बुधवार, 27 जुलाई 2016

जैसलमेर सरकार की फ्लेगषीप योजनाओं का प्रभावी ढंग से संचालन करें-प्रभारी मंत्री श्री चैधरी



जैसलमेर जिले के प्रभारी मंत्री श्री चैधरी एवं प्रभारी सचिव सुबीर कुमार ने जिला स्तरीय अधिकारियों की ली बैठक,विभागीय गतिविधियों की विस्तार से समीक्षा
सरकार की फ्लेगषीप योजनाओं का प्रभावी ढंग से संचालन करें-प्रभारी मंत्री श्री चैधरी

आमजन की समस्याओं को प्राथमिकता से निस्तारण करने व

कल्याणकारी योजनओं से पात्र लोगों को लाभान्वित करने के दिए निर्देष

जैसलमेर 27 जुलाई। जैसलमेर जिले के प्रभारी मंत्री एवं राजस्व, उपनिवेषन मंत्री श्री अमराराम चैधरी ने जिला अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे राज्य सरकार की संचालित फ्लेगषीप योजनाओं का प्रभावी ढंग से संचालन कर उसमें अच्छी प्रगति हासिल करें। उन्हांेने अधिकारियांे को कहा कि वे आमजन की समस्याओं का प्राथमिकता से निस्तारण कर उन्हें राहत पहुचावें वहीं विभिन्न विभागों द्वारा संचालित जन कल्याणकारी योजनाओं का पात्र परिवारों को प्राथमिकता से लाभान्वित करें।




जिले के प्रभारी मंत्री श्री चैधरी बुधवार को जैसलमेर कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक को संबोधित करते हुए यह निर्देष दिए। बैठक में जैसलमेर विधायक श्री छोटूसिंह भाटी,पोकरण विधायक श्री शैतानसिंह राठौड,जिले के प्रभारी सचिव एवं शासन सचिव श्री सुबीर कुमार,जिला कलक्टर मातादीन शर्मा,जिला पुलिस अधीक्षक गौरव यादव,प्रधान पंचायत समिति जैसलमेर श्री अमरदीन,मुख्य कार्यकारी अधिकारी नारायणसिंह चारण के साथ ही जिला अधिकारी उपस्थित थे।




फ्लेगषीप योजनाओं में प्रगति लावें




प्रभारी मंत्री श्री चैधरी ने फ्लेगषीप योजना मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान,रसद विभाग की पोष मषीन योजना,स्वास्थ्य बीमा योजना,आरोग्य राजस्थान कार्यक्रम,भामाषाह पंजीयन योजना की प्रगति की विस्तार से समीक्षा करते हुए निर्देष दिए कि इसमें आषातीत उपलब्धि अर्जित करें। उन्होंने भामाषाह कार्ड से वचिंत रहें लोगों के लिए षिविर लगा कर सभी का भामाषाह पंजीयन कराने के निर्देष दिए। उन्होंने स्वास्थ्य बीमा योजना में पात्र मरीजों को उपचार का अधिक से अधिक संख्या में लाभ पहुचाने के निर्देष दिए। उन्हांेने प्रत्येक आंगनवाडी केन्द्र पर आंगनवाडी केन्द्र अभियान के तहत 10-10 पौधे लगाने की आवष्यकता जताई।




मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन के द्वितीय चरण का प्रभावी हो संचालन




प्रभारी मंत्री चैधरी ने अन्नपूर्णा दुकानों का सुचारु संचालन करने के निर्देष दिए एवं बताया कि पोष मषीनों के माध्यम से खाद्य वितरण होने से वास्तविक परिवार के सदस्य को राषन सामग्री प्राप्त हो रही है। उन्होंने मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान के द्वितीय चरण का भी जन आन्दोलन के रुप में संचालन करने के निर्देष दिए एवं इसमें अधिक से अधिक जल संरक्षण एव बरसाती जल संग्रहण के कार्यो को कराने पर जोर दिया।




अच्छे कार्य के लिये करें सम्मानित




उन्होंने राजस्व न्याय आपके द्वार कार्यक्रम के संचालन से जिले की जो 5 ग्राम पंचायतें वाद रहित हुई है उसके लिए प्रषासन को बधाई दी एवं जैसलमेर विधायक को कहा कि वे इन पंचायतों में विधायक कोटे से 10-10 लाख रुपये की स्वीकृति करके विकास कार्य करावें। उन्होंने जिला कलक्टर को कहा कि वे इस अभियान में अच्छे कार्य करने वाले अधिकारियों-कर्मचारियों सम्मानित करें।




टीम भावना से कार्य कर पहुचाएं आमजन को राहत




प्रभारी मंत्री श्री चैधरी ने कहा कि डीएनपी के साथ ही जलदाय एवं अन्य विभागों के राज्य सरकार स्तर की जो समस्याएं जिला स्तरीय अधिकारियों एवं विधायकों ने बताई है उस पर राज्य सरकार स्तर से आवष्यक कार्यवाही करवाई जायेगी। उन्होंने कहा कि जिला स्तरीय अधिकारी टीम भावना से कार्य कर राज्य सरकार की संचालित योजनओं का प्रभावी ढंग से क्रियान्वयन कर आमजन को राहत पहुचाने में किसी प्रकार की कमी नहीं रखें।




सुचारु हो पेयजल-विद्युत आपूर्ति




उन्होंने जलदाय विभाग के अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे जिले में पेयजल आपूर्ति को सुचारु रुप से बनाएं रखकर लोगों को समय पर पीने का पानी उपलब्ध करावें। उन्होंने पेयजल विभाग के जो प्रोजेक्ट स्वीकृत है उसमें गति लाकर कार्यो को चालू करें। अधीक्षण अभियंता जलदाय ने जिले में वर्षा नहीं होने के कारण 30 नवम्बर तक पेयजल परिवहन की स्वीकृति दिलानें एवं रुडीप के तहत जैसलमेर शहर में पेयजल योजना के सुद्वढीकरण के लिए 17 करोड की राषि राज्य सरकार से स्वीकृत कराने की आवष्यकता जताई। उन्होंने बैठक में विद्युत आपूर्ति व्यवस्था,चिकित्सा व्यवस्था की भी विस्तार से समीक्षा की। उन्होंने कृषि विभाग के अधिकारी को निर्देष दिए कि वे अनुदानित डिग्गियों की स्वीकृति में समान भाव रखते हुए पारदर्षिता से कार्य करावें।




पाॅलिथीन मुक्त बनाएं स्वर्णनगरी को




प्रभारी मंत्री श्री चैधरी ने पर्यटन की दृष्टि से विख्यात स्वर्णनगरी जैसलमेर को स्वच्छ एवं साफ सुथरा बनाएं रखने के साथ ही पाॅलिथीन मुक्त बनाने पर विषेष जोर दिया एवं इसके लिए आयुक्त नगरपरिषद को कडी मेहनत करने के निर्देष दिए वहीं हर घर से कचरा संग्रहण की व्यवस्था भी चालू करने के निर्देष दिए। उन्होंने जो पंचायत एवं गांव मिसिंग लिन्क सडक से जोडने से लाभान्वित हो सकती है उसके प्रस्ताव प्रस्तुत करने के निर्देष दिए। उन्होंने संयुक्त निदेषक पषुपालन को निर्देष दिए कि वे पषुओं में कर्रारोग के उपचार के लिए जयपुर से विषेषज्ञ पषुचिकित्सा टीम बुलाकर उपचार की व्यवस्था करावें।




अधिक पंचायते हो ओडीएफ




जिले के प्रभारी सचिव श्री सुबीर कुमार ने जिला अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान के प्रथम चरण में जिन संगठनों एवं संस्थाओं ने आर्थिक सहयोग की घोषणा की उसी अनुरुप सहयोग राषि को प्राप्त करें। उन्होंने अधिकारियों को निर्देष दिए कि इस बैठक में जो दिषानिर्देष दिए गये है उसकी पालना करें। उन्होंने स्वच्छ भारत मिषन के तहत जिले की अधिक पंचायतों को ओडीएफ बनाने एवं जिन घरों में शौचालय बन गए है उन लोगों को शौचालय की उपयोग की आदत डालने के लिए जन जाग्रति अभियान चलाने के निर्देष दिए। उन्होंनें जिला अधिकारियों को उनके विभाग कि परिसर में 10-10 पौधे लगाने के निर्देष दिए।




भादवा मेले से पूर्व नहर के पानी से भरावें रामसरोवर




उन्होंने मुख्यमंत्री बजट घोषणा के तहत रामदेवरा के रामसरोवर तालाब को नहर के पानी से भादवा मेले से पूर्ण भरवाने के साथ ही पैदल यात्रिओं के पथ का निर्माण भी मेले से पूर्व करने के निर्देष दिए। उन्होंने अधीक्षण अभियंता जलदाय को जैसलमेर शहर के लिए रुडीप के माध्यम से 17 करोड का प्रस्ताव प्रस्तुत करने के भी निर्देष दिए।




नाॅनपेचेबल सडक में अधिक स्वीकृति दिलावें

जैसलमेर विधायक श्री छोटूसिंह भाटी ने जिले में पषुओं में फैल रहें कर्रारोग से गायो के मरने से बचाने के लिए इस रोग के उपचार के लिए विषेषज्ञ पषु चिकित्सा टीम भेजने, इगानप की सडकों के मरम्मत व नवीनीकरण के लिए राज्य सरकार से बजट स्वीकृत कराने की आवष्यकता जताई । उन्होंने भामाषाह कार्ड से वचिंत लोगों के कार्ड बनाने के लिए केम्प लगाने,नाॅनपेचेबल सडकों के इस जिलें के लिए विधानसभा क्षेत्र वार किलोमीटर का दायरा बढाने एवं बेकलाॅक नाॅनपेचेबल सडकों के मरम्मत के लिए अतिरिक्त धनराषि आंबटित कराने की आवष्यकता जताईं। उन्होंने जैसलमेर नगरपरिषद से पेयजल आपूर्ति की व्यवस्था जलदाय विभाग को हस्तान्तिरत करानें, जिस फर्म द्वारा पेयजल स्कीम का कार्य नहीं किया उसको ब्लेक लिस्टेड कराने के निर्देष दिए।




गरीब पात्र व्यक्ति का नाम खाद्य सुरक्षा में जोडे

पोकरण विधायक श्री शैतानसिंह राठौड ने खाद्य सुरक्षा से जो पात्र लोग वास्तव में वंचित रह गए है उनका उपखंड अधिकारी के समक्ष अपील करवाकर उनके नाम पुनः जोडने पर बल दिया । उन्हांेने पोकरण-फलसूण्ड लिफ्ट योजना के कार्यो में गति लाने की आवष्यकता जताई। प्रधान अमरदीन ने बैठक में महानरेगा में प्राचीन बेरीयों का जीर्णाेद्वार कार्य कराने,अपना खेत-अपना काम में कार्यो को चालू कराने की आवष्यकता जताई। उन्हांेने विष्वास दिलाया कि वर्ष 2016-17 तक पंचायत समिति जैसलमेर को ओडीएफ बना देगे।

फ्लेगषीप योजनाओं को होगा प्रभावी संचालन
जिला कलक्टर मातादीन शर्मा ने जिला अधिकारियों को निर्देष दिए कि प्रभारी मंत्री एवं प्रभारी सचिव ने जो निर्देष प्रदान किए है उसकी समय पर पालना करें। उन्होंने विष्वास दिलाया कि फ्लेगषीप योजनाओं को बेहतर ढंग से संचालन किया जाकर अच्छी उपलब्धि अर्जित की जाएगी। उन्होंने कहा कि स्वच्छता अभियान में गति लाकर अधिक पंचायतों को खुले में शौच से मुक्त बनायेगें। मुख्य कार्यकारी अधिकारी नारायणसिंह चारण ने बैठक में पावर पाइन्ट प्रजेन्टेषन के माध्यम से फ्लेगषीप योजनाओं की प्रगति पर प्रकाष डाला



पंचायत उपचुनाव-2016 ईवीएम मषीनों का द्वितीय रेण्डमाईजेषन् शुक्रवार को


जैसलमेर 27 जुलाई। राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देषानुसार पंचायत उप चुनाव 2016 में जिले के रिक्त जिलापरिषद सदस्यों/ग्राम पंचों का निर्वाचन ईवीएम से सम्पन्न करवाया जाएगा।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी (एडीएम) नखतदान बारठ ने यह जानकारी देते हुए बताया कि ईवीएम मषीनों को द्वितीय रेण्डमाईजेषन एनआईसी जैसलमेर में शुक्रवार, 29 जुलाई को प्रातः 11 बजे किया जाएगा। उन्हांेने जिलाध्यक्ष भारतीय जनता पार्टी,इण्डियन नेषनल काग्रेस,बहुजन समाज पार्टी व राष्ट्रवादी काग्रेस पार्टी से आग्रह किया है कि वे ईवीएम रेण्डमाईजेषन के समय अवष्य उपस्थित होवें।

ईवीएम मषीनों का प्रथम रेण्डमाईजेषन सम्पन्न

जैसलमेर 27 जुलाई। पंचायती राज उपचुनाव 2016 के लिए जिला परिषद एवं वार्ड पंचो के चुनाव में उपयोग ली जाने वाली ईवीएम मषीनों को प्रथम रेण्डमाईजेषन कर दिया गया। उप जिला निर्वाचन अधिकारी(एडीएम)नखतदान बारठ, इण्डियन नेषनल काग्रेस के प्रतिनिधि शंकरलाल माली,सहायक निदेषक सांख्यिकी डाॅ0बृजलाल मीणा की उपस्थिमि मे एनआईसी में अतिरिक्त सूचना आविज्ञान अधिकारी चन्द्रेष कुमार ने निर्वाचन आयोग के पोर्टल पर ईवीएम का प्रथम रेण्डमाईजेषन किया।




सूचना विज्ञान अधिकारी नवीन माथुर ने बताया कि जिला परिषद के 20 मतदान केन्द्रों व 2 रिजर्व तथा 2 प्रषिक्षण के लिए ईवीएम मषीनों का तथा वार्ड पंच के 4 बूथों के लिए 4 मषीनों व 1 रिजर्व एवं 1 प्रषिक्षण ईवीएम मषीन का प्रथम रेण्डमाईजेषन किया गया। इस प्रकार उप चुनाव के लिए कुल 30 ईवीएम मषीनों का प्रथम रेण्डमाईजेषन किया गया।




----000----

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें