सोमवार, 16 दिसंबर 2019

बाड़मेर,अंतर मंत्रालयिक केंद्रीय दल मंगलवार को बाड़मेर जिले के दौरे पर रहेगा

बाड़मेर,अंतर मंत्रालयिक केंद्रीय दल मंगलवार को बाड़मेर जिले के दौरे पर रहेगा

बाड़मेर,16 दिसंबर। सूखे की स्थिति का जायजा लेने के लिए अंतर मंत्रालयिक केंद्रीय दल मंगलवार को बाड़मेर जिले के दौरे पर रहेगा।
जिला कलक्टर अंशदीप ने बताया कि अंतर मंत्रालयिक केंद्रीय दल मंगलवार को प्रातः  8.30 बजे से 1 बजे तक धोरीमन्ना एवं गुड़ामालानी तहसील क्षेत्र के सूखा प्रभावित इलाकों के दौरे पर रहेगा। उनके मुताबिक अंतर मंत्रालयिक केंद्रीय दल दोपहर 1.30 बजे से शाम 5 बजे तक सिणधरी एवं बायतु तहसील क्षेत्र का दौरा कर सूखे की स्थिति का जायजा लेगा। इसके उपरांत केंद्रीय दल के जोधपुर के लिए प्रस्थान करने का कार्यक्रम निर्धारित है।

विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की मतदाता सूचियों का प्रारूप प्रकाशन
- 15 जनवरी तक जोड़े जा सकेंगे पात्र मतदाताओं के नाम।

बाड़मेर,16 दिसंबर। अर्हता दिनांक 01 जनवरी 2020 के संदर्भ में बाड़मेर जिले के सात विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की मतदाता सूचियों का प्रारूप प्रकाशन सोमवार को निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण कार्यालय,समस्त मतदान केंद्रों एवं वेबसाइट www.ceorajasthan.nic.in पर किया गया। भारत निर्वाचन आयोग की ओर से निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार ऐसे मतदाता जिनकी उम्र 1 जनवरी, 2020 को 18 वर्ष पूरी होने जा रही है, वे अपना नाम मतदाता सूची में शामिल करवा सकेंगे। पूर्व में पंजीकृत मतदाता भी अपना नाम विभागीय वेबसाइट पर जांचकर जरूरी संशोधन भी करवा सकते है।

जिला निर्वाचन अधिकारी अंशदीप ने बताया कि मतदाता सूचियों के प्रारूप प्रकाशन के बाद अब 15 जनवरी तक निर्वाचन कार्यालयों, संबंधित बीएलओ एवं www.nvsp.in पोर्टल पर आनलाइन दावे एवं आपत्तियां प्रस्तुत की जा सकती है। उनके मुताबिक 22 एवं 29 दिसंबर को विशेष अभियान के तहत बीएलओ मतदान केंद्रों पर प्रातः 9 बजे से सायं 6 बजे तक उपस्थित रहकर राजनीतिक दलों के बूथ स्तरीय अभिकर्ताओं के साथ दावे एवं आपत्तियों के आवेदन पत्र प्राप्त करेंगे। दावे और आपत्तियों का निस्तारण निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों की ओर से 27 जनवरी तक किया जाएगा। उन्होंने बताया कि मतदाता सूचियों का अंतिम प्रकाशन 07 फरवरी, 2020 को किया जाएगा। जिला कलक्टर अंशदीप ने बाड़मेर जिले के युवाओं से अपील की है कि जिनकी उम्र 1 जनवरी को 18 वर्ष पूरी होने जा रही है, वे मतदाता सूची में नाम दर्ज करवाना नहीं भूलें। उनके मुताबिक सेवा नियोजित मतदाताओं की मतदाता सूची का प्रारूप प्रकाशन भी आयोग के सर्विस वोटर पोर्टल पर ऑनलाइन किया जाएगा। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि पंचायतों की मतदाता सूचियों का नवीनीकरण भी किया जा रहा है। ऐसे मंे विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की मतदाता सूची में नाम सम्मिलित किए जाने के लिए प्रारुप 6 में, ऐसे मतदाता जिनकी मृत्यु हो चुकी है या अन्यत्र स्थानान्तरित हो गए हैं, ऐसे नाम मतदाता सूची से हटाने के लिए प्रपत्र 7 तथा मतदाता सूची में अंकित प्रविष्टि के संशोधन के लिए प्रपत्र 8 में आवेदन बीएलओ को प्रस्तुत कर सकते है। इसके अलावा एक ही विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में एक मतदान केन्द्र के क्षेत्र से दूसरे मतदान केन्द्र के क्षेत्र में निवासरत मतदाता अपने क्षेत्र की मतदाता सूची में नाम सम्मिलित किए जाने के लिए प्रारुप 8-क में आवेदन पत्र संबंधित बूथ लेवल अधिकारी को प्रस्तुत कर सकते हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि 18-19 आयु वर्ग के युवाओं का मतदाता सूची में पंजीकरण करने के लिए शिक्षण संस्थानों यथा स्कूल, कॉलेज, ईएलसीएस में विशेष शिविरों का आयोजन एवं ब्रांड,कैंपस एम्बेसडर की नियुक्ति की जाएगी। उन्होंने बताया कि जिले के 80 आयु वर्ग से अधिक के वरिष्ठ नागरिक मतदाताओं एवं दिव्यांग मतदाताओं का बीएलओ की ओर से घर-घर जाकर सत्यापन किया जाएगा।

राज्य सरकार के एक वर्ष के कार्यकाल के
 उपलक्ष्य में तीन दिवसीय कार्यक्रम 20 से

बाड़मेर,16 दिसंबर। राज्य सरकार का एक वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में जिला स्तर पर 20 से 22 दिसंबर तक विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन होगा।
जिला कलक्टर अंशदीप ने बताया कि राज्य सरकार का एक वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में तीन दिवसीय कार्यक्रम की शुरुआत शुक्रवार को पहला सुख निरोगी काया पर आधारित रन फॉर निरोगी राजस्थान के साथ होगी। जिला स्तर पर शुक्रवार को प्रातः 7.30 से 8.30 बजे तक होने वाले इस आयोजन में विद्यार्थी एवं आम नागरिक शामिल होंगे। उन्होंने बताया कि शुक्रवार को प्रातः 10.30 से 12.30 बजे तक निरोगी राजस्थान जागरूकता कार्यशाला आयोजित होगी। इसमें चिकित्सा एवं आयुर्वेद विभाग,मेडिकल कॉलेज के तत्वावधान में निरोगी राजस्थान प्रदर्शनी के जरिए विशेषकर महिलाओं के स्वास्थ्य से संबंधित योजनाओं की जानकारी दी जाएगी। इसी दिन जिला मुख्यालय पर सूचना केन्द्र में दोपहर 12.30 बजे से 1 बजे तक वर्ष एक - फैसले अनेक आधारित तीन दिवसीय प्रदर्शनी का प्रभारी मंत्री डॉ बी.डी.कल्ला शुभारंभ करेंगे। इस दौरान राज्य सरकार की विभागीय योजनाओं, महत्वपूर्ण नीतिगत निर्णयों एवं नवीन नीतियों से सम्बन्धित पुस्तिका का विमोचन एवं बॉर्शर का वितरण किया जाएगा। इसके उपरांत सूचना केन्द्र में दोपहर 2 बजे प्रभारी मंत्री डॉ बी.डी. कल्ला पत्रकारों से रूबरू होंगे। जिला कलक्टर अंशदीप ने बताया कि 21 दिसंबर को प्रातः 9 से 10 बजे तक ब्लॉक स्तर एवं 22 दिसंबर को प्रातः 9 से 10 बजे तक ग्राम पंचायत स्तर पर पहला सुख निरोगी काया रन फॉर निरोगी राजस्थान प्रभात फेरी का आयोजन होगा। इसमें विद्यार्थी एवं आम नागरिक शामिल होंगे। जिला कलक्टर ने बताया कि समस्त कार्यक्रमों के समनव एवं प्रभावी मॉनिटरिंग के लिए जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मोहन दान रतनू को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है।

ग्रामीण विकास योजनाओं की प्रगति की समीक्षा बैठक 18 को

बाड़मेर,16 दिसंबर। जिला परिषद की ओर से संचालित विभिन्न विकास योजनाओं की प्रगति की समीक्षा बैठक जिला कलक्टर अंशदीप की अध्यक्षता में 18 दिसंबर को दोपहर 3 बजे कलेक्ट्रेट कांफ्रेन्स हॉल में आयोजित होगी। पूर्व में यह बैठक 16 दिसंबर को आयोजित होने वाली थी।
जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मोहनदान रतनू ने बताया कि इस बैठक में मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन योजना, स्वच्छ भारत मिशन, सीमांत क्षेत्र विकास कार्यक्रम, प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना, मुख्यमंत्री बीपीएल आवास समेत विभिन्न विकास योजनाआंे की समीक्षा की जाएगी। संबंधित अधिकारियांे को आवश्यक सूचनाआंे के साथ बैठक में उपस्थित होने के निर्देश दिए गए है।


हाथीसिंह का गांव मंे जिला कलक्टर की रात्रि चौपाल स्थगित

बाड़मेर,16 दिसंबर। जिला कलक्टर की 17 दिसंबर को हाथीसिंह का गांव ग्राम पंचायत में आयोजित होने वाली रात्रि चौपाल अपरिहार्य कारणों से स्थगित कर दी गई है।
जिला कलक्टर अंशदीप ने बताया कि रात्रि चौपाल के अलावा शिव तहसील एवं उपखंड अधिकारी कार्यालय के निरीक्षण का कार्यक्रम भी स्थगित कर दिया गया है।

गौरव सैनानियों के लिए गडरारोड़ में समस्या समाधान शिविर कल

बाडमेर, 16 दिसंबर। गौरव सैनानियों एवं उनके आश्रितों के लिए गडरारोड़ पंचायत समिति परिसर में 18 दिसंबर को प्रातः 11 बजे से समस्या समाधान शिविर का आयोजन रखा गया है।
जिला सैनिक कल्याण अधिकारी कर्नल पी.एस. गंगवार ने बताया कि इस शिविर में पूर्व सैनिकों की पेंशन समस्या समाधान, राजय एवं केन्द्र सरकार की ओर से जारी नये आदेशों की जानकारी, पूर्व सैनिकों के बच्चों के भाग दो आदेश, रिलेशन प्रमाण पत्र, परिचय पत्र बनाने, पीपीओ में पत्नी का नामांकन, पूर्व सैनिकों के बच्चों को छात्रवृति योजना आदि कार्य संपादित किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि सभी गौरव सैनानियों एवं उनके आश्रितों को अपनी डिस्चार्ज बुक, बैंक पास बुक, पीपीओ, आधार कार्ड की फोटो प्रति एवं दो माह की बैंक से पेंशन पे स्लीप साथ लाना आवश्यक होगा।

टिडडी की रोकथाम के लिए किसान कर
सकते है कीटनाशक का छिड़काव

बाड़मेर, 16 दिसंबर। टिडडी की रोकथाम के लिए टिडडी चेतावनी संगठन की ओर से किया जाने वाला कीटनाशक अत्यंत जहरीला होने के कारण किसान अपने स्तर पर बाजार मंे आसानी से मिलने वाले क्लोरोपायरिफॉस का छिड़काव कर सकते है। इसके अलावा बिना फसली वाले इलाके मंे टिडडी दल का जमावड़ा होने पर टिडडी नियंत्रण कक्ष मंे तत्काल सूचना दें। ताकि टिडडी दल के रोकथाम के लिए कीटनाशक का छिड़काव किया जा सके।
कृषि विभाग के उप निदेशक किशोरीलाल वर्मा ने बताया कि बाडमेर जिले के गडरारोड, रामसर, गुडामालानी, सेडवा एवं शिव पंचायत समिति में टिड्डी की उपस्थिति देखी गई हैं। टिड्डी एक सर्वहारी कीट हैं जो समस्त फसलों, पेड़ पौधांे के फल फुल पत्तियां एवं छाल खाकर पौधों को नष्ट कर देता हैं। उनके मुताबिक इस समय जो टिड्डी हैं वो धुसर अथवा गुलाबी रंग की हैं। टिड्डी दल बहुत बडी संख्या में उड़ते हैं जिनकी चौड़ाई एक किलो मीटर से लेकर कई किलो मीटर तक हो सकती हैं। उडते हुए टिड्डी दल को स्वारम कहते हैं। उन्हांेने बताया कि शाम के समय यह टिडडी जहां पर भी बैठती हैं उस स्थान के वनस्पति को चट कर जाती हैं। उनके मुताबिक ट्डिडी विभाग की ओर से इनकी रोकथाम के लिए बिना फसली क्षेत्र में मेलाथियॉन 96 यूएलवी का छिडकाव किया जाता हैं, जो अत्यंत जहरीला होता हैं। इस कारण इसका फसल पर छिड़काव नहीं किया जा सकता। ऐसे मंे किसानांे को सलाह दी गई है कि वे फसली क्षेत्र के लिए बाजार में कीटनाशी रसायन विक्रेताओं के पास आसानी से मिलने वाले रसायन क्लोरोपायरिफॉस 20 ई.सी, 1250 एमएल प्रति हैक्टर का छिडकाव कर टिड्डी का नियंत्रण कर सकते हैं। इसके अलावा बिना फसली क्षेत्र में कहीं पर भी टिडडी दल की उपस्थिति मिले तो शाम के समय सेटेल होने वाले स्थान का नाम एवं वहां पर मिलने वाले व्यक्ति का नाम तथा मोबाइल नंबर सहित टिड्डी नियंत्रण कक्ष, उतरलाई रोड, बाडमेर में 02982-220045, 9461520342, 9414607764, 9866426515, 9443672131, 9461965383 पर तत्काल सूचना दें। ताकि टिडडी दल की रोकथाम की कार्रवाई की जा सके।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें