मंगलवार, 26 सितंबर 2017

जैसलमेर, मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान तृतीय चरण की समीक्षा बैठक आज



जैसलमेर, मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान  तृतीय चरण की समीक्षा बैठक आज
जैसलमेर, 26 सितम्बर। जिले में मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान द्वितीय चरण की प्रगति की समीक्षा एवं तृतीय चरण के क्रियान्वयन के संबंध में तथा नगरीय क्षेत्र के द्वितीय चरण के लिए 27 सितम्बर, बुधवार को सांय 5 बजे कलेक्ट्रेट सभागार में जिला कलक्टर कैलाष चन्द मीना की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन रखा गया है।

मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद अनुराग भार्गव ने बताया कि संबंधित अधिकारी इस बैठक में अपने-अपने विभाग की प्रगति के साथ यथासमय उपस्थित होना सुनिष्चित करें।

-----000-----

27 सितम्बर को विषेष योग्यजन प्रमाणीकरण षिविर

पहली बार आॅनलाईन डिजिटल निःषक्तता प्रमाण पत्र जारी होगा

जैसलमेर 26 सितम्बर । दिव्यागों द्वारा ई-मित्र पर कराए गए आॅनलाईन पंजीयन के प्रमाणीकरण के लिए स्थानीय श्रीजवाहिर चिकित्सालय में प्रमाणीकरण षिविर का शुभारम्भ 27 सितम्बर, बुधवार को किया जाएगा। इस षिविर में ग्राम पंचायत अमरसागर, बडाबाग, बरमसर, डाबला व रूपसी एवं शहर जैसलमेर के दिव्यांग उपस्थित होंगे।

जिला कलक्टर कैलाष चन्द मीणा ने बताया कि दिव्यांगजन अधिकार अधिनियम के अन्तर्गत अधिसूचित 21 प्रकार की निःषक्तता के दिव्यांगो को इस षिविर में पहली बार आनलाईन निःषक्तता प्रमाण पत्र जारी किया जाएगा। निःषक्तता प्रमाण पत्र जारी करने के लिए मेडिकल बोर्ड द्वारा दिव्यांग का परीक्षण किया जाएगा तत््पश्चात आॅनलाईन प्रमाण-पत्र जारी होगा। षिविर में इसकी जाॅंच के लिए मेडिकल बोर्ड की व्यवस्था की गई है। मेडिकल बोर्ड में अस्थि रोग विषेषज्ञ डाॅ0 अषोक सिंघवी, व रामकिषन चैधरी, म्छज् विषेषज्ञ प्रदीप बालिया व महेन्द्र चैहान, नेत्र विषेषज्ञ डाॅ0 संदीप कौषल व शंकर सिंह, मनोरोग विषेषज्ञ रामचन्द्र लाम्बा व राजेन्द्र आचार्य अपनी सेवाए देने हेतु उपस्थित रहेंगें।

षिविर में दिव्यांगजनो को यूडीआईडी कार्ड जनरेट किए जाने की कार्यवाही भी की जाएगी। षिविर में महिला एवं बाल विकास विभाग, षिक्षा विभाग, सर्व षिक्षा अभियान, पंचायत समिति जैसलमेर, नगर परिषद के काउन्टर स्थापित होंगे तथा दिव्यांगो को षिविर में लाये जाने हेतु यह विभाग अपने-अपने दायित्व का निर्वाहन करेगें । रोडवेज आगार द्वारा विषेष योग्यजनो को किराया रियायती बस पास जारी किए जायेंगें। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा विभिन्न योजनाओं के आवेदन तैयार किए जायेंगे।

-----000-----

बाल वाहिनी योजना की बैठक सम्पन्न

जैसलमेर 26 सितम्बर । जिला कलक्टर कैलाष चन्द मीना की अध्यक्षता में 26 सितम्बर, मंगलवार को बाल वाहिनी योजना की सफल क्रियान्विति के लिए समस्त प्रधानाचार्यों एवं प्रधानाध्यापको की बैठक पंचायत समिति, सम के सभागार में आयोजित की गई। बैठक में जिले के समस्त प्रधानाचार्याें सरकारी एवं निजी ने भाग लिया।

जिला परिवहन अधिकारी द्वारा सडक सुरक्षा एवं बाल वाहिनी के योजना की सफल क्रियान्विति के लिए विभिन्न मुद्दों पर जानकारी दी गई। उनके द्वारा बताया गया कि जो वाहन विद्यालयों में बच्चों के आवागमन में लगे हुए है, उन्हे बाल वाहिनी का परमिट लेना अनिवार्य है।

साथ ही शीघ्र अभिभावकों की बैठक रखने के संस्था प्रधानों को निर्देश दिए गए। जिले में संचालित तिपहिया वाहन चालकों के वर्दी पहनने की अनिवार्यता लागू करने का निर्णय लिया गया है तथा इसकी अनुपालना के लिए 15 दिवस की समय सीमा निर्धारित की गई। इसके अतिरिक्त समस्त विद्यालयों में रोड सेफ्टी पाॅलीसी 2016 की पालना करने के लिए जिला शिक्षा अधिकारी ने समस्त संस्थाप्रधानों को निर्देशित किया।

बैठक में पुलिस अधीक्षक गौरव यादव ने जिले के निवासियों को छात्र/छात्राओं के माध्यम से जागरूक करने के लिए संस्था प्रधानों को निर्देशित किया। इस अवसर पर थ्री व्हीलर यूनियन अध्यक्ष उम्मेद सिंह तंवर द्वारा जिले में 500 हेलमेट बांटने की घोषणा की गई। बैठक में जिला पुलिस अधीक्षक, जिला शिक्षा अधिकारी, प्रारम्भिक एवं माध्यमिक, जैसाणा सडक सुरक्षा समिति के कमल ओझा, थ्री व्हीलर यूनियन के अध्यक्ष उम्मेद सिंह तंवर उपस्थित रहे।

-----000-----

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें