बुधवार, 31 अगस्त 2016

बाड़मेर, योजनाआंे का प्रचार-प्रसार कर अधिकाधिक लोगांे को लाभांवित करेंः कस्वां



बाड़मेर, योजनाआंे का प्रचार-प्रसार कर अधिकाधिक

लोगांे को लाभांवित करेंः कस्वां

-राजस्थान राज्य समाज कल्याण बोर्ड की अध्यक्ष श्रीमती कमला कस्वां ने अधिकारियांे की

बैठक लेकर योजनाआंे की प्रगति की समीक्षा की।


बाड़मेर, 31 अगस्त। राजस्थान राज्य समाज कल्याण बोर्ड की अध्यक्ष श्रीमती कमला कस्वां ने बुधवार को बाड़मेर प्रवास के दौरान जिला मुख्यालय पर सर्किट हाउस में जिला स्तरीय अधिकारियांे की बैठक लेकर लेकर योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की। इस दौरान उन्हांेने जन कल्याणकारी योजनाआंे का अधिकाधिक प्रचार-प्रसार कर वृहद स्तर पर आमजन को लाभांवित करने के निर्देश दिए।

समाज कल्याण बोर्ड की अध्यक्ष श्रीमती कमला कस्वां ने समाज कल्याण बोर्ड की संचालित योजनाओं के साथ अन्य योजनाओं का विभागीय अधिकारियों से समन्वय स्थापित कर उनका अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार कराने एवं योजनाओं का लाभ पात्र व्यक्तियों तक पहुंचाने के निर्देश दिए। उन्होंने समाज कल्याण, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, महिला एवं बाल विकास, श्रम विभाग के अधिकारियों को कहा कि वे उनके विभाग की जन कल्याणकारी योजनाओं का सुचारू रूप से क्रियान्वयन कर पात्र व्यक्तियों को लाभान्वित करें। उन्हांेने कहा कि शिशु पालना गृह मंे बच्चांे का टीकाकरण सुनिश्चित किया जाए। उन्हांेने इस संबंध मंे चिकित्सा विभाग के प्रतिनिधि को निर्देश दिए कि वे टीकाकरण सुनिश्चित करवाएं। साथ ही शिशु पालना गृह स्तर पर भी यह इन्द्राज किया जाए कि यहां पर संबंधित विभागीय कार्मिक की ओर से टीकाकरण कर दिया गया है। उन्हांेने कहा कि राज्य सरकार महिलाआंे एवं बच्चांे के लिए विभिन्न योजनाएं संचालित कर रही है। उन्हांेने इस दौरान भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना, श्रमिक कार्ड, पालनहार योजना की क्रियान्विति के संबंध मंे जानकारी ली। उन्हांेने सुकन्या समृद्वि योजना का अधिकाधिक प्रचार-प्रसार करने को कहा। उन्हांेने कहा कि विभागीय अधिकारी जिला परिषद एवं पंचायत समिति की बैठकांे मंे जन कल्याणकारी योजनाआंे की जानकारी दें, ताकि अधिकाधिक लोगांे को इससे लाभांवित किया जा सके। उन्हांेने कहा कि पालनहार योजना को आनलाइन करने से पारदर्शिता को बढ़ावा मिला है। इस दौरान उन्हांेने पुलिस उप अधीक्षक ओ.पी.उज्जवल को परिवार परामर्श केन्द्र मंे पुलिस की मदद की जरूरत होने पर सहयोग करने के निर्देश दिए।

बैठक के दौरान जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एम.एल.नेहरा, अतिरिक्त जिला कलक्टर ओ.पी.बिश्नोई, महिला एवं बाल विकास विभाग की उप निदेशक श्रीमती सती चैधरी, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक हेमंत खटीक समेत विभिन्न विभागीय अधिकारियांे ने जन कल्याणकारी योजनाआंे की जानकारी दी। इस दौरान पुलिस उप अधीक्षक ओ.पी.उज्जवल, सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता जे.आर.जीनगर, पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक डा.बी.आर.जेदिया, डिस्काम के अधिशाषी अभियंता ए.के.जैन, समाजसेवी कैलाश कोटड़िया समेत विभिन्न विभागीय अधिकारी उपस्थित थे। इससे पहले राजस्थान राज्य समाज कल्याण बोर्ड की अध्यक्ष श्रीमती कमला कस्वां ने शिव पंचायत समिति की काश्मीर ग्राम पंचायत मंे शिशु पालना गृहों का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं को देखा। उन्होंने शिशुओं के लिए दी जाने वाली सुविधाओं को देखा एवं संचालनकर्ताआंे को निर्देश दिए कि वे इन शिशु गृहों में सुविधाओं का पूरा लाभ दें एवं बीमार माताओं एवं काम काजी महिलाओं के शिशुओं का पालन सुचारू रूप से कराएं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें