बुधवार, 27 सितंबर 2017

अजमेरआवश्यकता से हुआ आविष्कार, फिर मिला पुरस्कार डीडवाड़ा के कृषक ने बनायी मशीन, किसानों के लिए बना मिसाल



अजमेर पं.दीनदयाल उपाध्याय विशेष योग्यजन शिविर - 2017

निःशक्तजनों के प्रति सद्भावी रहते हुए उनका सहयोग करें - श्री देवनानी

शिविर में निःशक्तजनों को वितरित हुए डिजीटल प्रमाण पत्र


अजमेर, 27 सितम्बर। शिक्षा राज्यमंत्राी श्री वासुदेव देवनानी ने कहा है कि निःशक्त जनों के प्रति आमजन सद्भावी बनें तथा उन्हें सहयोग प्रदान करते हुए समाज की मुख्य धारा से जोड़ें।

शिक्षा राज्यमंत्राी बुधवार को जवाहर लाल नेहरू मेडिकल काॅलेज सभागार में पं. दीनदयाल उपाध्याय विशेष योग्यजन शिविर 2017 के द्वितीय चरण में आयोजित जिला स्तरीय निःशक्तता प्रमाणीकरण शिविर के शुभारंभ अवसर पर आयोजित समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुन्धरा राजे ने प्रदेश के लगभग 15 लाख निःशक्तजनों को प्रमाण पत्रा एवं कृत्रिम उपकरण उपलब्ध कराने के लिए यह ऐतिहासिक कार्य किया हैं। इस प्रमाण पत्रा के आधार पर निःशक्तजन केन्द्र एवं राज्य की विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ उठा सकेंगे। उन्होंने बताया कि वर्तमान में मात्रा चार लाख लोगो को पेंशन का लाभ मिल रहा है। शेष निःशक्तजनों का भी चिन्हिकरण कर उन्हें लाभान्वित करने के उद्देश्य से इन शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। यह कार्य आगामी 12 दिसम्बर तक पूर्ण कर सभी को प्रमाण पत्रा उपलब्ध करा दिया जाएगा।

उन्होंने बताया कि दिव्यांगों की श्रेणी में दिव्यांगजन अधिकार अधिनियम में उल्लेखित 21 प्रकार के निःशक्तताओं वाले व्यक्तियों को भी शामिल किया गया है। जिन्हें भी लाभान्वित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि शिक्षा विभाग में छात्रों को चिन्हित कर यह लाभ दिया जा रहा है। लेकिन इसके अतिरिक्त भी ऐसे लोग जो लाभ नहीें उठा पा रहे है। उन्हें भी प्रमाण पत्रा प्रदान कर लाभ प्रदान कराया जाएगा।

शिक्षा राज्यमंत्राी ने सभी दिव्यांगों से कहा कि वे शरीर से निःशक्त हो सकते है, लेकिन मन से सशक्त हैं। वे सब स्वाभीमानी बनकर जीएं तथा निःशक्तता से मुकाबला करें। उन्होंने अभिभावकों से भी आग्रह किया कि वे ऐसे निःशक्तजनों को मन से ढ़ाढस दिलाए तथा उन्हें आगे बढ़ने की सोच पैदा करें।

समारोह में जिला प्रमुख सुश्री वंदना नोगिया ने बताया कि दिव्यांगजन को प्रमाण पत्रा उपलब्ध हो जाने पर वे केन्द व राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ उठा सकेंगे। उन्होंने मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुन्धरा राजे का आभार प्रकट किया तथा कहा कि उनके निर्देशन में सभी विकलांगों को योजनाओं का लाभ मिल सके। आज पूरे प्रदेश में अभियान के द्वितीय चरण का शुभारम्भ हो रहा है। सभी इसका लाभ उठाएं।

प्रारम्भ में जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने बताया कि पं.दीनदयाल उपाध्याय विशेष योग्यजन शिविर के द्वितीय चरण का आज शुभारम्भ हो रहा है जो आगामी 12 दिसम्बर तक चलेगा। इस दौरान दिव्यांगों को यूआईडी कार्ड एवं डिजीटल प्रमाण पत्रा बनाकर वितरित किए जाएंगे। अभियान के तीसरे चरण में चिन्हित व्यक्तियों को कृत्रिम उपकरण वितरित किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि गलत सोच मन में रखने वाले व्यक्ति निःशक्त होते है मात्रा निःशक्तता से गलत सोच नहीं बनती।

उन्होंने अभियान के संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि जिले में लगभग 57 हजार व्यक्ति दिव्यांगता की श्रेणी में आते है। इनमें से 20 हजार 506 व्यक्तियों का पंजीयन हो चुका है। शेष को द्वितीय चरण में पंजीकृत कर प्रमाण पत्रा वितरित कर दिए जाएंगे। उसी के आधार पर दिव्यांगों का यूनिक कार्ड बनेगा। जिससे वे केन्द्र व राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ उठा सकेंगे।

डिजीटल प्रमाण पत्रा वितरित

समारोह में अतिथियो ने दिव्यांगों को डिजीटल प्रमाण पत्रों का वितरण किया जिसे वे अपने पास रखकर योजनाओं का लाभ उठा सकेंगे। प्रारम्भ में उपस्थित सभी दिव्यांगों को शिक्षा राज्यमंत्राी ने माल्यार्पण कर स्वागत किया।

इस मौके पर अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री अबु सूफियान चैहान, उपखण्ड अधिकारी श्री अंकित कुमार, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. के.के. सोनी सहित सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग, चिकित्सा विभाग, शिक्षा विभाग सहित जिला प्रशासन के अधिकारीगण, दिव्यांगजन एवं उनके अभिभावक उपस्थित थे।


मोहर्रम 2017ः जुम्मे की नमाज के लिए कार्यपालक मजिस्ट्रेट नियुक्त
अजमेर, 27 सितम्बर। जिला मजिस्ट्रेट श्री गौरव गोयल ने एक आदेश जारी कर शुक्रवार 29 सितम्बर को मोहर्रम के अवसर पर जुम्मे की नमाज के दिन विभिन्न स्थानों पर कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए कार्यपालक मजिस्ट्रेट नियुक्त किया गया है।

आदेश के तहत अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री अबु सूफियान चैहान को जन्नती दरवाजे पर, स्थानीय निकाय विभाग के क्षेत्राीय उप निदेशक श्री किशोर कुमार एवं एडीए के उपायुक्त श्री कृष्णवतार त्रिवेदी को निजाम गेट पर, जिला रसद अधिकारी श्री संजय माथुर को बुलंद दरवाजे पर, अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्रीमती दीप्ति शर्मा को मोती कटला पर तथा उपखण्ड मजिस्ट्रेट श्री अंकित कुमार सिंह को पायंती दरवाजे पर मुख्यालय रखते हुए कार्यपालक मजिस्ट्रेट नियुक्त किया है।

विधायक स्थानीय क्षेत्रा विकास कार्यक्रम

पुष्कर विधानसभा क्षेत्रा में 23 लाख 50 हजार रूपए के 26 हैण्डपंप स्वीकृत

अजमेर, 27 सितम्बर। पुष्कर विधानसभा क्षेत्रा में विधायक एवं संसदीय सचिव श्री सुरेश सिंह रावत की अनुशंसा पर 23 लाख 50 हजार रूपए के 26 हैण्डपंप कार्यों की प्रशासनिक स्वीकृति जारी की गई है।

जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने बताया कि ग्राम पंचायत रूपनगढ़ झूपा की ढ़ाणी किशनजी कुमावत के पास हैण्डपम्प एवं ग्राम पंचायत सिनोदिया के ग्राम झाग में रामकरण जी के खेत के पास हैण्डपम्प के लिए 90-90 हजार रूपए स्वीकृत किए गए है। इसी प्रकार ग्राम पंचायत नवां के पास गोपी जी के नोहरे के पास, ग्राम पंचायत थल ग्राम सिणगारा रामचंद खाचरिया की ढाणी में, ग्राम पंचायत थल सिणगारा हरजी गोदारा की ढाणी में, ग्राम पंचायत नवां कालकी माता रेगर मौहल्ले में, ग्राम पंचायत पिंगलोद ग्राम तित्यारी किशना जी जाजडा की ढाणी में, ग्राम पंचायत थल ग्राम सिंगला गुर्जरों की श्मशानघाट में, ग्राम पंचायत थल ग्राम सिंगला रामकरण जी चैकीदार की ढाणी में, ग्राम पंचायत रूपनगढ़ ग्राम रूपनगढ बिचली नाडी लाल दरवाजे के पास, ग्राम पंचायत भदूण ग्राम भदूण नोरत माली के घर के पास, ग्राम पंचायत नवां ग्राम नवां नातीयों की ढाणी में, ग्राम पंचायत पनेर ग्राम पनेर से मानपुरा रोड नाडिया में, ग्राम पंचायत रूपनगढ़ में रूपनगढ से सलेमाबाद रोड पर भंवर जी जाट के मकान के पास, ग्राम पंचायत जाजोता ग्राम जाजोता भीवराज धाबाई के कुएं के पास, ग्राम पंचायत पींगलोद में ग्राम तित्यारी श्मशानघाट के पास, ग्राम पंचायत सिनोदिया ग्राम सिनोदिया पुनियों की ढाणी हरकरण जी चैधरी के घर के पास, ग्राम पंचायत सिनोदिया ग्राम गुढा नदी के पास, ग्राम पंचायत नवां ग्राम राजपुरा नाडी के पास शमशान घाट में, ग्राम पंचायत रूपनगढ़ ग्राम रूपनगढ़ मेघवालों की ढाणी में, ग्राम पंचायत सिनोदिया ग्राम शिवनगर मेवाराम जी रियाड के घर के पास, ग्राम पंचायत रूपनगढ़ ग्राम रूपनगढ़ पावर हाउस के त्योद मैन रोड पर, ग्राम पंचायत सिनोदिया ग्राम बकरवालिया मोहनजी चारण के घर के पास, ग्राम पंचायत नवां ग्राम नवां डूंगरी के पास सार्वजनिक स्थान पर तथा ग्राम थल ग्राम सिणगारा बीरमजी जाजूदा के खेत के पास हैण्डपम्प निर्माण कार्य पर 90-90 हजार रूपए स्वीकृत किए गए। जबकि ग्राम जाजोता में मूलचंद रायका के कुएं के पास हैण्डपम्प निर्माण के लिए 95 हजार रूपए स्वीकृत किए है।



आवश्यकता से हुआ आविष्कार, फिर मिला पुरस्कार

डीडवाड़ा के कृषक ने बनायी मशीन, किसानों के लिए बना मिसाल

अजमेर, 27 सितम्बर। वर्षा की अनिश्चिता और श्रमिकों की अनुपलब्धता से होने वाली परेशानी क्या होती है, यह एक किसान ही जानता है। लेकिन कहते है कि जहां परेशानी होती है, वहीं उसका कोई ना कोई हल भी निकल आता है। किशनगढ़ के पास डीडवाड़ा गांव के कृषक रामधन यादव ने निराई - गुड़ाई में रोजाना आने वाली परेशानी से निजात पाने के लिए खुद ही एक मशीन तैयार कर दी। यह मशीन किसानों के लिए बेहद उपयोगी साबित हुई है। इस नवाचार को नेशनल इनोवेशन फाउंडेशन ने भी सराहा और पुरस्कृत किया। यादव अब आसपास के किसानों के लिए मिसाल बन गए हैं।

जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने बताया कि किशनगढ़ के पास डीडवाडा के रहने वाले कृषक रामधन यादव के पास करीब 2 हैक्टेयर जमीन है। खेती के लिए कृषक को श्रमिकों और महंगी निराई - गुड़ाई मशीन पर निर्भर रहना पड़ता था। रोजाना आने वाली परेशानियों तथा समय, श्रम व धन की बचत के लिए यादव ने खुद ही एक मशीन बनाने की ठान ली। मात्रा 42 हजार रूपए की लागत से यादव ने निराई - गुड़ाई की मशीन बनायी। इस मशीन में लाईन से लाईन की दूरी इस तरह से व्यवस्थित की गई है कि वर्तमान समय में प्रचलित सीड ड्रिल एवं कल्टीवेटर से बोयी गई फसलों में आसानी से निराई - गुड़ाई हो सके।

कृषि विभाग के उप निदेशक श्री वी.के.शर्मा ने जानकारी दी कि यादव का यह आविष्कार ना सिर्फ उनके बल्कि आसपास के किसानों के भी काम आ रहा है। उन्हें इस पुरस्कार के लिए नेशनल इनोवेशन फाउंडेशन द्वारा एक लाख रूपए का पुरस्कार भी दिया गया। कृषि के क्षेत्रा में इस तरह के नवाचारों को बढ़ाने तथा खेती को वर्तमान समय की आवश्यकताओं के अनुरूप बनाने के लिए केन्द्र व राज्य सरकार द्वारा विभिन्न योजनाओं के माध्यम से कृषकों को सहयोग दिया जा रहा है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें