शुक्रवार, 20 दिसंबर 2013

जैसलमेर मरु महोत्सव 12 से 14 फरवरी तक

मरु महोत्सव 12 से 14 फरवरी तक

पर्यटन विभाग और जिला प्रशासन ने शुरू की तैयारियां


जैसलमेर देश-दुनिया में मशहूर जैसलमेर का परंपरागत मरु महोत्सव 2014 आगामी 12 से 14 फरवरी तक धूमधाम से आयोजित किया जाएगा। इसे लेकर पर्यटन विभाग और जैसलमेर जिला प्रशासन की ओर से व्यापक तैयारियां आरंभ कर दी गई है। इस बार यह महोत्सव नए रंगों और अभिनव आकर्षक कार्यक्रमों के साथ नयापन लिए हुए होगा और देशी-विदेशी हजारों सैलानियों को भरपूर मनोरंजन का सुकून देगा।
मरु महोत्सव की तैयारियों को लेकर कलेक्टर एनएल मीना की अध्यक्षता में गुरुवार को जैसलमेर जिला कलेक्ट्री सभाकक्ष में आयोजित बैठक में इससे संबंधित सभी कार्यक्रमों, तैयारियों आदि पर चर्चा की गई और विभिन्न प्रायोजकों, विभागों तथा पर्यटन विकास के क्षेत्रों से जुड़े लोगों को दायित्व सौंपे गए। बैठक में एडीएम माना राम पटेल सहित विभिन्न प्रतिष्ठानों, होटल्स के प्रतिनिधियों, पर्यटन तथा विभिन्न विभागों के अधिकारियों, पुलिस अधिकारियों आदि ने हिस्सा लिया।

नए कार्यक्रमों के साथ मनाएं महोत्सव

कलेक्टर एनएल मीना ने मरु महोत्सव को नवीन आकर्षणों के साथ भव्य एवं व्यापक ढंग से आयोजित करने के निर्देश देते हुए कहा कि इस बात का हरसंभव प्रयास किया जाए कि जो भी महोत्सव में आए, उसे भरपूर आनंद और आत्मसंतोष मिले तथा मीठी और अविस्मरणीय यादों के साथ लौटे।

मरु महोत्सव का आगाज सोनार दुर्ग से
बैठक में बताया गया कि मरु महोत्सव का शुभारंभ 12 फरवरी को सोनार दुर्ग में शोभायात्रा से होगा तथा 12 एवं 13 फरवरी के कार्यक्रम शहीद पूनम सिंह स्टेडियम एवं डेडांसर मैदान में होंगे एवं मरु महोत्सव का समापन 14 फरवरी को सम के मखमली धोरों पर होगा। इस बार साफा बांध, मूमल महिन्द्रा, मूंछ, मिस मूमल, मरुश्री, ऊंट शृंगार, शान ए मरुधरा, रस्साकशी, पणिहारी मटका आदि प्रतिस्पर्धाएं होंगी। इन सभी प्रतिस्पर्धाओं के बीच-बीच में आकर्षक लोक सांस्कृतिक कार्यक्रमों का समावेश भी होगा। इसी प्रकार मरु महोत्सव के अंतिम दिन कुलधरा एवं खाभा में भ्रमण के साथ ही सम में रेतीले धोरों पर ऊंट दौड़ प्रतियोगिताएं होंगी। इनके बाद सम के धोरों पर ही सायंकालीन लोक सांस्कृतिक कार्यक्रम एवं आतिशबाजी होगी।

क्राफ्ट मेला भी लगेगा

बैठक में जानकारी दी गई कि पूनम सिंह स्टेडियम में जिला उद्योग केन्द्र की ओर से क्राफ्ट मेले का आयोजन होगा। इसी प्रकार इस अवधि में जैसलमेर शहर के विभिन्न पर्यटन स्थलों तथा कुलधरा में लोक कलाकारों का प्रदर्शन भी होगा। विभिन्न स्पर्धाओं के लिए प्रायोजक तय करने की प्रक्रिया भी आरंभ कर दी गई है। पर्यटन विभाग के उप निदेशक विनोद पण्ड्या ने मरु महोत्सव के लिए पर्यटन विभाग द्वारा की जा रही तैयारियों की जानकारी दी और बताया कि इसके लिए पर्यटन विभाग द्वारा भी जोर शोर से प्रचार-प्रसार किया जा रहा है एवं व्यवस्थाओं को अंतिम रूप दिया गया है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें