सोमवार, 30 सितंबर 2019

बाड़मेर, - प्रभारी सचिव डॉ. वीणा प्रधान ने चिकित्सालयों का आकस्मिक निरीक्षण किया।


शहर मंे सफाई व्यवस्था सुधारें,विद्यालयांे की प्रभावी मोनेटरिंग करेंःडॉ. प्रधान
-प्रभारी सचिव ने विकास योजनाआंे एवं कार्यक्रमांे की प्रगति की समीक्षा कर निर्देश दिए।

बाड़मेर, 30 सितंबर। नगर परिषद शहर की सफाई व्यवस्था सुधारने के साथ पोलीथिन की रोकथाम के लिए जागरूकता अभियान चलाएं। आमजन को कपड़े एवं कागज की थैलियां इस्तेमाल करने के लिए प्रोत्साहित किया जाए। बाड़मेर जिले की प्रभारी सचिव डॉ. वीणा प्रधान ने सोमवार को कलेक्ट्रेट कांफ्रेस हॉल मंे विकास योजनाआंे एवं कार्यक्रमांे की प्रगति की समीक्षा करते हुए यह बात कही।

प्रभारी सचिव डा. वीणा प्रधान ने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन केन्द्र एवं राज्य सरकार की प्राथमिकता है। पोलीथिन पर अंकुश लगाने के लिए व्यापक स्तर पर प्रचार-प्रसार किया जाए। उन्हांेने कैदियांे एवं महिलाआंे के जरिए कागज एवं कपड़े की थैलियां बनवाने की बात कही। उन्हांेने कहा कि बाड़मेर शहर की सफाई व्यवस्था मंे काफी सुधार की जरूरत है। उन्हांेने नगर परिषद के आयुक्त पवन मीणा को सफाई व्यवस्था मंे अपेक्षित सुधार लाने के निर्देश दिए। प्रभारी सचिव डा. वीणा प्रधान ने स्वच्छ भारत मिशन को गंभीरता से लेते हुए संबंधित विभागीय अधिकारियांे को व्यक्तिगत शौचालय एवं सार्वजनिक शौचालय के कार्याें को प्राथमिकता से पूर्ण करवाने के निर्देश दिए। उन्हांेने जिले मंे टिडडी दल के हमले एवं उसकी रोकथाम के प्रयासांे के बारे मंे जानकारी ली। प्रभारी सचिव प्रधान ने विद्यालयांे की प्रभावी मोनेटरिंग के लिए नियमित रूप से अधिकारियांे को निरीक्षण करने तथा शिक्षा के स्तर मंे सुधार के लिए आवश्यक कदम उठाने के लिए कहा। उन्हांेने जर्जर विद्यालयांे होने की स्थिति मंे तत्काल मरम्मत करवाने तथा मिड डे मील की गुणवत्ता के संबंध मंे आवश्यक निर्देश दिए। प्रभारी सचिव ने चिकित्सालयों मंे पर्याप्त मात्रा मंे दवाइयांे की उपलब्धता के साथ मरीजांे को समुचित चिकित्सकीय सुविधा मुहैया करवाने के निर्देश दिए। इस दौरान नव नियुक्त जिला कलक्टर अंशदीप ने टीम भावना के साथ काम करते हुए समीक्षा बैठक मंे दिए गए निर्देशांे की पालना करने का भरोसा दिलाया। इस दौरान मुख्य कार्यकारी अधिकारी मोहनदान रतनू ने ग्रामीण विकास योजनाआंे, कृषि विभाग के सहायक निदेशक पदमसिंह भाटी ने कृषि विभाग, डिस्काम के अधीक्षण अभियंता एम.एल.जाट ने डिस्काम, जलदाय विभाग के अधीक्षण अभियंता हेमंत चौधरी ने जलप्रदाय परियोजनाआंे, सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता हरीकृष्ण ने सड़कांे की स्थिति ,सेंट्रल कॉपरेटिव बैंक के प्रबंध निदेशक हरीराम पूनिया ने ऋण वितरण, जिला शिक्षा अधिकारी डालूराम चौधरी ने शिक्षा विभाग से संबंधित योजनाआंे की प्रगति के बारे मंे विस्तार से जानकारी दी। अन्य विभागीय अधिकारियांे ने भी अपने विभागांे से संबंधित प्रगति रिपोर्ट के बारे मंे अवगत कराया। बैठक के दौरान अतिरिक्त जिला कलक्टर राकेश कुमार शर्मा, यूआईटी सचिव अंजुम ताहिर सम्मा, उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा. पी.सी.दीप्पन,  प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डा. बी.एल.मंसूरिया, सामाजिक न्याय एवं सुरक्षा विभाग के सहायक निदेशक सुरेन्द्रप्रताप सिंह, सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के सहायक निदेशक जसवंत गौड़, अधीक्षण अभियंता बलवीरसिंह समेत विभिन्न विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे। इससे पहले बैठक की शुरूआत मंे सहायक निदेशक लोक सेवाएं ने राजस्थान संपर्क पोर्टल पर दर्ज प्रकरणांे के बारे मंे जानकारी दी।

मरीजों को समुचित उपचार एवं सुविधाएं मुहैया कराने के निर्देश
- प्रभारी सचिव डॉ. वीणा प्रधान ने चिकित्सालयों का आकस्मिक निरीक्षण किया।

बाड़मेर, 30 सितंबर। प्रभारी सचिव डॉ वीणा प्रधान ने सोमवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र शिव एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र गूंगा का निरीक्षण कर चिकित्सालयों में उपलब्ध निःशुल्क दवाइयों की उपलब्धता और जांच सुविधा के बारे में जानकारी ली। उन्हांेने मरीजांे को समुचित उपचार एवं चिकित्सकीय सुविधाएं मुहैया कराने के निर्देश दिए।
प्रभारी सचिव डॉ वीणा प्रधान ने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र शिव एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र गूंगा मंे लेबर रूम, आउटडोर तथा वार्डो का अवलोकन किया। उन्हांेने उपलब्ध दवाइयांे के बारे मंे विस्तार से जानकारी लेते हुए चिकित्सालय मंे सफाई एवं अन्य व्यवस्थाओं मंे अपेक्षित सुधार लाने के निर्देश दिए। प्रभारी सचिव प्रधान ने चिकित्सकीय स्टाफ से मरीजों के प्रति संवेदनशील व्यवहार रखने तथा राज्य सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वित करवाने के निर्देश दिए। इस दौरान शिव में डॉ टीना गोहिल , डॉ प्रदीप एवं गूंगा में  डॉ शैलेश छंगाणी ने चिकित्सकीय व्यवस्थाओं की जानकारी दी। उन्होंने शिव में मानसरोवर तालाब, गूंगा में पौधरोपण, प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना में निर्मित आवास एवं मनिहारी नाडी का भी निरीक्षण किया। प्रभारी सचिव डा. प्रधान ने प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना की लाभार्थी मीरादेवी से आवास निर्माण से उसके जीवन मंे आए बदलाव के बारे मंे पूछा। इस पर मीरादेवी ने आवास निर्माण के लिए राज्य सरकार का आभार जताया। इस दौरान शिव पंचायत समिति की विकास अधिकारी चिदम्बरा परमार, सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के सहायक निदेशक जसवंत गौड़ समेत विभिन्न विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे। इसके उपरांत प्रभारी सचिव डा. प्रधान ने जिला मुख्यालय पर बाल किशोर सुधार गृह का निरीक्षण किया। उन्हांेने सुधार गृह मंे किशोरांे से मुलाकात करने के साथ उपलब्ध व्यवस्थाआंे की जानकारी लेते हुए आवश्यक निर्देश दिए।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें