सोमवार, 1 अगस्त 2016

झालावाड़ एम आई लुकिंग स्मार्ट



झालावाड़ एम आई लुकिंग स्मार्ट

झालावाड़ 1 अगस्त। जिले के समस्त विद्यालयों में आदमकद दर्पण लगाये जायेंगे ताकि बच्चे उनमें अपनी पोशाक की सफाई, पहनने का तरीका, जूतों का रखरखाव तथा केश विन्यास के प्रति सजग हो सकें।

जिला कलक्टर डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने बताया कि बच्चों में सफाई, अनुशासन तथा चुस्त जीवनशैली विकसित करने के लिये सभी विद्यालयों में दर्पण लगाने का निर्णय लिया गया है। इससे बच्चों में अपने परिवेश के प्रति भी चेतना विकसित हो सकेगी।

---00---

पषुमूत्र को जैविक खेती में उपयोग लाने हेतु पषुपालकों तथा किसानों को प्रेरित करेें अधिकारी
झालावाड़ 1 अगस्त। जिला कलक्टर डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने पशुपालन, कृषि एवं उद्यान विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे द्वारा बजट में की गई जैविक खेती को बढ़ावा देने की घोषणा को ध्यान में रखते हुए जिले में कृषि एवं उद्यानिकी में पशुमूत्र का उपयोग जैविक खाद तथा कीटनाशी बनाने में करें।

जिला कलक्टर आज जिला कलेक्ट्रेट सभागार में आवश्यक सेवाओं की प्रथम स्तरीय समीक्षा बैठक को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि जिले में जो पशुपालक एवं डेयरी अच्छा काम कर रहे हैं उनकी सफलता के बारे में अन्य पशुपालकों एवं डेयरी संचालकों को बताया जाये। उन्होंने पशुपालन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि राज्य सरकार द्वारा आवंटित लक्ष्यों के अनुसार पशुओं को भामाशाह पशु बीमा के अन्तर्गत कवर करें। उन्होंने जिले में कॉटन क्रॉप डेवलेपमेन्ट सेन्टर तथा सेन्टर ऑफ एक्सीलेंस फॉर आर्गेनिक फार्मेनिंग की स्थापना के लिये तेज गति से काम करने के निर्देश दिये।

जिला कलक्टर ने महिला एवं बाल विकास विभाग तथा चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि जिले की समस्त आंगनवाड़ियों में शिशुओं के भार मापन के लिए अच्छी मशीने उपलब्ध करवायें। जिला कलक्टर ने नगर परिषद झालावाड़ तथा नगर पालिका झालरापाटन को निर्देश दिये कि वे खुले में शौच से मुक्ति अभियान पूरे उत्साह के साथ चलायें। वर्तमान में झालरापाटन में 2 वार्ड तथा झालावाड़ में 3 वार्ड खुले में शौच से मुक्त हो चुके हैं।

बैठक में जिला शिक्षा अधिकारियों ने जानकारी दी कि जिले में 354 प्राथमिक शिक्षा के स्कूलों तथाम माध्यमिक शिक्षा के 309 विद्यालयों में रेम्प बनवाये जाने की आवश्यकता है। जिला कलक्टर ने सार्वजनिक निर्माण विभाग को निर्देश दिये कि सुगम्य भारत योजना में इन सभी स्कूलों में रेम्ब बनवाये जायें। बैठक में जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा जानकारी दी गई कि प्राथमिक शिक्षा के 467 स्कूलों में तथा माध्यमिक शिक्षा के 173 स्कूलों में खेल मैदान के प्रस्ताव तैयार किये गये हैं। उन्होंने बताया कि प्राथमिक शिक्षा के 248 तथा माध्यमिक शिक्षा के 95 स्कूलों में फ्लावर वॉल बनाई गई है। इसी प्रकार प्राथमिक शिक्षा के 234 विद्यालयों में तथा माध्यमिक शिक्षा के 117 विद्यालयों में किचन गार्डन स्थापित किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि प्रवेशोत्सव के अन्तर्गत प्राथमिक शिक्षा के स्कूलों में 25186 तथा माध्यमिक शिक्षा के स्कूलों में 11997 बच्चों का नामांकन किया गया है। प्राथमिक शिक्षा के स्कूलों में 20797 निर्धन छात्रों को तथा माध्यमिक शिक्षा के स्कूलों मंे 3874 विद्यार्थियों को चरण पादुकाएं वितरित की गई हैं। बैठक में जानकारी दी गई कि मेडीकल कॉलेज परिसर में जुलाई माह में 250 पौधे लगाये गये हैं।

बैठक में आरयूडीआईपी, पिडब्ल्यूडी, रसद, परिवहन, सामाजिक न्याय एवं आधिकारिता तथा महिला एवं बाल विकास विभाग सहित विभिन्न विभागों की कार्यप्रगति की समीक्षा की गई। बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर भवानी सिंह पालावत, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रामपाल शर्मा, पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक डा. जीे.के. श्रीवास्तव, जयपुर डिस्कॉम के अधीक्षण अभियंता एन.पी. गोयल, जलदाय विभाग के अधीक्षण अभियंता अशोक कुमार जैन, जिला परिवहन अधिकारी दिनेश सिंह सागर तथा मेडीकल कॉलेज के डॉ. राजन नंदा सहित विभिन्न अधिकारी उपस्थित थे।

---00---

जिले के समस्त राजकीय छात्रावासों के विद्यार्थियों के लिये अगस्त माह में खेलकूद एवं सांस्कृतिक प्रतियोगिताएं कराई जायेंगी

झालावाड़ 1 अगस्त। जिला कलक्टर डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने जिला परिषद, सामाजिक न्याय एवं आधिकारिता विभाग तथा प्राथमिक एवं माध्यमिक शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि वे आगामी 21 से 23 अगस्त तक जिले में स्थित समस्त राजकीय छात्रावासों में अधिवास कर रहे छात्र-छात्राओं के लिए खेलकूद एवं सांस्कृतिक प्रतियोगिताएं आयोजित करवायें।

जिला कलक्टर ने कहा कि सामाजिक न्याय एवं आधिकारिता विभाग, शिक्षा विभाग तथा विभिन्न अन्य विभागों के अन्तर्गत संचालित विद्यालय स्तरीय छात्रावासों में रह रहे विद्यार्थियों को इन प्रतियोगिताओं में भाग लेने का अवसर दिया जाये। माडा, रिवारी, कंजर हॉस्टल्स के बच्चों को भी इन प्रतियोगिताओं में शामिल किया जाये। इनका आयोजन जिला मुख्यालय पर स्थित खेल संकुल में किया जाये। दिन में खेलकूद प्रतियोगिताएं तथा रात में सांस्कृतिक आयोजन किये जाएं। जिला कलक्टर ने जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रामपाल शर्मा को उक्त आयोजन सफलतापूर्वक करवाने की जिम्मेदारी सौंपी।

---00---

जिले में 183 पषु चिकित्सा षिविरों में डेढ़ लाख से अधिक पषुओं का टीकाकरण किया गया
झालावाड़ 1 अगस्त। पशुपालन विभाग द्वारा जुलाई माह में 183 पशु चिकित्सा शिविर आयोजित कर 1 लाख 52 हजार 727 पशुओ ंका टीकाकरण किया गया।

संयुक्त निदेशक डॉ. जी.के. श्रीवास्तव ने बताया कि घड़किया (एचएस), लंगड़ा बुखार (बीक्यू) सहित विभिन्न बीमारियों की रोकथाम के लिये टीकाकरण किया गया। भेड़ों में एन्टोट्राक्सिमिया तथा शीप पॉक्स का और कुत्तों में एंटी रेबीज का टीका लगाया गया। इन शिविरों में 97 हजार 374 पशुओं की चिकित्सा भी की गई। इन शिविरों के अलावा विभिन्न गौशालाओं में 30 शिविर लगाकर 299 बीमार पशुओं की चिकित्सा की गई। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय खुरपका, मुखपका रोग नियंत्रण कार्यक्रम के अन्तर्गत इस वर्ष 4 लाख पशुओं को टीका लगाया जायेगा। पिछले वर्ष 3.29 लाख पशुओं का टीकाकरण किया गया था। उन्होंने बताया कि जिले में भेड़ निष्क्रमण का कार्य शांतिपूर्वक चल रहा हैं। अब तक 1 लाख 41 हजार 861 भेड़ों का निष्क्रमण हो चुका है तथा 62 हजार 464 भेड़े अभी भी जिले में विभिन्न स्थानों पर मौजूद हैं।

---00---

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें