रविवार, 14 जनवरी 2018

जैसलमेर आषा ,एएनएम एवं आंगनवाड़ी के समन्वय से ग्राम स्तर पर स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार लावें - जिला कलक्टर




जैसलमेर आषा ,एएनएम एवं आंगनवाड़ी के समन्वय से ग्राम स्तर पर स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार लावें - जिला कलक्टर
संस्थागत प्रसव में बढोतरी लाने के दिये निर्देष

जैसलमेर 14 जनवरी । जिला कलक्टर कैलाष चन्द्र मीना ने आमजन को गुणवता पूर्ण स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान कर लाभान्वित करने के निर्देष दिये। उन्होंनंे जिले में संचालित स्वास्थ्य विभाग की महत्वपूर्ण फ्लैगषिप योजनाओं भामाषाह स्वास्थ्य बीमा योजना, मुख्यमंत्री राजश्री योजना, जीवन वाहिनी एकीकृत एम्बूलैंष योजना, जननी सुरक्षा योजना के बेहतरीन ढंग से संचालन कर इसकी प्रभावी माॅनेटरिंग करने के निर्देष दिए। उन्होंने चिकित्सा अधिकारियों को निर्देष दिये कि वे ग्राम स्तर पर आषा ,ए.एन.एम. व आंगनवाड़ी (एएए) के समन्वित प्रयासों से स्वास्थ्य संकेताकों में सुधार लावें। उन्होंने ग्राम स्तर पर ग्राम स्वास्थ्य समिति को वार्ड पंच की अध्यक्षता में गतिषील करने के साथ ही संबंधित चिकित्सा अधिकारी को ग्रामपंचायत में प्रति माह आयोजित होने वाली 5 व 20 तारीख की बैठकों में उपस्थित होने के लिए निर्देष दिए एवं उनमें ग्रामीणजनों को चिकित्सा सेवाओं की योजनाओं की पूर्ण जानकारी प्रदान करावें।
टीका एक्सप्रेस का माईक्रोप्लान पेष करें
जिला कलक्टर मीना ने रविवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में यह निर्देष दिए। बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. एन.आर.नायक , पी.एम.ओ डाॅ. जे.आर.पंवार ,सहायक निदेषक हिम्मतसिंह कविया के साथ ही ब्लोक चिकित्सा अधिकारी एवं जिले के सभी स्वास्थ्य केन्द्रों के चिकित्सा अधिकारी उपस्थित थे। उन्होंने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देष दिए कि वे टीका एक्सप्रेस का माईक्रोप्लान पेष करें एवं उसे इस तरह से बनावें कि दुरस्थ गांवों व ढांणियों में इसके द्वारा अधिकाधिक कवरेज हो। उन्होंने टीकाकरण में शत-प्रतिषत उपलब्धी अर्जित करने एवं संस्थागत प्रसव में बढोतरी लाने के निर्देष प्रदान किए।
महिलाओं हिमोग्लौबिन बढ़ाने के विषेष किए जायें
जिला कलक्टर ने सभी चिकित्सा प्रभारियों को निर्देष दिए कि वे प्रारंभिक तोर पर बड़े गांवों को गोद लेकर 100-100 महिलाओं के हिमोग्लोबिन की जांच कर उनके हिमोग्लोबिन बढाने के लिए विषेष प्रयास करें। उन्होंने ब्लाॅक स्तर पर आषा व वार्ड पंचों की कार्यषाला आयोजित कर  चिकित्सा सेवाओं का बेहतर ढंग से संचालन करने के निर्देष दिए। वहीं ब्लाॅक चिकित्सा अधिकारियों को कहा कि वे बेहतरीन कार्य करने वाली आषा सहयोगिनी को जिला स्तर पर सम्मानित करावें। उन्होंने बैठक में जिले में घर आधारित नवजात षिषु सुविधा की मात्र 6 प्रतिषत उपलब्धी पर नाराजगी व्यक्त की एवं सख्त निर्देष दिये कि वे षिषु से जुड़ी चिकित्सा सेवाओं पर विषेष ध्यान देकर इसमें सुधार लावें।
पीसीपीएनडीटी एक्ट की पालना सुनिष्चित करें
जिला कलक्टर मीना ने जिले में पीसीपीएनडीटी एक्ट की कठोरता से पालना सुनिष्चित करने तथा एएनएम, आषा एवं चिकित्सा अधिकारियों द्वारा अपने कार्य क्षेत्र में मुखबिर योजना का व्यापक प्रचार-प्रसार कर जागरूकता के कार्य को गति प्रदान करने के निर्देष दिये। उन्होंनंे जिले के समस्त सामुदायिक एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र स्तर पर ‘‘ बेटी बचाओं-बेटी पढाओं ‘‘ व कन्या भू्रण हत्या रोकथाम के संबंध में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देष दिये।
राजश्री योजना में भुगतान शून्य की स्थिति में लावें
जिला कलक्टर मीना ने मुख्यमंत्री राजश्री योजना के अन्तर्गत लाभान्वित समस्त लाभार्थियों को प्रोत्साहन राषि का समय पर भुगतान करने के निर्देष दिए एवं कहा कि जो बकाया भुगतान रहा है उनको शीघ्र भुगतान करवाकर शून्य की स्थिति में लावें।
योजनाओं में समय पर हासिल करें उपलब्धि
उन्होंने जिला स्तरीय एवं ब्लाॅक मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे फील्ड क्षेत्र का अधिक से अधिक भ्रमण कर स्वास्थ्य सेवाओं का निरीक्षण करें एवं जहां पर कमी पाई जाती है उसमें सुधार लाने की कार्यवाही करें। उन्होंनंे फील्ड स्टाॅफ को पांबद कर रेटिंग वाले सूचकांक मंे आषानुरूप उपलब्धी अर्जित करने पर विषेष प्रयास करने पर जोर दिया। उन्होंनंे चिकित्सा विभाग के अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे परिवार कल्याण, जननी सुरक्षा योजना योजना इत्यादि में भी आंवटित लक्ष्यों की पूर्ति करना सुनिष्चित करावें।
बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराएं
उन्होंनें चिकित्सा अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे चिकित्सालय में समय पर उपस्थित होकर लोगों को बेहतर चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध करावंे,ं मरीजो के साथ अच्छा व्यवहार रखा जाए। उन्होंनें चिकित्सालयों में पर्याप्त मात्रा में निःषुल्क दवाईयों की उपलब्धता सुनिष्चित करने एवं मरीजों को इसका पूरा लाभ देने के निर्देष दिए। उन्होंनें उप स्वास्थ्य केन्द्रों पर प्रतिमाह प्रसूति नियोजन दिवसों का सफल आयोजन करने तथा प्रतिमाह प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व दिवस के अवसर पर गर्भवती महिलाओं की जांच व परामर्ष सेवाएं आवष्यक रूप से प्रदान कर लाभान्वित करने के निर्देष दिए।
 बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. नायक एवं जिला समन्वयक आषीष खण्डेलवाल ने विस्तार से प्रगति के बारे में जानकारी दी। सहायक निदेषक हिम्मतसिंह कविया ने दिव्यांगों के प्रमाण-पत्र जारी करने के बारे में अवगत कराया। बैठक में जिला क्षय अधिकारी डाॅ.बी.के.बारुपाल ,उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ.एम.डी.सोनी ,ब्लोक चिकित्सा अधिकारी डाॅ.बी.के.बारुपाल ,डाॅ. अषोक चैधरी उपस्थित थे।
---000---

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें