सोमवार, 30 मार्च 2020

बाड़मेर को कोरोना से बचाना सर्वोच्च प्राथमिकता भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी मीणा ने जिला कलक्टर का पदभार संभाला

बाड़मेर को कोरोना से बचाना सर्वोच्च प्राथमिकता
भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी मीणा ने जिला कलक्टर का पदभार संभाला



बाड़मेर, 30 मार्च। वर्तमान में लॉक डाउन के प्रभावी क्रियान्वयन से बाड़मेर जिले को रोरोना वायरस के संक्रमण से बचाना सर्वोच्च प्राथमिकता रहेगी। भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी विश्राम मीणा ने सोमवार प्रातः जिला कलक्टर एवं जिला मजिस्टेªट का पदभार संभालने के बाद यह बात कही। इससे पहले उन्होंने निर्वतमान जिला कलक्टर अंशदीप से पदभार ग्रहण किया।
नव नियुक्त जिला कलक्टर विश्राम मीणा ने बताया कि उनका प्रयास रहेगा कि बाड़मेर जिले में राज्य सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं का फायदा वास्तविक जरूरतमंद तक पहुंचे। उन्होने बताया कि जिले में बेहतर कानून एवं सुरक्षा व्यवस्था के लिए आवश्यक कदम उठाए जाएंगे। आमजन की परिवेदनाओं का प्राथमिकता से निस्तारण करते हुए राहत पहंुचाने के प्रयास किए जाएंगे। उन्होने जिले में कोरोना वायरस के संक्रमण से रोकथाम के प्रयासों की जानकारी लेते हुए जिले में रोकथाम के उपायों की विस्तृत समीक्षा की। उन्होंने लॉक डाउन के दौरान राशन, किराना, दवाई, दूध, फल-सब्जी, पेट्रोल-डिजल, गैस एवं आवश्यक वस्तुओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। साथ ही उन्होने मोबाईल वाहन द्वारा इनकी होम डिलीवरी की समीक्षा की।
जिला कलक्टर मीणा ने कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव को गठित क्राइसस मैनेजमेंट ग्रुप पर चर्चा की तथा उन्होने वार रूम को प्रभावी बनाने एवं किसी भी सूचना पर त्वरित कार्यवाही करने के निर्देश दिए।
-0-

नियमित मरीजों को घर पर सुलभ होगी दवाईयांबाडमेर, 30 मार्च। मरीजो को घर पर दवाईयां सुलभ कराने के लिए राज्य स्तरीय नियन्त्रण कक्ष राजस्थान फार्मेसी काउसिंग के कार्यालय में स्थापित किया गया है। मरीज द्वारा चाही गई दवा का पर्चा व्हाट्सएप पर भेजा आने पर औषधि विक्रेता उन दवाओं को रोगी के पते पर बिल के साथ वितरित करेगा।
जिला कलक्टर विश्राम मीणा ने बताया कि कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव एवं रोकथाम हेतु व्यापक लोक हित में भारत सरकार एवं राजय सरकार द्वारा सभी सम्भव प्रयास किये जा रहे है। राज्य में सम्पूर्ण लोक डाउन के साथ ही कई जिलो, क्षेत्रों में कर्फ्यू भी लगाया गया है जिसके कारण नियमित रूप से दवा लेने वाले मरीजों को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। उन्होने बताया कि ऐसे मरीजों की समस्या के समाधान के लिए एक राज्य स्तरीय नियन्त्रण कक्ष राजस्थान फार्मेसी काउसिंग के कार्यालय में स्थापित किया गया है जो सुबह 9.30 से सायं 6 बजे तक कार्य करेगा।
जिला कलक्टर मीणा ने बताया कि मरीज नियंत्रण कक्ष के नम्बर 0141-2228600 या ईमेल pharmacycouncilrajasthan@gmail.com पर सम्पर्क करेगा जहां से उसे उसके निवास के निकटतम दवा की दुकान, फर्म का मोबाइल नम्बर (व्हाट्सएप नम्बर) उपलब्ध कराया जायेगा। उस नम्बर पर मरीज द्वारा चाही गई दवा का पर्चा व्हाट्सएप पर भेजा जाने पर औषधि विक्रेता उन दवाओं को रोगी के पते पर बिल के साथ वितरित करेगा। 
-0-

लॉक डाउन की अवहेलना करने पर होगी कानूनी कार्रवाईबाड़मेर, 30 मार्च। जिला कलक्टर विश्राम मीणा ने आमजन से कोरोना वायरस से बचाव के लिए एहतियात के तौर पर लॉक डाउन में भी जनता कर्फ्यू की तरह सहयोग करने अपील की है। उन्होंने राज्य सरकार एवं जिला प्रशासन के निर्देशों की अवहेलना करने पर कानूनी कार्रवाई की चेतावनी दी है। आदेशों की अवहेलना की स्थिति में संबंधित के विरूद्ध भारतीय दण्ड संहिता की धारा 188 के तहत दण्डात्मक कार्यवाही अमल में लाई जावेगी।
    जिला कलक्टर विश्राम मीणा ने बताया कि आगामी दिन अत्यंत महत्वपूर्ण है। इस दौरान आमजन को विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है। उन्होंने उम्मीद जताई कि जिस तरह से बाड़मेर की आवाम ने जनता कर्फ्यू में पूरा सहयोग दिया हैं कि इसी तरह 14 अप्रेल तक उनका अपेक्षित सहयोग मिलता रहेगा। राज्य सरकार के निर्देश पर जिला प्रशासन ने 14 अप्रेल तक लॉक डाउन के आदेश जारी किए हैं। लॉक डाउन के दौरान आवश्यक सेवाओं के अतिरिक्त अन्य समस्त राजकीय एवं निजी कार्यालय, मॉल्स दुकानें फैक्ट्रियां बंद रहेंगे। ताकि किसी भी रूप से होने वाली संक्रमण फैलने की आशंका को रोका जा सके। दूसरे जिलों से लगने वाली अधिकतर सीमाएं सील है। जिला एवं पुलिस प्रशासन की ओर से पूरी सतर्कता बरती जा रही है। फिर भी आमजन इसको लेकर समुचित सावधानी बरतें। ताकि हम कोरोना का मुकाबला कर सके। उन्होंने बताया कि जनता कर्फ्यू के दौरान बाड़मेर के प्रत्येक नागरिक ने अपना योगदान दिया, जो अपने आप में बेहद सराहनीय है। उन्होंने बाड़मेर की जनता से अपील की है कि आने वाले दिन अत्यंत महत्वपूर्ण है। ऐसे में आमजन ने जो अनुशासन जनता कर्फ्यू में दिखाया है। उसकी आगामी दिनों में भी पालना करें और कोशिश करें किसी भी तरह से संक्रमण नहीं फैल पाएं। यथासंभव प्रयास करें कि घर पर ही रहें। राजकीय अस्पताल में भी आवश्यक होने पर चिकित्सकीय परामर्श के लिए जाएं। यथासंभव ऑनलाइन बैंकिंग सुविधा का उपयोग करें। आपसे अनुरोध है कि पांच अथवा पांच से अधिक लोग एक स्थान पर एकत्रित नहीं हो, निर्देशों की अवहेलना को जिला एवं पुलिस प्रशासन की ओर से गंभीरता से लिया जाएगा।
-0-

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें