बुधवार, 27 सितंबर 2017

जैसलमेर दिव्यांगों के लिए श्रीजवाहिर चिकित्सालय में सम्पन्न हुआ षिविर 660 से अधिक दिव्यांगों का किया गया पंजीयन



जैसलमेर दिव्यांगों के लिए श्रीजवाहिर चिकित्सालय में सम्पन्न हुआ षिविर

660 से अधिक दिव्यांगों का किया गया पंजीयन

दिव्यांगों का पंजीयन कार्य करवाने के प्रति दिखाई दिया भारी उत्साह


जैसलमेर, 27 सितम्बर। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग जैसलमेर के तत्वावधान में बुधवार को श्रीजवाहिर चिकित्सालय में विषाल दिव्यांग षिविर का आयोजन किया गया। षिविर में जिला कलक्टर कैलाष चन्द मीना, जिला एवं सेषन न्यायाधीष मदन लाल भाटी, जिला पुलिस अधीक्षक गौरव यादव, अतिरिक्त जिला कलक्टर के.एल.स्वामी, जिला प्रमुख श्रीमती अंजना मेघवाल, प्रधान अमरदीन, नगर परिषद उपसभापति रमेष जीनगर, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ.एन.आर.नायक तथा पीएमओं डाॅ. झांझणराम उपस्थित थें।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग जैसलमेर हिम्मतसिंह कविया ने षिविर के दौरान बताया कि 660 से अधिक दिव्यांगों का पंजीयन किया गया। इसी प्रकार षिविर में 20 लोगों का आॅनलाईन निःषक्तता प्रमाण पत्र जारी किए गए। उसके पष्चात अजुजा निगम द्वारा प्रदत्त जिला कलक्टर मीना एवं सेषन न्यायाधीन भाटी ने श्रीमती माया देवी को 75 हजार रूपये की राषि के किराणा दुकान खोलने के लिए, धर्माराम को 10 हजार रूपये का अनुदान, टीकूदेवी गर्ग का सिलाई कार्य के लिए 10 हजार रूपये के अनुदान राषि के चेक प्रदान किए।

जिला कलक्टर श्री मीना ने षिविर के दौरान अपने उद्बौद्धन में कहा कि यह षिविर जिले के दिव्यांगों के लिए अत्यंत ही कल्याणकारी है। उन्होंने कहा कि अधिकाधिक दिव्यांगजन अपना पंजीयन करवा कर राज्य सरकार की विविध दिव्यांग योजनाओं का पूरा-पूरा फायदा लेवें। जिला कलक्टर ने इस प्रकार के लाभदायी षिविरों का नगरीय एवं शहरी क्षेत्रों में व्यापक प्रचार-प्रसार करने के संबंधित विभागीय अधिकारी को निर्देष प्रदान किए ताकि ऐसे षिवरिा का जरुरतमंद दिव्यांग लोग समय लाभ ले सकें।

जिला एवं सैंषन न्यायाधीष मदनलाल भाटी ने इस षिविर को इस जिले के दिव्यांगों के लिए अत्यंत उपयोगी बताते हुए दिव्वयांगों से आह्वान किया है कि वे इस प्रकार के लाभदायी षिविर में अवष्य ही उपस्थित होवें तथा ज्यादा से ज्यादा संख्या में नियमानुसार अपना-अपना पंजीयन कार्य करवा कर इसका पूरा लाभा उठाएॅं जाने पर विषेष बल दिया। इस अवसर पर उपस्थित अन्य महानुभावांें/ पदाधिकारीगण ने भी अपने-अपने सार्थक विचार प्रकट किए।

षिविर के अंत में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग जैसलमेर के सहायक निदेषक श्री कविया ने दिव्यांग कार्यक्रमों के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की एवं आगन्तुक अतिथियों का तहेदिल से धन्यवाद ज्ञापित किया। षिविर के सफल संचालन में विभाग के लेखाकार जयदेव उज्जवल एवं लिपिक लीलाधर के साथ ही अन्य पदाधिकारयों एवं कार्मिकों का विषेष सहयोग रहा। आयोजित हुए इस षिविर के प्रति दिव्यांगों में पंजीयन करवाने के प्रति भारी उत्साह दिखाई दिया।

--000--

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें