बुधवार, 27 सितंबर 2017

vजालोर कोई भी दिव्यांग सरकारी लाभ से वंचित नहीं रहना चाहिए: प्रभारी सचिव मीना



 vजालोर कोई भी दिव्यांग सरकारी लाभ से वंचित नहीं रहना चाहिए: प्रभारी सचिव मीना
µपंडित दीनदयाल उपाध्याय विशेष योग्यजन शिविर के दूसरे चरण का शुभारंभ, हर दिव्यांग का बनेगा यूनिक आईडी कार्ड

जालोर, 27 सितम्बर। जिला प्रभारी सचिव कुंजीलाल मीना ने कहा कि राज्य सरकार की खास पहल पर दिव्यांगों के सशक्तीकरण के लिए चलाए जा रहे पं. दीनदयाल उपाध्याय विशेष योग्यजन अभियान के तहत कोई भी दिव्यांग सरकारी लाभ से वंचित नहीं रहना चाहिए। मीना बुधवार को अभियान के दूसरे चरण के शुभारंभ मौके पर दिव्यांगों को संबोधित कर रहे थे।

प्रभारी सचिव कुंजीलाल मीना ने कहा कि प्रमाणीकरण अभियान के दौरान हमारी कोशिश रहेगी कि एक भी चिन्हित दिव्यांग प्रमाणीकरण से वंचित नहीं रहे। प्रमाणीकरण के बाद तीसरे चरण में इन दिव्यांगों को इनकी आवश्यकता के मुताबिक कृत्रिम अंग, उपकरण आदि प्रदान किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि दूसरे चरण में अधिकारियों, कर्मचारियों व जनप्रतिनिधियों को इन दिव्यांगों को शिविरों तक लाने के लिए खास मेहनत करनी होगी। सरकार चाहती है कि प्रत्येक दिव्यांग को पूरी सुविधाएं मिले और वह सामान्य क्षमता वाले व्यक्ति के साथ खड़ा होकर रचनात्मक गतिविधियों से जुड़े।

प्रभारी सचिव मीना ने समारोह में मौजूद दिव्यांगजनों से संवाद करते हुए उन्हें मिल रहे लाभ की जानकारी ली। उन्होंने आह्वान किया कि किसी को कोई भी दिव्यांग कहीं भी मिले तो उसे सरकारी कल्याणकारी योजनाओं के बारे में बताएं और उनका लाभ दिलाएं। अधिकारी पूरे दया भाव से कार्य कर इस पुनित काम में भागीदार बनें। उन्होंने कहा कि किसी एक ब्लाॅक का दिव्यांग दूसरे ब्लाॅक में पहुंचता है तो उसे मना नहीं करें, उसे उसके हक से लाभान्वित करें।

आहोर विधायक शंकरसिंह राजपुरोहित ने कहा कि प्रधानमंत्राी एवं मुख्यमंत्राी दिव्यांगों की भलाई के लिए पूरी संवेदनशीलता से लगे हुए हैं। इसी का परिणाम है कि इतने व्यापक स्तर पर अभियान चलाकर दिव्यांगों को लाभान्वित किया जा रहा है। मुख्यमंत्राी की मंशा के मुताबिक एक भी दिव्यांग इस अभियान से छूटना नहीं चाहिए। उन्होंने कहा कि दिव्यांगों ने विभिन्न क्षेत्रों में अपनी खास क्षमताओं से अपनी पहचान बनाई है और यह साबित किया है कि वे भी किसी से कम नहीं है। सभी दिव्यांगों को हौसले और हिम्मत के साथ अपनी क्षमताओं को पहचानना चाहिए और अपनी कमजोरी को ही अपनी ताकत बनाने की दिशा में काम करना चाहिए।

जिला कलक्टर एलएन सोनी ने कहा कि पंजीकरण शिविरों के दौरान करीब 12 हजार दिव्यांगों का जिले में पंजीयन किया गया है। अभी भी यह प्रक्रिया जारी है। कोई दिव्यांग पंजीकरण से वंचित है तो ई मित्रा के जरिए वह अपना निःशुल्क पंजीकरण करा सकता है। उन्होंने बताया कि अभियान के इस चरण में जिला एवं ब्लाॅक स्तर पर तीनµतीन शिविर लगाए जाएंगे जहां पहले चरण में चिन्हित किए गए दिव्यांगों का प्रमाणीकरण कर उन्हें यूनिक आईडी कार्ड जारी किया जाएगा। इस कार्ड के आधार पर वे देश में कहीं भी दिव्यांगों के लिए लागू सुविधाओं का लाभ उठा सकेंगे।

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के पूर्णकालिक सचिव पवन कुमार काला ने कहा कि विशेष योग्यजन को भी सामान्य व्यक्ति की तरह गरिमापूर्ण जीवन जीने का अधिकार है। इसलिए हर नागरिक का दायित्व है कि वह दिव्यांगों को सरकारी योजनाओं के बारे में बताएं और उनका हक दिलवाने में मदद करें। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक डाॅ. जेपी अरोड़ा ने स्वागत करते हुए शिविरों के कार्यक्रम के बारे में जानकारी दी। इस दौरान उपखण्ड अधिकारी राजेन्द्र सिंह सिसोदिया, जिला मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. बीएल विश्नोई, महिला एवं बाल विकास विभाग की उप निदेशक सती चैधरी, जिला शिक्षा अधिकारी (माध्यमिक) ललित शंकर आमेटा, डीईओ (प्रारंभिक) रामकृष्ण मीना, प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डाॅ. एसपी शर्मा सहित अन्य अधिकारी, कर्मचारी, जनप्रतिनिधि एवं दिव्यांग मौजूद थे।

13 दिव्यांगों को मिले प्रमाण पत्रा

प्रभारी सचिव कुंजीलाल मीना एवं अन्य अतिथियों ने कार्यक्रम के दौरान 13 दिव्यांगों को प्रमाण पत्रा वितरित किए। शिविर में पहुंचे दिव्यांगों के आवेदन पत्रों की जांच कर सत्यापन किया गया। चार चिकित्सकों की टीम ने उनका मेडिकल चेक अप कर प्रमाण पत्रा बनाएं।

---000---

29 सितम्बर को आहोर में विशेष योग्यजन शिविर
जालोर, 27 सितम्बर। जिले में पं. दीनदयाल उपाध्याय विशेष योग्यजन शिविर के तहत 29 सितम्बर को आहोर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में कैम्प का आयोजन किया जाएगा।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. बी.एल.विश्नोई ने बताया कि निर्धारित कार्यक्रम के तहत 29 सितम्बर को आहोर के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में विशेष योग्यजनों के लिए कैम्प का आयोजन किया जाएगा जिसमें विशेष योग्यजनों की जांच की जाएगी तथा प्रमाण पत्रा वितरित किए जाएंगे।

--- 000---

जिला स्तरीय पेंशन निस्तारण समिति की बैठक में 134 पेंशन प्रकरणों की समीक्षा
जालोर, 27 सितम्बर। जिला स्तरीय पेंशन निस्तारण समिति की त्रौमासिक बैठक बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागार में सम्पन्न्न हुई जिसमंे 134 पेंशन प्रकरणों की विभागवार समीक्षा की गई।

बैठक में जिले के विभिन्न राजकीय विभागों एवं निकायों से संबंधित 134 पेंशन प्रकरणों की विभागवार समीक्षा की जाकर लम्बित पेंशन प्रकरण शीघ्र निपटाने के लिए संबंधित विभागों को आवश्यक निर्देश प्रदान किए गए। पेंशन निस्तारण समिति के सदस्य सचिव व कोषाधिकारी कानाराम प्रजापत ने पेंशन विभाग एवं कार्यालय स्तर पर लम्बित पेंशन प्रकरणों को शीघ्र निस्तारित करने की बात कही। पेंशन विभाग जोधपुर के सहायक लेखाधिकारी इकबाल अली ने बताया कि पेंशन विभाग के स्तर पर बकाया चल रहे 34 पेंशन प्रकरणों में से 5 पेंशन अधिस्वीकृतियां जारी की गई है तथा 15 प्रकरण प्रक्रियाधीन चल रहे हैं वही शेष प्रकरण आक्षेपों के कारण पुनः संबंधित विभागों को लौटाए गए हैं।

इस अवसर पर सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण एन.के.माथुर,जलदाय विभाग के अधीक्षण अभियन्ता कमलजीत बेगड़ा, जिला परिषद के परियोजना अधिकारी (वित्त एवं लेखा) ललित कुमार दवे, पेंशनर समाज के अध्यक्ष धनराज दवे सहित अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।

---000---

एक दिवसीय कौशल, रोजगार एवं उद्यमिता शिविर का आयोजन
जालोर, 27 सितम्बर। रोजगार विभाग की ओर से बुधवार को एक दिवसीय कौशल, रोजगार एवं उद्यमिता शिविर औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान जालोर में आयोाजित हुआ जिसका जिला विधिक सेवा प्राधिकरण जालोर के पूर्वकालिक सचिव पवन कुमार काला व जिलाध्यक्ष रविन्द्रसिंह बालावत ने अवलोकन किया।

शिविर में पूर्णकालिक सचिव पवन कुमार काला ने बेरोजगार युवाओं को विधि सम्बन्धी जानकारी देने के साथ ही अधिकारों के प्रति जागरूक होने तथा लोक कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी। उन्होंने पेरा लिगल वोलिन्टियरों के माध्यम से ग्रामीण स्तर पर विभिन्न योजनाओं का प्रचार-प्रसार करने की बात कही साथ ही ब्लू व्हेल गेम से होने वाले नुकसानों के बारे में बताया। जिला अध्यक्ष रविन्द्रसिंह बालावत ने विभिन्न रोजगार, स्वरोजगार तथा प्रशिक्षण संबंधी योजनाओं की जानकारी देते हुए कहा कि बेरोजगार आशार्थी अपना कौशल विकास कर स्वरोजगार अपनाएं तथा अपना लक्ष्य निर्धारित कर उसी अनुरूप व्यवसाय का चयन करें।

शिविर में लीड बैंक अधिकारी एम.एस.राठौड़, अल्पसंख्यक अधिकारी एम.एम.गर्ग, राजस्थान कौशल एवं आजीविका विकास निगम के प्रबन्धक राजेन्द्रसिंह, विनोद चैधरी, आरसेटी के निदेशक अशोक व्यास सहित एलआईसी, जिला उद्योग केन्द्र, अनुजा निगम, आईटीआई, राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन, केयर्न एन्टरप्राइजेज सांचैर, आरएफसी, श्रम विभाग के प्रतिनिधि उपसिथत थे। निजी नियोजकों में चेकमेट सर्विसेज अहमदाबाद, एस.आई.एस. सिक्युरिटी उदयपुर, गंधार सोल्यूशन रोहतक, श्री राम पिस्टन लि. पथरेडी अलवर इत्यादि उपस्थित थे।

शिविर में रोजगार के लिए 52 बेरोजगारों का प्रारम्भिक चयन व प्रशिक्षण के लिए 119 का पंजीयन किया गया। रोजगार विभाग के रणछोड़ पुरोहित, धन्नाराम, किरणसिंह ने शिविर संबंधी कार्य सम्पादित किया।

----000---

सांचैर के वार्ड संख्या 3 के उचित मूल्य दुकानदार का प्राधिकार पत्रा निलम्बित
जालोर, 27 सितम्बर। जिला रसद अधिकारी ने सांचैर शहर के वार्ड संख्या 3 के उचित मूल्य दुकानदार राधेश्याम का प्राधिकार पत्रा तुरन्त प्रभाव से अग्रिम आदेश तक निलम्बित किया है।

जिला रसद अधिकारी सम्पतराज वडेरा ने बताया कि सांचैर प्रवर्तन निरीक्षक की रिपोर्ट के आधार पर सांचैर शहर के वार्ड संख्या 3 के उचित मूल्य दुकानदार राधेश्याम पुत्रा अमृतलाल द्वारा वितरण व्यवस्था में गंभीर अनियमितता बरतने पर प्राधिकार पत्रा तुरन्त प्रभाव से अग्रिम आदेश तक निलम्बित किया गया है।

----000---

अतिवृष्टि व बाढ़ के दौरान 11 मृत्त व्यक्तियों के परिजनों के लिए 11 लाख की स्वीकृति
जालोर, 27 सितम्बर। जिला कलक्टर एल.एन.सोनी ने मानसून वर्ष 2017 में बाढ़ एवं अतिवृष्टि के दौरान 11 मृत्त व्यक्तियों के परिजनों को प्रधानमंत्राी सहायता कोष से 22 लाख रूपयों की आर्थिक सहायता राशि का भुगतान करने की स्वीकृति जारी की है।

जिला कलक्टर एल.एन.सोनी ने बताया कि जिले में मानसृन वर्ष 2017 में बाढ़ एवं अतिवृष्टि के दौरान मारे गए भीनमाल तहसील के दांतीवास ग्राम निवासी निम्बाराम पुत्रा बगदाराम भील व सुश्री पूजा पुत्राी मोडाराम भील, रानीवाड़ा तहसील क्षेत्रा की बामनवाड़ा ग्राम निवासी सुश्री तेजु कुमारी उर्फ तेजल कुमारी पुत्राी मावाराम कोली व पिन्टु कुमार पुत्रा जयन्तिलाल कोली, जालोर तहसील क्षेत्रा के आकोली ग्राम निवासी नेनाराम पुत्रा पदमाराम रेबारी, आहोर तहसील के सांकरणा ग्राम के सुरेश कुमार पुत्रा माधुसिहं राजपुरोहित व पचानवा निवासी कैलाश कुमार पुत्रा नारायणलाल मेघवाल, बागोड़ा तहसील की कावतरा ग्राम निवासी श्रीमती समुदेवी पत्नी सालूराम रेबारी, चितलवाना तहसील क्षेत्रा के रणोदर ग्राम के भुटाराम पुत्रा नरसीराम मेघवाल तथा सायला तहसील क्षेत्रा के कोमता ग्राम के मदन कुमार पुत्रा हांसाराम घांची व पोसाना निवासी मीठाराम पुत्रा जोराराम घांची की अतिवृष्टि व बाढ़ के दौरान मृत्यु हो गई थी। उन्होंने बताया कि जालोर, सायला, आहोर, भीनमाल, बागोड़ा, रानीवाड़ा व चितलवाना उपखण्ड अधिकारियों व तहसीलदारों से प्राप्त व्यक्तियों के प्रकरणों के आधार पर मुख्यमंत्राी सहायता कोष में प्राप्त प्रधानमंत्राी सहायता कोष की राशि में से मृतकों के परिजनों को दो-दो लाख रूपयों की आर्थिक सहायता राशि भुगतान करने की स्वीकृति प्रदान की गई है।

---000---

मोहर्रम पर्व के लिए 13 कार्यपालक मजिस्ट्रेट नियुक्त
जालोर 27 सितम्बर। जिला मजिस्ट्रेट एल.एन. सोनी ने जालोर जिले मेें मोहर्रम (ताजिया) के पर्व पर कानून एवं शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए 13 कार्यपालक मजिस्ट्रेट नियुक्त किए गए हैं जो 1 अक्टूबर को जिले में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेदार होंगे ।

जिला मजिस्ट्रेट एल.एन. सोनी ने जिले में 1 अक्टूबर को मोहर्रम (ताजिया) के पर्व पर आवश्यक कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिए उपखण्ड क्षेत्रा जालोर, सायला, आहोर, बागोड़ा, भीनमाल, रानीवाड़ा व सांचैर के सम्बधित उपखण्ड मजिस्ट्रेटों को सम्पूर्ण क्षेत्रा के लिए कार्यपालक मजिस्ट्रेटों के अधिकार प्रदत्त किये है जबकि तहसील क्षेत्रा जालोर, सायला, आहोर, भीनमाल, रानीवाड़ा व सांचैर के तहसीलदारों को सम्बन्धित तहसील क्षेत्रों का कार्यपालक मजिस्ट्रेट नियुक्त किया गया है।

उन्होंने बताया कि नियुक्त किये गये सभी कार्यपालक मजिस्ट्रेट उक्त पर्व पर अपने सम्पूर्ण कार्य क्षेत्रा में कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिए जिम्मेदार होंगे तथा कोई भी कार्यपालक मजिस्ट्रेट अपना कार्य क्षेत्रा नहीं छोड़ेंगे। साथ ही अवकाश पर नहीं जायेंगे। सभी कार्यपालक मजिस्ट्रेट अपने क्षेत्रा में कानून व्यवस्था आदि के बारे में पुलिस अधिकारियों से विचार-विमर्श कर लोक शांति एवं कानून व्यवस्था सम्बन्धी पूर्व उपाय सुनिश्चित करेंगे। उक्त पर्व पर अपने क्षेत्रा में किये जाने वाले आयोजनों के सम्बन्ध में आवश्यक प्रशासनिक एवं पुलिस व्यवस्था पूर्व में सुनिश्चित की जावें। उन्होंने बताया कि कानून व्यवस्था के प्रभारी अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट होंगे।

----000---

विद्यालय शाला समंक प्रपत्रा की पूर्ति कर 3 अक्टूबर तक नोडल पर जमा करवाएं
जालोर, 27 सितम्बर। जिले की राजकीय एवं मान्यता प्राप्त निजी माध्यमिक व उच्च माध्यमिक विद्यालय शाला समंक प्रपत्रा संबंधित नोडल अधिकारी से प्राप्त कर उसकी पूर्ति कर 3 अक्टूबर तक आवश्यक रूप से अपने नोडल पर जमा करवायें।

जिला शिक्षा अधिकारी (माध्यमिक) ललित शंकर आमेटा ने बताया कि शाला समंक प्रपत्रा (शैक्षिक सांख्यिकी सूचना 2017-18 की स्थिति) के अनुसार राजकीय एवं मान्यता प्राप्त निजी माध्यमिक व उच्च माध्यमिक विद्यालय शाला समंक प्रपत्रा अपने नोडल अधिकारी से प्राप्त करें एवं शाला समंक प्रपत्रा की पूर्ति कर 3 अक्टूबर तक अत्यावश्यक रूप से अपने नोडल पर अत्यावश्यक रूप से जमा करवाये। उन्होंने बताया कि संबंधित नोडल अधिकारी शाला समंक प्रपत्रा सभी विद्यालयों से संकलित कर निर्धारित तिथि तक जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय माध्यमिक जालोर को भिजवाना सुनिश्चित करें।

---000---

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें