मंगलवार, 21 जून 2016

अजमेर जिले में वर्षा



संभागीय प्रशासनिक परीक्षण समिति की बैठक 23 जून को
अजमेर 21 जून। संभागीय आयुक्त श्री हनुमान सहाय मीना की अध्यक्षता में गुरूवार 23 जून को संभागीय आयुक्त सभागार में स्थानीय निधि अंकेक्षण विभाग की संभागीय प्रशासनिक परीक्षण समिति की बैठक आयोजित होगी।


खादी संस्थाओं एंव ग्रामोद्योग उद्यमियों की संभागीय बैठक बुधवार को
अजमेर 21 जून। राजस्थान खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड के अध्यक्ष श्री शंभू दयाल बडगूजर की अध्यक्षता में बुधवार 22 जून को सूचना केन्द्र में प्रातः 11 बजे संभाग स्तरीय खादी संस्थाओं एवं ग्रामोद्योग उद्यमियों की बैठक आयोजित होगी।

जिला उद्योग केन्द्र के संभाग खादी प्रभारी श्री प्रहलाद राॅय ने बताया कि अजमेर संभाग के अजमेर, भीलवाड़ा, टोंक तथा नागौर जिले की खादी संस्थाओं एवं प्रधानमंत्राी रोजगार सृजन कार्यक्रम के अन्तर्गत वित्त पोषित उत्कृष्ट औद्योगिक ईकाइयों के उद्यमियों की बैठक सूचना केन्द्र सभागर में आयोजित होगी। इसमें खादी क्षेत्रा में त्वरित विकास के विषय पर चर्चा की जाएगी। इस क्षेत्रा में कार्य करने के दौरान क्षेत्रा में आने वाली समस्याओं तथा उनके निराकरण पर भी विचार विमर्श किया जाएगा।


बबूल चारकाॅल के होंगे ट्रांजिट पास जारी

अजमेर 21 जून। विलायती बबूल निर्मित चारकाॅल के ट्रांजिट पास जारी करने के लिए पटवारी, तहसीलदार तथा उपखण्ड अधिकारी को अधिकृत किया गया है।

राज्य सरकार के जारी आदेश के अनुसार गैर वन क्षेत्रा से प्राप्त विलायती बबूल से निर्मित चारकाॅल के ट्रांजिट पास जिले के अन्दर परिवहन के लिए पटवारी, राज्य में परिवहन के लिए तहसीलदार तथा राज्य एवं राज्य के बाहर परिवहन के लिए जारी करने के लिए उपखण्ड अधिकारी को अधिकृत किया गया है। ट्रांजिट पास लेने के आवेदन पत्रा में बबूल प्राप्त करने के स्थान तथा चारकाॅल बनाने के स्थान का विवरण देना होगा। राष्ट्रीय पार्क, वन्य जीव अभियारण्य तथा वन्य क्षेत्रा एवं उससे एक किलोमीटर की परिधि में बबूल को चारकाॅल बनाने में इस्तेमाल करना तथा बनाना प्रतिबंधित है। विलायती बबूल का प्राकृतिक पुर्नजनन संभव नहीं हो सकने वाले क्षेत्रों में भी बबूल से चारकाॅल का उत्पादन प्रतिबंधित रहेगा।


अजमेर जिले में वर्षा

अजमेर 21 जून। जल संसाधन विभाग के अनुसार एक जून से अब तक अजमेर में 12, पुष्कर में 11, बूढ़ा पुष्कर 2, पीसांगन में 2, किशनगढ़ में 2, बांदरसिदरी में 2, रूपनगढ़ में 6, सरवाड़ में 38, सरवाड़ पुलिस थाना में 42, केकड़ी में 9.5, बांदनवाड़ा में 3. मसूदा में 20, बिजयनगर में 3 में एम.एम. वर्षा रिर्काड की गई है। जिले में अब तक 152.5 एम. एम. कुल वर्षा रिकार्ड की गई है। एक जून से अब तक जिले में औसत 76.72 प्रतिशत वर्षा रिकाॅर्ड हुई है।

बांधो में पानी की स्थिति

अजमेर 21 जून। जल संसाधन विभाग के अनुसार अजमेर के आनासागर में 11.6, फाॅयसागर में 6.5, पुष्कर में 4.5 फीट पानी है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें