सोमवार, 30 अक्तूबर 2017

जैसलमेर मलेरिया एवं मौसमी बिमारियों की समुचित उपचार व्यवस्था हो-जिला कलक्टर

जैसलमेर मलेरिया एवं मौसमी बिमारियों की समुचित उपचार व्यवस्था हो-जिला कलक्टर


जैसलमेर, 30 अक्टूबर। जिला कलक्टर कैलाष चन्द मीना ने चिकित्सा विभाग के अधिकारी को निर्देष दिये कि वे मलेरि

या, डेंगू, मौसमी बिमारियों के उपचार की सभी स्वास्थ्य केन्द्रों पर उचित व्यवस्था रहें ताकि मरीज का समय पर उपचार हो जावें। उन्होंनें राजश्री एवं जननी सुरक्षा योजना के बकाया भुगतान में प्रगति लाकर शून्य की स्थिति में लाने के निर्देष दिये। उन्होंनें माहेष्वरी चिकित्सालय को स्वास्थ्य बीमा योजना से जुडवाने पर विषेष जोर दिया।
डायमिसिस से मषीन को चालू करें
जिला कलक्टर मीना ने सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित पानी, बिजली एवं समसामयिक गतिविधियों की साप्ताहिक समीक्षा करते हुए बैठक में यह निर्देष दिये। उन्होंनंे चिकित्सा अधिकारी डाॅ.अनिल माथुर को निर्देष दिये कि वे जवाहिर चिकित्सालय में डायलिसिस मषीन को शीघ्र चालू करावें वहीं सफाई व्यवस्था में सुधार लाने, स्टोर की सामग्री का डिस्पोजल करावें दें। आयुक्त नगरपरिषद ने बताया कि चिकित्सालय शौचालय निर्माण का कार्य प्रगति पर है।
षिक्षण संस्थाओं में डिजास्टर मैनेजमेंट प्लान की हो पालना
जिला कलक्टर मीना ने बैठक में षिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देष दिये कि वे स्कूल सेफ्टी मैनेजमेंट प्लान की पालना जिले में सभी सरकारी एवं निजी विद्यालयों में करवाना सुनिष्चित करें। उन्होंनंे उच्चतम न्यायालय/राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण नई दिल्ली द्वारा जारी बाल वाहिनी के निर्देषों की पालना करें वहीं ब्लाॅक षिक्षा अधिकारी उन बाल वाहिनियों की जांच करें। उन्होंनें जिला षिक्षा अधिकारी को विद्यालयों में उपलब्ध संसाधनों, खेल मैदान भूमि आवंटन विद्युत कनेक्षन की सूची तैयार कर उपलब्ध कराने के निर्देष दिये।
सिविल एयर पोर्ट मे पानी का कनेक्षन करावें
जिला कलक्टर को बैठक में सिविल एयर पोर्ट जैसलमेर के मैनेजर की मांग पर अधिषाषी अभियंता जलदाय को निर्देष दिये कि वे एयरपोर्ट पर पानी का कनेक्षन जारी करावें। उन्होनंे मैनेजर को पानी कनेक्षन की डिमांड राषि जमा कराने को कहा। इसके साथ ही एयरपोर्ट के डेडिकेटेड विद्युत फीडर के संबंध में अधीक्षण अभियंता ने बताया कि एयरपोर्ट के लिए डेडीकेटेड फीडर ही है। उन्होंनंे आयुक्त नगरपरिषद को निर्देष दिये कि एयरपोर्ट आॅथिरिटी के सुरक्षा कर्मियों के नहर परियोजना के विद्यालय भवन में जहां आवास की व्यवस्था की गई वहां तत्काल ही चार प्रीकास्टेड शौचालय लगाने साथ ही वहां पर 10 पुरूष व 5 महिलाओं के शौचालय का निर्माण कराने, पानी का कनेक्षन कर पेयजल आपूर्ति करावें। इसके साथ ही सिविल एयरपोर्ट के बाहर रोड पर यूनिपोल लगाने, म्याजलार-एयरपोर्ट तिराहे पर सूचना पट्ट डिस्पले करने के निर्देष दिये। उन्होंनंे यूनियन चैराहा पर साइनेज बोर्ड डिस्प्ले करने के निर्देष दिये।
शहर में उचित सफाई व्यवस्था
उन्होंनें आयुक्त को निर्देष दिये कि वे शहर में सफाई व्यवस्था को और अधिक बेहतर बरावें ताकि पाॅलिथीन उपयोग पर पूर्णतः प्रतिबंध लगावें। उन्होंनंे शहर में पेयजल की आपूर्ति भी सुचारू रूप से कराने के निर्देष दिये।
बेरियों का सर्वे रिपोर्ट पेष करें
जिला कलक्टर ने अधीक्षण अभियंता को कहा कि वे ग्रामवार बेरियों का सर्वे कर सूची शीघ्र ही उपलब्ध करावें।
ये थे उपस्थित
बैठक में अधीक्षण अभियंता विद्युत सी.एस.मीना, जलदाय जे.पी.जोरवार, पीडब्ल्यूडी सुनील काॅलोनी, आयुक्त झब्बरसिंह चैहार, अधिषाषी अभियंता जलदाय एस.डी.सोनी, आरसीएचओ डाॅ.आर.पी.गर्ग, डाॅ अनिल माथुर उपस्थित थे एवं विभागीय अतिविधियों की जानकारी दी।
-----000-----
जिले में समारोह पूर्वक मनाया जाएगा राष्ट्रीय एकता दिवस31 अक्टूबर को विविध कार्यक्रमों का होगा आयोजन, सभी तैयारियां पूर्ण
पूनम स्टेडियम में राष्ट्रीय एकता शपथ व दौड होगी
जैसलमेर, 30 अक्टूबर। लौह पुरूष सरदार वल्लभ भाई पटेल के जन्म दिवस को ‘‘ राष्ट्रीय एकता दिवस ‘‘ के रूप में मनाया जाएगा। जिले मे 31 अक्टूब, मंगलवार को राष्ट्रीय एकता दिवस पर विविध कार्यक्रम आयोजित होगी।
जिला कलक्टर कैलाष चन्द मीना ने बताया कि 31 अक्टूबर को राष्ट्रीय एकता दिवस पर जिला मुख्यालय पर प्रातः 8ः30 बजे शहीद पूनमसिंह स्टेडियम में राष्ट्रीय एकता शपथ का कार्यक्रम रखा गया है। इसके साथ ही प्रातः 9 बजे पूनमसिंह स्टेडियम से राष्ट्रीय एकता दौड (रन फाॅर यूनिटी) होगी जो गडीसर चैराहा तक जाएगी। इसके साथ ही दोपहर 1 बजे एस.बी.के.कोठारी स्नातकोत्तर महाविद्यालय में राष्ट्रीय एकता दिवस पर व्याख्यान माला रखी गई है वहीं सांय 5ः30 बजे विजय स्तम्भ से इण्डोर स्टेडियम तक मार्च पास्ट का आयोजन होगा।
जिला कलक्टर ने जिला मुख्यालय पर राष्ट्रीय एकता दिवस पर आयोजित होने वाले कार्यक्रम के लिए जिले के जनप्रतिनिधि प्रबुद्व नागरिको, मीडिया प्रतिनिधियों के साथ ही आमजन से अपील की कि वे अधिक से अधिक संख्या में पहंुचकर इसमें शामिल होवें।
उन्होंनें जिला मुख्यालय पर स्थित सभी विभागों के जिला स्तरीय अधिकारियों/कर्मचारियों को एकता ष्शपथ व राष्ट्रीय एकता दौड कार्यक्रम मे अनिवार्य रूप से उपस्थित होने के निर्देष प्रदान किये वहीं इस दौड के बाद सभी विभागीय अधिकारी अपने-अपने कार्यालयों में अधिकारियों/कर्मचारियों सहित राष्ट्रीय एकता की शपथ लेगें।
-----000-----
तनोट माता मन्दिर एवं घटियाली माता मन्दिर मे अस्थायी और अकुषल सफाई कर्मचारियों के रिक्त स्थान पर नियुक्ति के लिए आवेदन आमंत्रितजैसलमेर, 30 अक्टूबर। तनोट माता मन्दिर और घंटियाली माता मन्दिर के अस्थायी और अकुषल सफाई कर्मचारियों (श्रमिक) के छह रिक्त स्थान पर नियुक्ति के लिए इच्छुक व्यक्ति (केवल पुरूष) का आवेदन पत्र आमंत्रित किया गया है। कर्मचारी (श्रमिक) का वेतन श्रम विभाग राजस्थान सरकार द्वारा अकुषल कर्मचारियांे के लिए निर्धारित दैनिक मजदूरी की निम्न दर 400 रूपये प्रतिदिन के आधार पर दिया जायेगा। सफाई कर्मचारी की नियुक्ति 89 दिनांे के लिए की जायेगी तथा नियुक्ति के लिए निर्धारित प्रपत्र में आवेदन करना होगा जिसके लिए आवेदन प्रपत्र निषुल्क है।
कार्यवाहक कमाण्डेंट/सचिव तनोट माता मंदिर न्यास 135 वीं बटालियन सीसुबल मुकेष त्यागी ने बताया कि आवेदन पत्र कार्यालय उप महानिदेषक क्षेत्रीय मुख्यालय जैसलमेर(उत्तर), सीमा सुरक्षा बल, कमांडेट 46 वीं बटालियन, सीमा सुरक्षा बल बहम्रसर जैसलमेर, कमांडेंट 119 वीं बटालियन सीमा सुरक्षा बल जैसलमेर, कमांडंेट 57 वीं बटालियन सीमा सुरक्षा बल, पोकरण एवं कमांडंेट 135/161 वी बटालियन सीमा सुरक्षा बल, रामगढ या प्रभारी, एडम बेस तनोट (तनोट माता मन्दिर) से प्राप्त किये जा सकते है। भरा हुआ आवेदन पत्र सम्पूर्ण आवष्यक दस्तावेजों के साथ 15 नवम्बर 2017 तक इन सभी कार्यालयों में व्यक्तिगत अथवा डाक से प्राप्त हो जाना चाहिए। अपूर्ण अथवा अन्तिम तिथि के पष्चात प्राप्त आवेदनों पत्रों पर विचार नहीं किया जाएगा। अधिक जानकारी के लिये कमांडेंट 135 वीं बटालियन सीमा सुरक्षा बल, रामगढ कार्यालय में दूरभाष संख्या 02991-270265 पर सम्पर्क कर सकते है।
-----000-----
अभिकर्ता एजेन्सी नवीनीकरण के लिए 15 दिसम्बर तक दस्तावेज कोषालय में पेष करेंजैसलमेर, 30 अक्टूबर। कोषाधिकारी (अल्प बचत) जसराज चैहान ने कोषालय जैसलमेर के अन्तर्गत कार्य करने वाली सभी महिला प्रधान अभिकर्ताओं को सूचित करने वाली सभी महिला प्रधान अभिकर्ताओं को सूचित किया है कि जिनकी एजेन्सी की वैधता तिथि 31 दिसम्बर 2017 को समाप्त हो रही है, वो वैधता तिथि समाप्ति के 45 दिन पूर्व अपनी एजेन्सी के नवीनीकरण के लिए समस्त दस्तावेज के साथ कोषालय जैसलमेर में जमा करवा दें। इसके अल्पबचत क्षेत्र में कार्य करने के इच्छुक युवक/युवतियां नवीन एजेन्सी प्राप्त करने के लिए अपने आवेदन पत्र 15 दिसम्बर 2017 तक कार्यालय (अल्पबचत) में जमा करवा सकते है।
कोषाधिकारी ने बताया कि नवीन एजेन्सी प्राप्त करने के लिए ईच्छुक आषार्थी जैसलमेर का निवासी होना चाहिए । महिला प्रधान अभिकर्ता के लिए शहरी क्षेत्र में 10 वीं पास तथा ग्रामीण क्षेत्र में 8 वीं पास होना आवष्यक है। पुरूष अभिकर्ता के लिए 12 वीं पास होना आवष्यक है। आवेदन को पुलिस अधीक्षक जैसलमेर द्वारा सत्यापन, उनके आचरण व चरित्र अच्छा होने का प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा। वह किसी राज्य/केन्द्रीय कर्मचारी का निकतम संबंधी नहीं होना चाहिए। अन्य शर्ते व फार्म कोषाधिकारी (अल्पबचत) जैसलमेर कार्यालय से कार्यालय समय में प्राप्त किये जा सकेगें।
-----000-----
मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान के अन्तर्गतचयनित गांवों में आई.ई.सी. गतिविधियां आयोजित होगी
जैसलमेर, 30 अक्टूबर। मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान के तृतीय चरण के अन्तर्गत चयनित गांवों में आई.ई.सी. गतिविधियां आयोजित होगी। जिला एवं अध्यक्ष मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान कैलाष चन्द मीना ने एक आदेष जारी उत्तरदायी अधिकारियों को निर्देषित किया कि वे प्रचार-प्रसार गतिविधियों का आयोजन करावें।
जिला कलक्टर मीना द्वारा जारी आदेष के अनुसार 2 नवम्बर को चयनित ग्रामों में छात्र-छात्राओं की रैली का आयोजन होगा जिसके उत्तरदायी अधिकारी जिला षिक्षा अधिकारी माध्यमिक व प्रारम्भिक होगें। इसी प्रकार 3 नवम्बर करे सामुदायिक रैली का आयोजन होगा जिसके उत्तरदायी अधिकारी संबंधित विकास अधिकारी होगें। इसी प्रकार 4 नवम्बर को युवाओं की रैली का आयोजन होगा। जिसके उत्तरदायी अधिकारी युवा समन्वयक नेहरू युवा केन्द्र जैसलमेर होगें।
आदेष के अनुसार 6 नवंबर को चयनित ग्रामों में महिलाओं की रैली निकाली जाएगी। इसके उत्तरदायी उप निदेषक महिला एवं बाल विकास व मुख्य चिकित्सा व स्वास्थ्य अधिकारी होगें। 6 से 8 नवंबर चयनित ग्रामों में पक्के व कच्चे मकानों पर माण्डवा व नारा लेखन होगा जिसके उत्तरदायी अधिकारी संबंधित पंचायत समिति के अधिकारी होगें। 13 नवम्बर को विद्यालयों में निबन्ध, चित्रकला प्रतियोगिताओं का आयोजन होगा जिसके जिला षिक्षा अधिकारी माध्यमिक व प्रारम्भिक होगें।
इसी प्रकार 20 नवम्बर को सामुदायिक रैली का आयोजन रखा गया है जिसके उत्तरदायी अधिकारी संबंधित विकास अधिकारी होगें। 24 नवम्बर को चयनित गांवों में महिलाओं की रैली का आयोजन रखा गया है जिसके प्रभारी उप निदेषक महिला एवं बाल विकास व मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य होगें। 27 नवम्बर को चयनित गांवों में युवा रैली का आयोजन रखा गया जिसके उत्तरदायी अधिकारी नेहरू केन्द्र होगें।
जिला कलक्टर ने समस्त उत्तरदायी अधिकारियों को आदेषित किया कि वे इन निर्धारित तिथियों में कार्यक्रमों का सफल आयोजन करायेगें एवं इसके फोटोग्राफस सहित एक पृष्ठ पर कार्यवाही विवरण गतिविधि समाप्ति के अगले कार्य दिवस को भिजवावेगें। इसमें किसी भी स्तर पर षिथिलता को गंभीरता से लिया जायेगा। विकास अधिकारी समन्वयक की भूमिका निभायेगें।
-----000-----

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें