मंगलवार, 26 जुलाई 2016

अजमेर,प्री सिविल मिलिट्री लाईजन की बैठक सम्पन्न



अजमेर,प्री सिविल मिलिट्री लाईजन की बैठक सम्पन्न
अजमेर,26 जुलाई। संभागीय आयुक्त हनुमान सहाय मीना की अध्यक्षता में मंगलवार को प्री सिविल मिलिट्री लाईजन की बैठक संभागीय आयुक्त कक्ष में सम्पन्न हुई। इसमें प्रशासन, पुलिस, गुप्तचर संस्थाएं तथा सेना के मध्य बेहतर समन्वय के साथ कार्य करने पर विचार विमर्श किया गया।

बैठक में विभिन्न सरकारी प्रभागों के मध्य समन्वय तथा गोपनीय सूचनाओं के आदान-प्रदान को त्वरित गति से सम्पादित करने पर चर्चा की गई। स्टेशन कमांडर कर्नल हिमांशु भटनागर ने कुन्दन नगर में ड्रेनेज सिस्टम में सुधार की आवश्यकता बतायी। फायरिंग रैंज में स्थानीय नागरिकों की आवाजाही रोकने के लिए सेना, पुलिस एवं प्रशासन की संयुक्त कार्यवाही करने के लिए अवगत कराया। जिला कलक्टर गौरव गोयल ने फायरिंग रैंज में स्थानीय नागरिकों का प्रवेश प्रतिबंधित करने के लिए आवागमन के रास्तों पर बोर्ड लगाने तथा अभ्यास के दौरान रास्तों को बन्द करने के लिए कहा।

नसीराबाद छावनी के मैजर सौरब एस. बिस्ट ने बलवंता फायरिंग रैंज की भूमि की वस्तुस्थिति के बारे में अवगत कराया। संभागीय आयुक्त ने नसीराबाद स्थित फूल सागर क्षेत्रा से झाड़ियों की सफाई करने के लिए निर्देश प्रदान किए।

इस अवसर पर छावनी बोर्ड के विश्नु लाल तंवर एवं बोर्ड के उपाध्यक्ष, संभागीय आयुक्त कार्यालय की संयुक्त निदेशक श्रीमती रूद्रा रेणु उपस्थित थे।




पत्राकार काॅलोनी का होगा विकास, सांसद प्रो. जाट ने दी 6 लाख की स्वीकृति
अजमेर,26 जुलाई। कोटडा स्थित पत्राकार काॅलोनी में लाखों रूपये के विकास कार्य करवाए जाएंगे। काॅलोनी के विकास के लिए सड़क के किनारे ब्लाॅक टाइल्स सहित अन्य कार्य करवाए जा रहे हंै। सांसद प्रो. सांवर लाल जाट ने काॅलोनी में ब्लाॅक टाइल्स लगाने के लिए 6 लाख रूपए की स्वीकृति दी है।

पत्राकार काॅलोनी विकास समिति के अध्यक्ष श्री सुरेश कासलीवाल ने बताया कि सांसद प्रो. सांवर लाल जाट ने काॅलोनी में सड़क के किनारे ब्लाॅक टाइल्स के लिए 6 लाख रूपए की स्वीकृति दी है। जिला परिषद ने सांसद विकास कोष की यह वित्तीय स्वीकृति जारी भी कर दी है। इससे पूर्व सांसद श्री भूपेन्द्र यादव ने भी सांसद विकास कोष से 15 लाख रूपए की राशि काॅलोनी में विकास कार्यों के लिए जारी की थी। इसी तरह जल संसाधन मंत्राी श्रीमती किरण माहेश्वरी एवं जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल द्वारा काॅलोनी में हैण्डपम्प व सिंगल फेस ट्यूब वैल पम्प सैट एवं लाॅयन्स क्लब अजमेर आस्था द्वारा वृक्षारोपण की स्वीकृति जारी की गई है। काॅलोनी में अजमेर विकास प्राधिकरण द्वारा सभी पोल पर विद्युतिकरण करवाया गया है। पार्षद श्री ज्ञान सारस्वत ने काॅलोनी में सभी पोल पर राजस्थानी संस्कृति से ओतप्रोत माण्डने मंडवाए हैं।




उपखण्ड मजिस्ट्रेट देंगे सभा की अनुमति
अजमेर,26 जुलाई। पंचायतराज उप चुनावों के दौरान जिला परिषद सदस्यों एवं पंचायत समिति निर्वाचन क्षेत्रों के लिए चुनाव में भाग लेने वाले अभ्यर्थियों को सभा, माईक एवं वाहन की अनुमति संबधित उपखण्ड मजिस्ट्रेट द्वारा प्रदान की जाएगी। यह जानकारी उप जिला निर्वाचन अधिकारी (पंचायत) श्री किशोर कुमार ने दी।


जिला परिषद सदस्य उप चुनाव की मतगणना उच्च अध्ययन शिक्षा संस्थान में
अजमेर,26 जुलाई। अजमेर जिला परिषद के रिक्त निर्वाचन क्षेत्रा संख्या 5 में उप चुनाव के मतों की गणना 7 अगस्त को प्रातः 8 बजे राजकीय उच्च अध्ययन शिक्षा संस्थान जयपुर रोड अजमेर में की जाएगी।

जिला निर्वाचन अधिकारी (पंचायत) श्री किशोर कुमार ने बताया कि जिला परिषद निर्वाचन क्षेत्रा संख्या 05 में 5 अगस्त को उप चुनाव के मतदान के पश्चात सिल्ड ईवीएम राजकीय उच्च अध्ययन शिक्षा संस्थान के स्ट्रांग रूम में रखा जाएगा। जहां 7 अगस्त को मतगणना की जाएगी। मतगणना के समय अभ्यर्थी 4 गणना टेबलों के लिए एक-एक गणना अभिकर्ता तथा रिटर्निंग आॅफिसर की टेबल पर एक गणन अभिकर्ता नियुक्त कर सकते है।

उन्होंने बताया कि पंचायतराज निर्वाचन नियम के अन्तर्गत अभ्यर्थी अथवा निर्वाचन अभिकर्ता द्वारा हस्ताक्षरित प्रारूप 10 की दो प्रतियों में गणना अभिकर्ताओं की दो-दो पासपोर्ट साइज फोटो सहित अतिरिक्त जिला कलक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट प्रथम को 4 अगस्त सांय 6 बजे तक जमा करवाने पर फोटोयुक्त पहचान पत्रा जारी किया जाएगा। मतगणना स्थल पर फोटोयुक्त प्रवेश पत्रा के आभाव में प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा।




कृषि यंत्रा निर्माताओं एवं विक्रेताओं के पंजीयनों का अनुमोदन 28 जुलाई को
अजमेर,26 जुलाई। कृषि विभाग की विभिन्न विभागीय योजनाओं के अन्तर्गत कृषि यंत्रों पर अनुदान वितरण के लिए जिला स्तरीय समिति द्वारा अभिरूचि की अभिव्यक्ति एवं गुणवत्ता के आधार पर कृषि यंत्रा निर्माताओं एवं विक्रेताओं के पंजीयनों का अनुमोदन 28 जुलाई को दोपहर एक बजे किया जाएगा।

उपनिदेशक कृषि वि.के.शर्मा ने बताया कि जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी की अध्यक्षता में जिला स्तरीय कृषि यंत्रा अनुमोदन कमेटी की बैठक आयोजित की जाएगी। इसमें कृषि यंत्रा निर्माता अपने यंत्रों के प्रस्ताव मय फोटोग्राफ्स एवं नमूनों के पंजीयन करवा सकेंगे। वे कृषि यंत्रा जिनकी कीमत 25 हजार रूपए से अधिक है के लिए मान्यता प्राप्त संस्थान से जारी काॅमर्शियल टेस्ट रिपोर्ट एवं मल्टिक्रोप पावर थ्रेसर के लिए आईएसआई का प्रमाण पत्रा और खतरनाक मशीन का अनुज्ञा पत्रा आवश्यक होगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें