सोमवार, 16 दिसंबर 2019

जैसलमेर - समय से पहले बच्चों को स्कूल बुलाने वाले स्कूलों की मान्यता रद्द होगी

जैसलमेर - समय से पहले बच्चों को स्कूल बुलाने वाले स्कूलों की मान्यता रद्द होगी

जैसलमेर, 16 दिसम्बर/शिक्षा विभाग ने शिविरा पंचांग के अनुसार विद्यालय संचालन के निर्देशों की कठोरता से पालना करने के निर्देश दिए हैं और चेताया है कि जैसलमेर जिले में जिन गैर राजकीय मान्यता प्राप्त विद्यालयों द्वारा शिविरा पंचांग के अनुसार विद्यालय संचालन नहीं किया जा रहा है उनकी मान्यता रद्द करा दी जाएगी।

मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी सत्येन्द्र कुमार व्यास ने इस बारे में सम, सांकड़ा एवं जैसलमेर के ब्लॉक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि शिविरा पंचांग की अवहेलना कर मनमाने समय पर विद्यालय संचालित करने वाले विद्यालयों की मान्यता रद्द करने के प्रस्ताव शिक्षा का  अधिकार अधिनियम के तहत तैयार कर स्पष्ट टिप्पणी के साथ जिला कार्यालय को अपनी अनुशंषा सहित भिजवाएं।

मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी सत्येन्द्र व्यास ने निर्देश पत्र में अवगत कराया है कि शिविरा पंचांग के अनुसार विद्यालय का वर्तमान समय प्रातः 10 बजे से शाम 4 बजे तक का है। लेकिन कतिपय विद्यालयों द्वारा अत्यधिक सर्दी के बावजूद बच्चों को जल्दी बुलाया जा रहा है, यह शिविरा पंचांग के निर्देशों व विभागीय आदेशों का स्पष्ट उल्लंघन है। ऎसे विद्यालयों की मान्यता रद्द कराई जाएगी।

उन्होंने ब्लॉक शिक्षा अधिकारियों को कड़े निर्देश दिए हैं कि अपने अधीनस्थ समस्त गैर राजकीय मान्यता प्राप्त विद्यालयों को निर्देशित करें कि विद्यालयों का संचालन करें।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें