सोमवार, 29 अक्तूबर 2018

जैसलमेर विधानसभा आम चुनाव 2018 ई.वी.एम. प्रषिक्षण को अत्यंत गंम्भीरता से ले-जिला कलक्टर कसेरा



जैसलमेर विधानसभा आम चुनाव 2018

ई.वी.एम. प्रषिक्षण को अत्यंत गंम्भीरता से ले-जिला कलक्टर कसेरा



जैसलमेर, 29 अक्टूबर । आगामी विधानसभा आम चुनाव-2018 के सफलतापूर्वक आयोजन को लेकर जिला ग्रामीण विकास अभिकरण के सभा कक्ष में ई.वी.एम. मास्टर ट्रेनरों का प्रषिक्षण आयोजित किया गया। प्रषिक्षण के अवसर पर दोनों विधानसभाओं के मास्टर ट्रेनरों द्वारा भाग लिया गया। प्रषिक्षण के प्रारम्भ मंे प्रषिक्षण प्रभारी अधिकारी डाॅ. बी.एल. मीणा द्वारा पाॅवर प्रजन्टेषन के माध्यम से प्रषिक्षण दिया गया।

प्रषिक्षण के दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी (कलक्टर )ओम कसेरा ने निर्देष दिये है कि चुनाव के दौरान वीवीपेट को बार-बार ट्रान्सफर नहीं करे, जब भी ट्रान्सफर करे तो वीवीपेट के स्विच को आॅफ करके एक स्थान से दूसरे स्थान पर रखा जावे। उन्होंने वीवीपेट को ऐसे स्थान पर रखा जावे जहां पर उस पर लाईट की सीधी रोषनी नहीं पडे। तथा जब भी वीवीपेट के स्विच को बन्द करना हो तो पहले कन्ट्रोल यूनिट के पावर स्विच को बन्द करने के उपरान्त ही वीवीपेट के स्विच को आवष्यक रुप से बन्द करे।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने प्रषिक्षण में उपस्थित मास्टर ट्रेनरों को निर्देष दिये कि माॅक पाॅल के उपरान्त कन्ट्रोल यूनिट को क्लियर करे। तथा वीवीपेट में जो भी पर्चियां रखी हुई है उन्हे पूर्ण रूप से खाली करना सुनिष्चित करेगें, वीवीपेट में से पर्चियां निकालते समय उसे आडा-टेढा नहीं करे। आराम से ट्रे में से पर्चियों को बाहर निकाले। जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा यह भी बताया कि कन्ट्रोल यूनिट एवं बैलट यूनिट को केबल से जोडते समय सावधानीपूर्वक जोडा जाये। इसी प्रकार से यह भी विषेष ध्यान रखे कि केबिल का जो लाल रंग का हिस्सा है उसी साईड से वीवीपेट एवं कन्ट्रोल यूनिट को जोडा जावे।

प्रषिक्षण के अवसर पर अतिरिक्त जिला निर्वाचन अधिकारी वीरेन्द्र कुमार वर्मा द्वारा बताया गया कि कन्ट्रोल यूनिट को सीलिंग करते समय कन्ट्रोल यूनिट के स्विच को आॅफ करके सीलिंग कार्य करना आवष्यक है। प्रषिक्षण में उप जिला निर्वाचन अधिकारी (एडीएम) द्वारा यह भी अवगत करवाया गया कि कन्ट्रोल यूनिट के जो स्विच है उनका बेहतरीन ढंग से क्रमानुसार प्रयोेग किया जाये।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें