मंगलवार, 26 जुलाई 2016

बाड़मेर, नव सृजित ग्राम पंचायत भवनों के निर्माण कार्य की स्वीकृति 15 अगस्त तक जारी करने के निर्देश



बाड़मेर, नव सृजित ग्राम पंचायत भवनों के निर्माण कार्य

की स्वीकृति 15 अगस्त तक जारी करने के निर्देश

-प्रति ग्राम पंचायत भवन के निर्माण कार्य पर प्रथम चरण में प्रति भवन 30 लाख रुपए व्यय होंगे


बाड़मेर, 26 जुलाई। ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग ने प्रदेश में नव सृजित ग्राम पंचायत भवनों के निर्माण कार्य की प्रशासनिक, वित्तीय तथा तकनीकी स्वीकृति 15 अगस्त, 2016 तक आवश्यक रूप से जारी करने के लिए संबंधित जिला कलक्टरांे को निर्देशित किया है। नव सृजित ग्राम पंचायतों के भवन निर्माण का कार्य महात्मा गांधी नरेगा योजना करवाया जाएगा।

ग्रामीण विभाग एवं पंचायती राज विभाग के प्रमुख शासन सचिव सुदर्शन सेठी ने बताया कि 15 नवम्बर, 2014 के द्वारा जारी विभागीय अधिसूचना के अनुसार प्रदेश में 47 पंचायत समिति तथा 723 ग्राम पंचायतों का सृजन किया गया एवं वर्तमान में नवसृजित पंचायती राज संस्थाओं के कार्यालय संचालन के लिए कार्मिक उपलब्ध करवाये जा चुके हैं तथा संस्थाएं प्रभावी रूप से कार्य कर रही है। प्रमुख शासन सचिव ने जिला कलक्टरांे को निर्देश दिए हैं कि ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री के निर्देशों के अनुसार नव सृजित ग्राम पंचायत भवन निर्माण के लिए प्रथम चरण के कार्य के लिए महात्मा गांधी नरेगा योजना से लगभग 30 लाख रुपये की स्वीकृति तत्काल प्रदान की जाए तथा निर्माण कार्य की प्रशासनिक, वित्तीय एवं तकनीकी स्वीकृतियां जारी करने की कार्यवाही 15 अगस्त, 2016 तक अनिवार्य रूप से पूर्ण कर निर्माण कार्य प्रारंभ करना सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने बताया कि प्रदेश में ग्रामीण सचिवालय स्थापित करने के उद्देश्य से सम्बन्धित स्तर के सभी कार्यालयों को यथा संभव एक ही परिसर में स्थापित करने के उद्देश्य से पंचायत समिति स्तरीय कार्यालय के लिए 10 बीघा एवं ग्राम पंचायत के लिए 5 बीघा भूमि उपलब्ध करवाने के लिए जिला कलक्टरांे को पूर्व में अनुरोध किया जा चुका है। प्रदेश में 723 ग्राम पंचायतों के भवन निर्माण कार्य पर 217 करोड़ रुपये व्यय किये जाएंगे, जिसमें प्रति ग्राम पंचायत भवन के निर्माण कार्य पर प्रथम चरण में प्रति भवन 30 लाख रुपए व्यय होंगे। उन्होंने बताया कि विभाग ने ग्राम पंचायत भवन का मॉडल मानचित्र निर्धारित कर दिया है जिसमें मॉडल मानचित्र के अनुसार प्रस्तावित भवन में पंचायत भवन के साथ-साथ अटल सेवा केन्द्र, किसान सेवा केन्द्र से उपलब्ध कराई जाने वाली सुविधाओं के लिए भी स्थान प्रस्तावित किया गया है। इस मानचित्र के अनुसार निर्माण कार्य पूर्ण करने पर 50 लाख रुपये का अनुमानित व्यय माना गया है। प्रथम चरण में मॉडल मानचित्र में से पंचायत भवन कार्यालय ( 4 कमरे ) सरपंच कक्ष, सचिव कक्ष, कनिष्ठ लिपिक कक्ष एवं ई-मित्र), शौचालय, मिटिंग हॉल, प्रवेश लॉबी एवं बरामदा) का निर्माण प्रथम चरण में कराया जाना प्रस्तावित है।अन्य विभागीय योजनाओं यथा राज्य वित्त आयोग, विधायक कोष, डांग, मगरा, मेवात, योजनाओं से राशि उपलब्ध होने की स्थिति में कनवर्जेंस करते हुए निर्माण कार्य कराया जाना उचित होगा। प्रस्तावित निर्माण कार्य पूर्ण होने में लगभग एक वर्ष का समय लगने की संभावना है। वर्ष 2016-17 एवं 2017-18 में इन योजनाओं में उपलब्ध राशि से भी कन्वर्जेंस का प्रावधान किया जा सकता है। विद्यालयों के समानीकरण के क्रम में कतिपय विद्यालय भवन खाली हुए हैं। ऐसे मंे ग्राम पंचायत मुख्यालय पर विद्यालय भवन उपलब्ध होने की स्थिति में नवीन भवन निर्माण की आवश्यकता नहीं होगी एवं इसी परिसर से ग्राम पंचायत कार्यालय का संचालन किया जाना उचित होगा।

एक्सीलेन्सी अवार्ड के लिए आवेदन आमंत्रित
बाड़मेर, 26 जुलाई। भारतीय प्रेस परिषद्, नई दिल्ली ने प्रिंट मीडिया के विभिन्न क्षेत्रों के पत्रकारों, छायाकारों एवं स्वतंत्र पत्रकारों से एक्सीलेंस अवार्ड के लिए आवेदन पत्र आमंत्रित किए हैं।

प्रेस परिषद् की सचिव पूनम सिब्बल के अनुसार प्रिंट मीडिया के विभिन्न क्षेत्रों के पत्रकारों, छायाकारों एवं स्वतंत्र पत्रकारों से प्रेस परिषद् द्वारा विज्ञापन के माध्यम से तथा परिषद् की वेबसाइट www.presscouncil.nic.in पर सूचना के माध्यम से दस्तावेज आमंत्रित किए गए हैं। समारोह में पत्रकार, संपादक, मालिक, समाचार पत्र उद्योग तथा मास कम्यूनिकेशन के छात्रों के अलावा संबंधित विभाग भी उद्घाटन समारोह में प्रतिभागी हो सकते हैं। उल्लेखनीय है कि 16 नवम्बर को नेशनल प्रेस डे प्रतिवर्ष मनाया जाता है। इस वर्ष भारतीय प्रेस परिषद् के स्थापना के 50 वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर 16 नवंबर, 2016 को नई दिल्ली में स्वर्ण जयन्ती समारोह मनाया जाएगा। इस अवसर पर पत्रकारों को एक्सीलेन्सी अवार्ड प्रदान किए जाएंगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें