बुधवार, 27 जुलाई 2016

झालावाड़ जिला कलक्टर के निर्देष पर आज अधिकारियों ने बालिका छात्रावासों का निरीक्षण किया


झालावाड़  जिला कलक्टर के निर्देष पर आज अधिकारियों ने बालिका छात्रावासों का निरीक्षण किया
झालावाड़ 27 जुलाई। जिला कलक्टर डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी के आदेश पर आज जिले के प्रशासनिक अधिकारियों ने बालिका छात्रावासों का निरीक्षण किया तथा छात्रावासों की समस्याएं सूचीबद्ध कर जिला कलक्टर को प्रस्तुत कीं।
जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रामपाल शर्मा ने कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय छात्रावास असनावर, एसडीओ अकलेरा सत्यप्रकाश कस्वा ने शारदे बालिका छात्रावास अकलेरा, तहसीलदार झालरापाटन अस्मिता सिंह ने कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय छात्रावास रटलाई, एसडीओ असनावर राकेश मीणा ने शारदे बालिका छात्रावास असनावर, तहसीलदार (एलआर) मनीषा तिवारी ने राजकीय गर्ल्स कॉलेज छात्रावास झालावाड़, नायब तहसीलदार बकानी कृष्ण गोपाल ने शारदे बालिका छात्रावास बकानी, एसडीओ झालावाड़ रामचरण शर्मा ने महिला शिक्षण विहार छात्रावास झालावाड़, नायब तहसीलदार झालरापाटन बाबूलाल सेन ने राजकीय सावित्री बाई फुले अनुसूचित जाति कन्या छात्रावास झालावाड़ का निरीक्षण किया।
अधिकारियों ने छात्रावासों में छात्राओं की उपस्थिति की जांच की तथा छात्रावास भवन में जल एवं विद्युत व्यवस्था भोजन एवं साफ-सफाई की व्यवस्था शयन व्यवस्था, खेल उपकरण, मनोरंजन के साधन, समाचार पत्र तथा भवन की चारदीवारी एवं अन्य व्यवस्थाओं का अवलोकन कर रिपोर्ट तैयार की तथा जिला कलक्टर के समक्ष प्रस्तुत की। जिला कलक्टर ने बताया कि इन रिपोर्टों के आधार पर छात्रावासों की व्यवस्थाएं सुधारने के लिए संबंधित विभागों को निर्देशित किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि छात्राओं की सुरक्षा के साथ-साथ उनके सर्वांगीण विकास के लिये आवश्यक सुविधाओं को छात्रावासों में उपलब्ध कराया जायेगा।
---00---

आमजन अस्पतालों में भीड़ न करें - जिला कलक्टर
झालावाड़ 27 जुलाई। जिला कलक्टर डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने आमजन से अपील की है कि वे अस्पतालों में भर्ती रोगियों को देखने आने के लिये अनावश्यक भीड़ नहीं करें। इससे मरीजों को इन्फेक्शन तथा बेचैनी होती है।
जिला कलक्टर ने अपनी अपील में कहा है कि मरीज के साथ केवल वे ही परिजन रहें जिनकी आवश्यकता मरीज की सेवा सुश्रुषा के लिये अनिवार्य है। अधिक भीड़ करने से रोगियों को तथा रोगियों को मिलने आने वाले परिजनों को बीमारियों के इन्फेक्शन का खतरा रहता है। भीड़ से होने वाले शोर-शराबे के कारण मरीजों को बेचैनी होती है तथा उनके उपचार में भी कठिनाई होती है।
एसआरजी अस्पताल के अधीक्षक डॉ. के.के. शर्मा ने बताया कि मरीजों की संख्या नियंत्रित करने के लिये अस्पताल प्रबंधन द्वारा आवश्यक कदम उठाये जा रहे हैं। आगामी 1 अगस्त से अस्पताल में भर्ती मरीज के साथ एक अटेन्डेन्ट को निःशुल्क पास मिलेगा। यदि किसी मरीज के परिजनों को दूसरा पास चाहिए तो उन्हें 100 रुपये जमा करवाने होंगे। जब दूसरा पास परिजनों द्वारा अस्पताल में वापस जमा कराया जायेगा तो उसके 50 रुपये लौटा दिये जायेंगे।
---00---
खानपुर तथा बकानी पंचायत समिति में कोटपा की बैठकें सम्पन्न

झालावाड़ 27 जुलाई। तंबाकू एवं धूम्रपान निषेध अधिनियम (कोटपा) के क्रियान्वयन हेतु आज पंचायत समिति खानपुर तथा बकानी में उपखण्ड अधिकारियों की अध्यक्षता में बैठकें सम्पन्न हुई।
बैठकों में चूरु के जिला परियोजना प्रबन्धक चरण सिंह ने अधिकारियों को कोटपा की विभिन्न धाराओं की जानकारी दी तथा कहा कि जिला प्रशासन के नेतृत्व में जिले को धूम्रपान एवं तम्बाकू मुक्त घोषित कराने के लिये सघन अभियान आरम्भ किया गया है इसके अन्तर्गत सार्वजनिक स्थलों पर धूम्रपान करने वालों पर 200 रुपये तक का जुर्माना किया जा सकता है। इस अधिनियम के अन्तर्गत सभी सरकारी कार्यालयों, अस्पतालों, ग्राम पंचायतों, पटवार घरों, होटलों, धर्मशालाओं, स्कूलों आदि पर धुम्रपान रहित क्षेत्र के सूचना पट्ट तथा बेनर लगाये जाने अनिवार्य हैं। सभी सरकारी व निजी स्कूलों पर धुम्रपान मुक्त शिक्षण संस्थान की सूचना लिखी जानी आवश्यक है। तम्बाकू उत्पाद बेचने वाले दुकानदारों को अपनी दुकानों पर इस आशय की सूचना लिखना अनिवार्य है कि 18 वर्ष से कम उम्र के व्यक्ति को तम्बाकू उत्पाद बेचना दंडनीय अपराध है। इन नियमों का उल्लंघन करने वाले पर 200 रुपये का जुर्माना लगाया जायेगा।
खानपुर बैठक की अध्यक्षता करते हुए उपखण्ड अधिकारी हनुमान सिंह गुर्जर ने उपखण्ड के लिये विस्तृत कार्ययोजना की रूपरेखा प्रस्तुत की तथा समस्त ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे जिले को धूम्रपान एवं तम्बाकू सेवन से मुक्त करवाने के लिये ग्राम स्तर पर रेलियों का आयोजन करें तथा उसी दौरान पूरे क्षेत्र में निर्धारित सार्वजनिक स्थलों पर धूम्रपान निषेध के बेनर एवं स्टीकर लगवायें। बैठक में उपस्थित व्यापार मण्डल के लोगों ने इस अभियान में पूर्ण सहयोग करने का संकल्प व्यक्त किया। अध्यापकों ने प्रार्थना सभाओं में बच्चों को धूम्रपान के दुष्परिणामों की जानकारी देने का संकल्प लिया ताकि वे अपने घरो पर जाकर अपने परिजनों को सार्वजनिक स्थल पर धूम्रपान नहीं करने का संदेश पहुंचाएं। बकानी बैठक में भी पंचायत समिति क्षेत्र में की जाने वाली कार्यवाही के लिये रणनीति तैयार की गई।
इन बैठकों में संबंधित तहसीलदार, विकास अधिकारी, ब्लॉक चिकित्सा अधिकारी, ब्लॉक शिक्षा अधिकारी, पंचायत समिति के समस्त ग्राम सेवक, पटवारी, भू-अभिलेख निरीक्षक एवं अन्य ब्लॉक स्तरीय अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।
---00---
अल्पसंख्यक विद्यार्थी ऑनलाईन छात्रवत्ति में आधार नम्बर से लिंक बैंक खाता संख्या का पंजीयन करायें
झालावाड़ 27 जुलाई। जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी अब्दुल वहाब खान ने अल्पसंख्यक समुदाय के विद्यार्थियों से अपील की है कि वे प्रीमेट्रिक, पोस्ट मेट्रिक तथा मेरिट कम मीन्स की ऑनलाईन छात्रवृत्ति में आधार नम्बर से लिंक बैंक खाता संख्या पंजीयन करायें।
उन्होंने बताया कि भारत सरकार के अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय के दिशा-निर्देशों के अनुसार आधार नम्बर से लिंक बैंक खाता संख्या पंजीकरण नहीं कराने की स्थिति में छात्रवृत्ति का फार्म ऑनलाईन नहीं किया जा सकेगा। जिन छात्र-छात्राओं के आधार कार्ड नहीं बने हैं वे तुरन्त अपना आधार कार्ड बनवाकर संबंधित बैंक से ऑनलाईन करवा लें। स्कूल शिक्षा विभाग के लिये ऑनलाईन आवेदन करने की अंतिम तिथि माह अगस्त 2016 तथा हायर एज्यूकेशन के लिये के लिये आवेदन की अंतिम तिथि अक्टूबर 2016 है।
---00---

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें