सोमवार, 25 सितंबर 2017

जालोर सम्पर्क पोर्टल पर 60 दिन पुराने प्रकरणों की पेंडेंसी 30 सितम्बर तक शून्य करें : कलक्टर सोनी



  जालोर सम्पर्क पोर्टल पर 60 दिन पुराने प्रकरणों की पेंडेंसी 30 सितम्बर तक शून्य करें : कलक्टर सोनी
µजिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक में बिजली, पानी, स्वास्थ्य, सड़क सहित अन्य जरूरी सेवाओं के साथ सम्पर्क पोर्टल पर दर्ज प्रकरणों की समीक्षा
जालोर, 25 सितम्बर। आमजन की समस्याओं का त्वरित समाधान करने के लिए राजस्थान सम्पर्क समाधान पोर्टल की गहन माॅनिटरिंग की जाएगी। समस्या का तय अवधि में निस्तारण नहीं करने वाले विभागों के खिलाफ सख्ती बरती जाएगी। 30 सितम्बर तक सभी विभागों को 60 दिन से ज्यादा लम्बित प्रकरणों की संख्या शून्य करनी होगी। जिला कलक्टर एलएन सोनी ने सोमवार को कलक्ट्रेट में जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक में बिजली, पानी, स्वास्थ्य, सड़क सहित अन्य जरूरी सेवाओं के साथ सम्पर्क पोर्टल पर दर्ज प्रकरणों की समीक्षा करते हुए यह बात कही।

कलक्टर सोनी ने विभागवार समीक्षा करते हुए कहा कि राज्य सरकार की मंशा आमजन की समस्या का त्वरित गति से समाधान करना है ताकि बेवजह परेशानी नहीं झेलनी पड़े। मुख्यमंत्राी स्वयं राज विकास के माध्यम से इसकी सख्त माॅनिटरिंग कर रही हैं। उन्होंने कहा कि आगामी बैठक में सम्पर्क पोर्टल से संबंधित पूरा एजेंडा होगा जिसमें 60 दिन से अधिक अवधि के लम्बित एकµएक प्रकरण की समीक्षा की जाएगी। अधिकारी से उस पर टिप्पणी लेकर उच्च स्तर पर भेजी जाएगी। लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस जारी करने के साथ उच्चाधिकारियों को अवगत कराया जाएगा।

जिला कलक्टर ने जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग को पिछली बैठक में दिए निर्देशों के मुताबिक सम्पर्क पोर्टल पर पेंडेंसी कम नहीं करने पर नाराजगी जाहिर की। सार्वजनिक निर्माण विभाग को 60 दिन से अधिक लम्बित सभी प्रकरण 30 सितम्बर कर निस्तारित कर आगामी बैठक में शून्य की रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। जोधपुर डिस्काॅम ने सभी पुराने प्रकरणों को निस्तारित कर रिपोर्ट आॅनलाइन कर दी।

पेयजल व्यवस्था सुचारू करने के लिए 189 ट्यूबवैल मंजूर

जिला कलक्टर सोनी के निर्देशानुसार जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग ने अतिवृष्टि के दौरान नर्मदा नहरी तंत्रा के टूटने से सांचैर व चितलवाना के गांवों में प्रभावित हुई जलापूर्ति को सुचारू करने के लिए कवायद तेज कर दी है। इसके लिए 189 ट्यूबवैल खुदवाने की प्रक्रिया चालू कर दी है। दिसम्बर के मध्य तक सभी ट्यूबवैल खुदकर चालू हो जाएगी। पीएचईडी के अधीक्षण अभियंता कमलजीत बेगड़ा ने बताया कि इसके लिए विभाग ने 6 करोड़ 3 लाख रुपए की राशि मंजूर कर दी है। आगामी 25 अक्टूबर को निविदा खोली जाएगी। 1 नवम्बर तक वर्क आॅर्डर दे दिया जाएगा। संबंधित कम्पनी को शर्तों के मुताबिक 45 दिन में सभी ट्यूबवैल खोदकर चालू करनी होगी।

15 अक्टूबर तक टोल रोड की मरम्मत न होने पर कार्रवाई

जिला कलक्टर ने सभी टोल रोड की 15 अक्टूबर तक सम्पूर्ण मरम्मत कराने के निर्देश दिए। इस अवधि तक रोड गड्ढा मुक्त नहीं होने पर प्रकरण को कमेटी को भिजवाकर नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी। सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता ने पिछली बैठक के निर्देशानुसार रिपोर्ट प्रस्तुत करते हुए बताया कि बरसात से टूटी टोल रोड की मरम्मत का कार्य किया जा रहा है। इस संबंध में संबंधित कम्पनी को नोटिस भी जारी किए गए हैं। 15 अक्टूबर तक सभी टोल सड़कों की पूर्णतः मरम्मत करा दी जाएगी।

पेंशन एवं खाद्य सुरक्षा योजनाओं से अपात्रा परिवार हटाएं

कलक्टर सोनी ने मुख्यमंत्राी के निर्देशानुसार जनकल्याण के लिए चलाई जा रही पेंशन एवं खाद्य सुरक्षा योजनाओं में अपात्रा परिवारों को हटाने और पात्रा लोगों के नाम जोड़ने की कार्रवाई शीघ्र पूरी करने को कहा। इसके लिए पंचायत स्तरीय मशीनरी से सत्यापन कराया जाएगा। उन्होंने सार्वजनिक निर्माण विभाग को 20 अक्टूबर तक नदीµनाले वाले इलाकों में सड़कों के दोनों तरफ से बबूल एवं कंटिली झाड़ियां हटाने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्राी जलस्वावलम्बन अभियान के दूसरे चरण के पूरे हो चुके कार्यों के पूर्णताः प्रमाण पत्रा अपलोड करने के निर्देश दिए।

जल्द होगी बेटी उद्यान की स्थापना

जिला कल्क्टर सोनी ने डिस्ट्रिक्ट मिनरल फाउंडेशन ट्रस्ट के तहत बेटी उद्यान की स्थापना की कार्रवाई जल्द पूरी करने के निर्देश दिए। उन्होंने खनन अभियंता को अगले सोमवार तक गवर्निंग काउंसिल की बैठक कर स्वीकृति जारी कराने के निर्देश दिए।

बीसूका योजनाओं की समीक्षा

जिला कलक्टर सोनी ने बीस सूत्राी कार्यक्रम की प्रगति की समीक्षा करते हुए श्रमिक कार्ड निर्माण, टीकाकरण, अनुसूचित जाति कल्याण योजनाओं का समुचित फायदा देने, सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों का सुचारू संचालन तथा सामाजिक कल्याण योजनाओं का प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। इस दौरान जिला परिषद् के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हरिराम मीना, अतिरिक्त जिला कलक्टर नरेश बुनकर सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

----000----

निर्माण कार्य तय समय में सुपुर्द नहीं करने पर होगी 17 सीसीए की कार्रवाई: कलक्टर सोनी
µराष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद् की जिला निष्पादक समिति की मासिक बैठक
µनिर्माण कार्य पूरे होने के एक साल बाद तक संबंधित संस्था को सुपुर्द नहीं करने पर कलक्टर ने जताई नाराजगी

जालोर, 25 सितम्बर। निर्माण कार्य पूरा होने के बाद तय समय में संबंधित संस्था को सुपुर्द नहीं करने पर कार्रवाई की जाएगी। जिम्मेदार अधिकारियों को 17 सीसीए की चार्ज शीट थमाई जाएगी। जिला कलक्टर एलएन सोनी ने सोमवार को कलक्टेªट सभागार में राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद् की जिला निष्पादक समिति की मासिक बैठक में यह निर्देश दिए।

कलक्टर सोनी ने निर्माण कार्यों की समीक्षा करते हुए कहा कि कुछ निर्माण कार्य पूरे होने के एक साल बाद तक संबंधित संस्था को सुपुर्द नहीं किए गए हैं। यह अभियंताओं की लापरवाही है जो गंभीर मसला है। इतने समय में भवन की स्थिति भी उतनी अच्छी नहीं रह पाती है और आप गारंटी पीरियड इस दौरान निकाल देते हो। इससे सरकार के पैसे का सही उपयोग नहीं हो पाता है। पूर्णता प्रमाण पत्रा जारी नहीं होने से सरकार का करोड़ों रुपया बेवजह अटका पड़ा रहता है। यह प्रवृति किसी भी सूरत में सहन नहीं की जाएगी। निर्माण कार्य पूरा होने के बाद तय अवधि में संबंधित संस्था को सुपुर्दगी नहीं होने पर एजेंसी के अभियंता एवं संस्था प्रधान के खिलाफ 17 सीसीए की कार्रवाई की जाएगी। संस्था प्रधान को भी इस दौरान अपनी ओर से किए गए प्रयासों से अवगत कराना होगा।

जिला कलक्टर ने आहोर, जसवन्तपुरा एवं उम्मेदाबाद में निर्माणाधीन शारदे छात्रावासों की प्रगति की समीक्षा करते हुए कहा कि इन्हें नियत समय पर पूर्ण कराएं। अगस्त माह में राज विकास के लिए भिजवाई रिपोर्ट में 30 सितम्बर तक निर्माण पूरा कराने का वादा किया गया था। मुख्यमंत्राी तीन सप्ताह बाद इसकी समीक्षा करेंगी। यदि उस समय तक निर्माण पूरा नहीं हुआ तो व्यक्तिगत जिम्मेदारी तय होगी और संबंधित के खिलाफ कार्रवाई होना निश्चित है। इसलिए अवांछित कार्रवाई से बचने के लिए 10 अक्टूबर तक निर्माण कार्य पूर्ण कराकर फोटो अपलोड कर दें।

कलक्टर सोनी ने संस्था प्रधानों को 30 सितम्बर तक शाला दर्पण को अपडेट करने के निर्देश दिए। उसके बाद जिला एवं ब्लाॅक स्तरीय अधिकारी कम से कम 10 फीसदी का रेण्डम सत्यापन करेंगे। गलती पाये जाने पर संबंधित संस्था प्रधान के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

राजकीय आदर्श स्कूलों के होगी एकसमान रंग की पुताई

जिलेभर की राजकीय आदर्श स्कूलों के एक समान रंग से पुताई कराई जाएगी ताकि विशिष्ट पहचान बन सके। कलक्टर सोनी ने दीपावली से पहले जिलेभर की सभी आदर्श स्कूलों में रंग कराकर लोगो पेस्ट कराने के निर्देश दिए। पिछले साल पुताई होने वाली स्कूलों को छोड़कर शेष सभी में आइवरी (आॅफ व्हाइट) रंग की पुताई एवं टेराकोटा रंग का लोगो लगाने का निर्णय लिया गया।

नवाचार एवं गैर शैक्षणिक गतिविधियां अपनाने पर जोर

जिला कलक्टर ने स्कूली बच्चों में बहुआयामी प्रतिभा विकसित करने के लिए नवाचार एवं गैर शैक्षणिक गतिविधियां अपनाने पर जोर दिया। उन्होंने ग्रीन रूम निर्माण, स्कूल में शिक्षक एवं बच्चों के जन्म दिन या अन्य समारोह करने को कहा ताकि हेप्पीनेस इंडेक्स बढ़ाया जा सके। इससे माहौल बच्चों के अनुकूल एवं सकारात्मक बनेगा। कलक्टर ने कहा कि बच्चों को बैंक, एटीएम, ग्राम पंचायत, बैंक काॅरेस्पोंडेट एवं पुलिस थानों की कार्यप्रणाली से अवगत कराएं। इससे बच्चों में व्यावहारिक ज्ञान बढ़ेगा और वे अपने परिजनों की भी इसमें मदद कर सकेंगे।

हर कमरे में हो रोशनी एवं पंखे की व्यवस्था

कलक्टर ने सभी स्कूलों के प्रत्येक कमरे में रोशनी एवं पंखे की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इसके लिए भामाशाहों की मदद ले सकते हैं। जालोर के लोगों में शिक्षा, स्वास्थ्य जैसे क्षेत्रों में दिल खोलकर दान देने की प्रवृति रही है। इसलिए संस्था प्रधान गांव के लोगों को प्रेरित कर स्कूलों में हर सुविधा उपलब्ध कराने का प्रयास करें। इससे स्कूल के विकास के साथ लोगों का स्कूल के प्रति अपनापन भी बढ़ेगा।

----000---

पालनहार योजना में आधारµभामाशाह कार्ड अपलोड कराने होंगे
जालोर, 25 सितम्बर। पालनहार योजना से लाभान्वित बच्चों को आधार कार्ड, भामाशाह कार्ड एवं अध्ययन प्रमाण पत्रा आॅनलाइन अपलोड कराने होंगे।

जिला कलक्टर एलएन सोनी ने बताया कि बच्चे का आधार कार्ड, पालनहार परिजन का भामाशाह कार्ड एवं बच्चे के अध्ययन प्रमाण पत्रा ई मित्रा के माध्यम से एसएसओ पोर्टल पर ओल्ड पालनहार के लिंक पर अपलोड कराना होगा। इसके अभाव में पालनहार योजना में मिलने वाली राशि का भुगतान संभव नहीं हो पाएगा। उन्होंने बताया कि जिनका भामाशाह एवं आधार कार्ड बना हुआ नहीं है वे ई मित्रा पर जाकर कार्ड बनवा सकते हैं।

---000---

पंडित दीनदयाल उपाध्याय बहुमुखी प्रतिभा के धनी थे- बालावत
उपाध्याय के जन्म दिवस पर संगोष्ठी का आयोजन

जालोर 25 सितम्बर । भाजपा के जिला अध्यक्ष रविन्द्रसिंह बालावत ने कहा कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय ने समाज की अन्तिम पंक्ति में खड़े व्यक्ति के विकास के लिए जो विचार दिए थे उनके विचारों के अनुकूल आज केन्द्र व राज्य सरकार कार्य कर रही है जिसमें उज्जवला योजना एवं गौरव पथ सहित अनेक योजनाओं के माध्यम से ग्रामों का समग्र विकास का कार्य किया जा रहा है यही सच्चे अर्थो में एकात्म मानववाद है जिसे हम सब को इसे ओर अधिक बल देना होगा।

पंचायत राज विभाग द्वारा पंडित दीनदयाल उपाध्याय के जन्म दिवस पर स्थानीय जिला परिषद के सभा कक्ष में आयोजित संगोष्ठी में मुख्य अतिथि के नाते अपने विचार व्यक्त करते हुए जिला अध्यक्ष रविन्द्रसिंह बालावत ने कहा कि पंडितजी ने समाज के गरीब सेे गरीब व्यक्ति के उत्थान के लिए एकात्म मानववाद जैसे विचार का प्रतिपादन किया जिसका सामान्य शब्दों में यही अर्थ है कि गरीब व्यक्ति का समग्र विकास किया जाये। उन्होनें पंडितजी के बाल्यकाल से लेकर भारतीय जनसंघ की स्थापना तक के काल पर समग्र प्रकाश डालते हुए कहा कि एक सामान्य व्यक्ति बहुमुखी प्रतिभा का धनी था जिनके सोच एवं विचारों को हम सब को आत्मसात करना होगा।

संगोष्ठी की अध्यक्षता करते हुए अतिरिक्त जिला कलक्टर नरेश बुनकर ने कहा कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय के एकात्म मानववाद को बढ़ावा देने की दिशा में कार्य करने के साथ ही हमें उनके विचारों को अपने जीवन में उतारना होगा तभी उनके विचार अधिक सार्थक सिद्ध हो सकेगें।

इस अवसर पर वरिष्ठ लेखाधिकारी एवं विचारक ईश्वरलाल शर्मा ने कहा कि पंडितजी आलोचनाओं में विश्वास नहीं करते थे वही उनकी कथनी व करणी में भी भेद नहीं होता था इसलिए उनके विचार आज के समय में अधिक प्रांसगिक है तथा उन्हें प्रेरणा स्त्रोत के रूप में अधिक महत्व देना होगा। संगोष्ठी में धनराज दवे ने कहा कि सबका साथ सबका विकास के साथ उनके विचारों को हमे बढावा देना होगा। कार्यक्रम के प्रारभ्भ में जिला परिषद के वरिष्ठ लेखाधिकारी ललित कुमार दवे ने स्वागत उद्बोधन दिया। संगोष्ठी में विद्यार्थी भावेश कुमार, सुश्री शबनम सिलावट, करणराज एवं राहुल सोंलकी ने भी अपने विचार व्यक्त कियें। इस अवसर पर सरपंच संघ के जिला अध्यक्ष विरदसिंह पांथेडी, जालोर कृषि उपज मंडी समिति के पूर्व अध्यक्ष दीपसिंह धनाणी, समाजसेवी गोविन्दसिंह व कृषक नेता रतनसिंह,वरिष्ठ लेखाधिकारी मगन परिहार सहित बडी संख्या में अधिकारी एवं नागरिक आदि उपस्थित थें। संगोष्ठी का संचालन साहित्यकार परमानन्द भट्ट ने किया।

-----.000----

पं. दीनदयाल उपाध्याय के जन्म दिवस पर प्रभात फेरी निकाली गई
जालोर, 25 सितम्बर। पं. दीनदयाल उपाध्याय के जन्म दिवस पर सोमवार को प्रातः जालोर नगरपरिषद प्रांगण से प्रभात फेरी का आयोजन किया गया जिसे जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हरिराम मीना ने हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया।

पंचायत राज विभाग द्वारा आयोजित प्रभात फेरी नगरपरिषद प्रांगण से कलेक्ट्रेट से होते हुए सीधे रेलवे स्टेशन रोड स्थित सार्वजनिक उद्यान पहुंची जहाॅ पर अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी भैराराम चैधरी ने पंडित दीनदयाल उपाध्याय के जीवन दर्शन पर विस्तार से प्रकाश डाला। इस अवसर पर जिला शिक्षा अधिकारी आर.के. मीना सहित विभिन्न अधिकारी, छात्रा-छात्राएं, नर्सिंग स्टूडेन्ट, कार्मिकों व नागरिकों ने भाग लिया।

---000---

उपाध्याय के व्यक्त्वि व कृतित्व पर भाषण व निबन्ध प्रतियोगिता सम्पन्न
जालोर 25 सितम्बर । पंडित दीनदयाल उपाध्याय के जन्म दिवस पर स्थानीय राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय (शहरी) में निबन्ध व भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

पंचायत राज विभाग द्वारा स्थानीय राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय शहरी में पंडित दीनदयाल उपाध्याय के जन्म दिवस पर भाषण व निबन्ध प्रतियोगिता सम्पन्न हुई जिसमें भाषण प्रतियोगिता में सुश्री शबाना बानू ने प्रथम, भावेश कुमार ने द्वितीय व सुश्री शबनम सिलावट ने तृतीय स्थान हासिल किया वही निबन्ध प्रतियोगिता में छात्रा करण राज ने प्रथम, राहुल सोंलकी ने द्वितीय व सुश्री शबाना ने तृतीय स्थान प्राप्त किया ।

-----000---

जिला स्तरीय कौशल एवं आजीविका विकास समिति की बैठक मंगलवार को
जालोर, 25 सितम्बर। जिला स्तरीय कौशल एवं आजीविका विकास समिति की बैठक जिला कलक्टर एल.एन.सोनी की अध्यक्षता में 26 सितम्बर मंगलवार को प्रातः 11 बजे कलेक्टेªट सभागार में आयोजित की जाएगी।

---000---

डीएलसीसी व डीएलआरसी की बैठक मंगलवार को

जालोर, 25 सितम्बर। जिले में बैंकिंग एवं वित्तीय संस्थाओं द्वारा अर्जित प्रगति एवं उपलब्धियों, वार्षिक साख योजना, सरकारी ऋण योजनाओं एवं अन्य बैंकिंग गतिविधियों की समीक्षा के लिए जिला स्तरीय समन्वयक समिति (डीएलसीसी) व जिला स्तरीय साख समीखा समिति (डीएलआरसी) की बैठक जिला कलक्टर एल.एन.सोनी की अध्यक्षता में 26 सितम्बर मंगलवार को प्रातः 12.30 बजे कलेक्टेªट सभागार में आयोजित की जाएगी।

---000---

विद्युत आपूर्ति बाधित रहेगी
जालोर, 25 सितम्बर। जालोर शहर में 26 सितम्बर मंगलवार को 11 केवी सिटी फीडर से जुड़े क्षेत्रों में प्रातः 8 बजे से प्रातः 10.30 बजे तक विद्युत आपूर्ति बाधित रहेगी।

जालोर शहर के कनिष्ठ अभियन्ता राजन लहवासिया ने बताया कि जालोर शहर में विद्युत रख-रखाव व मरम्मत कार्यो के लिए 26 सितम्बर मंगलवार को 11केवी सिटी जीएसएस से जुड़े क्षेत्रों राजेन्द्र नगर, कल्याण नगर, हाॅस्पीटल चैराहा, मानपुरा काॅलोनी, शास्त्राी नगर,पुराना बस स्टेण्ड, तिलक द्वार, कुम्हारों का वास, जवाहर रोड़, सदर बाजार, गांधी चैक, कांकरिया वास व खानपुरा वास इत्यादि क्षेत्रों की विद्युत आपूर्ति प्रातः 8 बजे से प्रातः 10.30 बजे तक बाधित रहेगी।

---000---

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें