मंगलवार, 17 दिसंबर 2019

बाड़मेर,अंतर मंत्रालयिक केंद्रीय दल ने लिया सूखे की स्थिति का जायजा

बाड़मेर,अंतर मंत्रालयिक केंद्रीय दल ने लिया सूखे की स्थिति का जायजा
-ग्रामीणों ने केंद्रीय दल को चारे एवं पानी तथा रोजगार की समस्या से अवगत कराया

बाड़मेर,17 दिसंबर। अंतर मंत्रालयिक केंद्रीय दल ने मंगलवार को बाड़मेर जिले के विभिन्न गांवों का दौरा कर सूखे की स्थिति का जायजा लिया। इस दौरान ग्रामीणों ने  चारे एवं पानी की दिक्कत के साथ रोजगार की समस्या से अवगत कराया। उन्होंने केंद्रीय दल से अधिकाधिक राहत दिलाने का अनुरोध किया।
अंतर मंत्रालयिक केंद्रीय दल में शामिल वाटर रिसोर्सेज डिपार्टमेंट के निदेशक एस. डी. शर्मा, एफसीआई के डीजीएम आई.के.चौधरी, एमएनसीएफसी के कंसलटेंट मनोज यादव, सहायक शासन सचिव चेतन चौहान, उप निदेशक कृषि रंगपाल डांगी, सहायक निदेशक रामनिवास जागिड,उप निदेशक कृषि प्रेमा राम ने मंगलवार को मांगता, शोभाला जेतमाल,रोहिला, सणपा मानजी,खरंटिया समेत कई गांवों में सूखे की स्थिति का जायजा लिया। केंद्रीय दल ने ग्रामीणों से व्यक्तिश: रूबरू होकर सूखे से उत्पन्न स्थिति विशेषकर पशुधन संरक्षण, चारे,पानी एवं रोजगार की उपलब्धता तथा इससे निपटने के लिए अब तक किए गए प्रयासों की जानकारी ली। ग्रामीणों ने विस्तार से चारे एवं पानी की दिक्कत के साथ रोजगार की समस्या से अवगत कराया। उन्होंने बताया कि कई स्थानों पर बारिश नहीं हुई। कुछ गांवों में एक बार बारिश होने के बाद कई माह तक बारिश नहीं हुई। ऐसे में बारिश के अभाव में खरीफ की फसलें  नहीं हो पाईं। उन्होंने बताया कि आवारा पशुओं के संरक्षण के विशेष इंतजाम करने की जरूरत है। इस दौरान ग्रामीणों ने चारे-पानी एवं रोजगार की समस्या के समाधान के लिए पशु शिविर एवं चारा डिपो खोलने तथा मनरेगा में अतिरिक्त रोजगार दिलाने की मांग रखी। अंतर मंत्रालयिक केंद्रीय दल को बाड़मेर प्रवास के दौरान जिला कलक्टर अंशदीप, अतिरिक्त जिला कलक्टर राकेश कुमार शर्मा, मुख्य कार्यकारी अधिकारी मोहन दान रतनू, धोरीमन्ना उपखंड अधिकारी सुनील कटेवा, गुड़ामालानी उपखंड अधिकारी कंचन राठौड़ ने बाड़मेर जिले की भौगोलिक स्थिति,फसलों में हुए खराबे,बारिश की स्थिति, चारे,पानी, रोजगार की उपलब्धता, पशु शिविर एवं राहत गतिविधियों के संचालन के बारे में विस्तार से जानकारी दी। इस दौरान धोरीमन्ना तहसीलदार भागीरथ विश्नोई, गुड़ामालानी तहसीलदार जोधा राम, सिणधरी तहसीलदार ममता लहुआ, विकास अधिकारी नरेंद्र सोऊ, जलदाय विभाग के अधीक्षण अभियंता हेमंत चौधरी, कृषि विभाग के उप निदेशक किशोरी लाल वर्मा समेत विभिन्न विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।
ग्रामीणों ने कहा कि चार साल से अकालः अंतर मंत्रालयिक केंद्रीय दल के मांगता गांव में पहुंचने पर ग्रामीणों ने बताया कि पिछले चार साल से लगातार अकाल की स्थिति है। ऐसे में पशुधन के लिए चारे की दिक्कत खड़ी हो गई है। उन्होंने बताया कि इस बार भी समय पर बारिश नहीं होने से खरीफ की फसल नहीं हो पाई। उन्होंने बताया कि अब पशुधन संरक्षण करना मुश्किल हो गया है। सरपंच कमल सिंह, शहाबू खान, हरखाराम, गोरखाराम, गेमरा राम समेत कई ग्रामीणों ने सूखे से उत्पन्न स्थिति के बारे में जानकारी देते हुए राहत दिलाने का अनुरोध किया। केंद्रीय दल ने मेघवालों का तला ग्राम पंचायत के राजस्व गांव नाइयों का तला में लालाराम नाई के खेत में पहुंचकर खराबे की स्थिति, फसलों की बुवाई के बारे में जानकारी ली। केंद्रीय दल ने नाइयों का तला में पिछले वर्ष अकाल के दौरान संचालित किए गए पशु शिविर के स्थल का अवलोकन किया। रोहिला ग्राम पंचायत में सरपंच हुकमा राम,पूर्व सरपंच हेमाराम समेत कई ग्रामीणों ने पशुधन संरक्षण के लिए सहायता दिलाने, तार बंदी के लिए अनुदान दिलाने, चारे एवं रोजगार की व्यवस्था करवाने का अनुरोध किया। सणपा मानजी ग्राम पंचायत में सरपंच देवी सिंह समेत कई ग्रामीणों ने सूखे से उत्पन्न स्थिति के बारे में अवगत कराते हुए राहत गतिविधियां शुरू करने की जरूरत जताई। उन्होंने बताया कि मौजूदा समय में चारे पानी की बड़ी दिक्कत है। उन्होंने कहा कि पशुओं के संरक्षण के लिए अतिशीघ्र पशु शिविर प्रारम्भ करवाएं। खरंटिया में पूनमाराम के खेत में केंद्रीय दल ने पहुंचकर खरीफ के दौरान हुई बुवाई एवं खराबे की जानकारी ली।
टांके में जल संरक्षण की जानकारी लीः केंद्रीय दल ने खरंटिया में बने टांके का अवलोकन कर जल संरक्षण प्रक्रिया को जाना। इस दौरान ग्रामीणों ने फसल खराबे एवं सूखे की स्थिति के बारे में अवगत करवाया।
ग्रामीण विकास योजनाओं की प्रगति की समीक्षा बैठक आज
बाड़मेर,17 दिसंबर। जिला परिषद की ओर से संचालित विभिन्न विकास योजनाओं की प्रगति की समीक्षा बैठक जिला कलक्टर अंशदीप की अध्यक्षता में बुधवार को दोपहर 3 बजे कलेक्ट्रेट कांफ्रेन्स हॉल में आयोजित होगी। 
  जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मोहनदान रतनू ने बताया कि इस बैठक में मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन योजना, स्वच्छ भारत मिशन, सीमांत क्षेत्र विकास कार्यक्रम, प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना, मुख्यमंत्री बीपीएल आवास समेत विभिन्न विकास योजनाआंे की समीक्षा की जाएगी। संबंधित अधिकारियांे को आवश्यक सूचनाआंे के साथ बैठक में उपस्थित होने के निर्देश दिए गए है।


जिला परिषद की साधारण बैठक आज

बाड़मेर,17 दिसंबर। बाड़मेर जिला परिषद की साधारण सभा की साधारण बैठक बुधवार को जिला प्रमुख श्रीमती प्रियंका मेघवाल की अध्यक्षता मंे दोपहर 12.15 बजे आयोजित होगी।
जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मोहनदान रतनू ने बताया कि बैठक के दौरान गत बैठक की कार्यवाही विवरण के अनुमोदन, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना पार्ट तृतीय के लिए डीआआरपी केंडीडेट रोड़ एवं सीयूसीपीएल के पंचायत समितियांे से अनुमोदित प्रस्तावांे के आधार पर अनुमोदन किया जाएगा। इसके अलावा जलदाय विभाग, डिस्काम, सार्वजनिक निर्माण विभाग, शिक्षा, चिकित्सा, कृषि, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, मनरेगा, जीपीडीपी प्लान वर्ष 2019-20 का अनुमोदन एवं प्रगति पर चर्चा के साथ जिला परिषद की ओर से संचालित योजनाआंे की प्रगति पर चर्चा की जाएगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें