रविवार, 14 जनवरी 2018

बाड़मेर केंद्रीय मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने एमबीए-ईओआर परियोजना का उद्घाटन किया



बाड़मेर केंद्रीय मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने एमबीए-ईओआर परियोजना का उद्घाटन किया
तेल उत्पादन बढ़ाने के लिए केयर्न 37 हज़ार करोड़ रुपये का निवेश करेगी
बाड़मेर से रोजाना 5 लाख बैरल तेल उत्पादन हासिल करने का लक्ष्य

बाड़मेर: वेदान्ता केयर्न ऑयल एंड गैस जो राजस्थान में भारत के सबसे बड़े तटवर्ती तेल ब्लॉक का संचालन कर रही है उसने बाड़मेर के तेल क्षेत्रों से कच्चे तेल के उत्पादन को बढ़ाने के लिए 37 हज़ार करोड़ रुपये का निवेश करने का संकेत दिया है।




रविवार को केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री श्री धर्मेंद्र प्रधान ने मंगला-भाग्यम-ऐश्वर्या (एमबीए) क्षेत्रों के लिए उन्नत तेल प्राप्ति (एनहांस्ड आयल रिकवरी) कार्यक्रम का उद्घाटन किया। यह कार्यक्रम राजस्थान से 5 लाख बैरल तेल प्रतिदिन (बीओपीडी) के उत्पादन लक्ष्य को हासिल करने में मदद करेगा।




कंपनी के अनुसार 12 हज़ार करोड़ रुपये की पूंजी निवेश योजना के आधार पर उत्पादन 3 लाख तक बढ़ेगा जिसके लिए कार्य शुरू किया जा चुका है। इसे मिला कर अगले कुछ वर्षों में कुल 37 हज़ार करोड़ रुपये से अधिक की पूर्ण निवेश योजना के साथ उत्पादन 5 लाख बीओपीडी तक बढ़ाया जाएगा।




बाड़मेर में सेंट्रल पॉलीमर फैसिलिटी में ईओआर प्रोजेक्ट का विधिवत उद्घाटन करने के तुरंत बाद, केंद्रीय मंत्री ने युवा इंजीनियरों और साथ ही महिला पेट्रोलियम इंजीनियरों के समूह के साथ बातचीत की, जो तेल और गैस सेक्टर में महिला सशक्तिकरण की प्रतीक बन उभरी हैं




मंगला टर्मिनल में केयर्न ऑयल एंड गैस के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री सुधीर माथुर ने अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि कंपनी ने उत्पादन को दोगुना करने का प्रस्ताव दिया है और एमबीए-ईओआर परियोजना, अधिक उत्पादन लक्ष्य को हासिल करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।




ईओआर प्रौद्योगिकी और एमबीए परियोजना जो दुनिया में सबसे बड़ी पॉलीमर फ्लड परियोजना होगी, के बारे में जानकारी देते हुए चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर सुनीति भट्ट ने कहा कि मंगला ईओआर परियोजना इस क्षेत्र से 20 करोड़ बैरल का अतिरिक्त उत्पादन प्रदान कर सकती है, जबकि भाग्यम और ऐश्वर्या ईओआर लगभग 6 करोड़ बैरल का अतिरिक्त उत्पादन अगले 12 वर्षों में प्रदान कर सकती है।




यहां उल्लेख किया जा सकता है कि केयर्न ने 13 लाख बैरल तरल को संभालने के लिए मंगला पप्रोसेसिंग टर्मिनल को अपग्रेड करने की योजना बनाई है। इसके अलावा मंगला 200 से अधिक कुओं के ड्रिलिंग के साथ क्षारीय सरफेक्टेंट पॉलिमर फ्लड प्रोग्राम को आगे बढ़ाया जायेगा। भाग्यम और ऐश्वर्या के लिए लगभग 70 अतिरिक्त कुओं की योजना है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें