रविवार, 30 सितंबर 2018

राजस्थान कबीर यात्रा 2018 05 व 06 अक्टूबर को होंगे जैसलमेर में संगीतमय वाणी-सूफी कार्यक्रम '

राजस्थान कबीर यात्रा 2018
05 व 06 अक्टूबर को होंगे जैसलमेर में संगीतमय वाणी-सूफी कार्यक्रम
'     दिनांक: 30 सितम्बर, 2018


जैसलमेर, 30 सितम्बर। साम्प्रदायिक सौहार्द, सामाजिक सद्भाव तथा परस्पर भाईचारा व एकता को बढ़ाने के लिए राजस्थान पुलिस के प्रोजेक्ट ‘‘ताना-बाना’’ के तारतम्य में लोकायन, राजस्थान पुलिस एवं पर्यटन विभाग के संयुक्त तत्वावधान में राजस्थान कबीर यात्रा-2018 का आयोजन जैसलमेर के हनुमान चौक में 05 अक्टूबर को तथा 06 अक्टूबर को सम डेजर्ट में होगा।
राजस्थान कबीर यात्रा के संरक्षक पुलिस उपायुक्त जोधपुर (पूर्व) डॉ. अमनदीप सिंह कपूर ने बताया कि संतों की वाणी में इतना प्रभाव है कि वो सदियों से हमें संग-संग मिलकर इन्द्रधनुष के रंगों की भांति रहने की प्रेरणा देती आ रही है। इसीलिए साम्प्रदायिक सौहार्द को बढ़ावा देने के पावन उद्देश्य से ‘‘ताना-बाना’’ प्रोजेक्ट आरम्भ किया गया है और इसी प्रोजेक्ट के तहत जैसलमेर में भी भक्ति संगीत तथा वाणी परम्परा का सृर्जनात्मक कार्यक्रम राजस्थान कबीर यात्रा-2018 लेकर आ रहे है।
राजस्थान कबीर यात्रा के निदेशक गोपाल सिंह चौहान ने बताया कि जैसलमेर में राजस्थान कबीर यात्रा-2018 के दो कार्यक्रम रहेंगे। 05 अक्टूबर को होने वाले कार्यक्रम में जैसलमेर के सुप्रसिद्ध वाणी परम्परा के गायक कलाकार महेशाराम, बाड़मेर के नामचीन कलाकार कैरा राम, बीकानेर के आकाशवाणी गायक कलाकार मीर बस्सु बरकत खान सहित अन्तरराष्ट्रीय ख्यातिलब्ध वाणी गायक शबनम विरमानी एवं श्रृष्टि स्टूडेंट्स (बेंगलूरू), कबीर कैफे (मुम्बई), मधुसूदन वाउल (पश्चिम बंगाल) अपनी प्रभावशाली गायिकी से श्रोताओं को मंत्रमुग्ध करेंगे। इसी प्रकार 06 अक्टूबर को जैसलमेर का ख्यात नाम स्थल सम डेजर्ट पर रात्रि में भक्ति संध्या का आयोजन सम कैम्प सोसायटी के सौजन्य से होगा। जहां भक्ति रस का रसास्वादन श्रोतागण कर सकेंगे। सम डेजर्ट स्थल पर जैसलमेर के नामी गायक कलाकार सकूर खान, बग्गा खान अपनी स्वर लहरियों का जादू बिखेरेंगे। बाड़मेर के वरिष्ठ वाणी लोक गायक दानसिंह की गायिकी सुनने का अवसर भी श्रोताओं को यहां प्राप्त होगा। प्रोजेक्ट-युग्म जयपुर के युवा कलाकार वाणी-गीतों-पदों को अपने आधुनिक वाद्य व गायन के रूप में प्रस्तुत कर श्रोताओं को झूमने पर विवश कर देंगे। मध्य प्रदेश मालवा के कालूराम बामणिया तथा मुम्बई की स्मिता राव बेल्लूर की भक्ति रचनाएं की भी अपना जादू बिखेरेंगी।
राजस्थान कबीर यात्रा-2018 के जैसलमेर सहयोगी मिस्टिक जैसलमेर के अशरफ अली ने बताया कि सौभाग्य का विषय है कि भक्ति वाणी-सत्संग-सूफी संगीत से ओत-प्रोत दो कार्यक्रम जैसलमेर के श्रोताओं के लिए रखे गये हैं। आई लव जैसलमेर सहित हमारी पूरी टीम सम्मानित कलाकारों का भावभीना स्वागत करेंगी। कुम्भ सिंह, सुजान सिंह इसकी तैयारी में रत है।
संत दुलाराम कुलरिया ट्रस्ट के भंवर-नरसी-पूनम कुलरिया ने बताया कि भक्ति प्रधान वाणी-सत्संग परम्परा के संस्कार हमें पिताश्री संत दुलाराम कुलयिा से प्राप्त हैं। यही कारण है कि ट्रस्ट राजस्थान कबीर यात्रा-2018 से भी जुड़ा है। यात्रा में लगभग 50 कलाकार एवं 300 कबीर यात्री इसमें शिरकत करेंगे। स्थानीय पत्रकार, साहित्यकार, सी.एल.जी सदस्य, सामाजिक कार्यकर्ताओं का सहयोग प्राप्त रहेगा। स्थानीय पुलिस प्रशासन, सी.एल.सी. सदस्य, सामाजिक कार्यकर्ताओं के साथ नियमित बैठक कर सुचारू व्यवस्था को अन्तिम रूप दिया जा रहा है।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें