अल्पसंख्यक मामलात् मंत्री ने किया जैसलमेर समिति में कैन्टीन का उद्घाटन, किया पौधारोपण
जैसलमेर, 04 जुलाई। अल्पसंख्यक मामलात्, वक्फ तथा जन अभियोग निराकरण मंत्री श्री शाले मोहम्मद ने गुरूवार को पंचायत समिति जैसलमेर के परिसर में कैन्टीन का फीता काटकर विधिवत् उद्घाटन किया। इस मौके पर जिला प्रमुख श्रीमती अंजना मेघवाल, जिला कलक्टर नमित मेहता, जिला पुलिस अधीक्षक डाॅ.किरण कंग, मुख्य कार्यकारी अधिकारी ओमप्रकाष, उपखण्ड अधिकारी अजय, प्रधान अमरदीन फकीर, समाजसेवी गोविन्द भार्गव भी उपस्थित। अल्पसंख्यक मामलात् मंत्री ने कैन्टीन का अवलोकन भी किया एवं कहा कि पंचायत समिति परिसर में कैन्टीन की सुविधा उपलब्ध होने से यहां के कार्मिकों के साथ ही यहां आने वाले लोगों को अल्पाहार की सुविधा सषुल्क मिलेगी। इस मौके पर अतिथियों का स्वागत किया गया। इस अवसर पर नवाबखां के साथ ही समाजसेवी विकास व्यास, शंकरलाल माली, प्रदीप राठौड, श्रीमती प्रेमलता चैहान, खटनखां विकास अधिकारी मूलाराम मंगल के साथ ही अन्य लोग उपस्थित थें।
किया पौधारोपण
अल्पसंख्यक मामलात् मंत्री शाले मोहम्मद ने इस मौके पर पौधारोपण किया वहीं इसके साथ ही जिला कलक्टर नमित मेहता, पुलिस अधीक्षक डाॅ.किरण कंग, जिला प्रमुख ने भी पौधा लगाया। उन्होंने पौधो की सार संभाल पंचायत समिति के अधिकारियों को करने को कहा।
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जैसलमेर, सम्पर्क पोर्टल में दर्ज प्रकरणांे को समय सीमा में निस्तारित कर
परिवादी को राहत पहुंचावे-जनअभियोग निराकरण मंत्री श्री मोहम्मद
जैसलमेर, 04 जुलाई। अल्पसंख्यक मामलात्, वक्फ तथा जन अभियोग निराकरण मंत्री श्री शाले मोहम्मद ने कहा कि राज्य सरकार आमजन की समस्या का निस्तारण उपखण्ड एवं जिला स्तर पर हो इसके लिए बहुत ही गंभीर है। उन्होंने जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे सम्पर्क पोर्टल में दर्ज प्रकरणांे का गंभीरता से लें एवं समय सीमा में प्राप्त षिकायत का निराकरण कर परिवादी को संतुष्ट करें तभी इस पोर्टल की सही उपादेयता सिद्व होगी। उन्होंने अधिकारियों को निर्देष दिए कि एल 1 पर जो भी प्रकरण है उसको गंभीरता से देखकर निस्तारण कर दिया जायंे तो एल 2 व एल 3 पर कोई प्रकरण जायेगा ही नहीं। उन्होंने एल 1 अधिकारियों को सम्पर्क पोर्टल नियमित रूप से खोलकर उनके विभाग से संबंधित जो भी समस्या दर्ज है उसका कम से कम समय में निस्तारण कर दें।
अल्पसंख्यक एवं जन अभियोग निराकरण मंत्री गुरूवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित सम्पर्क पोर्टल प्रकरणों की प्रगति एवं सतर्कता समिति में दर्ज प्रकरणांे की प्रगति के संबंध में आयोजित जिला स्तरीय अधिकारियों बी बैठक को संबोधित कर रहें थंे। बैठक मंे जिला कलक्टर नमित मेहता, जिला पुलिस अधीक्षक डाॅ.किरण कंग, अतिरिक्त जिला कलक्टर भागीरथ विष्नोई, मुख्य कार्यकारी अधिकारी ओमप्रकाष के साथ ही जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थें।
जन अभियोग निराकरण मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार जब आमजन की समस्या के निदान के प्रति गंभीर है तो सभी जिला अधिकारियांे को इसकी गंभीरता को समझना होगा एवं प्रतिदिन अपने कार्यालय में जनसुनवाई करके जो भी समस्या आती है उसको अच्छी तरह से समझ कर उसका निदान कर देंगे तो परिवादियों को जिला एवं प्रदेष स्तर पर नहीं आना पडेगा। उन्हांेने माह के प्रथम गुरूवार को उपखण्ड स्तर पर आयोजित होने वाली जनसुनवाई कार्यक्रम को और अधिक प्रभावी ढंग से करने पर जोर दिया एवं कहा कि उपखण्ड स्तर की जनसुनवाई में प्रकरणांे का निस्तारण समय सीमा में हो जायेगा तो सम्पर्क पोर्टल में प्रकरण कम से कम दर्ज होंगे। उन्होंने उपखण्ड अधिकारियों को इसके लिए विषेष कार्य करने की आवष्यकता जताई। उन्हांेने बैठक के दौरान विभागवार सम्पर्क पोर्टल में दर्ज बकाया प्रकरणों की विस्तार से समीक्षा की एवं आमजन से जुडें विभागों के अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे पोर्टल में दर्ज प्रकरणांे को नियमित रूप से देखकर उसका निस्तारण अवष्य ही कर आमजन को राहत पहुंचावें। उन्हांेने जन अभाव अभियोग निराकरण एवं सतर्कता समिति में दर्ज प्रकरणों को भी गंभीरता से निस्तारण करने पर विषेष जोर दिया। उन्होंने कहा कि जिला स्तर का यह सर्वोच्च जनसुनवाई का फोरम है इसलिए इसमें दर्ज प्रकरणों में समय पर परिवादी को राहत मिलनी चाहिए उसी भावना से अधिकारियांे को कार्य करना है। उन्होंने यह भी कहा कि आमजन को यह भी लगना चाहिए कि अधिकारी हर परिवादी की समस्या को सुनता है एवं उसका निस्तारण करता है।
उन्हांेने सरकारी कार्यालयों के उपस्थिति के संबंध में औचक निरीक्षण करने पर भी जोर दिया। उन्होंने कहा कि अकाल की स्थिति में जिला प्रषासन की टीम ने पषुधन संरक्षण एवं पेयजल परिवहन के संबंध में अच्छा कार्य किया उसके लिए वे बधाई के पात्र है। उन्होंने सभी अधिकारियों को टीम भावना से कार्य कर आमजन को राहत पहुंचाने पर जोर दिया।
जिला कलक्टर नमित मेहता ने बताया कि जिले में सम्पर्क पोर्टल में कुल 38 हजार 634 प्रकरण दर्ज हुए थें जिसमे से 35 हजार 196 प्रकरणांे का निस्तारण किया गया है। इस प्रकार निस्तारण का प्रतिषत लगभग 91 है। वहीं 11 हजार 915 प्रकरणांे में लोगों को राहत दी जा चुकी है एवं उसका प्रतिषत 30 है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे एल 2 व एल 3 स्तर पर बकाया प्रकरणांे का 7 दिवस में व्यक्तिगत रूचि लेकर निस्तारण करवाने की कार्यवाही करावें। उन्होंने कहा कि सम्पर्क पोर्टल में दर्ज प्रकरणों के संबंध में प्र्रत्येक सप्ताह समीक्षा की जाती है। अतिरिक्त जिला कलक्टर भागीरथ विष्नोई ने पोर्टल में दर्ज प्रकरणांे, निस्तारित प्रकरणांे के बारे में विस्तार से अवगत करवाया।
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