सोमवार, 11 सितंबर 2017

जालोर ढाणियों एवं व्यक्तिगत उपभोक्ताओं तक जल्द नियमित बिजली सप्लाई चालू करें:कलक्टर सोनी



 जालोर ढाणियों एवं व्यक्तिगत उपभोक्ताओं तक जल्द नियमित बिजली सप्लाई चालू करें:कलक्टर सोनी
µजिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक में बिजली, स्वास्थ्य, सड़क, शिक्षा सहित अन्य जरूरी सेवाओं की समीक्षा
जालोर, 11 सितम्बर। जिला कलक्टर एलएन सोनी ने कहा कि विद्युत विभाग अतिवृष्टि प्रभावित क्षेत्रा के सभी गांवों में बिजली आपूर्ति सुचारू करने के बाद अब दूरस्थ ढाणियों एवं व्यक्तिगत उपभोक्ताओं तक नियमित बिजली सप्लाई जल्द चालू करना सुनिश्चित करें। सोनी सोमवार को कलक्ट्रेट में जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक में बिजली, पानी, स्वास्थ्य, सड़क सहित अन्य जरूरी सेवाओं की समीक्षा कर अधिकारियों को निर्देशित कर रहे थे।

बाढ़ प्रभावित क्षेत्रा में बिजली आपूर्ति की समीक्षा के दौरान जोधपुर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के अधीक्षण अभियंता बीएल दहिया ने बताया कि जिले के सभी गांवों में मुख्य फीडर से सप्लाई प्रारंभ कर दी है। कलक्टर सोनी ने निर्देशित किया कि अब दूसरे चरण में ढाणियों एवं व्यक्तिगत कनेक्शनों को सुचारू कर जल्द से जल्द हर उपभोक्ता के घर नियमित बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करें। उन्होंने सार्वजनिक निर्माण विभाग को बरसाती पानी से टूटी सड़कों की मरम्मत कर सभी गांवों में शीघ्र सम्पर्क सुचारू ढंग से बहाल करने के निर्देश दिए। विभागीय अधिकारियों ने बताया कि पिछले सप्ताह तीन गांवों में सम्पर्क बहाल कर दिया। शेष गांवों में भी सड़क सम्पर्क जल्द सुचारू करने का प्रयास किया जा रहा है।

सोनी ने चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिए कि मौसमी बीमारियों एवं स्वाइन फ्लू की आशंका के मध्यनजर सभी गांवों में पुनः एक राउंड स्क्रीनिंग कराकर एंटी लार्वा सहित अन्य एहतिहाती उपाय कर अगली बैठक में पालना रिपोर्ट प्रस्तुत करें। महिला एवं बाल विकास विभाग को आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के पद भरने के लिए रिक्त पदों का पुनः विज्ञापन निकालें। पूर्व में आवेदन करने वालों को दोबारा आवेदन करने की जरूरत नहीं रखें। पुराने आवेदनों पर भी विचार करें और पात्रा होने पर नियुक्ति दें। उन्होंने कहा कि संबंधित अटल सेवा केन्द्रों पर विज्ञापन की प्रति चस्पा करें और रिक्त आवेदन पत्रा उपलब्ध कराएं।

कलक्टर ने सिंचाई विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे जवाई बांध से पानी की निकासी की मात्रा एवं उस निकास से जालोर जिले में पड़ने वाले असर के संबंध में निरन्तर पाली के अधिकारियों से सम्पर्क रखते हुए जिला प्रशासन को अवगत कराते रहें। साथ ही अतिवृष्टि से क्षतिग्रस्त जिन बांधों में अभी तक तात्कालिक मरम्मत नहीं हुई है उसे शीघ्र पूरा करें।

जिला शिक्षा अधिकारी (माध्यमिक) ने बताया कि आईसीटी लेब के भौतिक सत्यापन एवं आॅनलाइन शिक्षण को स्कूल की समय सारणी में शामिल करने के लिए सभी संस्था प्रधानों को निर्देश जारी कर दिए हैं। कलक्टर ने अगली बैठक में निर्देशों की पालना रिपोर्ट प्रस्तुत करने को कहा। जिला शिक्षा अधिकारी (प्रारम्भिक) को पिछले साल एवं इस वर्ष के नामांकन की रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए ताकि वास्तविक नामांकन बढ़ोतरी की समीक्षा की जा सके। साथ ही जागरूक की ढाणी स्कूल में पर्याप्त शिक्षक उपलब्ध नहीं होने के संबंध में शीघ्र कार्रवाई करने के निर्देश दिए। रमसा एडीपीसी को तीन अपूर्ण शादरे छात्रावासों का निरीक्षण कर कार्य की गुणवत्ता एवं निर्माण की प्रगति से अवगत कराएं। साथ ही यह भी सुनिश्चित करें कि उनकी ओर से दिए प्रमाण पत्रा के मुताबिक 30 सितम्बर से पहले काम पूरा हो जाए ।

अवैध बजरी खनन रोकने के लिए चलेगा अभियान

जिले में अवैध बजरी खनन एवं अधिक राॅयल्टी वसूलने की मिल रही शिकायतों के संबंध में कलक्टर सोनी ने कहा कि खनन विभाग पुलिस एवं परिवहन विभाग से समन्वय कर सप्ताह में कम से कम एक बार सघन अभियान चलाएं। अगले सोमवार को होने वाली बैठक में इसकी प्रगति से अवगत कराना होगा। जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग एवं नर्मदा प्रोजेक्ट के अधिकारी बैठक में उपस्थित नहीं हुए जिससे जिले में पेयजल आपूर्ति की स्थिति की समीक्षा नहीं हो सकी। बैठक में उप वन संरक्षक अनिता, अतिरिक्त जिला कलक्टर नरेश बुनकर सहित संबंधित विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

---000---

दो दिवसीय रक्षा पेंशन अदालत का आयोजन जयपुर में 19 व 20 को
जालोर, 11 सितम्बर। जालोर, पाली व सिरोही जिलों के रक्षा पेंशनरों व डिफेंस सिविलियन्स की पेंशन संबंधी समस्याओं के निवारण के लिए 19 व 20 सितम्बर को जयपुर में दो दिवसीय पेंशन अदालत का आयोजन किया जायेगा।

जिला सैनिक कल्याण अधिकारी कर्नल डी.एस.भाटी ने बताया कि सैनिक कल्याण विभाग राजस्थान के निदेशक ब्रिगेडियर करण सिंह राठौड़ के निर्देशानुसार जालोर, सिरोही व पाली व उसके आस-पास के क्षेत्रों में निवास कर रहे रक्षा पेंशनरों तथा डिफेंस सिविलियन्स की पेंशन संबंधी समस्याओं के निवारण के लिए कन्ट्रोलर जनरल अकाउन्ट्स नई दिल्ली द्वारा 19 व 20 सितम्बर को प्रातः 10 बजे सप्त शक्ति आॅडिटोरियम, साउथ वेस्टर्न कमाण्ड जयपुर में दो दिवसीय पेंशन अदालत किया जायेगा।

उन्होंने बताया कि सभी रक्षा पेंशनर्स जिन्हें उनकी पेंशन से संबंधी किसी भी प्रकार की समस्या हैं वे निर्धारित प्रारूप में दस्तावेजों की प्रतियों के साथ हिन्दी या अंग्रेजी में अपना आवेदन आर के राजपूत, अदालत अधिकारी डीपीडीओ कार्यालय ए-82 उर्मिला मार्ग, अनुमान नगर वैशाली नगर जयपुर-30200 को भिजवाये। उन्होंने पेंशनरों से अनुरोध किया है कि वे अपनी समस्याओं के निराकरण के लिए सम्बन्धित दस्तावेजों के साथ निश्चित तिथि को प्रातः 8.30 बजे पेंशन अदालत में भाग लेवें।

---000---

विद्युत आपूर्ति बाधित रहेगी
जालोर, 11 सितम्बर। जालोर शहर में 12 सितम्बर मंगलवार को 11केवी शिवाजी नगर फीडर से जुड़े क्षेत्रों की विद्युत आपूर्ति प्रातः 8 से प्रातः 10 बजे बाधित रहेगी।

जालोर शहर के कनिष्ठ अभियन्ता राजन लहवासिया ने बताया कि जालोर शहर में 12 सितम्बर मंगलवार को नवरात्रा पर्व को देखते हुए विद्युत रख-रखाव व मरम्मत का कार्य किया जायेगा जिसके कारण 11 केवी शिवाजी नगर फीडर से जुड़े क्षेत्रा की विद्युत आपूर्ति प्रातः 8 बजे से प्रातः 10 बजे बाधित रहेगी।

---000---

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें