सोमवार, 30 अक्तूबर 2017

बाड़मेर रियासतो के एकीकरण में सरदार वल्लभ भाई पटेल का महत्वपूर्ण योगदान -जोशी



बाड़मेर रियासतो के एकीकरण में सरदार वल्लभ भाई पटेल का महत्वपूर्ण योगदान -जोशी
राष्ट्ीय एकता दिवस के पूर्व प्रचार के तहत अनेक कार्यक्रम आयोजित
बाडमेर 30 अक्टूबर देश की 562 रियासतो को एक करना बहुत ही चुनौती भरा कार्य था जिसे देश के पहले गृहमंत्री एंवम उप प्रधानमंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल ने अपनी सूझ-बूझ से बिना खून- खराबे के सफलता पूर्वक देश में एकीकरण कर देश ही नही पूरे विश्व में एक नयी मिशाल कायम की ।

ये बात भारत सरकार के क्षेत्रीय प्रचार कार्यालय एंवम नेहरू युवा केन्द्र के संयुक्त तत्वाधान में बाडमेर जिले के शिव ब्लाक के सीनीयर माध्यमिक विधालय नीबला में राष्ट्ीय एकता दिवस के पूर्व प्रचार अभियान के दौरान नेहरू युवा केन्द्र के जिला युवा समन्वयक ओमप्रकाश जोशी ने व्यक्त किये ।

उन्होने कहा कि देश को अखण्ड बनाने में लोहपुरूष सरदार वल्लभ भाई पटेल की महत्वपूर्ण भागीदारी थी ं उन्होने आजादी से पूर्व ही रियासत विभाग अलग से बना कर हर रियासत के राजा से संपर्क कर उनकी समस्याऐं सुनी ओर उसका हल निकाला ।

इस अवसर पर स्कूल के कार्यवाहक प्राचार्य शैतानसिंह राजपुरोहित ने बताया कि सरदार वल्लभ भाई पटेल हमेशा अन्याय के खिलाफ रहे । न्यायसंगत कार्य के लिये हमेशा उनका आगेबढकर योगदान रहा है ।

इस अवसर पर वरिष्ठ अध्यापक भागीरथ शर्मा,एंवम नरेन्द्र सिंह ने राष्ट्ीय एकता दिवस के साथ रन फोर यूनिटी के महत्व की जानकारी युवाओ को प्रदान की ।

इस अवसर पर राजेश कल्याण एंवम पबू प्रकाशपूनड वरिष्ठ अध्यापको ने सरदार वल्लभ भाई पटेल की जीवनी की विस्तृत जानकारी युवाओ को प्रदान करते हुये कहा कि उनके विचारो को जीवन में अपनाने की आवश्यकता बतायी ।

राष्ट्ीय एकता शपथ एंवम पेदल रेलीएंवम प्रतियोगिता का आयोजन

इस अवसर पर राष्ट्ीय एकता शपथ एंवम पैदल रेली का आयोजन किया गया जिसमें जिला युवा समन्वयक ओमप्रकाश जोशी एंवम शैतानसिंह ने हरी झन्डी दिखाकर रवाना करते हुये आव्हान किया कि देश की एकता एंवम अखण्डता बनाये रखने में हमस ब की जिम्मेदारी है इस अवसर पर मोखिक प्रश्नोतरी प्रतियागिता का आयोजन किया गया जिसमें सैकडो युवाओ ने भाग लिया तीन विजेता प्रतिभागियो को डीएफपी द्वारा पुरस्कृत किया गया ।

सर्तकता जागरूकता सप्ताह के तहत कार्यक्रम आयोजित

सीनीयर माध्यमिक विधालय नीबला में भारत सरकार के नेहरू युवा केन्द्र एंवम क्षेत्रीय प्रचार कार्यालय द्वारा सर्तकता जागरूकता सप्ताह के तहत प्रचार कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें जिला युवा समन्वयक ओमप्रकाश जोशी ने बताया सार्वजनिक जीवन में पारदर्शिता ईमानदारी तथा शूचिता को बढावा देने के लिये सभी को प्रयास करना चाहिये ।

उन्होने बताया कि भष्टाचार को रोकने के लिये युवाओ को आगे आने की जरूरत है । भष्टाचार चाहे छोटा हो उसकी रोकथाम गांव स्तर पर करने के प्रयास करने चाहिये । इस अवसर पर युवाओ को भष्टाचार के विरूध्द कार्यकरने का संकल्प भी दिलवाया गया ।

इस अवसर पर अध्यापक घेवरचन्द,सीताराम एंवम सेवाराम सोनी शारीरिक शिक्षक का भी सराहनीय सहयोग रहा ।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें