BNT

BNT



अन्तर्राष्ट्रीय पुष्कर मेला - 2017

पुष्कर मेले पर 3 नवम्बर को रहेगा स्थानीय अवकाश
अजमेर, 30 अक्टूबर। जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने प्रदत्त शक्यिों के अनुसरण में पुष्कर मेला 2017 के लिए आगामी 3 नवम्बर शुक्रवार को स्थानीय अवकाश घोषित किया है।



लाईसेंस शुदा शराब की बिक्री की दुकाने 4 नवम्बर तक बंद रहेगी

अजमेर, 30 अक्टूबर। पुष्कर मेले के दौरान लोक शान्ति बनाए रखने के लिए राजस्थान आबकारी अधिनियम 1950 की धारा 53 (1) के तहत ग्राम पंचायत देवनगर, गनाहेड़ा एवं तिलोरा की लाईसेंस शुदा शराब की बिक्री की दुकाने 31 अक्टूबर से 4 नवम्बर तक बंद रहेगी।

जिला मजिस्ट्रेट श्री गौरव गोयल ने बताया कि ग्राम पंचायत देवनगर में नागौर रोड बांसेली, सांसी बस्ती देवनगर, बागोलायी चौराहा तथा कानस गोदाम की दुकाने बंद रहेगी। इसी प्रकार ग्राम पंचायत गनाहेड़ा में वॉटर वक्र्स पम्प हाउस के पास गनाहेड़ा, नागौर रोड गनाहेड़ा, नाले के पास गनाहेड़ा तथा मोती सर रोड गनाहेड़ा गौदाम एवं ग्राम पंचायत तिलोरा में नागौर रोड ग्राम तिलोरा की दुकाने बंद रहेगी।



आध्यात्मिक पदयात्रा का आयोजन 31 को
अजमेर, 30 अक्टूबर। अन्तर्राष्ट्रीय पुष्कर मेला 2017 के तहत मंगलवार 31 अक्टूबर को अनेक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।

जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने बताया कि मंगलवार को प्रातः गुरूद्वारा से मेला ग्राउंड तक आध्यात्मिक पदयात्रा का आयोजन होगा। जिसमें आध्यात्मिक भक्तजन , संत महात्मा, तीर्थ यात्री, पर्यटक, पशुपालक, सामाजिक संगठन, स्थानीय प्रमुख मन्दिर, आश्रम, व्यापार संघ एवं स्वयंसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधि भाग लेंगे। उन्होंने बताया कि मंगलवार को प्रातः 11 बजे शिल्पग्राम हस्तशिल्प बाजार का शुभारम्भ होगा वहीं दोपहर एक बजे अन्तर पंचायत समिति ग्रामीण खेलकूद प्रतियोगिता, 5 बजे गीर एवं क्रोस ब्रिड पशु प्रतियोगिता का उद्घाटन, 5.30 बजे विभिन्न विभागों द्वारा लगायी गई विकास प्रदर्शनी का शुभारम्भ 6 बजे होटल ओनर एसोशिएसन द्वारा महाआरती, 7 बजे वॉयस ऑफ पुष्कर फाइनल तथा सायं 8.30 बजे बेस्ट ऑफ राजस्थान प्रतियोगिता का आयोजन होगा।





सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयन्ती राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनायी जाएगी
अजमेर, 30 अक्टूबर। राज्य सरकार के निर्देशानुसार 31 अक्टूबर को सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयन्ती राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनायी जाएगी। जिस पर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।

जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने बताया कि राष्ट्रीय एकता दिवस पर समस्त उपखण्ड, तहसील एवं ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर विद्यार्थी एवं प्रबुद्ध नागरिकों को द्वारा राष्ट्रीय एकता की शपथ ली जाएगी। इसके पश्चात रन फॉर यूनिटी का आयोजन किया जाएगा। वहीं पोस्टर नारा लेखन, चित्रकारी, वाद विवाद प्रतियोगिता एवं खेलकूद का आयोजन भी होगा। एकता के महत्व को प्रदर्शित करने वाली सफाई जैसी गतिविधियों को आयोजित किया जाएगा।



सभी बस्तियों की प्राथमिक आवश्यताएं पूरी हो - श्रीमती अनिता भदेल
अजमेर 30 अक्टूबर। राज्य की महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री श्रीमती अनिता भदेल ने कहा कि नगर की सभी बस्तियों की प्राथमिक आवश्यकताएं पूरी होनी चाहिए। प्रिया सोसायटी इस दिशा में अपने बेहतर प्रयास कर रही है।श्रीमती अनिता भदेल ने सोमवार को होटल कनक सागर में सोसायटी फॉर पार्टीसियेटरी रिसर्च इन एशिया (प्रिया) की ओर से आयोजित शहर स्तरीय बस्ती विकास समिति के सम्मेलन में मुख्य अतिथि की रूप में यह बात कही। उन्होंने कहा कि सरकार विकास के लिए अरबों रूपए खर्च कर रही है। इससे लोगों के जीवन स्तर में सुधार आ रहा है। प्रिया इस दिशा में बेहतर काम करके बस्ती के निवासियों को जागरूक कर रही है। जिससे विकास योजनाओं की सही जानकारी लोगों को मिल रही है। साथ ही स्वच्छता अभियान, नाली सड़क का निर्माण, स्ट्रीट लाइट की समस्या दूर हो रही है। बस्ती के निवासियों की विकास में भागीदारी सुनिश्चित होनी चाहिए।




कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए एडीए के सचिव श्री हेमन्त स्वरूप माथुर ने कहा कि छोटे छोटे स्तर पर विकास कार्यों को अंजाम दिया जाता है। कच्ची बस्ती के लिए बड़े स्तर पर योजना बनायी जानी चाहिए। पूरी कार्य योजना बनाने से विकास सुनियोजित होना चाहिए। उन्होंने एडीए की ओर से प्रिया को सहयोग देने का पूरा विश्वास दिलाया।

नगर निगम के पूर्व सभापति श्री सुरेन्द्र सिंह शेखावत ने कहा कि सरकार या नगर निगम विकास करती है लेकिन रख-रखाव की जिम्मेदारी हमारी है जिसे हम पूरा नहीं कर पाते है। उनका कहना था कि इसके लिए प्रिया को एक कार्यशाला का आयोजन करना चाहिए जिससे कच्ची बस्ती के निवासियों को भरपूर लाभ मिल सकें।

सामाजिक कार्यकर्ता डीएल त्रिपाठी तथा गरीब नवाज महिला एवं बाल विकास संस्था की शगुफ्ता खान ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया।

प्रिया के निदेशक डॉ. कौस्तुम कांति बंधोपाध्याय ने कहा कि प्रिया पिछले डेढ़ साल से अजमेर में सक्रिय नागरिक क्रियाशील शहर के अन्तर्गत काम कर ही है। प्रिया शहर की अलग अलग बस्तियों में अपने कार्यकर्ताओं के माध्यम से काम कर रही है। प्रिया सरकार की संवैधानिक संस्थाओं से मिलकर समस्याओं का समाधान कराती है। आज संगठन गठित किया है जो संचालन समिति माध्यम से काम करेगा। प्रिया के वरिष्ठ कार्यक्रम अधिकारी श्री रमेश यादावार ने कार्यक्रम का संचालन किया। अंत में कीर्ति टांक वीनित कल्ला ने सभी का आभार व्यक्त किया।

साप्ताहिक समीक्षा बैठक आयोजित
अजमेर, 30 अक्टूबर। जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल की अध्यक्षता में सोमवार को विभिन्न विभागों की साप्ताहिक समीक्षा बैठक सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित हुई।

जिला कलक्टर ने निर्देशित किया कि आमजन को राहत देने के लिए मुख्यमंत्री की अजमेर यात्रा तथा जनसंवाद कार्यक्रम के दौरान प्राप्त परिवेदनाओं का प्राथमिकता के साथ निस्तारण किया जाए। इस दौरान पर्याप्त संवेदनशीलता अपनाते हुए प्रार्थी से सम्पर्क कर पूर्ण संतुष्ट करें। आरएसएलडीसी के माध्यम से रोजगार मेला प्रत्येक माह की 25 तारीख को आयोजित किया जाना चाहिए। साथ ही युवाओं को अधिकतम रोजगार उपलब्ध कराने पर भी फोकस किया जाना चाहिए।

उन्होंने कहा कि नगर निगम के द्वारा अधिकतम बसावटों को सिवरेज लाइनों से जोड़ा जाना आवश्यक है। जिन स्थानों में सिवरेज आरम्भ हो चुका है। उनमें सिवरेज चार्ज पेयजल के बिल के साथ जोड़ा जाएगा। सिवरेज चालू नहीं होने की स्थिति में सिवरेज चार्ज नहीं वसूला जाएगा।

इस अवसर पर अतिरक्त जिला कलक्टर श्री कैलाश चन्द शर्मा, श्री अबु सूफियान चौहान, उप निदेशक स्वायत शासन विभाग श्री किशोर कुमार सहित समस्त स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.

 
Top