गुरुवार, 28 जुलाई 2016

झालावाड़ गलियों में गूंजने लगे तम्बाकू के विरोध में नारे



झालावाड़ गलियों में गूंजने लगे तम्बाकू के विरोध में नारे
झालावाड़ 28 जुलाई। जिले के कस्बों एवं गांवों में अब तंबाकू एवं धूम्रपान के विरोध में बच्चों के स्वर भी बुलन्द होने लगे हैं तथा जिले को धूम्रपान मुक्त बनाने के लिये गलियों में नारे गूंजने लगे हैं।

जिले में स्थित विद्यालयों में आज से प्रार्थना सभाओं का माहौल भी बदला हुआ था। अध्यापकों द्वारा विद्यार्थियों को जिले में धूम्रपान निषेध हेतु चलाये जा रहे अभियान की जानकारी दी गई तथा विद्यार्थियों का आव्हान किया गया कि वे इस अभियान में सक्रिय भूमिका निभायें तथा अपने समाज को स्वस्थ एवं सुन्दर बनायें।

खानपुर ब्लॉक में आज धूम्रपान निषेध अधिनियम (कोटपा) के क्रियान्वयन हेतु अनेक स्थानों पर स्कूली बच्चों द्वारा रेलियां निकाली गईं तथा बाल सभाओं का आयोजन किया गया। इन रेलियों एवं सभाओं में बच्चों ने जिले को धूम्रपान मुक्त बनाने के लिये नया जोश उत्पन्न किया। खानपुर में आयोजित बाल सभा और रेली को सम्बोधित करते हुए उपखण्ड अधिकारी हनुमान सिंह गुर्जर ने बच्चों को तम्बाकू सेवन के दुष्परिणामों की जानकारी दी तथा उन्हें संकल्प दिलाया कि वे अपने परिवार तथा पास-पडौस के लोगों को धूम्रपान एवं तम्बाकू सेवन के नुकसान बतायें। रेली के दौरान बाजार तथा कस्बे में सार्वजनिक स्थलों पर धूम्रपान निषेध के बेनर एवं स्टीकर लगाये गये। अध्यापकों ने प्रार्थना सभाओं में बच्चों को धूम्रपान के दुष्परिणामों की जानकारी देने का संकल्प लिया ताकि वे अपने घरो पर जाकर अपने परिजनों को सार्वजनिक स्थल पर धूम्रपान नहीं करने का संदेश पहुंचाएं।

आज पंचायत समिति झालरापाटन तथा असनावर में उपखण्ड अधिकारियों की अध्यक्षता में बैठकें सम्पन्न हुई। जिनमें चूरु के जिला परियोजना प्रबन्धक चरण सिंह ने अधिकारियों को कोटपा की विभिन्न धाराओं की जानकारी दी तथा बताया कि जिला प्रशासन के नेतृत्व में जिले को धूम्रपान एवं तम्बाकू मुक्त घोषित कराने के लिये सघन अभियान आरम्भ किया गया है इसके अन्तर्गत सार्वजनिक स्थलों पर धूम्रपान करने वालों पर 200 रुपये तक का जुर्माना किया जा सकता है। इस अधिनियम के अन्तर्गत सभी सरकारी कार्यालयों, अस्पतालों, ग्राम पंचायतों, पटवार घरों, होटलों, धर्मशालाओं, स्कूलों आदि पर धुम्रपान रहित क्षेत्र के सूचना पट्ट तथा बेनर लगाये जाने अनिवार्य हैं। सभी सरकारी व निजी स्कूलों पर धुम्रपान मुक्त शिक्षण संस्थान की सूचना लिखी जानी आवश्यक है। तम्बाकू उत्पाद बेचने वाले दुकानदारों को अपनी दुकानों पर इस आशय की सूचना लिखना अनिवार्य है कि 18 वर्ष से कम उम्र के व्यक्ति को तम्बाकू उत्पाद बेचना दंडनीय अपराध है। इन नियमों का उल्लंघन करने वाले पर 200 रुपये का जुर्माना लगाया जायेगा।

इन बैठकों में संबंधित तहसीलदार, विकास अधिकारी, ब्लॉक चिकित्सा अधिकारी, ब्लॉक शिक्षा अधिकारी, पंचायत समिति के समस्त ग्राम सेवक, पटवारी, भू-अभिलेख निरीक्षक एवं अन्य ब्लॉक स्तरीय अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।

---00---

जिला यातायात प्रबन्धन समिति की बैठक 4 अगस्त को

झालावाड़ 28 जुलाई। जिला यातायात प्रबन्धन समिति की बैठक आगामी 4 अगस्त को मध्यान्ह पश्चात 3 बजे जिला कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित होगी।

जिला परिवहन अधिकारी दिनेश सिंह सागर ने बताया कि जिला कलक्टर डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी की अध्यक्षता में होने वाली इस बैठक के संबंध में सभी सदस्यों को ऐजेण्डा बिन्दू भेज दिये गये हैं तथा सभी समस्त विभागों से विगत बैठक में लिये गये निर्णयों की अनुपालना रिपोर्ट मंगवाई गई है।

---00---

स्मार्ट गांव चछलाव में मनाया वन महोत्सव
झालावाड़ 28 जुलाई। आज कृषि विश्वविद्यालय कोटा द्वारा गोद लिये गये चछलाव गांव के विद्यालय प्रांगण एवं खेल मैदान में केन्द्र के वैज्ञानिक, विद्यालय के प्रधानाचार्य एवं सभी अध्यापकगण, छात्र-छात्रा तथा ग्रामीणजनों ने मिलकर 200 से अधिक पौधरोपण कर वन महोत्सव मनाया गया।

कृषि विज्ञान केन्द्र, झालावाड़ के वरिष्ठ वैज्ञानिक एवं अध्यक्ष डॉ. के.एल. जीनगर ने बताया कि जितने अधिक से अधिक वृक्ष लगायेंगें उतनी ही हरियाली, शुद्ध हवा उस क्षेत्र में बढ़ेगी जिससे वर्षा भी अधिक होगी। तथा यह सब कृषि के उत्पादन एवं उत्पादकता में महत्वपूर्ण योगदान होगा। इस अवसर पर विद्यालय के प्रधानाचार्य श्री भगवान लाल पाटीदार ने प्रत्येक पौधे को अलग-अलग बच्चे के नाम से नामकरण किया साथ ही उन बच्चों को उस पौधे का पानी पिलाने के साथ ही सुरक्षा की जिम्मेदारी भी दी गई। केन्द्र के पौध संरक्षण वैज्ञानिक डॉ. भरतलाल मीणा ने पौधों को विभिन्न कीड़ों एवं बिमारियों से बचाने के उपाय को बच्चों को बताया साथ ही केन्द्र के उद्यान वैज्ञानिक डॉ. राजराज मीणा ने पौधों को लगाने की एवं उसके बाद उसकों कटाई छंटाई की उन्नत विधि बताई। कार्यक्रम में श्री अन्ने सिंह शेखावत, श्री हेमराज कुशवाह, प्रगतिशील कृषक श्री परसराम पाटीदार एवं ग्रामीण उपस्थित थे। ग्राम गादिया में भी वन महोत्सव का आयोजन किया गया जिसमें केन्द्र के वैज्ञानिकों सहित सरपंच श्री मांगीलाल तथा ग्रामीणजनों ने हिस्सा लेकर पौध रोपण किया एवं उनकी सुरक्षा की जिम्मेदारी का संकल्प भी लिया गया।

---00---

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें