मंगलवार, 17 दिसंबर 2019

जैसलमेर -अन्तर मंत्रालयिक केन्द्रीय दल ने जिले में सूखे की स्थिति का लिया जायजा

जैसलमेर -अन्तर मंत्रालयिक केन्द्रीय दल ने जिले में सूखे की स्थिति का लिया जायजा

ग्रामीण क्षेत्रों में भ्रमण कर देखी अकाल की स्थिति, ग्रामीणों से लिया फीडबैक

जैसलमेर 17 दिसम्बर/अन्तर मंत्रालयिक केन्द्रीय दल ने मंगलवार को जैसलमेर जिले में संयुक्त सचिव (एमआईडीएएच) कृषि, सहकारिता एवं कृषक कल्याण भारत सरकार श्रीमती शोभिता विश्वास के नेतृत्व में दल ने जिले के ग्रामीण क्षेत्रों का भ्रमण कर सूखे एवं अकाल की स्थिति का जायजा लिया।

इस दल में निदेशालय गेंहूँ विकास गाजियाबाद के निदेशक बी.के. श्रीवास्तव, सहायक आयुक्त ग्रामीण विकास मंत्रालय (महानरेगा) मोतीराम व निदेशक वी. के. पटेल (सीएफसी) शामिल थे।

केन्द्रीय दल ने पोकरण क्षेत्र के ग्राम पंचायत लंवा, ग्राम गोमट के सेलवी, चाचा का भ्रमण किया। उन्होंने लवां में राजीव गांधी सेवा केन्द्र में ग्रामीणाें से रूबरू हुए एवं उनसे अकाल की स्थिति की जानकारी ली। साथ ही उन्होंने पशुधन के चारे की व्यवस्था, पेयजल आपूर्ति व्यवस्था, रोजगार आदि के बारे में भी ग्रामीणों से जानकारी ली।

यहां पर सरपंच श्रीमती गुड्डी देवी के साथ ही लालचंद, वासुदेव पालीवाल आदि ने बताया कि जुलाई व अगस्त में बरसात होने पर उन्होंने फसल की बुआई कर दी लेकिन उसके बाद बरसात बहुत कम होने से खरीफ की फसलें पूरी तरह से नष्ट हो गई हैं।

उन्होंने पशुधन के चारे के लिए केन्द्र सरकार से शीघ्र ही सहायता प्रदान करने की मांग की। उन्हाेंने लवां में मॉडल तालाब का भी निरीक्षण किया एवं वहां चल रहे महानरेगा के कार्य का अवलोकन किया।

भ्रमण के दौरान जिला कलक्टर नमित मेहता, अतिरिक्त जिला कलक्टर ओ. पी. विश्नोई, उपखण्ड अधिकार पोकरण अजय, विकास अधिकारी नारायणलाल सुथार के साथ ही कृषि, पशुपालन, पेयजल विभाग के अधिकारी भी साथ में थे।

केन्द्रीय अध्ययनदल ने ग्राम रामदेवरा में बाबा रामदेव गौशाला का भी निरीक्षण किया। यहां नंदियों एवं गायों के लिए की जा रही चारा, दाला, पानी व्यवस्था को भी देखा। गौशाला के संचालक जयकिशन दवे ने बताया कि इस गौशाला में 325 नंदियों के साथ ही आवारा गायों का संवद्र्धन किया जा रहा है।

निदेशक श्रीवास्तव ने गौशाला में वर्मी कपोस्ट खाद को विकसित करने एवं उसकी बिक्री कर आमदनी अर्जित करने की राय दी। उपखण्ड अधिकारी अजय ने बताया कि संवत् 2075 में गौशाला को 325 बड़े एवं 75 छोटे पशुओं के लिए 19 लाख 60 हजार रुपये का अनुदान सहायता के रूप में उपलब्ध कराया गया। इस दौरान पूर्व विधायक पोकरण शैतानसिंह राठौड़ भी उपस्थित थे।

केन्द्रीय दल ने ग्राम पंचायत गोमट के सेलवी में ग्रामीणों के खेत पर जाकर अकाल की स्थिति को बारीकी से देखा। यहां पर किसान आमदीन से खेती की जानकारी ली तो बताया कि उसने बाजरा, ग्वार की बुआई की थी लेकिन बरसात की कमी से फसल नष्ट हो गई है। यहां पर काश्तकारों ने एक स्वर में पशुधन बचाने के लिए चारे का प्रबंधन सरकार स्तर से शीघ्र ही दिलाने की मांग की।

दल ने ग्राम चाचा में विद्यालय में ग्रामीणाें से रूबरू हुए एवं उनसे अकाल की स्थिति की जानकारी ली। यहां पर सरपंच नाथूराम विश्नोई के साथ ही अन्य ग्रामीणों ने भी अकाल की स्थिति से अवगत कराया। ग्रामीणों ने अकाल की स्थिति मे विशेष रूप से भेड़ व बकरी के चारे की व्यवस्था भी कराने की मांग की। केन्द्रीय अध्ययन दल ने ग्रामीणों को विश्वास दिलाया कि अकाल में उनके पशुधन संरक्षण के लिए पशु शिविर व चारे की व्यवस्था के लिए प्रबंध कराने की पूरी रिपोर्ट केन्द्र सरकार को प्रस्तुत करेंगे।

बैठक में चर्चा की

केन्द्रीय अध्ययन दल ने जिला कलक्टर नमित मेहता के साथ बैठक कर संवत् 2075 में अकाल की स्थिति में किए गए पशुधन संरक्षण के लिए पशु शिविरों, चारा ड़िपो, पेयजल परिवहन की जानकारी ली एवं साथ ही उनके भुगतान व फसल खराबे के भुगतान की भी जानकारी ली। जिला कलक्टर मेहता ने बताया कि फसल खराबे के किसानों को सहायता राशि का भुगतान कर दिया गया है।

जिला कलक्टर मेहता ने पॉवर पॉइन्ट प्रजेन्टेशन के माध्यम से जिले में हुई औसत बरसात की जानकारी दी। साथ ही उन्होंने बताया कि जिले में 852 में से 672 गांव अभावग्रस्त हैं। उन्हाेंने संवत् 2076 में अकाल की स्थिति में जिले में अप्रैल से जून 2020 तक पशुओं के लिए किए जाने वाले चारे की मांग के साथ ही शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में किए जाने वाले पेयजल परिवहन की मांग के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की।

अतिरिक्त जिला कलक्टर विश्नोई ने बताया कि जिले में जुलाई व अगस्त में बरसात कम होने से फसलों का खराबा बहुत अधिक हुआ है।

केन्द्रीय दल ने किए बाबा रामसा पीर की समाधि के दर्शन

केन्द्रीय दल ने रामदेवरा में बाबा रामसा पीर की समाधि के दर्शन किए एवं पूजा अर्चना की। पण्डित ने उन्हें माला भेंट की व बाबा की पवित्र झारी के जल का आचमन कराया। यहां पर मन्दिर समिति के समुन्द्रसिंह तंवर ने दल के अधिकारियाें को बाबा की तस्वीर स्मृति के रूप में भेंट की। उन्हाेंने रामदेवरा में ही गणेश मन्दिर के भी दर्शन किए। यहां पर ग्रामीणों ने उनका हार्दिक स्वागत किया। केन्द्रीय दल का ग्रामीण क्षेत्रों में भी ग्रामीणों द्वारा हार्दिक स्वागत किया गया

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें