सोमवार, 30 अक्तूबर 2017

- , जालोर बीएल कोठारी ने जालोर जिला कलक्टर का पदभार संभाला



, जालोर  बीएल कोठारी ने जालोर जिला कलक्टर का पदभार संभाला
µकलक्टर ने कार्यभार ग्रहण करते ही अधिकारियों की बैठक ली, परिचय किया और सरकारी योजनाओं की संक्षिप्त समीक्षा की
जालोर, 30 अक्टूबर। भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी बीएल कोठारी ने सोमवार को जालोर जिला कलक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट का पदभार संभाला। अतिरिक्त जिला कलक्टर नरेश बुनकर ने मध्याह्न पूर्व उन्हें कार्यभार सौंपा।

नवपदस्थापित कलक्टर ने पदभार संभालने के पश्चात् कलक्ट्रेट सभागार में अधिकारियों की बैठक लेकर सभी से परिचय किया और सरकारी योजनाओं की संक्षिप्त समीक्षा की। अतिरिक्त जिला कलक्टर नरेश बुनकर ने जिले की प्रशासनिक एवं भौगोलिक स्थिति तथा जिला कलक्ट्रेट की कार्यव्यवस्था से अवगत कराया। जिला परिषद् के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हरिराम मीना ने ग्रामीण विकास एवं पंचायत राज की विभिन्न योजनाओं की प्रगति से रूबरू कराया। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक पीडी धानिया ने जिले की कानून व्यवस्था से संबंधित जानकारी दी।

जिला कलक्टर कोठारी ने अधिकारियों के साथ बिजली, पानी, सड़क, चिकित्सा, रसद, स्वच्छता जैसी प्रमुख सेवाओं की उपलब्धता एवं निर्माण कार्यों की प्रगति के संबंध में चर्चा की। उन्होंने नगरीय क्षेत्रा में साफ-सफाई की समीक्षा करते हुए रोजाना नालियों की सफाई एवं कचरा पात्रों को खाली करवाना सुनिश्चित करने को कहा। श्रमिकों के लिए चल रही योजनाओं पर चर्चा करते हुए श्रमिक हित के कानूनों का कड़ाई से पालन करने के निर्देश दिए। उन्होंने निर्माण कार्यों का सतत् निरीक्षण करते हुए गुणवत्ता पर जोर दिया।

कलक्टर ने अधिकारियों से कहा कि वह सरकारी योजनाओं पर तेजी से काम करते हुए जरूरतमंद लोगों को समयबद्ध ढंग से फायदा मुहैया कराएं। उन्होंने आमजन की समस्याओं के निराकरण के संबंध में चर्चा करते हुए कहा कि अधिकारी फरियादी को पूरी गंभीरता से सुनें और संभव होने पर अपने स्तर पर ही समस्या का समाधान करें। उन्होंने सम्पर्क पोर्टल पर दर्ज होने वाले प्रकरणों के निस्तारण में विशेष गंभीरता बरतने एवं 60 दिन से अधिक पुराने प्रकरणों का शत प्रतिशत निस्तारण करने के निर्देश दिए।

नवपदस्थापित जिला कलक्टर बीएल कोठारी अतिरिक्त मिशन निदेशक, नेशनल हैल्थ मिशन एवं निदेशक (आई.ईसी.) एवं विशिष्ट शासन सचिव, चिकित्सा एवं अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी, स्टेट हैल्थ एश्योरेन्स एजेंसी जयपुर के पद से स्थानान्तरित होकर आये हैं। कोठारी पूर्व में जालोर जिले में जिला रसद अधिकारी तथा अतिरिक्त जिला कलक्टर एवं अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट के पद पर अपनी सेवाएं दे चुके हैं।

----000---

जिला कलेक्टर ने निष्पादक समिति की बैठक में दिए आवश्यक निर्देश
जालोर, 30 अक्टूबर। जिला कलक्टर बी.एल.कोठारी की अध्यक्षता में सोमवार को जिला स्तरीय निष्पादक समिति की बैठक सम्पन्न हुईं जिसमें आदर्श विधालय योजना, व्यावसायिक शिक्षा, आईसीटी लेब, माॅडल स्कूल एवं शारदे बालिका छात्रावास आदि व्यवस्थाओं के सम्बन्ध में विस्तृत विचार विमर्श किया गया।

जिला कलक्टर बी.एल.कोठारी ने बैठक में समीक्षा के दौरान कहा कि शारदे बालिका छात्रावासों का प्रभावी ढंग से संचालन किये जाने के साथ ही छात्रावासों में सामग्री व समस्त निर्धारित सुविधायें सुनिश्चित की जाये। उन्होनें उपस्थित अधिकारियों को निर्देशित किया कि जिले में परियोजना के तहत निर्माण कार्यो में गुणवत्ता पर विशेष ध्यान रखने के साथ ही उनका निर्धारित समय में निर्माण कार्य पूर्ण किया जायें। उन्होनें व्यावसायिक शिक्षा की समीक्षा के दौरान कहा कि विधालयों में विधार्थियों की रूचि के अनुसार नये ट्रेडों का चयन किया जाकर उन्हें व्यावसायिक शिक्षा की तरफ जोडा जाये। जिला कलेक्टर ने कहा कि जिन विधालयों में आईसीटी लेब का संचालन किया जा रहा है वहा पर विधार्थियों को सीधे नेट आदि के माध्यम से विषयाध्यापन करवायें तथा उपलब्ध संसाधनों का अधिकतम उपयोग सुनिश्चित किया जायें। उन्होनें प्राथमिक कक्षाओं के लिए संचालित एसआईक्यूई कार्यक्रम की समीक्षा के दौरान कहा कि इसे प्रभावी तरीके से विधालयों में लागू किया जाये जिसके लिए संस्था प्रधान आवश्यक कार्यवाही करें।

बैठक में गत बैठक में लिये गये निर्णयों व प्रगति की भी समीक्षा की गई वही लीडरशिप प्रशिक्षण, कला उत्सव एवं रेमेडियल कक्षाएॅ आदि की विस्तृत समीक्षा भी की गई। बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर नरेश बुनकर, मुख्य कार्यकारी अधिकारी हरिराम मीना, जिला शिक्षा अधिकारी (माध्यमिक) ललित शंकर आमेटा, जिला शिक्षा अधिकारी (प्रारंभिक) आर.के.मीणा, रमसा के एडीपीसी प्रकाशचंद्र चैधरी सहित शिक्षा विभाग के विभिन्न अधिकारी आदि उपस्थित थे।

---000---

मंगलवार को आहोर सीएचसी में शिविर का आयोजन
जालोर, 30 अक्टूबर। पंडित दीनदयाल उपाध्याय विशेष योग्यजन शिविर योजना के द्वितीय चरण के तहत सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र आहोर में 31 अक्टूबर मंगलवार को शिविर का आयोजन किया जाएगा।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. बी.एल. विश्नोई ने बताया कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय विशेष योग्यजन के द्वितीय चरण के तहत 31 अक्टूबर मंगलवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र आहोर में शिविर आयोजित किया जाएगा जिसमें सम्बन्धित ब्लांक के पंजीकृत दिव्यांग चिकित्सा जांच के लिए उपस्थित होगें तत्पश्चात उन्हें वांछित प्रमाण पत्रा प्रदान किये जायेगे।

----000---

31 अक्टूबर को राष्ट्रीय एकता दिवस मनाया जाएगा



जालोर, 30 अक्टूबर। जिले में 31 अक्टूबर मंगलवार को सरदार वल्लभ भाई पटेल का जन्म दिवस राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाया जाएगा।

जिला कलक्टर बी.एल.कोठारी ने बताया कि जिले में 31 अक्टूबर को सरदार वल्लभ भाई का जन्म दिवस राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाया जाएगा। राष्ट्रीय एकता दिवस के तहत 31 अक्टूबर को प्रातः 8 बजे कलेक्टेªट परिसर से शाह पंूजाजी गेनाजी स्टेडियम तक एकता दौड़ (रन फाॅर यूनिटी) का आयोजन किया जाएगा तत्पश्चात् प्रातः 8.30 बजे स्टेडियम में मुख्य समारोह व शपथ ग्रहण आयोजित होगा।

जिला कलक्टर कोठारी ने सोमवार को कलेक्टेªट सभागार में शिक्षा विभाग, खेल, नेहरू युवा केन्द्र, जलदाय विभाग, नगरपरिषद जालोर, पुलिस, सूचना एवं जन सम्पर्क, जिला परिषद व चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की बैठक लेकर राष्ट्रीय एकता दिवस की तैयारियों की समीक्षा कर आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

---000---

बीसूका की द्वितीय स्तरीय समिति की बैठक मंगलवार को
जालोर, 30 अक्टूबर। बीस सूत्राी आर्थिक कार्यक्रम की प्रगति, समीक्षा, उत्पन्न समस्याओं के निराकरण एवं माॅनिटरिंग संबंधी द्वितीय स्तरीय समिति की बैठक जिला कलक्टर बी.एल.कोठारी की अध्यक्षता में 31 अक्टूबर मंगलवार को दोपहर 12 बजे कलेक्टेªट सभागार में आयोजित की जाएगी।

---000---

एक दिवसीय केम्पस प्लेसमेंट शिविर का आयोजन

जालोर, 30 अक्टूबर। रोजगार विभाग द्वारा एक दिवसीय केम्पस प्लेसमेंट शिविर का आयोजन सोमवार को रोजगार कार्यालय परिसर में किया गया।

जिला रोजगार अधिकारी आनन्द कुमार सुथार ने बताया कि शिविर में निजी क्षेत्रा के नियोजक में चेकमेट सर्विसेज भुज (गुजरात) एवं शिवशक्ति बायोटेक उदयपुर द्वारा बेरोजगार आशार्थियों का साक्षात्कार उपरान्त सिक्युरिटी गार्ड एवं सेल्स मार्केटिंग के लिए चयन किया गया। राजस्थान कौशल एवं आजीविका विकास निगम के जिला प्रबन्धक ने विभिन्न प्रशिक्षण संबंधी जानकारी दी गई। शिविर में रोजगार के लिए 28 आशार्थियों का प्रारम्भिक चयन व प्रशिक्षण के लिए 20 आशार्थियों का पंजीयन किया गया।

---0000---

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें