गुरुवार, 23 जनवरी 2020

पंचायती राज चुनाव का तीसरा चरण नखतदान बारहठ होंगे बाड़मेर के पर्यवेक्षक

पंचायती राज चुनाव का तीसरा चरण
नखतदान बारहठ होंगे बाड़मेर के पर्यवेक्षक

बाड़मेर, 23 जनवरी। राज्य निर्वाचन आयोग ने प्रदेश में तीसरे चरण के चुनाव प्रक्रिया पर कड़ी निगरानी रखने के लिए 25 सामान्य पर्यवेक्षकों की सूची जारी कर दी है।
आयोग के मुख्य निर्वाचन अधिकारी और सचिव श्री श्यामसिंह राजपुरोहित ने बताया कि पर्यवेक्षकों में भारतीय प्रशासनिक और राजस्थान प्रसाशनिक सेवा के वरिष्ठ अधिकारियों को यह महत्वपूर्ण जिम्मेदारी दी है। उन्होंने बताया कि श्री आशीष गुप्ता को अजमेर, श्री निष्काम दिवाकर को अलवर, श्री भवानी सिंह पालावत को बारां, श्री नखतदान बारहठ को बाड़मेर, श्री अंबरीश कुमार को भरतपुर, डॉ. समित शर्मा को भीलवाड़ा, श्री जय नारायण मीणा को बूंदी पर्यवेक्षक बनाया गया है।
उन्होंने बताया कि इसी तरह श्री मूलचंद को चित्तौड़गढ़, श्री जमील अहमद कुरैशी को चूरू, श्री अवध सिंह को हनुमानगढ़, श्री कृष्णकांत पाठक को जयपुर,  श्री अरुण कुमार को पुरोहित को जालौर, श्री लोकबंधु को झालावाड़, श्री अजीत सिंह राजावत को झुंझुनंू, श्री लक्ष्मण सिंह कुड़ी को जोधपुर, श्री वीरेंद्र सिंह को कोटा, श्री पीयूष सामरिया को पाली, श्री हरीश सावनसुख को प्रतापगढ़, श्री ओमप्रकाश तृतीय को राजसमंद, श्री असलम शेरखान को श्री गंगानगर, श्री मनीष गोयल को सवाई माधोपुर, श्री भंवरलाल मेहरा को सिरोही, श्री राकेश राजोरिया को टोंक और श्रीमती शिवांगी स्वर्णकार को उदयपुर पर्यवेक्षक नियुक्त किया गया है। श्री राजपुरोहित ने बताया कि तीसरे चरण की 49 पंचायत समितियों में 1700 ग्राम पंचायतों के 17516 वार्डों में 29 जनवरी को प्रातः 8 बजे से 5 बजे तक मतदान करवाया जाएगा। इन पंचायतों में होने वाले चुनाव के लिए सभी पर्यवेक्षक राज्य निर्वाचन आयोग और रिटर्निंग अधिकारी के बीच में कड़ी का काम करेंगे और चुनाव से जुड़ी सभी सूचनाएं राज्य चुनाव आयोग को भेजेंगे।
-0-

माता-पिता और वरिष्ठ नागरिकों का भरण-पोषण नियम प्रभावी ढंग से लागू करने के निर्देश

बाड़मेर, 23 जनवरी। माता-पिता और वरिष्ठ नागरिकों का भरण-पोषण नियम को प्रभावी ढंग से लागू करने के निर्देश जारी किए गए हैं।
इसके लिए प्रत्येक उपखण्ड स्तर पर अधिकरण एवं जिले में अपीलीय अधिकरण का गठन किया हुआ है तथा जिला समाज कल्याण अधिकारी को अनुरक्षण अधिकारी (मेन्टेनेन्स आफिसर) के रूप में अधिसूचित किया हुआ है। इस प्रावधान से अधिक से अधिक लोगों को लाभान्वित करने के लिए इसका व्यापक प्रचार-प्रसार करने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया गया है।
-0-

राष्ट्रीय मतदाता दिवस
कार्यालयों में आज दिलाई जाएगी मतदाता शपथ
बाड़मेर, 23 जनवरी। राष्ट्रीय मतदाता दिवस के उपलक्ष्य में शुक्रवार 24 जनवरी को प्रातः 11 बजे जिले के सभी कार्यालयों में संक्षिप्त समारोह आयोजित कर मतदाता शपथ दिलवाए जाने के लिए उप जिला निर्वाचन अधिकारी राकेश कुमार शर्मा द्वारा निर्देशित किया गया हैं।
-0-

सैन्य शस्त्रों की जीवन्त प्रदर्शनी आज से

बाड़मेर, 23 जनवरी। गणतंत्र दिवस के मौके पर भारतीय थल सेना द्वारा राजकीय स्नातकौतर महाविद्यालय के मैदान में सामरिक क्षमता का प्रदर्शन किया जाएगा। इसके अन्तर्गत सैन्य अस्त्र-शस्त्रों तथा टैंकों की 24 व 25 जनवरी को दो दिवसीय जीवन्त प्रदर्शनी आयोजित की जाएगी।
जिला कलक्टर अंशदीप ने बताया कि गणतंत्र दिवस के मौके पर भारतीय थल सेना द्वारा 24 व 25 जनवरी को 2 दिवसीय प्रदर्शनी आयोजित कराने का निर्णय किया गया है। इसमें सेना के छोटे-बडें हथियार, अस्त्र-शस्त्र, टैंक आदि प्रदर्शित किए जाएंगे। उन्होने उक्त प्रदर्शनी में आमजन की अधिकाधिक भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिए है।
-0-

कृषि विपणन तंत्र को मजबूत करने के लिए मुख्यमंत्री के महत्वपूर्ण निर्णय
38 मण्डियां होंगी वाई-फाई, विकास कार्यों के लिए 34 करोड़ रूपए मंजूर
बहरोड़, किशनगढ़बास, तिजारा, मनोहरथाना और सोजत सिटी में अब स्वतंत्र कृषि उपज मंडियां

बाड़मेर, 23 जनवरी। मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने प्रदेश में कृषि विपणन तंत्र को मजबूत करने के लिए कई महत्वपूर्ण निर्णय किए हैं। उन्होंने 38 कृषि उपज मंडियों को वाई-फाई से जोड़कर ऑनलाइन करने तथा विभिन्न मंडियों में विकास कार्य करवाने के लिए 34 करोड़ रुपए के प्रस्तावों को मंजूरी दी है। साथ ही 5 गौण अनाज मण्डियों को स्वतंत्र मंडी का दर्जा देने की भी स्वीकृति दी है।
मुख्यमंत्री के इन निर्णयों से किसानों को उनके नजदीकी स्थान पर उपज का बेहतर मूल्य मिल सकेगा। साथ ही वे वाई-फाई सिस्टम के जरिए अपनी उपज को देश की विभिन्न मण्डियों में ई-नाम योजना के तहत अच्छे से अच्छे दाम पर बेच सकेंगे। कृषि उपज मंडियों में लगभग 34 करोड़ रूपए से वाईफाई सिस्टम एवं विद्युत लाइन के कार्य तथा नए प्लेटफॉर्म, मजदूरों के लिए शेड, चारदीवारी, कार्यालय भवन एवं शौचालय आदि के निर्माण कार्य शामिल हैं।
श्री गहलोत ने ई-नाम (ई-राष्ट्रीय कृषि मंडी) योजना के तहत प्रदेश की 38 कृषि उपज मंडियों को ऑनलाइन करने के लिए वाईफाई नेटवर्क की व्यवस्था और उच्च तकनीक की विद्युत अर्थिंग के लिए लगभग 22.82 करोड़ रूपए के निर्माण कार्यों के लिए प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृति दी है।
इसी प्रकार श्रीगंगानगर के अनूपगढ़, जैतसर और रावला मंडी परिसरों में निर्माण कार्याें के लिए भी 6.08 करोड़ रूपए के प्रस्ताव मंजूर किए गए हैं। इस राशि में से 1.67 करोड़ रूपए अनूपगढ़ मंडी और 2.82 करोड़ रूपए रावला मंडी में नीलामी प्लेटफॉर्म, फुटपाथ, सड़क, शौचालय, मजदूरों के लिए शेड और अन्य निर्माण कार्याें के लिए खर्च होंगे। साथ ही, जैतसर मंडी परिसर में लगभग 1.57 करोड़ रूपए की लागत के निर्माण कार्यों के लिए भी प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृति दी गई है।
मुख्यमंत्री ने डूंगरपुर एवं झालरापाटन मंडी परिसरों में नवीन निर्माण कार्यों के साथ-साथ टीनशेड, चारदीवारी, टॉयलेट, कार्यालय भवन आदि के निर्माण और जीर्णोद्धार कार्याें के लिए भी क्रमशः 3.56 करोड़ रूपए एवं 1.21 करोड़ रूपए के ब्याज रहित ऋण मंडी विकास निधि से उपलब्ध कराने की मंजूरी दी है।
पांच गौण मंडियों को स्वतंत्र मंडी का दर्जा
श्री  गहलोत ने किसानों को कृषि विपणन की बेहतर सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए राज्य के तीन जिलों में स्थित पांच गौण मंडी यार्डों को स्वतंत्र मंडियों के रूप में क्रमोन्नत करने को मंजूरी दी है। उन्होंने अलवर जिले के बहरोड़, किशनगढ़बास और तिजारा, झालावाड़ के मनोहर थाना और पाली के सोजत सिटी में स्वतंत्र मंडियां बनाने के प्रस्तावों को स्वीकृति दी है। ये सभी गौण मंडी यार्ड स्वतंत्र मंडी की स्थापना के लिए निर्धारित मंडी शुल्क के रूप में न्यूनतम 40 लाख रूपए वार्षिक आय के मापदंड को पूरा करते हैं।
उल्लेखनीय है कि जन-घोषणा पत्र में प्रदेश की सभी गौण कृषि उपज मंडियों को यथासंभव स्वतंत्र मंडियों के रूप में क्रमोन्नत करने की बात कही गई थी। इसी क्रम में ये पांच स्वतंत्र मंडियां स्थापित की जा रही हैं।
इन निर्णयों से प्रदेश के विभिन्न मंडी परिसरों में किसानों, व्यापारियों और मजदूरों को सुविधा होगी। साथ ही, किसानों को उनकी कृषि जिन्सों का उचित मूल्य मिल सकेगा और व्यापार बढ़ने से मंडी समिति तथा राज्य सरकार के राजस्व में वृद्धि होगी।
-0-

बेटी बचाओं-बेटी पढाओं थीम पर प्रतियोगिताएं आयोजित
राष्ट्रीय बालिका दिवस पर जिला स्तरीय समारोह आज

      बाड़मेर, 23 जनवरी। गुरूवार को राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय माल गोदाम रोड में महिला अधिकारिता महिला एंव बाल विकास विभाग द्वारा बेटी बचाओ बेटी पढाओं थीम पर पोस्टर तथा पेन्टींग प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया।
महिला अधिकारिता विभाग के उप निदेशक ने बताया कि आयोजित प्रतियोगिताओं में कुल 31 बालिकाओं ने भाग लिया। जिसमे हिमान्द्री सोनी नें प्रथम, जयश्री ख़़त्री ने द्वितीय तथा निकिता व रिद्वी नें संयुक्त रूप से तृतीय स्थान प्राप्त किया। उन्होने बताया कि पोस्टर व पेन्टींग प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त सभी बालिकाओं को शुक्रवार 24 जनवरी को राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर भगवान महावीर टाऊन हॉल में आयोजित होने वाले जिला स्तरीय समारोह में स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया जायेगा।
-0-

राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर 33 जने होंगे सम्मानित

बाड़मेर, 23 जनवरी। 10 वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर 25 जनवरी को आयोजित होने वाले जिला स्तरीय समारोह में चुनाव दौरान श्रेष्ठ कार्य करने वाले कार्मिकों तथा प्रतियोगिताओं में अव्वल रहने वालों सहित कुल 33 जनों को सम्मानित किया जाएगा।
उप जिला निर्वाचन अधिकारी राकेश कुमार शर्मा ने बताया कि राष्ट्रीय मतदाता दिवस समारोह के अवसर पर शिव विधानसभा क्षेत्र में पर्यवेक्षक चतरसिंह, मतदान केन्द्र संख्या 158 बीएलओ असाडी ओमप्रकाश बुनकर, मतदान केन्द्र संख्या 82 बीएलओ शिव पूर्वी भाग मनोहरलाल एवं मतदान केन्द्र संख्या 105 बीएलओ जुनेजों की बस्ती तुलछसिंह को सम्मानित किया जाएगा। इसी प्रकार बाडमेर विधानसभा क्षेत्र में बीएलओ 106 दुर्गाराम, बीएलओ 135 अशोक कुमार, प्रतिनियुक्त राजेश खत्री एवं प्रतिनियुक्त प्रमोद कुमार दवे, पचपदरा विधानसभा क्षेत्र में सुपरवाईजर पारसमल, बीएलओ मतदान केन्द्र संख्या 21 भंवरलाल जांगिड, बीएलओ मतदान केन्द्र 68 गौतम कुमार एवं बीएलओ मतदान केन्द्र संख्या 238 हरीराम, सिवाना विधानसभा क्षेत्र में सुपरवाईजर डुंगरचन्द, बीएलओ 156 मनसुखलाल वैध एवं बीएलओ 192 घेवरचन्द, गुडामालानी विधानसभा क्षेत्र में सुपरवाईजर बांटा छगनलाल सुथार, बीएलओ भाग सं0 67 रामलाल एवं बीएलओ भाग संख्या 150 देवाराम, चौहटन विधानसभा क्षेत्र में सुपरवाईजर भंवरलाल, वरिष्ठ सहायक गोविन्द सोलंकी, बीएलओ भाग सं0 24 उमाराम, बीएलओ भाग सं0 5 वीरधाराम एवं बीएलओ भाग सं0 61 रेखाराम, बायतु विधानसभा क्षेत्र में बीएलओ भाग संख्या 168 डूंगराराम को सम्मानित किया जाएगा।
उन्होने बताया कि एमबीसी राजकीय स्नातकोतर कन्या महाविद्यालय बाडमेर में आयोजित निबन्ध प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली सुगना, द्वितीय स्थान पर सुमन परिहार एवं तृतीय स्थान पर भावना वैष्णव, भाषण प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर रही जयश्री छंगाणी, द्वितीय पर करिश्मा धारीवाल एवं तृतीय स्थान पर सुमन परिहार तथा एमबीसी राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय गांधी चौक बाडमेर में आयोजित निबन्ध प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर रहे अशोक कुमार, द्वितीय पर प्रेमसिंह एवं तृतीय स्थान पर रहे करणसिंह को सम्मानित किया जाएगा।
-0-

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें