मंगलवार, 4 अक्तूबर 2016

अजमेर मोहर्रम पर कानून एवं शान्ति व्यवस्था बनाए रखने के लिए होंगे विशेष प्रयास

मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्यक्रम 3 नवम्बर से 
 
अजमेर 04 अक्टूबर। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों के अनुसार अजमेर जिले के सभी विधानसभा क्षेत्रों में मतदाता सूचियों का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम 3 नवम्बर 2016 से 13 जनवरी 2017 तक चलेगा। 
जिला निर्वाचन अधिकारी श्री गौरव गोयल ने बताया कि मतदाता सूचियों का प्रारूप प्रकाशन 3 नवम्बर को किया जाएगा। इन पर 2 दिसम्बर तक दावे एवं आपत्तियां प्राप्त की जाएंगी। मतदाता सूचियों के संबंधित भाग की प्रविष्टियों का ग्राम सभा, स्थानीय निकाय एवं आवासीय वेलफेयर सोयायटी के साथ बैठक आयोजित कर पठन एवं सत्यापन 5 एवं 12 नवम्बर को किया जाएगा। राजनितिक दलों के बूथ स्तरीय अभिकर्ताओं के साथ दावे एवं आपत्तियां 13 नवम्बर एवं 20 नवम्बर को प्राप्त की जाएंगी। इन दावे एवं आपत्तियों का निस्तारण 16 दिसम्बर तक किया जाएगा। निर्वाचन कार्यालय द्वारा 31 दिसम्बर तक डेटाबेस अपडेट कर फोटोग्राफ मर्ज एवं कंट्रोल टेबलस को अपडेट किया जाएगा। इसके पश्चात 13 जनवरी को मतदाता सूचियों का अन्तिम प्रकाशन किया जाएगा। 

मोहर्रम पर कानून एवं शान्ति व्यवस्था बनाए रखने के लिए होंगे विशेष प्रयास 
अजमेर 04 अक्टूबर। जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने आगामी 12 अक्टूबर को मोहर्रम के दौरान जिले में कानून एवं शान्ति व्यवस्था तथा साम्प्रदायिक सौहार्द बनाए रखने के लिए अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट शहर सहित सभी उपखण्ड अधिकारियों एवं तहसीलदारों को निर्देश प्रदान किए हैं। 
जिला कलक्टर श्री गोयल ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि अजमेर, ब्यावर, किशनगढ़, केकड़ी, नसीराबाद, मसूदा, पीसांगन, सरवाड़, भिनाय, रूपनगढ़, टाॅडगढ़ एवं पुष्कर आदि क्षेत्रों में मोहर्रम से पूर्व दौरा करें। अधिकारी अपने क्षेत्रों में कानून एवं शान्ति व्यवस्था बनाए रखने के लिए सभी आवश्यक इंतजाम सुनिश्चित करें। सभी क्षेत्रों में राजनीतिक दलों एवं शान्ति समिति के सदस्यों से सम्पर्क रखें। असामाजिक तत्वों तथा संवेदनशील स्थलों पर भी विशेष निगरानी रखी जाए। 

रावण दहन के दौरान पटेल मैदान पर उपस्थित रहेगा चिकित्सा दल
अजमेर 04 अक्टूबर। जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने आगामी 11 अक्टूबर को पटेल मैदान में आयोजित होने वाले रावण दहन कार्यक्रम के दौरान चिकित्सा दल को एम्बूलेंस एवं दवाईयों के साथ उपस्थित रहने के निर्देश जारी किए है। इस संबंध में सामूहिक चिकित्सालय संघ के अधीक्षक को निर्देश दिए गए हैं। 

केन्द्रीय मंत्राी श्री सी.आर.चैधरी कल अजमेर आएंगे
अजमेर 04 अक्टूबर। केन्द्रीय खाद्य एवं उपभोक्ता मामलात मंत्राी श्री सी.आर.चैधरी कल 5 अक्टूबर को देर शाम अजमेर आएंगे। यहां रात्रि विश्राम के पश्चात उनका 6 अक्टूबर को प्रातः डेह नागौर जाने का कार्यक्रम है। 

संभाग स्तरीय शान्ति समिति की बैठक 7 अक्टूबर को
अजमेर 04 अक्टूबर। संभाग स्तरीय शान्ति समिति की बैठक आगामी 7 अक्टूबर को संभागीय आयुक्त श्री हनुमान सहाय मीना की अध्यक्षता में उनके कार्यालय के सभागार में आयोजित की जाएगी। बैठक में सदस्यों को दायित्व एवं जिम्मेदारी से अवगत कराकर संभाग में शान्ति व्यवस्था बनाए रखने से संबंधित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की जाएगी।

जसवंतपुरा, काठोदा एवं रामगढ़ में श्मशान के लिए भूमि आरक्षित
अजमेर 04 अक्टूबर। जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने गौरव गोयल ने मसूदा उपखण्ड के ग्राम जसवंतपुरा लहरी, रामगढ़ एवं रूपनगढ़ उपखण्ड के ग्राम काठोदा में श्मशान विकास के लिए भूमि आरक्षित करने की स्वीकृति दी है। इन भूमियों को उसी प्रयोजन के लिए उपयोग किया जा सकेगा जिसके लिए व आरक्षित की गई है। 

उपखण्ड स्तरीय सलाहकार समिति की बैठक कल
अजमेर 04 अक्टूबर। गर्भधारण पूर्व एवं प्रसव पूर्व निदान तकनीक (लिंग चयन प्रतिषेध) अधिनियम 1994 के तहत गठित उपखण्ड स्तरीय सलाहकार समिति की बैठक कल 5 अक्टूबर को प्रातः 11 बजे संयुक्त निदेशक चिकित्सा एवं स्वास्थ्य कार्यालय में आयोजित की जाएगी। 

जिला स्तरीय खनन फाउंडेशन की बैठक सम्पन्न
खनन प्रभावित क्षेत्रा में विककासात्मक कार्याे के लिए मिले प्रस्ताव
अजमेर, 04 अक्टूबर। अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री किशोर कुमार की अध्यक्षता में मंगलवार को जिला स्तरीय खनन फाउंडेशन की प्रबंधन समिति की बैठक सम्पन्न हुई। इसमें जिले के खनन प्रभावित क्षेत्रों में विकासात्मक एवं कल्याणकारी कार्य करवाने के लिए प्रस्ताव विभिन्न विभागों के माध्यम से प्राप्त हुए। 
श्री किशोर कुमार ने कहा कि प्रधानमंत्राी खनिज क्षेत्रा कल्याण योजना (पीएमकेकेकेेवाई) की प्रगति की समीक्षा प्रतिमाह की जाएगी। इस योजना के माध्यम से खनन प्रभावित क्षेत्रों में जन हितेषी कार्य करवाए जाएंगे। जिला खनन फाउंडेशन ट्रस्ट के नियमानुसार जिले के खनन प्रभावित क्षेत्रों एवं खनन प्रभावित व्यक्तियों के कल्याण के लिए विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के अलावा पीएमकेकेकेवाई की योजनाओं को भी सम्मिलित किया गया है। इस फण्ड का कम से कम 60 प्रतिशत भाग उच्च प्राथमिकता के कार्यों पीने का पानी, पर्यावरण एवं प्रदूषण नियंत्राण, स्वास्थ्य सेवा, शिक्षा, महिला एवं बाल कल्याण, वृद्धजन एवं निशक्तजन कल्याण, कौशल विकास तथा सफाई व्यवस्था पर खर्च किया जाएगा। फाउंडेशन के प्रावधानों के अनुसार आधारभूत सुविधाओं के विकास, सिंचाई, ऊर्जा तथा वाॅटर शैड आदि सुविधाओं के लिए 40 प्रतिशत राशि व्यय की जा सकेगी। 
बैठक में जिले के विभिन्न विभागों द्वारा खनन प्रभावित क्षेत्रा के विकास के लिए प्रस्ताव तैयार किए गए। इन प्रस्तावों पर विस्तार पूर्वक चर्चा की गई। विभागों से प्राप्त प्रस्तावों का चयन प्रबंधकीय समिति द्वारा किया गया। चयनित प्रस्तावों को  गवर्निंग काउंसिल की बैठक में अनुमोदन के लिए रखा जाएगा। खनन गतिविधियों के माध्यम से सरकार को प्राप्त होने वाली रोयल्टी का 10 प्रतिशत भाग खनन प्रभावित क्षेत्रा में फाउंडेशन के माध्यम से व्यय करने का प्रावधान है। 
खनि अभियंता हरीश गोयल ने बैठक में अवगत कराया कि इस वित्तीय वर्ष में अजमेर जिले के खनन फाउंडेशन को राॅयल्टी के 10 प्रतिशत भाग से लगभग 30 करोड़ की राशि प्राप्त होने का अनुमान है। इसमे से एक करोड़ की राशि सरकार द्वारा उपलब्ध करवायी जा चुकी है। 
इन गांवों में होंगे विकास कार्य
अजमेर जिले के खनन प्रभावी क्षेत्रों का चयन किया गया है। इन क्षेत्रों में आने वाले गांवों में विकासात्मक तथा जन कल्याणकारी कार्य फाउंडेशन के माध्यम से करवाए जाएंगे। अजमेर तहसील में पालरा, नसीराबाद तहसील में हरड़ी गंगापुर, रामसर, बाघसूरी, रसूलपुरा, बुबानिया, बेवंजा, सनोद, ढाल, राजगढ़, पीसांगन तहसील में लीडी, मकरेड़ा, रूपनगढ़ तहसील में पनेर-खाजपुरा, ब्यावर तहसील में भांबीपुरा, खानपुरा, देवाता, बाड़िया नंगा, जैतगढ़ बामनिया, सुरडिया, कानाखेड़ा, सागरवास, रायताखेड़ा, थूनीकाथाक, किशनुपरा, कलात खेड़ा, कुण्डाल, निमड़ी खेड़ा, बिजयनगर तहसील में रतनपुरा, रूपाहैली कलां, जालिया द्वितीय, मसूदा तहसील में नयागांव, देवीपुरा, डांडिया, उत्तमी, काशीपुरा, सारणिया, भिनाय तहसील में रामालिया, जौताया, चांदमा, कुशालपुरा, सांवर तहसील में सांवर, गणेशपुरा, गोविंदपुरा, राजपुरा तथा सरवाड़ तहसील में बोराड़ा, मनोहरपुरा एवं सदापुरा को खनन प्रभावी क्षेत्रा में शामिल किया गया है। इन क्षेत्रों में विकासात्मक एवं कल्याण्कारी कार्य करवाने के लिए विभिन्न विभागों को फाउंडेशन के द्वारा बजट उपलब्ध करवाया जाएगा। 
इस अवसर पर ब्यावर के खनि अभियंता गोपाल बच्छ, सांवर के सहायक खनि. अभियंता सुरेश शर्मा, कोषाधिकारी सूरज प्रकाश मोंगा, सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें