मंगलवार, 26 सितंबर 2017

जालोर सरकार प्रायोजित योजनाओं एवं प्राथमिकता प्राप्त क्षेत्रों के ऋण आवेदन समयबद्ध ढंग से निस्तारित करें: कलक्टर सोनी



  जालोर सरकार प्रायोजित योजनाओं एवं प्राथमिकता प्राप्त क्षेत्रों के ऋण आवेदन समयबद्ध ढंग से निस्तारित करें: कलक्टर सोनी

µडीएलसीसी एवं डीएलआरसी की त्रौमासिक बैठक में बैंकों से संबंधित गतिविधियों की समीक्षा
जालोर 26 सितम्बर। जिला कलक्टर एलएन सोनी ने बैंक अधिकारियों को सरकार प्रायोजित योजनाओं एवं प्राथमिकता प्राप्त क्षेत्रों के ऋण आवेदन समयबद्ध ढंग से निस्तारित करने के निर्देश दिए ताकि जरूरतमंद लोगों को समय पर मदद मिल सके। सोनी मंगलवार को कलक्ट्रेट सभागार में जिला स्तरीय समन्वय समिति (डीएलसीसी) एवं जिला स्तरीय साख समीक्षा समिति (डीएलआरसी) की त्रौमासिक बैठक में बैंकों से संबंधित गतिविधियों की समीक्षा कर रहे थे।

कलक्टर सोनी ने कहा कि सरकार की ओर से प्रायोजित ऋण योजनाएं कमजोर तबके के जरूरतमंद लोगों के कल्याण के लिए चलाई जाती है। वे बैंकों से लोन लेकर अपना कोई धंधा शुरु कर सके और परिवार का भली भांति पोषण कर सके। हमें इस प्रकार की योजनाओं में ज्यादा संवेदनशील होकर कार्य करना चाहिए। बैंकर्स तय समय में जरूरी प्रक्रिया पूरी कर आवेदन पत्रा का निस्तारण करें। कलक्टर ने कहा कि योजना से संबंधित विभाग महीने की 20 तारीख तक मिलने वाले आवेदन पत्रों की अपने स्तर पर जांच कर आगामी माह की 7 तारीख तक ऋण स्वीकृति के लिए बैंक में भिजवा दें। संबंधित बैंक अगली 30 तारीख तक इस पर निर्णय कर प्रक्रिया पूरी कर लें। जो प्रार्थी पात्राता के मापदंड पर खरा उतरता है उसे ऋण मंजूर कर दें और जो अपात्रा है उसका आवेदन पत्रा कारण सहित लिखकर वापस भिजवा दें। अगले 7 दिन में इसकी पूरी रिपोर्ट जिला कार्यालय को प्रस्तुत करें। रिजर्व बैंक के प्रतिनिधि ने कहा कि कोई भी बैंक ऐसे आवेदनों को 21 दिन से ज्यादा लम्बित नहीं रख सकता। अपात्रा आवेदकों के संबंध में बैंक शाखा प्रबंधक अपने उच्चाधिकारी से आदेश लेकर ही आवेदन निरस्त कर सकता है। वह आवेदन निरस्तीकरण के संबंध में अपने स्तर पर निर्णय लेने में सक्षम नहीं है।

अल्पसंख्यक समुदाय को ऋण वितरण का लक्ष्य हासिल करें

जिला कलक्टर ने प्राथमिकता प्राप्त क्षेत्रों में कृषि, कमजोर वर्गों, अनुसूचित जातिµजनजाति के लोगों एवं महिलाओं को दिए जा रहे लोन की प्रगति पर संतोष जताया लेकिन अल्पसंख्यक समुदाय को लक्ष्य के मुताबिक ऋण वितरित नहीं होने पर ज्यादा ध्यान देने को कहा ताकि आरबीआई की ओर से निर्धारित मानदण्ड के लक्ष्यों को प्राप्त किया जा सके। उन्होंने यस, एक्सिस एवं आन्ध्रा बैंक को सरकार प्रायोजित योजनाओं एवं प्राथमिकता प्राप्त क्षेत्रों में स्थिति सुधारने के निर्देश दिए।

बैंकों एवं आमजन की सहूलियत के लिए बीसी को मजबूत करें

कलक्टर सोनी ने बैंकों एवं आमजन की सहूलियत के लिए बैंक काॅरेसपोंडेट (बीसी) को मजबूत करने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि इन्हें मुद्रा योजना के तहत 50 हजार रुपए का क्रेडिट देकर ज्यादा से ज्यादा बैंकिंग गतिविधियों से जोड़े। इससे लोगों को नजदीकी स्थान पर बैंकिंग सेवा मिलेगी, बीसी की आमदनी बढ़ेगी और बैंक शाखाओं पर अनावश्यक भार कम होगा जिससे वे अन्य सेवाएं ज्यादा कारगर ढंग से दे पाएंगे।

इन योजनाओं की हुई समीक्षा

जिला कलक्टर ने अनूसूचित जाति विकास निगम की पोप योजनाएं, प्रधानमंत्राी रोजगार सृजन कार्यक्रम, भामाशाह रोजगार सृजन योजना, दीनदयाल अन्त्योदय योजना-एनयूएलएम, स्वयं सहायता समूह, किसान क्रेडिट कार्ड योजना, संयुक्त देयता समूह, प्रधानमंत्राी मुद्रा योजना सहित अन्य बैंकिंग योजनाओं की प्रगति एवं उपलब्धियों की समीक्षा करते हुए कहा कि लक्ष्य तो एक बैंचमार्क है, हमें सक्रिय प्रयास कर अधिकाधिक लोगों को लाभान्वित करना है।

लोगों को वित्तीय साक्षर बनाएं, योजनाओं का फायदा दें

भारतीय रिजर्व बैंक के प्रतिनिधि ने कहा कि आरबीआई आमजन को वित्तीय साक्षर बनाने के लिए जोरµशोर से प्रयासरत है। इसे अभियान के रूप में चलाया जा रहा है। इसलिए सभी बैंक शाखाओं में आरबीआई के वित्तीय साक्षरता के पोस्टर डिस्पले करने के साथ अन्य माध्यमों से भी लोगों को बैंकिंग गतिविधियों की जानकारी दें। नाबार्ड के जिला विकास प्रबंधक ने जरूरतमंद के उत्थान में बैंकों की महत्वपूर्ण भूमिका रेखांकित करते हुए कहा कि बैंकर्स दूरदराज तक पहुंचे और लोगों को कल्याणकारी योजनाओं का फायदा दें। जिला अग्रणी बैंक कार्यालय जालोर के मुख्य प्रबंधक एमएस राठौड़ ने प्रमुख बैंकिंग आंकड़े प्रस्तुत किए।

---000----

जालोर जिले के 206 लोगों को तीर्थयात्रा कराएगी सरकार

-हवाई जहाज से 29 व रेल के जरिए 167 यात्राी करेंगे सफर, लाॅटरी से हुआ चयन

जालोर, 26 सितम्बर। दीनदयाल उपाध्याय वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना के तहत राज्य सरकार जालोर जिले के 206 लोगों को तीर्थ यात्रा कराएगी। इनमें से 29 यात्रियों को हवाई जहाज के जरिए सफर करने का सुनहरा मौका मिलेगा, वहीं 167 यात्राी रेल के माध्यम से तीर्थ यात्रा करेंगे। देवस्थान विभाग की इस योजना के लिए मंगलवार को जिला कलक्टर एलएन सोनी ने समिति के अन्य सदस्यों के साथ इसकी कम्प्यूटराइज्ड लाॅटरी निकाली और योजना में लाभान्वित होने वाले यात्रियों का चयन किया।

जिला कलक्टर एलएन सोनी ने बताया कि राज्य सरकार की यह योजना तीर्थ यात्रा पर जाने के इच्छुक वरिष्ठ नागरिकों के लिए बहुत महत्वपूर्ण योजना है। उन्होंने कहा कि लाॅटरी के जरिए चयन भी राज्य सरकार का बेहत्तर निर्णय है ताकि चयन में पारदर्शिता बनी रह सके। उन्होंने बताया कि देवस्थान विभाग की महत्वपूर्ण योजना ‘दीनदयाल उपाध्याय वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना-2017‘ के अन्तर्गत वरिष्ठ नागरिकों को ट्रेन एवं हवाई जहाज के माध्यम से निःशुल्क तीर्थ यात्रा का सुनहरा अवसर प्रदान किया जा रहा हैै। मुख्यमंत्राी की बजट घोषणा के अनुसार इस वर्ष राज्य के 20 हजार वरिष्ठ नागरिकों को चयनित तीर्थ स्थानों की यात्रा कराई जाएगी। इच्छुक वरिष्ठ नागरिकों से देवस्थान विभाग की वेबसाइट डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डाॅटदेवस्थान डाॅटराजस्थान डाॅटजीओवी डाॅटइन एवं ई-मित्रा के माध्यम से 31 जुलाई तक आॅनलाइन आवेदन लिए गए थे। प्राप्त होने वाले आवेदनों में से लाॅटरी के जरिए चयन किया गया है। इस योजना के तहत रेल यात्रा के माध्यम से वैष्णोदवी, अमृतसर, गया-बोधगया-काशी-सारनाथ, सम्मेद शिखर, बिहार शरीफ-नालन्दा-राजगीर, जगन्नाथपुरी, द्वारकापुरी, शिरडी, गोवा, तिरूपति, रामेश्वरम्, पटना साहिब व श्रवणबेलगोला की निःशुल्क यात्रा वरिष्ठ नागरिकांे को कराई जाएगी।

इसी प्रकार हवाई यात्रा के लिए चयनित यात्रियों को रामेश्वरम-चेन्नई, मदुरई तक हवाई जहाज से तथा आगे बस द्वारा यात्रा, जगन्नाथपुरी- भुवनेश्वर तक हवाई जहाज द्वारा यात्रा, तिरूपति-चेन्नई तक हवाई जहाज द्वारा आगे बस द्वारा यात्रा, गोवा, वाराणसी (काशी)-सारनाथ-वाराणसी तक हवाई जहाज द्वारा आगे बस द्वारा यात्रा, बिहार शरीफ-नालन्दा-राजगीर- पटना तक हवाई जहाज द्वारा आगे बस द्वारा यात्रा, शिरडी- मुम्बई तक हवाई जहाज द्वारा आगे बस द्वारा यात्रा, अमृतसर, सम्मेद शिखर-कलकत्ता, रांची, पटना तक हवाई जहाज द्वारा आगे बस द्वारा यात्रा, पटना साहिब की निःशुल्क यात्रा वरिष्ठ नागरिकों को कराई जाएगी। तीर्थ यात्रा हवाई जहाज का प्रस्थान स्थल जयपुर, जोधपुर, उदयपुर रहेगा।

लाॅटरी निकालते समय चयन समिति के सदस्य पुलिस अधीक्षक विकास शर्मा, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हरिराम मीना, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. बी.एल. विश्नोई, देवस्थान विभाग के प्रतिनिधि मोहम्मद साजिद उपस्थित थे।

---000---

जिला स्तरीय कौशल एवं आजीविका विकास समिति की बैठक सम्पन्न

जालोर, 26 सितम्बर। जिला स्तरीय कौशल एवं आजीविका विकास समिति की बैठक मंगलवार को जिला कलक्टर एल.एन.सोनी की अध्ययक्षता में कलेक्टेªट सभागार में सम्पन्न हुई।

बैठक में जिला कलक्टर ने कहा कि जिले में नए प्रशिक्षण केन्द्रों को जल्द से जल्द शुरू कर युवाओं को लाभान्वित कर रोजगार के अवसर उपलब्ध करवाए जाए। उन्होंने राजस्थान कौशल एवं आजीविका विकास निगम द्वारा जालोर जिले में अब तक रोजगार में नियोजित हुए प्रशिक्षणार्थियों को सत्यापन करवाकर सूची उपलब्ध करवाने व प्रशिक्षण के उपरान्त रोजगार कर रहे युवाओं का समय-समय पर निगरानी करने के निर्देश दिए। आरएसएलडीसी के जिला प्रबंधक राजेन्द्रसिंह सोलंकी ने बताया कि जिले में कौशल विकास के लिए एक केन्द्र के माध्यम से बीपीओ नाॅन वाॅइस का प्रशिक्षण दिया जा रहा है तथा नए कौशल प्रशिक्षण के ट्रेड दयालपुरा (आहोर), रानीवाड़ा, भीनमाल व जालोर में शुरू किए जाएंगें।

इस अवसर पर जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हरिराम मीना, आईटीआई के अधीक्षक देवेन्द्र कुमार मिश्रा, जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी मिश्रीमल गर्ग, आरसेटी के निदेशक ए.के.व्यास, रोजगार कार्यालय के रणछोड़ पुरोहित, नेहरू युवा केन्द्र के घेवरचन्द, शहरी आजीविका मिशन के हितेन्द्र शर्मा, रमेश मिसवाल, केन्द्र प्रबन्धक जगदीश, जितेन्द्र कुमार, गंगाराम, मुकेश शर्मा, शिवशंकर दयाल, सतवीर सिंह व आरएसएलडीसी के जिला सलाहकार विनोन चैधरी, तबरेज अली आदि उपस्थित थे। ---000---

उर्वरकों का विक्रय पी.ओ.एस. मशीन से ही किया जाएगा

-पालना नहीं करने वाले उर्वरक विक्रेताओं के प्राधिकार पत्रा होंगे निरस्त


जालोर, 26 सितम्बर। भारत सरकार के निर्देशानुसार जिले में उर्वरक के खुदरा विक्रेताओं द्वारा उर्वरकों का विक्रय आवश्यक रूप से पी.ओ.एस. मशीन के माध्यम से ही किया जाएगा। इसकी पालना नहीं करने वाले उर्वरक विक्रेताओं के प्राधिकार पत्रा निरस्त कर दिए जाएंगे।

कृषि विभाग के उप निदेशक बी.एल.पाटीदार ने बताया कि भारत सरकार द्वारा 1 सितम्बर से खुदरा विक्रेताओं के माध्यम से उर्वरकों का शत-प्रतिशत विक्रय पी.ओ.एस. के माध्यम से किए जाने के निर्देश जारी किए गए है। इस संबंध में पी.ओ.एस.मशन के एक्टिवेशन, स्टाॅक इन्द्राज, उर्वरक वितरण आदि प्रक्रिया से विक्रेताओं को पर्याप्त अवसर उपलब्ध करवाते हुए समुचित प्रशिक्षण दिया जा चुका है। उन्होंने बताया कि भारत सरकार के निर्देशानुसार जिन खुदरा उर्वरक विक्रेताओं द्वारा पी.ओ.एस. मशीन के माध्यम से उर्वरकों का विक्रय नहीं किया जाएगा उनको जारी उर्वरक प्राधिकार पत्रा निरस्त कर दिए जाएंगे।

उन्होंने बताया कि इसी प्रकार 1 जुलाई, 2017 से जी.एस.टी. प्रणाली के तहत उर्वरकों पर 5 प्रतिशत जीएसटी दर निर्धारित की गई है। विभागीय अधिकारियों व कर्मचारियों के माध्यम से समय-समय पर उर्वरक विक्रेताओं के विक्रय परिसरों तथा भण्डार गृहों का निरीक्षण कर सुनिश्चित किया जाएगा कि जिले में उर्वरकों की कालाबाजारी, अवैध भण्डारण व निर्धारित मूल्य से अधिक दर पर उर्वरकों का विक्रय नहीं हो। निरीक्षण में दोषी पाए जाने पर आवश्यक वस्तु अधिनियम, 1955 व उर्वरक नियन्त्राण आदेश 1985 में वर्णित प्रावधान के अनुसार कठोर कार्रवाई की जाएगी।

---000----

एक दिवसीय कौशल, रोजगार एवं उद्यमिता शिविर बुधवार को
जालोर 26 सितम्बर। रोजगार विभाग द्वारा जिले के शिक्षित बेरोजगारांे को लाभान्वित करने के लिए 27 सितम्बर बुधवार को एक दिवसीय मासिक कौशल, रोजगार एवं उद्यमिता शिविर राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आईटीआई) जालोर में आयोजित किया जायेगा।

जिला रोजगार अधिकारी आनन्द कुमार सुथार ने बताया कि राज्य सरकार के निर्देशानुसार जिला प्रशासन के संरक्षण में रोजगार विभाग द्वारा जिले के शिक्षित बेरोजगारों को लाभान्वित करने के लिए 27 सितम्बर को एक दिवसीय मासिक कौशल, रोजगार एवं उद्यमिता शिविर राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आईटीआई) जालोर में आयोजित किया जायेगा । शिविर में भर्ती के अतिरिक्त बेरोजगार आशार्थियों को व्यावसायिक मार्गदर्शन तथा सरकार द्वारा संचालित स्वरोजगार योजनाओं, प्रशिक्षण की जानकारी एवं ऋण के लिए संबंधित विभागों द्वारा आवेदन पत्रा भरवाये जाएंगे।

उन्होने बताया कि इच्छुक आशार्थी अपनी शैक्षणिक, प्रशैक्षणिक, अनुभव इत्यादि दस्तावेज एवं ं पासपोर्ट साईज फोटो सहित शिविर में उपस्थित होकर लाभान्वित हो सकते है।

---000---

जिला स्तरीय पेंशन निस्तारण समिति की बैठक बुधवार को

जालोर, 26 सितम्बर। जिला स्तरीय पेंशन निस्तारण समिति की त्रौमासिक बैठक 27 सितम्बर बुधवार को दोपहर 12 बजे कलेक्टेªट सभागार में आयोजित की जाएगी।

बैठक में कार्यालय एवं पेंशन विभाग के स्तर पर बकाया पेंशन प्रकरणों की समीक्षा की जाएगी। इस दौरान अतिरिक्त निदेशक (पेंशन) जोधपुर,जिला स्तरीय अधिकारी व बकाया पेंशन प्रकरण वाले कार्यालयों के कार्यालयाध्यक्ष बैठक में उपस्थित रहेंगे।

---000---

जिला पुलिस जवाबदेही समिति की बैठक 29 सितम्बर को

जालोर, 26 सितम्बर। जिला स्तरीय पुलिस जवाबदेही समिति की बैठक 29 सितम्बर शुक्रवार को अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक जालोर के सभा कक्ष में आयोजित की जाएगी जिसमें समिति में दर्ज प्रकरणों की समीक्षा की जाएगी।

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक पीडी धानिया ने बताया कि जिला स्तरीय पुलिस जवाबदेही समिति की बैठक 29 सितम्बर शुक्रवार कोे अध्यक्ष बाघसिंह राव की अध्यक्षता में अतिरिक्त जिला पुलिस अधीक्षक के सभा कक्ष में आयोजित की जाएगी। कोई भी व्यक्ति समिति की बैठक में उपस्थित होकर अपनी शिकायत दर्ज करा सकता है।

---000---

विद्युत आपूर्ति बाधित रहेगी

जालोर, 26 सितम्बर। जालोर शहर में 27 सितम्बर बुधवार को 11 केवी सिटी फीडर से जुड़े क्षेत्रों में प्रातः 8 बजे से प्रातः 10.30 बजे तक विद्युत आपूर्ति बाधित रहेगी।

जालोर शहर के कनिष्ठ अभियन्ता राजन लहवासिया ने बताया कि जालोर शहर में विद्युत रख-रखाव व मरम्मत कार्यो के लिए 27 सितम्बर बुधवार को 11केवी सिटी जीएसएस से जुड़े क्षेत्रों राजेन्द्र नगर, संजय नगर, कल्याण नगर, हाॅस्पीटल चैराहा, मानपुरा काॅलोनी, शास्त्राी नगर,पुराना बस स्टेण्ड, तिलक द्वार, कुम्हारों का वास, जवाहर रोड़, सदर बाजार, गांधी चैक, कांकरिया वास व खानपुरा वास इत्यादि क्षेत्रों की विद्युत आपूर्ति प्रातः 8 बजे से प्रातः 10.30 बजे तक बाधित रहेगी।

---000---

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें