सोमवार, 29 अक्तूबर 2018

बाड़मेर गैस सिलेंडर पर स्टीकर से डेढ़ लाख परिवारों तक पहुंचेगा मतदान का सन्देश



बाड़मेर गैस सिलेंडर पर स्टीकर से डेढ़ लाख परिवारों तक पहुंचेगा मतदान का सन्देश

-बाड़मेर जिले में मतदाता जागरूकता के लिए विभिन्न गतिविधियों के साथ किए जा रहे हैं नवाचार।

बाड़मेर, 29 अक्टूबर। बाडमेर जिले में डेढ़ लाख परिवारों तक गैस सिलेंडर के जरिए मतदान अवश्य करें एवं मतदाता जागरूकता का सन्देश पहुंचेगा। इसके अलावा प्रथम चरण में 40 हजार मिठाई के डिब्बों पर भी मतदान अवश्य करें, स्टीकर चस्पा किए जाएंगे।

जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते ने बताया कि चुनाव आयोग के निर्देशानुसार विधानसभा चुनाव के दौरान शत-प्रतिशत मतदान सुनिश्चित करने के वृहद स्तर पर प्रयास किए जा रहे हैं। इसके तहत प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में स्वीप मोबाइल वैन संचालित करने के साथ रिटर्निंग अधिकारी के निर्देशन में मतदाता जागरूकता गतिविधियां संचालित की जा रही है। बाड़मेर जिले में मतदाता जागरूकता संबंधित नवाचार किए गए हैं। इसके तहत सबसे बड़ी सांप सीढ़ी, 51 मीटर लंबी मतदाता जागरूकता फड़ के निर्माण के साथ सूचना केन्द्र में स्थाई ईवीएम एवं वीवीपैट प्रदर्शन बूथ स्थापित किया गया है। जिले में इंडियन आइडल में शिरकत कर चुके मोती खान को स्वीप आइकॉन बनाया गया है। वहीं क्रिकेटर इकबाल खान को दिव्यांग स्वीप आइकॉन बनाया गया है। उन्होंने बताया कि आगामी दिनों में मतदाता जागरूकता के लिए विभिन्न विभागों, स्वयंसेवी संस्थाओं, एन.एस.एस, एनसीसी, स्काउट, राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवकों के साथ सीमा सुरक्षा बल एवं पुलिस के सहयोग से प्रचार प्रसार गतिविधियां आयोजित की जाएगी। आगामी दिनों में गैस सिलेंडरों एवं मिठाई के डिब्बों पर स्टीकर के जरिए प्रत्येक घर में मतदान अवश्य करें, का संदेश पहुंचाया जाएगा। उन्होंने बताया कि निर्वाचन आयोग की ओर से विधानसभा चुनाव में पहली बार सभी मतदान केंद्रों पर एक साथ वीवीपैट मशीनों के इस्तेमाल , दिव्यांग मतदाताओं पर विशेष फोकस, प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में एक मतदान केंद्र को पूर्णतया महिलाओं की ओर से संचालित करने की पहल की गई है। उनके मुताबिक मतदान केंद्रों पर निर्वाचन आयोग के नियमों के अनुसार मतदाताओं की सुविधा के लिए आधारभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाने का कार्य किया जा रहा है।

स्वीप के नोडल अधिकारी एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी कालूराम ने बताया कि अभिभावकों को मतदान को प्रेरित करने के लिए विद्यार्थियों से अभिभावकों को पत्र लिखवाए जाएंगे। इसके अलावा रंगोली, मानव श्रृंखला, हस्ताक्षर अभियान, पोस्टर एवं मेहंदी प्रतियोगिता जैसे आयोजन होंगे। उप जिला निर्वाचन अधिकारी राकेश कुमार के मुताबिक इस बार चुनाव आयोग की ओर से दिव्यांग मतदाताओं को प्रोत्साहित करने के लिए सुगम मतदान की पहल की गई है। इस दिशा में बाड़मेर जिले में दिव्यांग मतदाताओं को चिन्हित करने के साथ मतदान केंद्रों तक पहुंचाने के लिए माकूल इंतजाम किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि दिव्यांगजनों को मतदान केंद्रों पर सहयोग करने के लिए 18 वर्ष या अधिक की आयु के एनसीसी, स्काउट या एनएसएस के स्वयंसेवकों को मतदान केंद्रों पर लगाया जाएगा।

-0-

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें