गुरुवार, 4 जुलाई 2019

जैसलमेर,अल्पसंख्यक मामलात् मंत्री ने जनसुनवाई के दौरान लोगों की सुनी परिवेदनाएं

      जैसलमेर,अल्पसंख्यक मामलात् मंत्री ने जनसुनवाई के दौरान लोगों की सुनी परिवेदनाएं

अधिकारियांे को प्राथमिकता से परिवेदनाएं निस्तारण करने के दिए निर्देष

पंचायत समिति जैसलमेर के सभागार में जनसुनवाई से मिली लोगों को राहत

       जैसलमेर, 04 जुलाई। अल्पसंख्यक मामलात्, वक्फ तथा जन अभियोग निराकरण मंत्री श्री शाले मोहम्मद ने गुरूवार को पंचायत समिति जैसलमेर के सभागार में आयोजित जनसुनवाई के दौरान लोगों की परिवेदनाएं सुनी एवं उनके प्रार्थना पत्र प्राप्त कर मौके पर ही संबंधित विभाग के अधिकारी को उनके निस्तारण करने के निर्देष दिए। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार आमजन की समस्या के निराकरण के प्रति गंभीर है इसलिए अधिकारी उनके पास आने वाले व्यक्ति की समस्या धैर्य के साथ सुनकर उनका वहीं पर भी निराकरण करें ताकि लोगों को जिला एवं प्रदेष मुख्यालय पर समस्या के लिए नहीं आना पडें।

       अल्पसंख्यक मामलात् मंत्री मोहम्मद ने विषेष रूप से आमजन से जुडें विभाग जैसे पानी, बिजली, चिकित्सा, षिक्षा, सामाजिक न्याय इत्यादि के अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे उनके विभाग की कोई भी समस्या हो तो निम्न स्तर पर ही उसका हल करावें ऐसी परम्परा डाल दंे ताकि छोटी समस्या के लिए व्यक्ति को जिला स्तर पर नहीं आना पडें। उन्होंने कहा कि जितनी भी परिवेदनाएं जनुसनवाई के दौरान प्राप्त हुई है उनको सम्पर्क पोर्टल में डाली जाकर संबंधित विभाग को प्रेषित कर दी जायेगी। उन्होंने अधिकारियों को निर्देष दिए कि जैसे ही पोर्टल से उनके पास समस्या आ जाये तो उसका समय सीमा में निस्तारण कर परिवादी को राहत पहुंचावें।

       जनसुनवाई के दौरान जिला प्रमुख श्रीमती अंजना मेघवाल, जिला पुलिस अधीक्षक डाॅ.किरण कंग, मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद ओमप्रकाष, उपखण्ड अधिकारी अजय, प्रधान पंचायत समिति जैसलमेर अमरदीन फकीर, समाजसेवी गोविन्द भार्गव, विकास व्यास के साथ ही जिला स्तरीय अधिकारीगण एवं परिवादीगण उपस्थित थें। अल्पसंख्यक मामलात् मंत्री ने अधिकारियों को विषेष हिदायत दी कि वे आमजन को राहत पहुंचाने में किसी प्रकार की कमी नहीं रखंे। उन्होंने यह भी कहा कि जो अधिकारी पोर्टल में दर्ज प्रकरणांे का समय सीमा में निस्तारण नहीं करेंगे तो उनके खिलाफ कार्यवाही भी अमल में लाई जायेगी। उन्होंने कहा कि उपखण्ड स्तर पर समस्या का समाधान नहीं होने पर ही पीडित व्यक्ति को जिला एवं प्रदेष स्तर पर आना पडता है एवं इससे उसे आर्थिक नुकसान भी होता है इसलिए अधिकारी यह सुनिष्चित कर लंे कि अधिकांष समस्याएं उपखण्ड स्तर पर ही निपटा दी जावंे।

       जनसुनवाई के दौरान अल्पसंख्यक मामलात् मंत्री ने परिवादियों के प्रार्थना पत्र को एक-एक देखा एवं दुर्ग के वासिंदो द्वारा पानी के संबंध में दिए गए प्रार्थना पत्र के मामले में आयुक्त नगरपरिषद को कहा कि वे दुर्ग में पानी की आपूर्ति सुचारू करावंे। उन्होंने जेठवाई के लोगों द्वारा विद्यालय का परिणाम कमजोर रहने पर षिक्षा विभाग के अधिकारी को निर्देष दिए कि वे ऐसे षिक्षकों के खिलाफ कार्यवाही करें एवं षिक्षण स्तर मंे सुधार लावंे। उन्होंने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को शक्तिनगर में एएनएम पद के लिए प्रस्ताव राज्य सरकार को भेजने, जलदाय विभाग के अधिकारियों को जावंध जूनी में पानी आपूर्ति सुचारू करानंे, मसूरडी का नलकूप चालू करने, हड्डा में कमाल की ढाणी में पानी आपूर्ति कराने के निर्देष दिए।

       जनसुनवाई के दौरान उन्होंने विद्युत विभाग के अभियंता को निर्देष दिए कि वे खींया अनुसूचित जाति बस्ती में विद्युत की केबल शीघ्र ही लगवा दें। उन्होंने परिवादी सरपंच खींया के मामले में जलदाय विभाग के अभियंता को निर्देष दिए कि वे पेयजल पाईप लाईन का कनेक्षन करवा दंे। इसी प्रकार मुबारकखां के मामले में जांवध के पास जीआरएल में पानी आपूर्ति करने के निर्देष दिए।

       अल्पसंख्यक मंत्री के समक्ष परिवादियों ने खुले मन से अपनी समस्या से संबंधित प्रार्थना पत्र प्रस्तुत किए एवं उनके निराकरण पर भी भरोसा किया। इस प्रकार मंत्री महोदय की जनसुनवाई लोगों के लिए काफी राहतदायी रही।

----000----


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें