सोमवार, 2 दिसंबर 2013

एल्कोहल है खतरनाक

एल्कोहल का सेवन एक धीमी मौत की तरह है, जो धीरे-धीरे आपको बीमार करता है और फिर आखिर में मौत के कगार तक ले जाता है। एल्कोहॉलिज्म : क्लिनिकल एंड एक्सपेरीमेंटल रिसर्च ने हालिया शोध के नतीजों में एल्कोहल को हानिकारक बताया है।

ए ल्कोहल का सेवन करना हमेशा से ही स्वास्थ्य के लिए हानिकारक माना जाता रहा है। अब एक बार फिर एक शोध में कहा गया है कि इसका सेवन मौत और विकलांगता का कारण बन सकता है।


एक नए शोध में कहा गया है कि एल्कोहल का सेवन मौत और विकलांगता का कारण बन सकता है। यह शोध "एल्कोहॉलिज्म : क्लिनिकल एंड एक्सपेरीमेंटल रिसर्च" ने अमरीकी लोगों पर किया था। शोधकर्ताओं का अनुमान है कि वर्ष 2005 में करीब 53,000 पुरूषों व 12,000 महिलाओं की मौत एल्कोहल से संबंधित विकारों के चलते हुई।


कनाडा स्थित टोरंटो यूनिवर्सिटी में सेंटर फॉर एडिक्शन एंड मेंटल हेल्थ में सामाजिक व महामारी विज्ञान अनुसंधान के निदेशक एवं अग्रणी लेखक जुर्गेन रेहम का कहना है कि मेटा-विश्लेषकों (एक सांख्यिकीय विश्लेषण) के नतीजे आश्चर्यजनक थे। हमने पहले एल्कोहल के प्रयोग से होने वाले विकारों पर मेटा विश्लेषण किए थे और जानते थे कि यह पहली अध्ययन सामग्री से आगे जाएंगे। लेकिन हमने बीमारियों के इस बोझ के इतना अधिक होने की उम्मीद नहीं की थी। उन्होंने कहा कि एल्कोहल की उपलब्धता पर प्रतिबंध की जरूरत है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें