बुधवार, 31 अगस्त 2016

झालावाड़ रक्तदान के लिये वेबसाईट के माध्यम से अभिनव पहल



झालावाड़  रक्तदान के लिये वेबसाईट के माध्यम से अभिनव पहल
झालावाड़ 31 अगस्त। रक्तदान जीवनदान है, हमारे द्वारा किया गया रक्तदान कई जिंदगियों को बचाता है। इसी सोच को ध्यान में रखते हुए जिला कलक्टर डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी द्वारा जिले में एक अभिनव पहल के रूप में ’’ ब्लड डोनर वेबसाईट ’’ प्रारम्भ करवाई गई। जिसमें रक्तदान के फायदे, रक्तदान के बारे में भ्रांतियां, जागरूकता आदि की जानकारी आमजन को उपलब्ध करवाई गई है।

जिला कलक्टर ने जिले के सभी स्वैच्छिक रक्तदाताओं, संगठनों से आव्हान किया है कि वे ज्यादा से ज्यादा लोगों को इस वेबसाईट से जोड़कर रजिस्टर करवाऐं ताकि रक्त की आवश्यकता होने पर रक्तदाता को रक्तदान हेतु ब्लड बैंक, राजकीय चिकित्सालय में बुलवाया जा सके। उन्होंने बताया कि स्वैच्छिक रक्तदाता अपना नाम वेबसाईट ीजजचरूध्ध्इसववककवदवतेण्रंहउंहरींसंूंतण्बवउ पर पंजीकृत करवाकर ऑनलाईन रजिस्टेªशन पर क्लिक करके रक्तदान की इस मुहिम में अपनी भागीदारी निभा सकते हैं ताकि रक्त की आवश्यकता होने पर इस पुनित कार्य में उनका योगदान लिया जा सके।

’’ रक्तदान जीवनदान है, हमारे द्वारा किया गया रक्तदान कई जिंदगियों को बचाता है। खून के रिश्ते को दुनिया का सबसे अटूट बंधन माना जाता है और अपनी रगों में बहते खून के चंद कतरे दान करके आप ऐसे अनजाने लोगों से भी खून का रिश्ता जोड़ सकते हैं जो जरूरत के वक्त आपसे मिले इस तोहफे के दम पर नया जीवन पाकर उम्र भर आपके ऋणी रहेंगे ’’। इससे रक्तदाता को आत्मसंतोष और किसी की जान बचाने का सुकून भी हासिल होता है।

वेबसाईट पर आमजन देख सकते है रक्तदाताओं की सूची

जिला सूचना विज्ञान अधिकारी बादल अग्रवाल ने बताया कि आमजन इस वेबसाईट पर जाकर ब्लड ग्रुप वाईज रक्तदाताओं की सूची देख सकते है और आवश्यकता होने पर रक्तदाता से सीधे सम्पर्क कर संवाद स्थापित कर सकते है। वेबसाईट को एन.आई.सी. झालावाड़ के सहयोग से तैयार किया गया है एवं इसे निरन्तर अपडेट किया जा रहा है।

---00---

दो दिवसीय मेडिकल कम असैसमेन्ट केम्प सम्पन्न

झालावाड़ 31 अगस्त। सर्व षिक्षा अभियान एवं जिला प्रषासन के सहयोग से दो दिवसीय मेडिकल कम असैसमेन्ट केम्प का आयोजन दिनांक 29 व 30 अगस्त को किया गया।

सर्व षिक्षा अभियान के अतिरिक्त जिला परियोजना समन्वयक रवीन्द्र कुमार शर्मा ने बताया कि दो दिवसीय षिविर का जिला षिक्षा अधिकारी माध्यमिक सुरेन्द्र सिंह गौड़ द्वारा निरीक्षण किया गया एवं केम्प के सफल संचालन पर हर्ष व्यक्त किया। समावेषित षिक्षा प्रभारी रवि वषिष्ठ ने बताया कि षिविर में कुल 309 दिव्यांगों ने भाग लिया, इसमें से 155 दिव्यांगों का निषक्तता प्रमाण पत्र बनाये गये एवं एलिम्को कानपुर की टीम द्वारा 118 लाभार्थियों का चयन कर अंग उपकरण जैसे कान की मषीन-30, ट्राई साइकिल-9, व्हील चैयर-17, कैलीपर्स-55, एम.आर. किट-54, रोलेटर-13, स्मार्ट केन-3, ब्रेल किट-3, एल्बो स्टीक-4, एक्जोला क्रचेज-4, वाकिंग स्टीक-1 कुल 193 उपकरण हेतु चयन किया गया। इनका वितरण जनवरी 2017 में असैसमेन्ट वितरण केम्प लगाकर किया जायेगा।

---00---

विकास अधिकारी ने मौके पर पहुंच कर खुलवाया विद्यालय
झालावाड़ 31 अगस्त। राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय खाती का पुरा, सेमलीहाट पर ताला लगा होने की सूचना पर पंचायत समिति मनोहरथाना के विकास अधिकारी के.सी. मीणा तत्काल मौके पर पहुंचे और ग्रामवासियों से समझाईश कर विद्यालय का ताला खुलवाया।
विकास अधिकारी ने बताया कि विद्यालय में नियुक्त अध्यापक परमानन्द मीणा लगभग 10 बजे पहुंचे। वहां मौके पर मौजूद ग्रामवासियों ने बताया कि श्री मीणा अकलेरा के पास नयागांव से अप डाउन करते है और प्रतिदिन इसी प्रकार नियमित रूप से देरी से आते हैं। विकास अधिकारी ने मौके पर ही अध्यापक परमानन्द मीणा के विरूद्ध सख्त अनुशासनात्मक कार्यवाही हेतु जिला कलक्टर को आवश्यक तथ्यात्मक रिपोर्ट तैयार कर भिजवाई तथा विद्यालय की छात्र संख्या को देखते हुए एक अध्यापक तत्काल व्यवस्तार्थ लगाये जाने हेतु जिला शिक्षा अधिकारी प्रारम्भिक को भी अवगत कराया गया।

विकास अधिकारी ने जांचा शिक्षा का स्तर
मनोहरथाना के विकास अधिकारी ने राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय खाती का पुरा, सेमलीहाट का निरीक्षण कर छात्र-छात्राओं का शिक्षा का स्तर जांचा तो काफी कमजोर मिला। कक्षा 6 व 7 के बच्चों को गुणा व भाग देना नही आया, कक्षा 7 के छात्र को 8 का पहाड़ा नहीं आया वहीं अन्य विषयों जैसे अंग्रेजी, संस्कृत आदि में भी शिक्षा का स्तर काफी कमजोर मिला।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें