गुरुवार, 4 जुलाई 2019

जैसलमेर, राजस्व अधिकारियांे की बैठक बकाया व चालू राजस्व वसूली प्राथमिकता से करंे-जिला कलक्टर

 जैसलमेर, राजस्व अधिकारियांे की बैठक

बकाया व चालू राजस्व वसूली प्राथमिकता से करंे-जिला कलक्टर

जैसलमेर, 04 जुलाई। जिला कलक्टर नमित मेहता ने राजस्व अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे बकाया व चालू राजस्व वसूली को प्राथमिकता से करें। उन्होंने उपखण्ड अधिकारियों को निर्देष दिए कि उनके न्यायालयों में जो प्रकरण विचाराधीन है उनमें आवष्यक कार्यवाही समय पर सुनिष्चित करावंे। उन्होंने इस कार्य को गंभीरता से लेने के निर्देष दिए। उन्होंने राजस्व अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे क्षेत्र की प्रत्येक घटना के प्रति सजग रहें एवं समय पर निरोधात्मक कार्यवाही अमल में लावंे।

जिला कलक्टर मेहता ने कलेक्ट्रेट सभागार मंे आयोजित राजस्व एवं उप निवेषन अधिकारियों की बैठक में यह निर्देष दिए। बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर भागीरथ विष्नोई, अतिरिक्त आयुक्त उप निवेषन प्रहलाद मीणा, उपखण्ड अधिकारी जैसलमेर अजय, पोकरण अनिल जैन, फतेहगढ विकास राजपुरोहित, भणियाणा आंकाक्षा बैरवा के साथ ही तहसीलदार एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थें। जिला कलक्टर ने तहसीलदारों को निर्देष दिए कि वे सरकारी भूमि पर जहां भी अतिक्रमण है उनमें धारा 91 के तहत प्रकरण दर्ज करावें वहीं पुराने दर्ज प्रकरणों में नियमानुसार आवष्यक कार्यवाही अमल में लावें। उन्होंने यह भी निर्देष दिए कि वे पटवारियों को पाबंद करें कि सरकारी भूमि पर किसी भी सूरत में अतिक्रमण न हो इस पर विषेष नजर रखें।

जिला कलक्टर ने राजस्व अधिकारियों को नियमित रूप से जनसुनवाई करने एवं उस दौरान प्राप्त परिवेदनाओं को सम्पर्क पोर्टल में दर्ज करने के निर्देष दिए। उन्होंने उपखण्ड अधिकारियों को माह के प्रथम गुरूवार को प्रभावी ढंग से जनसुनवाई की कार्यवाही करने के साथ ही करने के साथ ही उपखण्ड स्तरीय समितियों की बैठकंे भी करवाने के निर्देष दिए। उन्होंने राजस्व एवं खनिज विभाग के अधिकारियांे को अवैध खनन एवं परिवहन के रोकथाम के लिए अभियान चलाकर उनकी धरपकड करने एवं उनसे पेनल्टी वसूलने की कार्यवाही करने के निर्देष दिए। उन्होंने तहसीलदारों को प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत आॅनलाईन हुए आवेदनांे का सत्यापन 15 जुलाई से पूर्व करने के निर्देष दिए।

उन्होंने तहसीलदारांे को निर्देष दिए कि वे तहसीलों का राजस्व रिकाॅर्ड शीघ्र ही आॅनलाईन करवा दंे। उन्होंने आॅडिट पेरो की अनुपालना रिपोर्ट समय पर कराने के निर्देष दिए। उन्होंने विधानसभा एवं लोकसभा के प्रष्नांे का समय पर जवाब भेजने के साथ ही डिजिटल हस्ताक्षरयुक्त प्रमाण पत्र समय पर जारी करने के निर्देष दिए। उन्होंने अतिरिक्त आयुक्त उपनिवेषन को निर्देष दिए कि मुआवजे के प्रकरणांे में कहीं पर भी त्रुटि है तो उसको तहसीलदारों के माध्यम से सही करावें ताकि पात्र किसानांे को फसल खराबे का मुआवजा मिल जायें। उन्होंने कहा कि जो पटवारी सही ढंग से कार्य नहीं करते है उनके खिलाफ कार्यवाही अमल में लावंे। जिला कलक्टर ने राजस्व अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे ओरण, चारागाह एवं वन विभाग की जो भूमि घोषित है एवं अभी तक राजस्व रिकाॅर्ड में दर्ज नहीं हुई है उनको राजस्व रिकाॅर्ड में दर्ज करावें एवं साथ ही उसकी अनुपालना रिपोर्ट भेजें एवं संबंधित विभाग को भी प्रतिलिपि उपलब्ध करावें। उन्होंने तहसीलदारों को निर्देष दिए कि वे रोडा एक्ट के तहत बैंकों को वसूली करवाने में पूरा सहयोग प्रदान करें।

बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर भागीरथ विष्नोई ने बैठक में एजेण्डेवार बिन्दुओं को रखा एवं राजस्व अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे डिजिटाईजेषन के मामले में गंभीरता से कार्य करें।

-----000-----


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें