शुक्रवार, 30 सितंबर 2016

अजमेर छछूंदरा में बनेगा नया स्कूल भवन, चारागाहों से हटेंगे अतिक्रमण जिला कलक्टर ने की भिनाय की छछूंदरा ग्राम पंचायत में रात्रि चैपाल

छछूंदरा में बनेगा नया स्कूल भवन, चारागाहों से हटेंगे अतिक्रमण
जिला कलक्टर ने की भिनाय की छछूंदरा ग्राम पंचायत में रात्रि चैपाल
 
 
अजमेर 30, सितम्बर।  भिनाय पंचायत समिति की छछूंदरा ग्राम पंचायत में राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय का नया भवन राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान रमसा के तहत बनवाया जाएगा। छछूंदरा से सेंदरिया तक सड़क निर्माण एवं भिनाय पम्प हाउस से जोड़ने के लिए सर्वे  भी शीघ्र ही  होगा। ग्राम पंचायत में चारागाह भूमि पर काबिज अतिक्रमियों को शीघ्र हटाकर चारागाह को विकसित किया जाएगा। 
जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने आज छछूंदरा ग्राम पंचायत में आयोजित रात्रि चैपाल में यह निर्देश दिए। रात्रि चैपाल में उपस्थित अधिकारियों ने ग्रामीणों को संबोधित करते हुए जिला कलक्टर ने कहा कि इस बैठक का उद्देश्य ग्रामीणों की समस्याओं की उनके गंाव में ही सुनवाई कर राहत पहुंचाना है। अधिकारी संवेदनशील होकर समस्याएं सुनंे एवं उनका समयबद्ध निस्तारण करें। 
बैठक में ग्रामीणों ने बताया कि छछूंदरा की उच्च माध्यमिक विद्यालय का भवन जर्जर हो चुका है। इसकी जगह नया भवन बनाया जाना चाहिए। इस पर श्री गोयल ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि रमसा योजना के तहत इस स्कूल के नए भवन का निर्माण कराया जाए। इसके लिए शीघ्र योजना तैयार की जाएगी। 
ग्रामीणों ने सेंदरिया में पानी नहीं पहुंचने की समस्या बताते हुए कहा कि गांव को भिनाय पम्प हाउस से जोड़ दिया जाए तो इसका हल निकल सकता है। इस पर श्री गोयल ने जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि इसका शीघ्र सर्वे करेें ताकि आगे की कार्यवाही की जा सके। 
बैठक में ग्रामीणों ने समस्या रखी कि सेंदरिया से छछूंदरा तक सड़क का निर्माण नहीं होने से रोजाना सैंकड़ों ग्रामीणों को आवागमन में परेशानी झेलनी पड़ती है। श्री गोयल ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि इस संबंध में तुरन्त योजना तैयार करें ताकि इस पर अमल किया जा सके। 
छछूंदरा एवं सेंदरिया आदि गांवों के लोगों ने बिजली ट्रिपिंग की समस्या रखी। जिला कलक्टर ने निर्देश दिए कि विद्युत विभाग तत्काल इस समस्या का समाधान करें ताकि ग्रामीणों को पर्याप्त बिजली मिल सके। 
श्री गोयल ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि ग्राम पंचायत क्षेत्रा में चारागाह भूमि पर अतिक्रमणों को तुरन्त चिन्हित किया जाए। इसके साथ ही अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही भी शुरू करें। कोई अतिक्रमणकारी नहीं मान रहा है तो उसके खिलाफ समुचित कार्यवाही अमल में लायी जाए। चारागाह को विकसित किया जाए। 
जिला कलक्टर ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि केन्द्र व राज्य सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के तहत ग्रामीणों को जानकारी प्रदान की जाए। साथ ही पात्रा अभ्यर्थियों के आवेदन भरवाकर उन्हें लाभान्वित किया जाए। महात्मा गांधी नरेगा के तहत जारी विभिन्न योजनाओं एवं स्वच्छ भारत मिशन की भी समीक्षा कर उचित कार्यवाही के निर्देश दिए गए। 
रात्रि चैपाल में उपखण्ड अधिकारी श्री श्रवण सिंह सहित अन्य अधिकारी, जनप्रतिनिधि एवं ग्रामीण उपस्थित थे। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें