बुधवार, 27 सितंबर 2017

जैसलमेर सरकार शहीद परिवारों के कल्याण को कृतसंकल्पित शहीद इस देष की धरोहर - बाजौर



जैसलमेर सरकार शहीद परिवारों के कल्याण को कृतसंकल्पित शहीद इस देष की धरोहर - बाजौर
जैसलमेर, 27 सितम्बर। अमर शहीद उदय सिंह सोढा का 17 वां बलिदान दिवस समारोह पैतृक गांव धायसर में मनाया गया। समारोह के मुख्य अतिथि अध्यक्ष राज्य सैनिक कल्याण सलाहकार समिति प्रेमसिंह बाजौर ने कहा कि राजस्थान सरकार ने प्रत्येक शहीद के घर जाकर शहीद व उसके परिवार का सम्मान करने का निर्णय लिया है। शहीद इस देष की वास्तविक धरोहर व पूंजी है। देष की सीमाओं की सुरक्षा के लिए उन्होंनें अपने प्राण न्यौछावर किए उनका सम्मान करना हर एक भारतीय का कर्तव्य है।

इस मौके पर बाजौर ने कहा कि राजस्थान की मुख्यमंत्री माननीय वसुन्धरा राजे के निर्णय अनुसार शहीद परिवार के परिजन को सरकारी नौकरी देने, शहीद की आदमकद मूर्ति निर्माण करने की योजना बनाई है। उन्होंनंे कहा कि शहीदों के बलिदान के कारण आज राष्ट्र सुरक्षित है इनके जीवन से विद्यार्थीओं व युवाओं के लिए प्रेरणादायक है। श्री बाजौर ने शहीद के पैतृक गांव में अमर शहीद उदय सिंह सोढा राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय धायसर के मुख्य द्वार का लोकार्पण किया व शहीद के स्मारक पर पुष्प चक्र अर्पित किया। शहीद की माता श्रीमती सिरे कंवर व पत्नी श्रीमती पदम कंवर का शाॅल ओढाकर उनका सम्मान किया।

इस अवसर पर विधायक छोटूसिंह भाटी ने कहा कि राजस्थान की धरती वीर सपूतों की धरती है इसका गौरवशाली इतिहास है, आज भी देष की हिफाजत के लिए राजस्थान के सैनिक सीमा पर अग्रेषित है। उन्होंनें कहा कि राज्य सरकार द्वारा प्रत्येक शहीद की अष्टधातु की मूर्ति बनाने का निर्णय लिया गया है। विधायक ने कहा कि हम सीमान्त जिले के निवासी है यहां के प्रत्येक नागरिक का दायित्व है कि वह राष्ट्र विरोधी गतिविधियों के बारे में हमेषा जागरूक रहकर पुलिस व प्रषासन को समय रहते अवगत करवाना चाहिए।

जिला प्रमुख श्रीमती अंजना मेघवाल ने कहा कि शहीद की कोई जाति व धर्म नहीं होता वह राष्ट्र की रक्षार्थ के लिए अपने प्राणों की आहूति देने में कदापि पीछे नहीं हटता है अतः हमें उनके बलिदान पर हमेषा गर्व महसूस होता है।

नगर विकास न्यास के अध्यक्ष डाॅ.जितेन्द्र सिंह ने कहा कि नगर विकास न्यास द्वारा 1 हजार 05 बीघा जमीन जिसमें लगभग 2 हजार भू-खण्ड है जिसे सैनिक, अद्र्वसैनिक, सेवानिवृत सैनिक व सेवानिवृत अद्र्वसैनिकों की काॅलोनी आवंटन हेतु चिहिन्त् किया गया है इसका प्रस्ताव न्यास द्वारा राज्य सरकार को भेजा गया है जिसके भूमि रूपान्तरण के लिए अतिषीघ्र अनुमति प्रदान करने के लिए अध्यक्ष को आग्रह किया।

समारोह में विधायक छोटूसिंह भाटी, जिला प्रमुख श्रीमती अंजना मेघवाल, नगर विकास न्यास अध्यक्ष डाॅ.जितेन्द्रसिंह, सभापति नगर परिषद श्रीमती कविता खत्री, पूर्व विधायक सांगसिंह भाटी, समाजसेवी विक्रमसिंह नाचना, पूर्व प्रधान श्रीमती सुनीता भाटी, जिला सैनिक कल्याण अधिकारी कर्नल भोजराजसिंह, कर्नल जयदेव सिंह, मेजर घनष्याम सिंह राठौड, कर्नल भीमसिंह, सरपंच मगनखां उपस्थित थें। उदय सिंह सोढा स्मृति संस्थान का वार्षिक प्रतिवेदन सह सचिव शैतानसिंह पूनमनगर द्वारा प्रस्तुत किया गया। कार्यक्रम का संचालन प्रधानाध्यापक दलपतसिंह भाटी ने किया। समारोह मे जनप्रतिनिधि, विद्यालयी छात्र-छात्राएं, ग्रामीणजन उपस्थित थें। शहीद सम्मान यात्रा के अन्तर्गत ही बुधवार को राज्य सैनिक कल्याण सलाहकार समिति के अध्यक्ष प्रेमसिंह बाजौर ने जिले के शहीदों के घर जाकर उनके परिजनों का सम्मान किया। निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार बाजौर धायसर के पष्चात धोलिया पहुंचे जहां उन्होंनें शहीद गनर सुखराम विष्नोई के परिजनों का सम्मान किया। इसी कडी में उन्होंने बडौडा गांव में हलवदार उम्मेदसिंह तथा मोहनगढ में पीटीआर नखतसिंह के घर पहंुचकर शहीद के परिजनों का सम्मान किया।

-----000-----

संसदीय सचिव सियौल

5 अक्टूबर को जैसलमेर आएगें

जैसलमेर, 27 सितम्बर। संसदीय सचिव भैराराम चैधरी (सियौल) 5 अक्टूबर को रात्रि 8 बजे जैसलमेर आएगें वे यहां सर्किट हाउस में रात्रि विश्राम करेगें। उसके बाद 6 अक्टूबर को प्रातः 10 बजे सर्किट हाउस में जन सुनवाई करेगंे। निर्धारित यात्रा कार्यक्रम के अनुसार वे 11 बजे कलेक्ट्रेट सभागार में राजस्थान सम्पर्क पोर्टल पर दर्ज प्रकरणों की समीक्षा बैठक लेगें। वे दोपहर 2ः30 बजे क्षेत्रीय भ्रमण करेगें एवं सांय 4 बजे जैसलमेर से जयपुर के लिए प्रस्थान करेगें।

-----000-----

जस्टिस एस.के.मित्तल

चार दिवसीय जैसलमेर दौरे पर

जैसलमेर, 27 सितम्बर। वर्तमान लोकपाल पंजाब माननीय जस्टिस एस.के.मित्तल अपने परिवार सहित 1 अक्टूबर को जोधपुर से सडक मार्ग से रवाना होकर जैसलमेर पहंुचेगें। वे यहां स्वर्णनगरी का भ्रमण कर आगामी 4 अक्टूबर को जैसलमेर से जयपुर के लिए प्रस्तान करेगें। यह जानकारी अतिरिक्त जिला कलक्टर के.एल.स्वामी ने दी।

-----000-----


कलक्टर की चैपाल बांधेवा में हटेगें सडक के किनारे उगे घने बबूल
जैसलमेर, 27 सितम्बर। जिले के संाकडा पंचायत समिति की दूरस्थ ग्राम पंचायत बांधेवा के अटल सेवा केन्द्र में जिला कलक्टर कैलाष चन्द मीना की मंगलवार सांय रात्रि चैपाल खूब जमीं। रात्रि चैपाल में ग्रामीणों ने अपनी समस्याएं जिला कलक्टर के समक्ष पेष की तथा उन्होंनंे अधिकारियों को त्वरित गति से इनका निवारण करने के निर्देष दिये।

चैपाल में ग्रामीणों द्वारा कलक्टर के समक्ष प्रस्तुत किए गए परिवेदनाओं से संबंधित एक-एक प्रार्थना पत्र को गंभीरता से लेते हुए धैर्यपूर्ण सुना एवं मौके पर मौजूद विभागीय अधिकारियों को इस संबंध में अतिषीघ्र आवष्यक कार्यवाही करते हुए समस्याओं के त्वरित गति से समाधान करने के सख्त निर्देष प्रदान किये।

जिला कलक्टर मीना ने बांधेवा सडक मार्ग पर उगे घने बबूलों और सडक मार्ग पर जगह-जगह गढ्ढे होने को अत्यन्त गंभीरता से लिया एवं सरपंच बांधेवा को बबूलों की तत्काल कटाई कराने के पष्चात साफ-सफाई कराने तथा लोक निर्माण विभाग अभियंता को क्षतिग्रस्त सडक मार्गों को डामरीकरण तथा मिट्टी से गढढ्ों को शीघ्र भरने के सख्त निर्देष दिये। चैपाल के दौरान बांधेवा के ग्रामीणों ने ज्यादातर पानी, बिजली, सडक की समस्याआंे के संबंध में जिला कलक्टर के समक्ष प्रार्थना पत्र रखें। जिला कलक्टर ने इस संबंध में विस्तार से चर्चा करते हुए जलापूर्ति व्यवस्था को एक सप्ताह में बहाल करने तथा विद्युत विभाग के अभियंता को बांधेवा व उसके आस-पास के क्षेत्रो के गांवों व ढाणियों में टीम भेजकर खाली विद्युत पोलों पर दीपावली से पूर्व विद्युत केबल बिछाकर तत्काल सैकण्ड फेज के विद्युत कनेक्षन देने के साथ ही ठेकेदार एवं लाईन मैन को फटकार लगाई कि ज्यादा उंचाई पर बिजली के तारों को लगावें एवं ढीले तारों को तुरन्त कस कर लगाने के सख्त निर्देष दिये।

जिला कलक्टर ने जिला षिक्षा अधिकारी को माॅडल स्कूल में महिला अध्यापाक को शीघ्र लगाने का के निर्देष दिये। साथ ही उन्होंनें ‘‘ बेटी बचाओं- बेटी पढाओं ‘‘ के संबंध में ग्रामीणों को जानकारी दी एवं अपनी बेटियों को उच्च षिक्षा अर्जित कराने का संकल्प लेने को कहा। उन्होंनें वर्तमान में ‘‘ संकल्प से सिद्वि ‘‘ कार्यक्रम की चर्चा करते हुए ग्रामीणों को ज्यादा से ज्यादा बालक-बालिकाओं को स्कूली षिक्षा से जोडने के लिए आग्रह किया।

चैपाल में जिला कलक्टर मीना ने ग्रामीणों को आधार कार्ड एवं भामाषाह कार्ड बनाने एवं उनका नामांकन करवाने को भी कहा। उन्होंनंे ग्रामीणों से पंचायती राज विभाग के नरेगा कार्यो, प्रधानमंत्री आवास योजना, राषन कार्ड, खाद्य वितरण के बारे में विस्तार से जानकारी ली।

चैपाल में ग्रामीणों ने जिला कलक्टर को पषुधन बाहुल्य क्षेत्र होने के कारण पषुओं में फैली बीमारी की आवष्यक रोकथाम के लिए कर्रा रोग के निदान के लिए पषुपालन विभाग को आवष्यक कार्यवाही करने के निर्देष दिये। चैपाल मे बांधेवा निवासी बरकत खां ने बिजली की समस्या एवं पुरानी विद्युत लाईन होने के कारण कम वोल्टेज प्राप्त होने की समस्या बताई तो जिला कलक्टर ने विद्युत विभाग को शीघ्र आवष्यक कार्यवाही करने के निर्देष दिये। इसी प्रकार धनगिरी ने गोस्वामी समाज के लिए समाधी भूमि का अलग से आरक्षित कर आवंटन करने की मांग की तो जिला कलक्टर ने इस पर पंचायत के अधिकारियों को इस संबंध में नियमानुसार कार्यवाही करने के निर्देष प्रदान किए।

जिला कलक्टर मीना ने ग्रामीणों की परिवेदनाओ को सुना तथा उन्हें विष्वास दिलाया कि उनकी जो भी समस्याएं है समाधान आवष्यक होगा। रात्रि चैपाल मे विकास अधिकारी सांकडा नारायण लाल सुथार, सरपंच बांधेवा श्रीमती सरिता देवी, नायाब तहसीलदार भणियाणा आईदान सिंह, फलसूण्ड खेमकरण सिंह, जिला षिक्षा अधिकारी मन्नाराम मीणा के साथ विभिन्न विभागों के जिलाधिकारी एवं अच्छी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित थे। रात्रि चैपाल का संचालन विकास अधिकारी नारायण लाल सुथार ने किया। चैपाल के अंत में सरपंच श्रीमती सरिता ने सभी का आभार व्यक्त किया।

-----000-----

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें