बुधवार, 27 जुलाई 2016

अजमेर,वन एवं पर्यावरण मंत्राी श्री रिणवां 29 को पुष्कर आएंगे



अजमेर,वन एवं पर्यावरण मंत्राी श्री रिणवां 29 को पुष्कर आएंगे

अजमेर,27 जुलाई। वन एवं पर्यावरण मंत्राी श्री राजकुमार रिणवां 29 जुलाई को पुष्कर आएंगे। श्री रिणवां यहां पुष्कर अरण्य तीर्थ प्रदक्षिणा कार्यक्रम में भाग लेंगे। इसके पश्चात उनका पाली जाने का कार्यक्रम है।

उपखण्ड मजिस्ट्रेट देंगे सभा की अनुमति
अजमेर,27 जुलाई। पंचायतराज उप चुनावों के दौरान जिला परिषद सदस्यों एवं पंचायत समिति निर्वाचन क्षेत्रों के लिए चुनाव में भाग लेने वाले अभ्यर्थियों को सभा, माईक एवं वाहन की अनुमति संबधित उपखण्ड मजिस्ट्रेट द्वारा प्रदान की जाएगी। यह जानकारी उप जिला निर्वाचन अधिकारी (पंचायत) श्री किशोर कुमार ने दी।

जिला परिषद सदस्य उप चुनाव की मतगणना उच्च अध्ययन शिक्षा संस्थान में
अजमेर,27 जुलाई। अजमेर जिला परिषद के रिक्त निर्वाचन क्षेत्रा संख्या 5 में उपचुनाव के मतों की गणना 7 अगस्त को प्रातः 8 बजे राजकीय उच्च अध्ययन शिक्षा संस्थान जयपुर रोड अजमेर में की जाएगी।

जिला निर्वाचन अधिकारी (पंचायत) श्री किशोर कुमार ने बताया कि जिला परिषद निर्वाचन क्षेत्रा संख्या 05 में 5 अगस्त को उप चुनाव के मतदान के पश्चात सिल्ड ईवीएम राजकीय उच्च अध्ययन शिक्षा संस्थान के स्ट्रांग रूम में रखा जाएगा। जहां 7 अगस्त को मतगणना की जाएगी। मतगणना के समय अभ्यर्थी 4 गणना टेबलों के लिए एक-एक गणना अभिकर्ता तथा रिटर्निंग आॅफिसर की टेबल पर एक गणन अभिकर्ता नियुक्त कर सकते है।

उन्होंने बताया कि पंचायतराज निर्वाचन नियम के अन्तर्गत अभ्यर्थी अथवा निर्वाचन अभिकर्ता द्वारा हस्ताक्षरित प्रारूप 10 की दो प्रतियों में गणना अभिकर्ताओं की दो-दो पासपोर्ट साइज फोटो सहित अतिरिक्त जिला कलक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट प्रथम को 4 अगस्त सांय 6 बजे तक जमा करवाने पर फोटोयुक्त पहचान पत्रा जारी किया जाएगा। मतगणना स्थल पर फोटोयुक्त प्रवेश पत्रा के अभाव में प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा।




कृषि यंत्रा निर्माताओं एवं विक्रेताओं के पंजीयनों का अनुमोदन 28 जुलाई को
अजमेर,27 जुलाई। कृषि विभाग की विभिन्न विभागीय योजनाओं के अन्तर्गत कृषि यंत्रों पर अनुदान वितरण के लिए जिला स्तरीय समिति द्वारा अभिरूचि की अभिव्यक्ति एवं गुणवत्ता के आधार पर कृषि यंत्रा निर्माताओं एवं विक्रेताओं के पंजीयनों का अनुमोदन 28 जुलाई को दोपहर एक बजे किया जाएगा।

उपनिदेशक कृषि वि.के.शर्मा ने बताया कि जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी की अध्यक्षता में जिला स्तरीय कृषि यंत्रा अनुमोदन कमेटी की बैठक आयोजित की जाएगी। इसमें कृषि यंत्रा निर्माता अपने यंत्रों के प्रस्ताव मय फोटोग्राफ्स एवं नमूनों के पंजीयन करवा सकेंगे। वे कृषि यंत्रा जिनकी कीमत 25 हजार रूपए से अधिक है के लिए मान्यता प्राप्त संस्थान से जारी काॅमर्शियल टेस्ट रिपोर्ट एवं मल्टिक्रोप पावर थ्रेसर के लिए आईएसआई का प्रमाण पत्रा और खतरनाक मशीन का अनुज्ञा पत्रा आवश्यक होगा।

पीसीपीएनडीटी की बैठक 28 जुलाई को
अजमेर 27 जुलाई। गर्भधारण पूर्व एवं प्रसव पूर्व निदान तकनीक (पीसीपीएनडीटी) लिंग चयन प्रतिषेद्ध अधिनियम की उपखण्ड स्तरीय सलहाकार समिति की बैठक गुरूवार 28 जुलाई को प्रातः 11 बजे जवाहर रंगमच के पास स्थ्ति चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त निदेशक कार्यालय में आयोजित होगी। इसमें सोनोग्राफी संस्थाओं के पंजीकरण एवं नवीनीकरण के संबंध में निर्णय लिए जाएंगे तथा लिंग चयन प्रतिषेद्ध अधिनियम के प्रभावी क्रियान्वयन पर विचार विमर्श किया जाएगा।




भामाशाह समस्या समाधान शिविरों के साथ ही होगा पेंशन संबंधी विभिन्न समस्याओं का निराकरण
अजमेर,27 जुलाई। जिला प्रशासन द्वारा भामाशाह योजना से लाभ हस्तांतरण प्रक्रिया के व्यापक प्रचार-प्रसार तथा आमजन को इस संबंध में आने वाली समस्याओं के समाधान के लिए ब्लाॅक स्तरीय समस्या समाधान शिविर जारी हैं। यह शिविर 5 अगस्त तक आयोजित किए जाएंगे। इन शिविरों में सामाजिक सुरक्षा पेंशन से संबंधित विभिन्न समस्याओं का भी निराकरण किया जाएगा।

जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने बताया कि 5 अगस्त तक आयोजित किए जाने वाले ब्लाॅक स्तरीय समस्या समाधान शिविरों के साथ ही सामाजिक सुरक्षा पेंशन से संबंधित समस्याओं का भी निराकरण किया जाएगा। जिन पेंशनर्स को पेंशन स्वीकृत होने के बावजूद भी पेंशन नहीं मिल रही वे इन शिविरों में पीपीओ नम्बर साथ लेकर आए। यदि किसी कारण से पेंशन निरस्त हो चुकी है तो अवगत कराया जाएगा अन्यथा कमियों को दूर कर पेंशन चालू कि जाएगी। यदि पेंशन गलत खाते में जमा हो रही है तो पेंशनर बैंक खाता पास बुक के प्रथम पृष्ठ की फोटो प्रति साथ लेकर आए। सही बैंक खाता सीड कर पेंशन भुगतान किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि पेंशन की राशि अगर बैंकिंग कारस्पोंडेंट से प्राप्त करने में कठिनाई है तो पेंशनर आधार कार्ड या भामाशाह कार्ड साथ में लाए। आधार कार्ड नम्बर सीड कर समस्या का समाधान किया जाएगा। माइक्रो एटीएम से पेंशन आरहण में समस्या है तो पेंशनर को रूपे कार्ड दिलवाया जाएगा। पेंशनर का बैंक खाता नहीं खुला है तो आवेदक पासपोर्ट साईज फोटो, फोटोयुक्त पहचान पत्रा तथा जन्मतिथि प्रमाण पत्रा की फोटो काॅपी साथ लेकर आए। शिविर में ही बैंक खाता खुलवाकर 5 दिन में भामाशाह में सीड करवाया जाएगा। यदि बैंक खाता संख्या की भामाशाह में सीडिंग नहीं हुई है तो आवेदक बैंक खाता पास बुक के प्रथम पृष्ठ की फोटो प्रति एवं पीपीओ नम्बर साथ लेकर आएं। इसी तरह अन्य समस्याओं का भी समाधान किया जाएगा।


राजस्थान विधान सभा की पर्यावरण संबंधी समिति 30-31 को जिले में

अजमेर, 27 जुलाई। राजस्थान विधान सभा की पर्यावरण संबंधी समिति आगामी 30 एवं 31 जुलाई को अजमेर जिले के दौरे पर रहेगी।

निर्धारित कार्यक्रमानुसार समिति के सदस्य 30 जुलाई को प्रातः 11 बजे पाली से ब्यावर पहुंचेगी जहां पर्यावरण को प्रदूषित करने वाले उद्योगों का अवलोकन करने के पश्चात सायं 6 बजे अजमेर पहुंचेगी। समिति के सदस्य रात्रि विश्राम अजमेर में ही करेंगे तथा 31 जुलाई को प्रातः आना सागर एवं पुष्कर झील का तत्स्थानीय अध्ययन करेंगी। वे उसी दिन दोपहर पश्चात किशनगढ़ जाएंगी जहां जन सुनवाई पश्चात मार्बल इण्डस्ट्रीज का अवलोकन कर जयपुर के लिए प्रस्थान कर जाएंगी।




दिव्यांग चिन्हीकरण शिविर शुरू
अजमेर,27 जुलाई। भगवान महावीर विकलांग सहायता समिति जयपुर के सौजन्य से 2 दिवसीय शिविर सूचना केन्द्र में आज बुधवार को शुरू हुआ। शिविर में दिव्यांगों का जयपुर फुट कैलीपर बैसाखी के लिए चिन्हीकरण किया जा रहा है। समिति के श्री सुरेश मेहरा ने बताया कि जयपुर फुट के लिए 10, बैसाखी के लिए 14 एवं कैलीपर के लिए 31 दिव्यांगों का चयन किया गया। कल 28 जुलाई को भी सूचना केन्द्र अजमेर में चिन्हीकरण शिविर चलेगा। सभी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं शहर के पार्षदगण एवं सरपंचों से आग्रह है कि दिनांक 28.7.2016 को भी प्रातः 10 बजे से 4 बजे तक दिव्यागों को लेकर आए व उनका चिन्हिकरण करावें। इस सूची के अनुसार 15 अगस्त 2016 को राज्य स्तरीय कार्यक्रम में वर्कशाप लगाकर उपकरण वितरण किया जाएगा।




बांधों में पानी की स्थिति

अजमेर 27 जुलाई। जल संसाधन विभाग के अनुसार अजमेर के आनासागर में 12.1, फाॅयसागर में 7.3, रामसर में 1.8, शिवसागर न्यारा में 7.8, पुष्कर में 4.6, ताज सरोवर में 5.6, मदन सरोवर में 1.3, पारा प्रथम में 2.8,वसुन्दनी में 0.75, नाहर सागर पीपलाज में 1.67, नारायण सागर खारी में 0.1, देह सागर बड़ली में 2.4 तथा न्यू बरोल में 3.4 फीट पानी है।

अजमेर जिले में वर्षा
अजमेर 27 जुलाई। जल संसाधन विभाग के अनुसार एक जून से अब तक अजमेर में 145, श्रीनगर में 100, गेगल में 59, पुष्कर में 87, गोविन्दगढ़ मे 88, बूढ़ा पुष्कर 122, नसीराबाद में 280, पीसांगन में 137, मांगलियावास में 379, किशनगढ़ में 118, बांदरसिदरी में 100, रूपनगढ़ में 158.30, अरांई में 171, ब्यावर में 269, जवाजा में 94, टाडगढ़ में 217, सरवाड़ में 263, सरवाड़ पुलिस थाना में 279, केकड़ी में 156.5, सांवर में 150, भिनाय में 202, मसूदा में 162, विजयनगर में 262 तथा नारायणसागर में 199 एम.एम. वर्षा रिकार्ड की गई है। एक जून से अब तक जिले में औसत 178.07 प्रतिशत वर्षा रिकाॅर्ड हुई है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें