सोमवार, 25 सितंबर 2017

जैसलमेर में नियमित जलापूर्ति पर जोर

जैसलमेर में नियमित  जलापूर्ति पर जोर
जैसलमेर, 25 सितम्बर। जिला मुख्यालय जैसलमेर के आबादी क्षेत्रों में जिला कलक्टर कैलाष चन्द मीना ने नियमित जलापूर्ति को सर्वोच्च प्राथमिकता देने की हिदायत दी है ताकि लोगों को पीने के पानी के लिए दिक्कतों का सामना नहीं करना पडें। साथ ही जलापूर्ति के दौरान बिजली की कटौती को कहा है ताकि पर्याप्त दबाव के साथ समूचित मात्रा में अन्तिम छोर तक पानी पंहुच सकें।

कलेक्ट्रेट सभागार में सोमवार को जिले में पानी, बिजली, सडक, स्वास्थ्य आदि आवष्यक सेवाओं की साप्ताहिक समीक्षा बैठक के दौरान उन्होंने शहर में पेयजल आपूर्ति व्यवस्था को सुचारू रूप से बनाएं रखने पर जोर दिया। नगर में 48 घंटे के अंतराल में पेयजल आपूर्ति हो रही है। जिला कलक्टर ने जलदाय विभाग के अधिकारियांे को निर्देष दिये कि वे ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल आपूर्ति को सुचारू रूप से बनाएं रखें एवं लोगों को समय पर पीने का पानी उपलब्ध करावें।

जिला कलक्टर मीना ने राजश्री एवं जननी सुरक्षा योजना के भुगतान पर चर्चा करते हुए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को सख्त निर्देष दिए कि सितम्बर माह के अंत तक राजश्री एवं जननी सुरक्षा योजना का बकाया भुगतान शुन्य हो जायें यह सुनिष्चित करले। उन्होंने इसके लिए प्रतिदिन इसके भुगतान की माॅनेटरिंग करने को कहा। उन्होंने चिकित्सा विभाग के अधिकारियों को निर्देष दिये कि वे अपने सभी स्वास्थ्य केन्द्रों पर चिकित्सा अधिकारियों को निर्देषित करे कि वे मौसमी बीमारी के प्रति विषेष चैकसी बरतें एवं जो भी रोगी आवंे उनका समय पर उपचार करें।

उन्होंने नगरीय निकाय के अधिकारी को निर्देष दिये कि वे शहर में सफाई व्यवस्था को बेहतर बनावें वहीं जहां भी सफाई अभियान चलें वहां पर हाथांे-हाथ कचरा उठानंे की कार्यवाही सुनिष्चित की जावें। उन्होंने अधीक्षण अभियंता विद्युत को कहा कि जैसलमेर शहर के गौरव पथ के पास जो विद्युत पोल हटाने है उसको हटाने की कार्यवाही करें एवं इस संबंध में अधिषाषी अभियंता पीडब्ल्यूडी ने बताया कि विद्युत पोल षिफ्टिंग के लिए राषि विभाग द्वारा वि़द्युत वितरण निगम को उपलब्ध करा दी जाएगी।

बैठक में अधीक्षण अभियंता विद्युत सी.एस.मीणा, जलदाय जे.पी.जोरवाल, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ.एन.आर.नायक, जिला आयुर्वेद अधिकारी डाॅ. अनिरुद्ध गौतम , उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ.एम.डी.सोनी, सहायक निदेषक पषुपालन डाॅ. छाजेड़, अधिषाषी अभियंता जलदाय एस.डी.सोनी, उपस्थित थें।

----000----

पंचायत समिति जैसलमेर निर्वाचन

क्षेत्र संख्या 1 से सुषिला विजयी


जैसलमेर, 25 सितम्बर। पंचायती राज संस्थाओं के उप चुनाव 2017 के तहत जैसलमेर पंचायत समिति निर्वाचन क्षेत्र संख्या 1 के लिए शुक्रवार 22 सितम्बर को हुए मतदान को लेकर निर्वाचन की मतगणना सोमवार को अमर शहीद सागरमल गोपा उच्च माध्यमिक विद्यालय में सम्पन्न हुई।

रिटर्निंग अधिकारी हंसमुख कुमार ने बताया कि इस मतगणता के पहले राउण्ड में मंजू उर्फ मंजूला को 862 तथा सुषिला को 1612 मत तथा 74 मत नोटा(उपर्युुक्त मे से कोई नहीं) के पक्ष मे पडे। इसी प्रकार द्वितीय राउण्ड में मंजू उर्फ मंजूला को 874 तथा सुषिला को 867 मत तथा 53 मत नोटा(उपर्युुक्त मे से कोई नहीं) के पक्ष मे पडे। इस प्रकार इन चुनाव मे कुल 4342 कुल वोट पडे।

रिटर्निंग अधिकारी मतगणना की राउण्डवार परिणाम के अनुसार पंचायत समिति जैसलमेर के निर्वाचन क्षेत्र संख्या 1 मे मंजू उर्फ मंजूला को कुल 1736 मत मिले तथा सुषिला को 2479 मत मिल। इस प्रकार सुषिला 743 मतों के अन्तर से विजयी घोषित हुई।

----000----

बकाया सिंचाई शुल्क जमा

करवाने को आवेदन पत्र 30 तक


जैसलमेर, 25 सितम्बर। अधिषाषी अभियंता, वाटर कोर्सेज खण्ड द्वितीय कार्यालय इगानप जैसलमेर के कार्यक्षेत्र के अधीन आने वाली नहरों के अन्तर्गत बकाया सिंचाई शुल्क जमा करवाने को आवेदन पत्र 30 सितम्बर तक किया जा सकता है।

अधिषाषी अभियंता ने बताया कि बाबा रामदेव उप शाखा की बुर्जी 35 से नीचे व 304 तक निकलने वालीे समस्त नहरंे आसुतार वितरण प्रणाली व इससे निकलने वाली सभी नहरंे, दत्तात्रेय माईनर व सब माईनर, मीरकातार वितरण प्रणाली, डिच सी, डिच डी, मनुहार माईनर, नवातला वितरण प्रणाली, डिच ई, एस.एस.माईनर, डिच एफ, राबलाउ वितरण प्रणाली, डिच-9, भुवाना व धनाना वितरण प्रणाली, गुरूकन्या माईनर व गुरूकन्या सब माईनर, डिच एच व इससे निकलने वाली समस्त नहरों से संबंधित सभी काष्तकारों को सूचित किया गया है कि वे रबी फसल वर्ष 2017-18 के लिए बाराबन्दी के लिए आगामी 30 सितम्बर तक मूल दस्तावेजों यथा मूल आवंटन आदेष/मूल बेचान खरीद की रजिस्ट्री प्रपत्र, काष्तकार की मूल पास बुक, आवदेक का वर्तमान परिचय पत्र तथा सिंचाई शुल्क जमा कराने की रसीद इत्यादि के मूल दस्तावेजों के तस्दीक करवाकर प्रार्थना पत्र के साथ उसकी एक-एक छायाप्रति प्रार्थी को स्वयं आवष्यक रूप से प्रस्तुत करनी होगी।

अधिषाषी अभियंता, वाटर कोर्सेज खण्ड द्वितीय कार्यालय इगानप जैसलमेर ने बताया कि 30 सितम्बर के पष्चात प्राप्त होने वाले आवेदन पत्रों पर किसी प्रकार का विचार नहीं किया जाएगा। उन्होंने बताया कि सभी काष्तकारों को हिदायत दी गई है कि जिनका सिंचाई शुल्क बकाया है वे बिन्दु संख्या 4 के अनुसार सिंचाई शुल्क जमा की रसीद व दस्तावेजों के साथ नहीं प्रस्तुत करने पर आगामी बारी (रबी फसल) नहीं बांधी जायेगी। पूर्व मे बंधी बारी भी काट दी जायेगी। उक्त दस्तावेजों के अभाव मे बाराबंदी मे सम्मिलित नहंी किया जायेगें।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें