बुधवार, 12 जून 2019

झालावाड़ गागरीन बांध डूब क्षेत्र से प्रभावित कास्तकारों के लिए ,22 करोड़ स्वीकृत

झालावाड़
गागरीन बांध डूब क्षेत्र से प्रभावित कास्तकारों के लिए ,22 करोड़ स्वीकृत  

झालावाड़ 12 जून। पंचायत समिति पिड़ावा की ग्राम पंचायत रमाय दलपत के सांरगाखेड़ा के भारत निर्माण राजीव गांधी सेवा केन्द्र में मंगलवार को जिला कलक्टर सिद्धार्थ सिहाग की अध्यक्षता में रात्रि चौपाल का आयोजन किया गया।
रात्रि चौपाल में जिला कलक्टर ने कहा कि गागरीन डूब क्षेत्र में आ रहे कास्तकारों की भूमि की मुआवजे की राशि 22 करोड़ रुपए का भूमि अवाप्ति अधिकारी द्वारा अवार्ड जारी किया जा चुका है। अगले दो से तीन माह में इस राशि का भुगतान हितधारियों को कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि तहसील स्तर पर आहू लिंक कैनल क्षेत्र में आ रहे प्रभावित किसानों को उनकी भूमि का उचित मुआवजा देने के लिए भूमि अवाप्ति अधिनियम की धारा (21) के तहत 13 व 14 जून को अवार्ड के लिए विशेष जनसुनवाई का आयोजन किया जाएगा और इस संदर्भ में प्रभावित कास्तकारों को नोटिस तामिल करवाए जा चुके हैं। सुनवाई के उपरान्त 15 दिवस में राशि का अवार्ड जारी कर दिया जाएगा।
उन्होंने सिंचाई विभाग के अधीक्षण अभियंता अजय त्यागी को निर्देशित किया कि वे चंवली-आहू लिंक चैनल के रोड़ क्रॉसिंग पर पुलिया निर्माण के लिए सार्वजनिक निर्माण विभाग व जल संसाधन के साथ संयुक्त रूप से निरीक्षण कर अतिरिक्त चार स्थानों पर पुलिया निर्माण का प्रस्ताव तैयार करवाने के निर्देश दिए।
जिला कलक्टर ने बताया कि 27 जून को विशेष ग्राम सभा का आयोजन किया जाएगा जिसमें आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की भर्ती हेतु प्रस्ताव लिए जाएंगे। रात्रि चौपाल में जिला कलक्टर ने ग्रामीणों की समस्याओं को सहजता से सुनते हुए उनके निराकरण के लिए संबंधित विभाग के अधिकारी को निर्देशित किया। जिला कलक्टर ने दिव्यांग बालक दारा सिंह का विकलांग प्रमाण-पत्र झालावाड़ मेडिकल कॉलेज से बनवाने तथा सामान्य बच्चों की तरह राजकीय विद्यालय में पंजीकृत कर शैक्षणिक व्यवस्था करने के निर्देश संबंधित अधिकारी को दिए।
जिला कलक्टर द्वारा ग्राम सारंगाखेड़ा में पानी की निकासी सही नहीं होने पर कीचड़ की समस्या का हल करने के लिए संबंधित तकनीकी सहायक को मौके पर भेजकर प्लान तैयार करवाया गया। वहीं गांव के राजकीय विद्यालय की चारदीवारी करवाने के लिए विकास अधिकारी सुनेल देवेन्द्र सिंह को निर्देशित किया गया। सामाजिक सुरक्षा पेंशन, पालनहार योजना में अधिक से अधिक आवेदन भरवाकर लाभ देने तथा पेंशन के लम्बित आवेदन का समय पर सत्यापन करने के निर्देश उपखण्ड अधिकारी पिड़ावा और विकास अधिकारी सुनेल को दिए।
जिला कलक्टर ने सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिकारियों को ढाबलाभोज से पछावा माताजी तक रोड का प्रस्ताव तैयार कर वन विभाग की आपत्ति को सुलझाने के निर्देश दिए। उन्होंने गागरीन परियोजना के सहायक अभियंता को निर्देशित किया कि पानी की समस्या नही हो इसके लिए समयबद्व तरीके से पानी सभी को उपलब्ध करवाया जाए। श्रम कल्याण अधिकारी सुनील शर्मा द्वारा श्रम कल्याण विभाग द्वारा संचालित योजनाओं के लाभ के बारे में जानकारी दी।
तहसीलदार पिड़ावा लक्ष्मीनारायण प्रजापति द्वारा राजस्व विभाग से संबंधित सीमाज्ञान, रास्ते सम्बन्धित विवाद, नकल प्राप्त करने इत्यादि के बारे में बताया गया तथा प्राप्त आवेदनों का निस्तारण करवाया गया। चौपाल में सभी विभागों के अधिकारियों द्वारा अपने-अपने विभागों द्वारा किये जा रहे कार्यों के बारे में बताया गया। इस दौरान समस्त विभागों के जिला स्तरीय व ब्लॉक स्तर के अधिकारीगण एवं ग्रामीणजन उपस्थित रहे।
---00---
सम्पूर्ण जिले को कुपोषण मुक्त कराएं - जिला कलक्टर 

झालावाड़ 12 जून। बीस सूत्रीय कार्यक्रम की द्वितीय स्तरीय समिति की समीक्षा बैठक बुधवार को जिला कलक्टर सिद्धार्थ सिहाग की अध्यक्षता में मिनी सचिवालय के सभागार में आयोजित की गई।
बैठक में जिला कलक्टर ने जिला कलक्टर ने कहा कि महिला बाल विकास एवं चिकित्सा विभाग द्वारा विशेष अभियान चलाकर पूरे जिले को कुपोषण मुक्त कराएं तथा जो वर्तमान में कुपोषण के मामले हैं उनको भी पूर्ण पोषक आहार देकर कुपोषण से मुक्त किया जाएगा।
जिला कलक्टर ने प्रत्येक ग्राम पंचायत की चारागाह भूमि तथा राजकीय कार्यालयों में वन विभाग के माध्यम से पौधारोपण कराने के निर्देश सभी विकास अधिकारियों को दिए। उन्होंने सरकारी तथा निजी अस्पतालों में होने वाले संस्थागत प्रसव की एकीकृत सूची तैयार करने तथा संस्थागत प्रसव कराने पर जोर दिया। उन्होंने आरएसएलडीसी के अधिकारी को निर्देशित किया कि वे इनके केन्द्रों से प्रशिक्षित युवाओं का अर्बन क्लेप की तरह एक समूह तैयार करें जो एक फोन कॉल पर जरूरतमंद व्यक्ति के घर या संस्थान में जाकर सशुल्क सेवा प्रदान कर सके।
इसके अतिरिक्त बैठक में प्रधानमंत्री आवास योजना, नरेगा तथा जेवीवीएनएल, सिंचाई, कृषि सहित विभिन्न विभागों के बिन्दूओं पर चर्चा की गई। बैठक में जिला परिषद् के मुख्य कार्यकारी अधिकारी राजेन्द्र प्रसाद चतुर्वेदी सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारीगण उपस्थित रहे।
---00---
मदरसों के आधुनिकीकरण के लिए विशेष 
कार्यशालाओं का आयोजन करें

झालावाड़ 12 जून। पन्द्रह सूत्रीय कार्यक्रम की बैठक जिला कलक्टर सिद्धार्थ सिहाग की अध्यक्षता में बुधवार को मिनी सचिवालय के सभागार में आयोजित की गई।
बैठक में जिला कलक्टर ने जिला अल्पसंख्यक अधिकारी अब्दुल वहाब खान को निर्देशित किया कि वे अल्पसंख्यकों को उनकी जनसंख्या के अनुपात में केन्द्र व राज्य सरकार द्वारा संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ प्रदान करने के लिए विशेष अभियान चलाएं। मदरसों के आधुनिकीकरण के लिए जिला स्तर एवं ब्लॉक स्तर पर विशेष कार्यशालाओं का आयोजन करवाएं। जिला कलक्टर ने कहा कि मदरसों में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए शिक्षा विभाग द्वारा एक टीम तैयार कर मदरसों का समय-समय पर निरीक्षण किया जाए और इसकी बेहतरी के लिए सुझाव भी दिए जाएं।
उन्होंने कहा कि अल्पसंख्यक मंत्रालय द्वारा प्री-मैट्रिक एवं पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्तियों का लाभ अधिक से अधिक पात्र अल्पसंख्यक विद्यार्थियों को समय पर दिलाया जाना सुनिश्चित करें। जनसुनवाई में अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों के हितार्थ संचालित योजनाओं की जानकारी प्रदान की जाए।
जिला कलक्टर ने कहा कि मुस्लिम समुदाय के वे लोग जो डाक्टर्स, इंजीनियर्स, वकील तथा बड़े सरकारी पदों पर कार्य कर रहे हैं या बड़े निजी संस्थान चला रहे हैं वे अपने अन्य मुस्लिम भाई-बहिनों के लिए रोल मॉडल की तरह कार्य करते हुए उन्हें भी उच्च शिक्षा ग्रहण करने तथा अच्छा जीवन यापन करने के लिए प्रेरित करें। बैठक में जिला परिषद् के मुख्य कार्यकारी अधिकारी राजेन्द्र प्रसाद चतुर्वेदी सहित जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।
---00---
कृषि विभाग की त्रैमासिक स्थाई समिति की बैठक 17 जून को 

झालावाड़ 12 जून। कृषि विभाग के कार्यक्रमों के प्रभारी गुणवत्तापूर्ण उद्देश्यपरक एवं समयबद्ध क्रियान्वयन हेतु गठित कमेटी (त्रैमासिक स्थाई समिति) की बैठक का आयोजन जिला कलक्टर सिद्धार्थ सिहाग की अध्यक्षता में 17 जून को सायं 5 बजे मिनी सचिवालय के सभागार में किया जाएगा। यह जानकारी कृषि विभाग के उपनिदेशक ने दी।
---00---

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें