बुधवार, 27 जुलाई 2016

बाड़मेर, संपर्क पोर्टल पर दर्ज प्रकरण अभियान चलाकर निस्तारित करें: शर्मा



बाड़मेर, संपर्क पोर्टल पर दर्ज प्रकरण अभियान चलाकर निस्तारित करें: शर्मा

-जिला कलक्टर सुधीर शर्मा ने अधिकाधिक पौधारोपण करने के निर्देश दिए।

बाड़मेर, 27 जुलाई। राजस्थान संपर्क पोर्टल पर दर्ज प्रकरण अभियान चलाकर निस्तारित किए जाएं। इसको प्राथमिकता से लेते हुए यथाशीघ्र प्रकरणांे का निस्तारण कर परिवादियांे को राहत पहुंचाए। जिला कलक्टर सुधीर शर्मा ने बुधवार को जिला मुख्यालय पर बिजली-पानी संबंधित साप्ताहिक समीक्षा बैठक के दौरान यह बात कही।

जिला कलक्टर सुधीर शर्मा ने कहा कि प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रांे एवं अन्य सरकारी परिसरांे मंे अधिकाधिक पौधारोपण किया जाए। उन्हांेने आमजन को भी पौधारोपण के लिए पे्ररित करने के निर्देश देते हुए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा.एस.के.एस.बिष्ठ को प्रत्येक प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पर न्यूनतम बीस पौधे लगाने को कहा। जिला कलक्टर ने कहा कि परंपरागत के साथ औद्यषीय पादप भी लगाए जाए। जिला कलक्टर शर्मा ने बैठक के दौरान आरोग्य राजस्थान, भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना, मौसमी बीमारियांे की रोकथाम संबंधित व्यवस्थाआंे की समीक्षा की। उन्हांेने कहा कि मौसमी बीमारियांे से निपटने के लिए भी पुख्ता इंतजाम किए जाए। जिला कलक्टर ने राजश्री योजना का अधिकाधिक प्रचार-प्रसार करने एवं आदर्श प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रांे पर मरीजांे के लिए शेड एवं इंटरलाकिग सुविधा सुनिश्चित करवाने के निर्देश दिए। इस दौरान डा.बिष्ठ ने बताया कि जिले मंे अब तक 413 बालिकाआंे को राजश्री योजना से लाभांवित किया गया है। जिला कलक्टर ने डिस्काम के अधिकारियांे को बारिश के मौसम मंे निर्बाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश देते हुए कहा कि निःशुल्क टोल नंबर 18001806045 का अधिकाधिक प्रचार-प्रसार किया जाए। ताकि आमजन की विद्युत संबंधित समस्याआंे का तत्काल समाधान हो सके। बैठक के दौरान जलदाय विभाग के अधीक्षण अभियंता नेमाराम परिहार को सुचारू जलापूर्ति, जीएलआर की सफाई एवं पेयजल परियोजनाआंे की नियमित समीक्षा करते हुए प्राथमिकता से क्रियान्विति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए। इस दौरान रूडिप के अधिशाषी अभियंता बंशीधर पुरोहित ने बताया कि शहर मंे मेन हाल खोलने के साथ उसकी सफाई का कार्य शुरू कर दिया गया है। शहर मंे सीवरेज संबंधित समस्त कार्य 31 अगस्त तक पूर्ण करा दिए जाएंगे। बैठक के दौरान सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता जे.आर.जीनगर, प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डा.देवेन्द्र भाटिया, नगर परिषद के अधिशाषी अभियंता ओमप्रकाश ढीनवाल समेत विभिन्न विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

बीस सूत्री कार्यक्रम की समीक्षा

आवंटित लक्ष्यों की शत- फीसदी उपलब्धि के निर्देश

बाड़मेर, 27 जुलाई। बीस सूत्री कार्यक्रम की मासिक समीक्षा बैठक बुधवार को कलेक्ट्रेट कांफ्रेस हाल मंे मुख्य आयोजना अधिकारी हीरालाल मालू की अध्यक्षता में आयोजित हुई। बैठक में माह जून, 2016 तक विभिन्न बिन्दुओं में अर्जित उपलब्धियों की विभागवार समीक्षा की गई।

इस मौके पर मालू ने कहा कि बीस सूत्री कार्यक्रम सरकार का अग्रणी वरियता प्राप्त कार्यक्रम हैं तथा इसमें किए गए कार्यो के आधार पर जिले की प्रगति प्रदर्शित होती है तथा इसी आधार पर जिले को रैकिंग प्रदान की जाती है। उन्होने बीस सूत्री कार्यक्रम में विभागों को माहवार लक्ष्य आवंटित कर उपलब्धि अर्जित करने के निर्देश दिए ताकि वितीय वर्ष की समाप्ति पर निर्धारित लक्ष्य प्राप्त किए जा सकें तथा जिला रैकिंग में राज्य में प्रथम स्थान पर रह सकें।

उन्होने बीस सूत्री कार्यक्रम के सभी बिन्दुओं की विस्तृत समीक्षा की तथा धीमी प्रगति वाले विभागों को प्रगति लाने के निर्देश दिए। उन्होने संबंधित अधिकारियों को उनके विभागों से प्राप्त लक्ष्यों की सूचना भी भिजवाने के निर्देश दिए। साथ ही उन्होने आवंटित लक्ष्यों की मासिक प्रगति रिपोर्ट यथा समय प्रेषित करने को कहा ताकि प्रगति रिपोर्ट को समीक्षा में शामिल किया जा सकें।

बैठक में महिला एवं बाल विकास विभाग की उप निदेशक श्रीमती सती चैधरी, अधिशाषी अभियन्ता सानिवि जोधाराम चैधरी, अनुज्ञा निगम के परियोजना प्रबन्धक ताराचन्द चौहान, जलदाय विभाग के अधिशाषी अभियंता सोनाराम बेनिवाल, सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

सरकारी योजनाआंे से लाभांवित होने के लिए जागरूकता जरूरीः शर्मा

-जिला कलक्टर सुधीर शर्मा ने मौखाबा खुर्द मंे रात्रि चौपाल के दौरान आमजन की समस्याएं सुनी।


बाड़मेर, 26 जुलाई। राज्य सरकार की ओर से विभिन्न प्रकार की जन कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही है। आमजन इन योजनाआंे के प्रति जागरूक होकर इसका अधिकाधिक लाभ उठाएं। प्रत्येक घर मंे शौचालय निर्माण करवाकर कई बीमारियांे से बचा जा सकता है। स्वच्छ भारत मिशन के तहत शौचालय निर्माण की स्वीकृतियां जारी की जा रही हैं। जिला कलक्टर सुधीर शर्मा ने मंगलवार को मौखाबा खुर्द मंे रात्रि चैपाल के दौरान यह बात कही।

जिला कलक्टर सुधीर शर्मा ने कहा कि स्वस्थ रहने के लिए स्वच्छता बेहद जरूरी है। प्रत्येक ग्रामीण अपने घर मंे शौचालय का निर्माण करवाने के साथ उसका उपयोग शुरू करें। उन्हांेने इस अभियान मंे आमजन से सक्रिय भागीदारी निभाने का आहवान करते हुए कहा कि प्रत्येक व्यक्ति अपने घर मंे शौचालय निर्माण के साथ दूसरे लोगांे को भी इसके लिए प्रेरित करें। जिला कलक्टर शर्मा ने इस दौरान भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना, राजश्री योजना, महात्मा गांधी नरेगा समेत विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाआंे के बारे मंे जानकारी दी। उन्हांेने संबंधित अधिकारियांे को भी केन्द्र एवं राज्य सरकार की विभिन्न योजनाआंे के बारे मंे आमजन को समय-समय पर होने वाली रात्रि चौपाल एवं जन सुनवाई तथा अन्य कार्यक्रमांे के दौरान जानकारी देने के निर्देश दिए। रात्रि चैपाल के दौरान बिजली, पानी, मनरेगा मंे रोजगार, कटान मार्ग, रसद सामग्री नहीं मिलने, विभिन्न प्रकार के निर्माण एवं विकास करवाने संबंधित परिवादांे पर आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश दिए। जिला कलक्टर शर्मा ने इससे पहले बांड ग्राम पंचायत मुख्यालय पर जन सुनवाई के दौरान आमजन की समस्याएं सुनी। उन्हांेने विभिन्न ग्रामीण विकास योजनान्तर्गत हुए निर्माण कार्याें का जायजा भी लिया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें