शनिवार, 28 अक्तूबर 2017

जैसलमेर जिला कलक्टर ने चेलक रात्रि चैपाल में सुनी ग्रामीणों की परिवेदनाएं



जैसलमेर जिला कलक्टर ने चेलक रात्रि चैपाल में सुनी ग्रामीणों की परिवेदनाएं
चेलक वासिंदों ने बेटियों को पढानंे का लिया संकल्प
सीतोडाई, डिग्डी, काठोडा में दो दिवस में विद्युत वोल्टेज में होगा सुधार
जैसलमेर, 28 अक्टूबर। जिला कलक्टर कैलाष चन्द मीना ने ग्राम पंचायत चेलक में शुक्रवार को रात्रि चैपाल के दौरान ग्रामीणों की परिवेदनाएं सुनी एवं अधिकारियों को इसके निस्तारण के निर्देष दिये। उन्होंनंे ग्रामीणों से क्षेत्र की पेयजल, विद्युत आपूर्ति के साथ ही चिकित्सा, षिक्षा, महानरेगा, राषन व्यवस्था इत्यादि की जानकारी ली। चैपाल में मुख्य कार्यकारी अधिकारी अनुराग भार्गव, अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी रामेष्वरलाल मीना, उपखण्ड अधिकारी फतेहगढ रणसिंह, तहसीलदार तुलछाराम विष्नोई, विकास अधिकारी सुखराम विष्नोई के साथ ही जिला स्तरीय अधिकारी एवं ग्रामीणजन उपस्थित थें।

बेटियांे को पढाने का लिया संकल्प

जिला कलक्टर ने षिक्षण व्यवस्था की जानकारी ली तो ज्ञात हुआ कि यहां बच्चों की तुलना में बच्चियों का नामांकन कम है। इस संबंध में उन्होंनंे ग्रामीणों को सीख दी कि वे अपनी सभी बेटियों को पढाने के लिये विद्यालय भेजें एवं साथ ही उच्च षिक्षा अर्जित करावें ताकि वे बेटों से भी बढकर उन्नति कर आत्मनिर्भर बनें। इस सीख पर ग्रामीणों ने संकल्प लिया कि वे अपनी बेटियों को अवष्य ही षिक्षा अर्जित करायेगें। जिला कलक्टर ने यह सुनकर ग्रामीणों को विष्वास दिलाया कि जब इस गांव की सभी बालिकाएं स्कूल जायेगी तो वे ग्रामीणों की मांग पर विकास का एक कार्य स्वीकृत करेगें।

विद्युत वोल्टेज में हो सुधार

जिला कलक्टर को ज्ञान सिंह एवं अन्य ग्रामीणों ने कहा कि सीतोडाई, डिग्डी, काठोडा क्षेत्र में नलकूपों पर पिछलें 20 दिन से विद्युत वोल्टेज बहुत कम आ रहा है इसलिए वे खेती नहीं कर पा रहे है। इस संबंध में सहायक अभियंता से जानकारी ली तो बताया कि दो दिवस में विद्युत वोल्टेज में सुधार कर देगें। इसके साथ ही इन्द्रसिंह ने बताया कि उसके नलकूप का बिल ज्यादा आ रहा है इसको भी सही किया जाये इस संबंध में जिला कलक्टर ने सहायक अभियंता को निर्देष दिये कि वे इनके बिल की जांच कर सुधार करावें।

महानरेगा में पात्र लोगों के 5 दिवस में कार्य स्वीकृत करें

जिला कलक्टर ने ग्रामीणों से महानरेगा कार्यो के साथ ही बीपीएल, एससी-एसटी, के पात्र लोगों के व्यक्तिगत लाभकारी कार्यो की जानकारी ली तो ज्ञात हुआ कि यहां बहुत कम कार्य स्वीकृत है। उन्होंनंे इसको गंभीरता से लिया एवं ग्रामसेवक को सख्त निर्देष दिये कि वे 24 घण्टे में यहां के बीपीएल परिवार जिनकी जमीन दुसरे गांव में उनके केटल शैड कार्य की स्वीकृत कर रिपोर्ट करें। उन्होंनें इसके साथ ही ऐसे पात्र परिवारों के यहां महानरेगा में केटेगरी बी के अन्तर्गत अपना खेत-अपना काम योजना, अन्य कार्य के प्रस्ताव लेकर 31 अक्टूबर स्वीकृत करावें ताकि ऐसे लोगों के यहां लगभग 4 से 5 लाख के कार्य हो सकें । उन्होंनें इस कार्य में किसी प्रकार की देरी होने पर गंभीर परिणाम भुगतने के निर्देष दिये।

दिव्यांगों को करें लाभान्वित

उन्होंनें ग्रामसेवक को निर्देष दिये कि ग्राम पंचायत में जितने भी दिव्यंाग है उनको भी केटेगरी बी के कार्यो को स्वीकृत कर उन्हें भी लाभान्वित करें वहीं जो दिव्यांग स्कील डेवलपमेन्ट की स्कीम से लाभान्वित होना चाहता है उनको भी लाभ पहुंचावें। उन्होंनंे यह भी हिदायत दी कि कोई भी पात्र पालनहार योजना से वंचित नहीं रहना चाहिए यह भी सुनिष्चित कर लें। उन्होंनें ग्रामीणों द्वारा ग्रामसेवक के मुख्यालय पर नहीं रहने की बात कही तो जिला कलक्टर ने कडे निर्देष दिये कि वे मुख्यालय पर रह कर लोगों को पंचायतीराज एवं ग्रामीण विकास योजनाओं से लाभान्वित करें।

सभी के बने आधार कार्ड

चैपाल के दौरान उप निदेषक सांख्यिकी डाॅ.बृजलाल मीणा ने आधार एवं भामाषाह कार्ड की कितनी उपादेयता है उसके बारे में ग्रामीणों को विस्तार से जानकारी दी एवं कहा कि आजकल सभी योजनाओं में लाभ प्राप्त करने के लिये इनका होना अनिवार्य है। जिला कलक्टर ने निर्देष दिये कि वे शीघ्र ही चेलक में षिविर आयोजित कर सभी वंचित रहें लोगों एवं बच्चों का आधार कार्ड अनिवार्य रूप से बनवा दें। उन्होंनें ग्रामसेवक और पटवारी को निर्देष दिये कि वे पहले से ही ऐसे लोगों की सूची बना दें ताकि केम्प के दिवस सभी के आधार कार्ड बन जावें।

शौचालय निर्माण का लें प्रस्ताव

जिला कलक्टर ने कहा कि जिन परिवारों के यहां अभी भी शौचालय नहीं बनें है वे भी शौचालय बनावें। उन्होंनें इसके लिए विकास अधिकारी व ग्रामसेवक को निर्देष दिये कि वे ऐसे शौचालयों के निर्माण के लिये महानरेगा में ंप्रस्ताव लेकर उनकी स्वीकृति करें। उन्होंनंे प्रधानमंत्री आवास योजना में आवासों का निर्माण शीघ्र ही पूरा करानें के निर्देष दिये।

योजनाओं की दी जानकारी

चैपाल के दौरान विभागीय अधिकारियों ने राज्य सरकार की जनकल्याणकारी एवं फ्लेगषिप योजनाओं की जानकारी दी एवं कहा कि वे उनका भरपूर लाभ उठावें। चैपाल में समाजसेवी खींवराजसिंह के साथ ही अच्छी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित हुए एवं खुले मन से अपनी समस्याओं को रखा। इस प्रकार चेलक में रात्रि चैपाल ग्रामीणों के लिये राहतदायी रही।

-----000-----

30 अक्टूम्बर को म्याजलार व 31 अक्टूबर को खु हडी में विषेष योग्य जन प्रमाणीकरण षिविर

दिव्यांगो को जारी होगे निःषक्तता प्रमाण पत्र

जैसलमेर, 28 अक्टूम्बर । पं0दीनदयाल उपाध्याय विषेष योग्य जन प्रमाणीकरण षिविरों के लिए जारी कार्यक्रम के अनुसार 30 अक्टूबर को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र म्याजलार में में विषेष योग्य जन प्रमाणीकरण षिविर रखा गया है।

हिम्मतसिंह कविया सहायक निदेषक निदेषक सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग ने बताया कि इस षिविर में ग्राम पंचायत म्याजलार, पोछीणा, दव व सत्तों के पंजीकृत विषेष योग्य जन भाग ले सकेगें।

उन्होंनंे बताया कि 31 अक्टूबर को प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र खुहडी में दिव्यांग प्रमाणीकरण षिविर रखा गया है। इस षिविर में ग्रामपंचायत खुहडी, सिपला, अडबाला, छंतागढ, नरसिंगों की ढाणी व बैरसियाला के दिव्यांगजनों का प्रमाणीकरण किया जाकर उनके आॅनलाईन प्रमाण पत्र बनाये जायेगें। उन्होंनंे बताया कि षिविर में मेडिकल बोर्ड द्वारा 5 प्रकार की निःषक्तता अंधता, अल्पदृृष्टि ,श्रवण बाधित,चलन निःषक्तता व आटिज्म के प्रमाण पत्र जारी किए जायेगें । इन पांच प्रकार की निःषक्तता के दिव्यांग षिविर में उपस्थित होकर मेडिकल बोर्ड से अपना चैक अप कराकर निःषक्तता का प्रमाण पत्र जारी कराने हेतु षिविर में उपस्थित रहे ।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें