बुधवार, 15 जून 2016

अजमेर शिक्षा राज्य मंत्राी ने दी शिक्षकों को बड़ी राहत सैटअप परिवर्तन में विभिन्न श्रेणी के शिक्षकों के नहीं होंगे तबादले



अजमेर शिक्षा राज्य मंत्राी ने दी शिक्षकों को बड़ी राहत

सैटअप परिवर्तन में विभिन्न श्रेणी के शिक्षकों के नहीं होंगे तबादले


अजमेर 15 जून। शिक्षा विभाग ने पंचायतीराज से शिक्षा विभाग में सैटअप परिवर्तन में विभिन्न श्रेणी के शिक्षकों को उनके वर्तमान स्कूल में ही रखने के निर्देश दिए है। ऐसे सभी शिक्षक वर्तमान में जहां कार्यरत है। उनका पदस्थापन वहीं रखा जाएगा।

शिक्षा राज्य मंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि विभागीय स्तर पर यह निर्णय लिया गया है कि सैटअप परिवर्तन में विभिन्न श्रेणी के शिक्षकों को उनके वर्तमान पदस्थापित स्थान पर ही रखने की छूट प्रदान की जाए। ऐसे शिक्षक जिनकी सेवा निवृति में सिर्फ 6 महीने शेष है। वे अपने वर्तमान पदस्थापन पर ही कार्य करते रहेंगे। इसी तरह विधवा एवं विकलांग शिक्षक तथा पातेय वेतन पर कार्यरत शिक्षकों को भी यह छूट मिलेगी। जिन शिक्षकों ने इस संबंध में परिवेदना दे रखी है, उन्हें तुरन्त राहत दी जा रही है।




राजस्थान स्टेट ओपन स्कूल

राजस्थानी, सिंधी एवं संस्कृत भाषा भी विषय रूप म­ जुड़­गे पाठ्यक्रम म­- प्रो. देवनानी


अजमेर, 15 जून। शिक्षा राज्यमंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी ने बताया कि राजस्थान स्टेट ओपन स्कूल म­ इस सत्रा से राजस्थानी, सिंधी एवं संस्कृत भाषा को भी विषय रूप म­ प्रारंभ किया जाएगा।

प्रो. वासुदेव देवनानी ने बुधवार को अजमेर में यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि आगामी शिक्षा सत्रा से ओपन स्कूल के तहत विद्यार्थियों के लिए भारतीय संस्कृति एवं विरासत, सामाजिक विज्ञान, इतिहास एवं समाजशास्त्रा विषयों को भी प्रारंभ किया जाएगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार का यह प्रयास है कि स्टेट ओपन स्कूल के तहत गुणवत्तापूर्ण पाठ्यक्रम के साथ विद्यार्थियों का सर्वांगीण विकास हो।

उन्होने बताया कि स्टेट ओपन स्कूल की एकेडमिक काउन्सलिंग और बोर्ड आॅफ स्टडी समितियों का भी त्वरित गठन कर कार्यवाही करने के अधिकारियों को निर्देश दिए गए ह®। जब तक ओपन स्कूल का अपना पाठयक्रम बने तब तक माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के पाठयक्रम को ही अपनाया जा सकता है। राजस्थान स्टेट ओपन स्कूल के तहत अधिकाधिक नामांकन के लिए विद्यार्थियों को प्रोत्साहित करने पर भी जोर दिया जा है। जिस विद्यालय म­ सर्वाधिक नामांकन करवाया जाएगा उस विद्यालय को राज्य स्तर पर पुरस्कृत भी किया जाएगा। शिक्षा राज्य मंत्राी ने बताया कि राजस्थान स्टेट ओपन स्कूल म­ अब आॅफलाईन के साथ-साथ आॅनलाईन भी विद्यार्थियों का पंजीयन किया जाएगा।



युवाओं को सिखाएं राष्ट्रभक्ति के संस्कार- प्रो. देवनानी

सिंधुपति सम्राट दाहिर के 1304वें बलिदान दिवस पर संगोष्ठी का आयोजन


अजमेर 15 जून। शिक्षा राज्य मंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी ने कहा कि सिंधु संस्कृति विश्व की सबसे प्राचीन संस्कृतियों में से हैं। देशप्रेम और राष्ट्रभक्ति के संस्कार हमें अपने पुरखों से विरासत में मिले हैं। हमें अपने युवाओं को इन संस्कारों से अवगत कराना होगा। राष्ट्र के विकास में सिंध का भी पूरा योगदान है।

शिक्षा राज्य मंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी ने आज स्वामी काॅम्पलेक्स में महर्षि दयानन्द सरस्वती विश्वविद्यालय की सिंधु शोध पीठ द्वारा सिंधुपति सम्राट दाहिर के 1304वें बलिदान दिवस पर आयोजित प्रान्तीय संगोष्ठी को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि बाहरी आक्रमणकारियों से हिन्दुस्तान की रक्षा में सिंध का बड़ा योगदान रहा है। सिंध 500 से भी अधिक सालों तक अरब आक्रमणकारियों से देश की रक्षा के लिए लड़ता रहा। सिंध के इन वीरों में सिंधुपति सम्राट दाहिर का भी अद्वितीय योगदान है। हमंे सिंध के इन वीरों से देशप्रेम और राष्ट्रभक्ति का जज्बा सीखना होगा।

प्रो. देवनानी ने कहा कि अरब आक्रमणकारियों के यह आक्रमण सिर्फ भूभाग या धन सम्पत्ति जीतने के लिए ही नहीं थे बल्कि इनके पीछे भारत की संास्कृतिक एवं सामाजिक विरासत को भी नष्ट कर देने का उद्देश्य था। लेकिन सिंध इन आक्रमणकारियों के खिलाफ दीवार बनकर खड़ा रहा। हमें इन वीरों की गाथाओं और देश के लिए मर मिटने के इनके जज्बे से अपने युवाओं को परिचित कराना होगा।

उन्होंने कहा कि यह महत्वपूर्ण जिम्मेदारी सिंधु शोध पीठ और सिंधी समाज के विद्वानों सहित पूरे समाज को वहन करनी होगी ताकि हमारे युवा अपने पुरखों के उच्च आदर्शों से परिचित हो सकें। उन्होंने कहा कि वर्तमान में देश के विकास में सिंधी समाज का भी पूरा योगदान है। सिंध के लोगों ने देश के लिए तन, मन, धन से योगदान दिया है। सनातम मूल्यों की रक्षा के लिए युवाओं में संस्कार निर्माण आवश्यक है। हम सभी इस दिशा में मिलकर प्रयास करें।

महर्षि दयानन्द सरस्वती विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. कैलाश सोडानी ने कहा कि भावी पीढ़ियों में संस्कार का निर्माण अतिआवश्यक है। हमें इस जिम्मेदारी को निभाना होगा। सिंधुपति सम्राट दाहिर के जीवन से सभी को प्रेरणा लेने की जरूरत है। संगोष्ठी को सिंधु शोध पीठ की निदेशक प्रो. लक्ष्मी ठाकुर, उप निदेशक डाॅ. कमला गोकलानी ने भी संबोधित किया। संचालन डाॅ. सुरेश बबलानी ने किया।

संगोष्ठी के विभिन्न सत्रों में डाॅ. नवल किशोर उपाध्याय, डाॅ. अजय शर्मा, श्रीमती भूमिका, डाॅ. सर्वदमन मिश्रा, श्री अरूण कुमार शर्मा, डाॅ. सौभाग्य गोयल, डाॅ. सूरजमल राव, डाॅ. प्रताप पिंजानी एवं डाॅ. हरिश बेरी आदि ने सम्राट दाहिर के विभिन्न पहलूओं पर चर्चा की।

जिला परिषद की साधारण सभा 17 जून को
अजमेर 15 जून। जिला परिषद की साधारण सभा आगामी 17 जून को जिला प्रमुख वंदना नोगिया की अध्यक्षता में दोपहर 2 बजे जिला परिषद के सभागार में आयोजित की जाएगी। बैठक में विभिन्न मुद्दों पर चर्चा होगी।

राजस्व लोक अदालत अभियान

कल 8 ग्राम पंचायतों में आयोजित होंगे शिविर


अजमेर 15 जून। राजस्व लोक अभियान अदालत के तहत कल 16 जून को अजमेर के गाड़ियावास, पीसांगन के गोला, ब्यावर के लोटियाना, किशनगढ़ के सांदोलिया, केकड़ी के मेहरूकलां, मसूदा के हरराजपुरा, भिनाय के छछून्दरा एवं रूपनगढ़ के सिनोदिया ग्राम पंचायत में शिविर आयोजित होंगे।




9 ग्राम पंचायतों में होगा जमाबंदी का वाचन कल
अजमेर 15 जून। राजस्व लोक अदालत अभियान के तहत कल 9 ग्राम पंचायतों में आगामी 18 जून को आयोजित होने वाले शिविरों के लिए जमाबंदी का वाचन होगा। जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने बताया कि पुष्कर के कायड़, नसीराबाद के भटियानी, पीसांगन के लीड़ी, ब्यावर के दुर्गावास, किशनगढ़ के अरांई, केकड़ी के पीपलाज, मसूदा के दौलतपुरा प्रथम, सरवाड़ के लल्लाई एवं भिनाय के घाटोल ग्राम पंचायत में जमाबंदी का वाचन होगा।




पालनहार योजना में दस्तावेज आमंत्रित
अजमेर 15 जून। किशनगढ़ उपखण्ड क्षेत्रा में सामाजिक न्याय एवं आधिकारिता विभाग द्वारा संचालित पालनहार योजना के तहत विधवा पालनहार, अनाथ पालनहार, विशेष योग्यजन पालनहार के अध्ययनरत बच्चों की शैक्षणिक सत्रा 2015-16 की अंकतालिका या प्रवेश पत्रा आमंत्रित किए गए है। उपखण्ड अधिकारी श्री अशोक कुमार ने बताया कि किशनगढ़ उपखण्ड क्षेत्रा में सामाजिक न्याय एवं आधिकारिता विभाग द्वारा संचालित पालनहार योजना के तहत विधवा पालनहार, अनाथ पालनहार, विशेष योग्यजन पालनहार के अध्ययनरत बच्चों की अंकतालिका प्राप्त नहीं होने से पालनहारों को भुगतान में बाधा आ रही है। किशनगढ़ उपखण्ड क्षेत्रा के पंचायत समिति सिलोरा व अरांई तथा नगर परिषद क्षेत्रा किशनगढ़ में पालनहारों को भुगतान किया जाना है।

उन्होंने बताया कि पंचायत समिति सिलोरा एवं नगर परिषद किशनगढ़ क्षेत्रा के पालनहार योजना के लाभार्थी अपने दस्तावेज राजकीय अम्बेडकर छात्रावास, गैस गोदाम के पास, कोर्ट रोड मदनगंज किशनगढ़ एवं पंचायत समिति अरांई क्षेत्रा के लाभार्थी अपने दस्तावेज राजकीय अम्बेडकर छात्रावास, दादिया चैराहा अरांई में जमा करा सकते है। दस्तावेज के रूप में अंकतालिका और बोर्ड परीक्षार्थी है तो अंकतालिका या प्रवेश पत्रा जमा कराया जा सकता है।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्राी डाॅ. चतुर्वेदी कल अजमेर में
अजमेर 15 जून। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्राी डाॅ. अरूण चतुर्वेदी कल शाम 5 बजे अजमेर आएंगे। डाॅ. चतुर्वेदी यहां जिला अधिकारियों की बैठक लेने के बाद शाम को महाराजा दाहार सेन के बलिदान दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में भाग लेंगे।




हथकरघा बुनकरों को मिलेंगे नगद पुरस्कार, आवेदन आमंत्रित
अजमेर 15 जून। हथकरघा बुनकरों को प्रोत्साहित करने के लिए राज्य सरकार द्वारा नगद पुरस्कार प्रदान करने हेतु आगामी 30 जून तक आवेदन पत्रा आमंत्रित किए गए हैं।

जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक श्री सी.बी.नवल ने बताया कि अजमेर जिले में कार्यरत हथकरघा बुनकरों को प्रोत्साहन देने के लिए राज्य सरकार द्वारा नगद पुरस्कार प्रदान किया जाएगा। आवेदन के लिए वे बुनकर पात्रा हैं जो कम से कम 3 वर्षों से हथकरघा पर कार्य कर रहे हो तथा उन्होंने इस अवधि में यह पुरस्कार प्राप्त नहीं किया। पात्रा हथकरघा बुनकर सिविल लाइन स्थित जिला उद्योग केन्द्र से आवेदन पत्रा प्राप्त कर 30 जून तक केन्द्र में जमा करवा सकते है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें