गुरुवार, 28 नवंबर 2013

शिव विधानसभा क्षेत्र। … अमिन खान का राजनितिक केरियर दांव पर ,राजनितिक दुश्मनो के सहारे

शिव विधानसभा क्षेत्र। … अमिन खान  राजनितिक दुश्मनो के सहारे अपनी प्रतिष्ठा बचने कि जुगत में 

मानवेन्द्र सिंह कि  जाट मुस्लिम और अनुसूचित जाती मतों में सेंधमारी 


पाकिस्‍तान के सरहद से सटी शिव विधानसभा सीट पर मुकाबला रोचक हो गया है। शिव विधानसभा क्षेत्र पर सबकी निगाहें टिकी हैं। कांग्रेस के अमीन खां व भाजपा के मानवेन्द्र सिंह की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है। हालांकि चुनाव मैदान में आठ प्रत्याशी हैं। मुकाबला कांग्रेस व भाजपा के बीच है। यहां दोनों पार्टियों के नेता पूरी तरह से सक्रिय हैं। जातीय समीकरणों की जोड़ तोड़ की कवायद जारी है। सरहद की कई सीटों पर पाकिस्‍तान की भी नजर है। सीमा के उस पार लोग राजस्‍थान में अपने रिश्‍तेदारों के लिए वोट मांग रहे हैं। राजस्‍थान के गांव के हजारों लोगों की रिश्‍तेदारी सीमा के उस पार है। जिसके कारण पाकिस्‍तान से भी लोग लगातार अपने रिश्‍तेदारों को संबंधित प्रत्‍याशी को वोट देने की अपील कर रहे हैं।

कांग्रेस एससी,एसटी व जाट वोटों के ध्रुवीकरण में जुटी है तो भाजपा सेंध लगाने की जुगाड़ में है। अमीन खां बीते पांच साल में करवाए विकास कार्यों के बूते तो मानवेन्द्र क्षेत्र के चहुंमुखी विकास के लिए वोट मांग रहे हैं। अल्पसंख्यक बाहुल्य क्षेत्र में एससी, एसटी व जाटों के वोट हार जीत का फैसला कर सकते हैं। इसलिए दोनों पार्टियां दो वर्गों पर फोकस करते हुए रिझाने का प्रयास कर रही है।आखिर ऊंट किस करवट बैठेगा यह तो वक्त ही बताएगा। फिलहाल तो जोड़ तोड़ की राजनीति का सिलसिला दिन ब दिन जारी है। क्षेत्र में अभी तक दोनों प्रत्याशियों के समर्थन में बड़ी सभा नहीं हुई है। अभी तक जिला स्तर के नेता ही दमखम दिखा रहे हैं। कांग्रेस व भाजपा में सीधा मुकाबला है। दोनों दिग्गज नेता प्रचार में पूरी ताकत झोंक रहे हैं। एससी व जाट वोट बैंक में सेंध लगाने के लिए दोनों प्रत्याशियों को मशक्कत करनी पड़ रही है।

अमिन खान दुश्मनो को गले लगाया। । अमिन खान के लम्बे समय से कर्नल सोनाराम चौधरी और मुस्लिम धर्म गुरु गाज़ी फैक्लीर से कड़वे रिश्ते थे ,ऽमिन खान ने कर्नल सोनाराम को संसदीय चुनावो में बुरी तरह हराया था और मानवेन्द्र सिंह को खुला समर्थन देकर जिताया। अमिन और कर्नल के बीच छतीस का आंकड़ा था। उधर जैसलमेर के गाज़ी फ़क़ीर अमिन को फूटी आँख नहीं सुहाते थे ,मगर अमिन के सामने मानवेन्द्र से मैदान में यतर्न के साथ अमिन के परंपरागत जाट ,मुस्लिम और अनुसूचित जाती के मतों का ध्रुवीकरण मानवेन्द्र के पक्ष में होते देख जमीं खिसक गई ,अमिन को जाट मतदाताओ का समर्थन लेने के लिए कर्नल सोनाराम और मुस्लिम के लिए गाज़ी फ़क़ीर कि शरण में जाना पड़ा वाही अनुसूचित जाती के मत रोकने के लिए रूपाराम धंदे को बुलाया। अमिन खान को खुद पर भरोसा रहा नहीं ,दुश्मनो के सहारे अपनी प्रतिष्ठा बचने कि जगत में हें। 


पूर्व सांसद और भाजपा प्रत्याशी मानवेन्द्र सिंह कहते हैं कि पांच साल तक सांसद रहा तो जनता के बीच रहकर सेवा की है। छत्तीस कौम के कार्य किए। कांग्रेस के राज में क्षेत्र का विकास ठप रहा। बीते साठ साल से शिव क्षेत्र पिछड़ा रहा। नहरी पानी, डीएनपी सरीखी समस्याओं का समाधान करने के लिए चुनाव मैदान में उतरा हूं। क्षेत्र का चहुंमुखी विकास चाहता हूं।

किन मुद्दों पर चुनाव लड़ रहे हो?


सरहदी गांवों में डीएनपी की समस्या। पेयजल समस्या व आधारभूत सुविधाओं का अभाव। तहसील मुख्यालयों पर सरकारी कॉलेज, स्कूलों व अस्पतालों में कार्मिकों के रिक्त पद, नई इंडस्ट्री व खनिजों की रॉयल्टी शामिल है।

विधायक बने तो क्या करेंगे?


डीएनपी समस्या का हल पहली प्राथमिकता रहेगी। समूचे क्षेत्र में पेयजल समस्या के समाधान के लिए इंदिरा गांधी व नर्मदा नहर का पानी पहुंचाना। किसानों को क्रॉप कटिंग आधारित फसल बीमा का लाभ। अल्पसंख्यक व एससी,एसटी वर्ग के उत्थान के लिए विशेष योजना स्वीकृत करवाएंगे।
कांग्रेस प्रत्याशी और मौजूदा विधायक अमीन खां कहते हैं कि पांच साल में क्षेत्र का चहुंमुखी विकास करवाया है। पेयजल समस्या के स्थाई समाधान के लिए बाड़मेर लिफ्ट केनाल का पानी पहुंचाया। नर्मदा नहर का प्रोजेक्ट स्वीकृत करवाया है। पीएचसी को सीएचसी, स्कूल क्रमोन्नत, सड़क, बिजली सरीखी आधारभूत सुविधाओं का विस्तार किया है। इसलिए जनता मुझे एक बार फिर मौका देगी।

आप क्षेत्र की क्या समस्याएं मानते हैं?

क्षेत्र में कॉलेज नहीं है। इस वजह से युवाओं को उच्च अध्ययन के लिए पलायन करना पड़ रहा है। डीएनपी की वजह से सरहदी गांवों का विकास बाधित है। ग्रामीण क्षेत्रों में आधारभूत सुविधाओं का अभाव है।

विधायक बने तो क्या प्रयास करेंगे?

डीएनपी की समस्या का समाधान, अधूरे प्रोजेक्ट को पूरा करवाना, उपखंड मुख्यालय पर कॉलेज स्वीकृत करवाएंगे। इसके अलावा क्षेत्र में आधारभूत सुविधाओं के विस्तार के लिए विशेष प्लान तैयार करेंगे। जिससे आम जनता को राहत मिल सके।


शिव विधानसभा क्षेत्र में कुल 2 लाख 21 हजार 50 वोटर व 8 प्रत्याशी मैदान में हैं। 389 मतदान केंद्र, 117945 पुरुष मतदाता और 103082 महिला मतदाता इस सीट की खासियत हैं।


फ्लैश बैक

गत विधानसभा चुनावों में कांग्रेस प्रत्याशी अमीन खां ने भाजपा प्रत्याशी जालमसिंह रावलोत को 29860 वोटों से पराजित किया। अमीन खां को 75787 व रावलोत को 45927 वोट मिले थे

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें