मंगलवार, 4 अक्तूबर 2016

झालावाड़ सम्पर्क पोर्टल पर दर्ज प्रकरणों को गंभीरता से लें- जिला कलक्टर

झालावाड़ सम्पर्क पोर्टल पर दर्ज प्रकरणों को गंभीरता से लें- जिला कलक्टर


झालावाड़ 4 अक्टूबर। जिला कलक्टर डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने समस्त विभागों के अधिकारियों से कहा कि राजस्थान सम्पर्क पोर्टल पर दर्ज प्रकरणों को गंभीरता लें और शतप्रतिशत निस्तारण करना सुनिश्चित करें।
जिला कलक्टर ने सोमवार को आयोजित साप्ताहिक बैठक में विभागवार योजनाओं व निर्माणाधीन कार्यों की प्रगति की समीक्षा करते हुए जलदाय विभाग के अधिकारियों से कहा कि शहर में पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित की जाए और नियमित रूप से पानी के सेम्पल लेते रहे। जिला कलक्टर ने कहा कि जिन स्कूलों में पुराने टॉंके बने हुए है उनकी मरम्मत कराये और जहां नहीं बने है वहां नये बनवाये जाए। उन्होंने सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियन्ता को निर्देश दिये कि सड़क पेचवर्क कार्यों को गुणवत्ता के साथ समय पर पूर्ण कराना सुनिश्चित करें।
जिला कलक्टर ने जिले में विभिन्न स्थानों पर खाली पड़े विद्यालय भवनों का उपयोग सुनिश्चित करने हेतु जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक व प्रारंभिक को निर्देश दिये कि हरहाल में खाली स्कूल भवनों का उपयोग किया जाना चाहिए। उन्होंने स्कूलों में बच्चों को हाथ धोने के लिए प्रेरित करने हेतु दो मिनट का वीडियो बनवाने और स्कूलों में रिक्त पदों पर एक सप्ताह में सेवानिवृत शिक्षक लगाये जाने के निर्देश दिये। आरयूआईडी, नगरपरिषद के अधिकारियों को शहर में सिवरेज कार्य पुनः प्रारंभ करने व प्रचार-प्रसार के निर्देश दिये।
उन्होंने जिला रसद अधिकारी को निर्देश दिये कि स्वच्छ नगर अभियान के दौरान पॉलीथिन की रोकथाम पर भी काम करें। जिला कलक्टर ने श्रम विभाग की योजनाओं की समीक्षा करते हुए कहा कि सार्वजनिक निर्माण, जलदाय, सिंचाई एवं विद्युत विभाग में चल रहे कार्यों पर कार्यरत श्रमिकों का पंजीयन करना सुनिश्चित करें। बैठक में रसायन शाला को शीघ्र ही शुरू कराने हेतु निर्देशित किया गया। उद्यान विभाग को आरएसएलडीसी से सम्पर्क कर किसानों को पोलीहाऊस प्रशिक्षण के लिए प्रोत्साहित करने के निर्देश भी दिये। जिला कलक्टर ने कहा कि समस्त राजकीय छात्रावासों में एप्रोच रोड़ बनाना सुनिश्चित करें। बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर भवानी सिंह पालावत, अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी, मोहन लाल जाट, अधीक्षण अभियन्ता जेवीवीएनएल एन.पी. गोयल, अधीक्षण अभियन्ता पीडब्ल्यूडी आर.एस. झंवर, जिला रसद अधिकारी श्रीमती प्रतिभा देवठिया, श्रम कल्याण अधिकारी सुनील शर्मा, उप निदेशक महिला एवं बाल विकास श्रीमती रमा गौतम उपनिदेशक कृषि के.सी. मीणा, सहायक निदेशक नन्दबिहारी मालव सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।
---------
विज्ञान पार्क के ब्रोशर का विमोचन
झालावाड़ 4 अक्टूबर। समाज कल्याण सप्ताह के तहत बाल दिवस के अवसर विज्ञान पार्क झालरापाटन में आयोजित कार्यक्रम के दौरान विद्यार्थियों द्वारा सूचना पुस्तिका ( ब्रोशर ) का विमोचन किया गया।
विज्ञान पार्क के सहायक क्यूरेटर शिवप्रकाश पाटीदार ने बताया कि विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा प्रकाशित सूचना पुस्तिका का मंगलवार को विज्ञान पार्क में नवजीवन योजना डॉ. राधाकृष्णन स्कूल के विद्यार्थियों द्वारा विमोचन किया गया। जिसमें विज्ञान और विज्ञान पार्क से संबंधित समग्र जानकारियां दी गई है।
उन्होंने बताया कि जिला कलक्टर जितेन्द्र कुमार सोनी की प्ररेणा से खेल-खेल में विज्ञान के मूलभूत सिद्धान्तों एवं इसके अनुप्रयोगों को समझाने के लिए सूचना पुस्तिका (ब्रोशर) तैयार किया गया ताकि इस उद्यान से अधिक से अधिक बच्चे लाभान्वित हो सके। इस अवसर पर समाज कल्याण विभाग के तूफान सिंह, नवजीवन योजना प्रभारी रामस्वरूप मेघवाल, शिक्षिका अनिता जैन, नेहा मंत्री आदि उपस्थित थे। अन्त में विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के जिला समन्वयक हेमन्त शर्मा ने आभार व्यक्त किया।
----------

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें