बुधवार, 30 अगस्त 2017

अजमेर,जलदाय मंत्राी श्री सुरेन्द्र गोयल ने ली समीक्षा बैठक जिले की पेयजल व्यवस्था सुव्यवस्थित करने केे दिए निर्देश



अजमेर,जलदाय मंत्राी श्री सुरेन्द्र गोयल ने ली समीक्षा बैठक

जिले की पेयजल व्यवस्था सुव्यवस्थित करने केे दिए निर्देश


अजमेर, 30 अगस्त। जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी तथा भू-जल विभाग मंत्राी श्री सुरेन्द्र गोयल ने बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागार में विभागीय अधिकारियों की समीक्षा बैठक ली। इसमें जिले की पेयजल व्यवस्था के बारे में विचार विमर्श किया गया। बैठक में महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्राी श्रीमती अनिता भदेल, शिक्षा राज्यमंत्राी श्री वासुदेव देवनानी, संसदीय सचिव श्री शत्राुघ्न गौतम, विधायक श्री भागीरथ चैधरी एवं श्री शंकर सिंह रावत, प्रमुख शासन सचिव श्री रजत मिश्रा, जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने जिले की पेयजल व्यवस्था के बारे में जानकारी प्रदान की।

जलदाय मंत्राी श्री सुरेन्द्र गोयल ने जिले में अमरगढ़, जेठाना, लिड़ी का बाड़िया एवं झड़वासा में पेयजल परियोजनाओं को मौके पर ही स्वीकृत किया। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि पेयजल जीवन की मूलभूत आवश्यकता है प्रत्येक नागरिक तक इसकी पहुंच संवेदनशीलता के साथ सुनिश्चित की जानी चाहिए। क्षेत्रा के निवासियों की आवश्यकता के अनुसार परियोजना बनायी जानी चाहिए। स्थानीय आवश्यकता के चिन्हिकरण में जनप्रतिनिधियांे को भी शामिल करने से परियोजना में सकारात्मक परिवर्तन आते है। परियोजनाओं के कार्यों की नियमित माॅनिटरिंग आवश्यक है। जिले में विभिन्न स्थानों पर लिकेज तुरन्त दुरूस्त किए जाने चाहिए। अवैध कनेक्शनों को शीघ्रता से हटाकर संबंधित व्यक्ति के विरूद्ध एफआईआर दर्ज करवाने से पेयजल परियोजनाओं की सफलता की दर बढ़ेगी। पाइपलाइन के अन्तिम छोर तक पानी पहुंचाना विभाग का महत्वपूर्ण दायित्व है।

उन्होंने कहा कि अजमेर शहर में 24 घण्टे के अन्तराल से पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित की जानी चाहिए। इस संबंध में तेजी से कार्य करने की आवश्यकता है। स्मार्ट सिटी तथा अमृत योजना के पेयजल से जुड़े कार्याें की निविदा 15 सितम्बर तक जारी की जानी चाहिए। निविदा के उपरान्त तुरन्त कार्य आरम्भ कर पूरे वितरण तंत्रा को 24 घण्टे जलापूर्ति के अनुसार सुदृ़ढ़ करनी चाहिए।

बैठक में शिक्षा राज्यमंत्राी श्री वासुदेव देवनानी ने उत्तर विधानसभा क्षेत्रा में लगभग 80 किलोमीटर नई पाईपलाइन बिछाने की आवश्यकता बतायी। क्षेत्रा के वार्ड संख्या 1,2,3,6,46,47,56 से 60 के अन्तिम छोर तक पानी पहुंचाना सुनिश्चित करने के लिए कहा। शहर के अन्दरूनी क्षेत्रों मे ंपुरानी एवं छोटी पाइपलाइनांे को बदलने, गांव अजयसर, खरचोड़ी, हाथीखेड़ा, लोहागल में पर्याप्त जलापूर्ति सुनिश्चित करने के लिए भी कहा। इसी प्रकार माकड़वाली, चिला मदार, हरिभाउ उपाधयाय नगर, रावत नगर, कृष्णा काॅलोनी, होलीदड़ा, कमला बावड़ी की पेयजल परियोजनाओं अलवरगेट से केसर गंज तक मेन राइजिंग लाइन के लिए लेबर कार्य के बारे में भी कहा। अजमेर उत्तर विधानसभा क्षेत्रा में लगभग 188 लाख के कार्य स्वीकृत होने पर आभार जताया।

महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्राी श्रीमती अनिता भदेल ने अजयसर, बालकपुरा एवं मिस्त्राी मौहल्ला में पानी की टंकी निर्मित करने तथा अजमेर दक्षिण विधानसभा क्षेत्रा के विभिन्न क्षेत्रों में पाइपलाइन बिछाने के लिए कहा। श्रीमती भदेल ने थोमस वाली गली, रामगंज गली नम्बर 33, तारामीना वाली गली, फकीराखेड़ा, गणेश नगर गली नम्बर एक, गांधी नगर, कालू की ढ़ाणी, बालूपुरा रोड एरिया, नेहरा नगर, सांई बाबा काॅलोनी, वकील काॅलोनी, सीवी नगर, हबिब नगर, शालीमार काॅलोनी, आदर्श नगर, आम का तालाब में नई पाइपलाइन बिछाने तथा विराट नगर से कल्याणीपुरा तक पुरानी की जगह नई पाइपलाइन डालने के लिए लगभग 171 लाख की स्वीकृति जारी करने पर जलदाय मंत्राी का आभार जताया।

संसदीय सचिव श्री सुरेश सिंह रावत ने पुष्कर विधानसभा क्षेत्रा के 34 गांवों में पेयजल पहुंचाना सुनिश्चित करने के लिए कहा इस पर प्रमुख शासन सचिव श्री रजत मिश्रा ने अधिकारियों को वस्तुस्थिति से अवगत कराने के निर्देश प्रदान किए। गगवाना में सोमवार और मंगलवार को ग्राम पंचायत के अधीन पेयजल परियोजना के कनेक्शन जारी करने के लिए विशेष कैम्प लगाया जाएगा।

संसदीय सचिव श्री शत्राुघ्न गौतम ने बताया कि केकड़ी क्षेत्रा के 82 गांवों में पूर्व में पानी नहीं पहुंचता था। उन्होंने वर्तमान में बीसलपुर का पानी पहुंचाना सुनिश्चित करने पर विभागीय अधिकारियों के कार्य की सराहना की। सरवाड़ में पाइपलाइन बदलने तथा केकड़ी और सांवर में जलापूर्ति नियमित करने के लिए कहा।

किशनगढ़ विधायक श्री भागीरथ चैधरी ने नसीराबाद-किशनगढ़ शहर के पाइपलाइन कार्य में तेजी लाने के बारे में चर्चा की। ब्यावर विधायक श्री शंकर सिंह रावत ने क्षेत्रा की महत्वपूर्ण पेयजल परियोजना को शीघ्र पूर्ण करने की आवश्यकता बतायी। इस पर जलदाय मंत्राी ने बताया कि ब्यावर क्षेत्रा के 56 गांवों को मार्च 2018 से पहले पेयजल उपलब्ध करवाया जाएगा। काम में तेजी लाने के लिए पूर्व में कार्य कर रही कम्पनी के स्थान पर अन्य कम्पनी को लगाया गया है। इससे माण्डावास, रतनपुरा, सुहावा, पाखरियावास, गढ़ी थोरियान, कुशालपुरा, बायला, शेषपुरा, अतितमंण्ड एवं नून्द्री मालदेव एसआर से जुड़े गांवों को लाभ मिलेगा।

इस अवसर पर श्रीनगर प्रधान श्रीमती सुनिता रावत, अरांई प्रधान श्री रामलाल जाट, पीसांगन प्रधान श्री दिलीप पचार, अतिरिक्त संभागीय आयुक्त श्री के.के.शर्मा, अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री अबु सूफियान चैहान, प्रशिक्षु आईएएस टीना डाबी, मुख्य अभियंता सी.एम.चैहान एवं आई.डी खान, अतिरिक्त मुख्य अभियंता श्री आर.के ओझा, अधीक्षण अभियांता अरूण श्रीवास्तव सहित जनप्रतिनिधि एवं विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

जिला स्तरीय औद्योगिक सलाहकार समिति की बैठक आयोजित

अजमेर, 30 अगस्त। अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री किशोर कुमार की अध्यक्षता में जिला स्तरीय औद्योगिक सलाहकार समिति की बैठक बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित हुई। इसमें जिले के औद्योगिक विकास के संबंध में विस्तारपूर्वक चर्चा की गई।

श्री किशोर कुमार ने कहा कि जिले के समस्त औद्योगिक क्षेत्रों में काबिज अतिक्रमियों की पहचान कर उन्हें चिन्हित किया जाएगा। जिला प्रशासन द्वारा अतिक्रमियों के विरूद्ध विशेष अभियान चलाकर बेदखल करने की कार्यवाही अमल में लायी जाएगी। इसी प्रकार औद्योगिक क्षेत्रों में अवैध खनन रोकने के लिए रिको, खनन विभाग, पुलिस तथा प्रशासन के द्वारा संयुक्त कार्यवाही की जाएगी। केकड़ी में रिको तथा जिला उद्योग केन्द्र के संयुक्त तत्वावधान में औद्योगिक प्रोत्साहन शिविर आयोजित किया जाएगा। केकड़ी में नए औद्योगिक क्षेत्रा की स्थापना के लिए संभावनाएं भी तलाशी जाएगी। रिको तथा अजमेर विद्युत वितरण निगम के अधिकारी जिला उद्योग संघों के साथ प्रत्येक माह की 10 तारीख को समस्याओं के समाधान के लिए 11 बजे रिको कार्यालय तथा दोपहर 3 बजे विद्युत कार्यालय में मासिक बैठक आयोजित करेंगे।

इस अवसर पर जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक श्री सी.बी.नवल, रिको के वरिष्ठ उप महाप्रबंधक श्री अजय गुप्ता, राजस्थान वित्त निगम के एस.एन जीनगर, जिला लघु उद्योग संघ के अध्यक्ष श्री सुगनचंद गहलोत, सुरेन्द्र लोढ़ा, राजेश शर्मा, अशोक शर्मा, विमल सोगानी, दिपक शर्मा, शिवरतन मुंदड़ा, अनिल मित्तल, गोविंद बंसल, सिताराम शर्मा, सुभाष काबरा सहित उद्योग संघों के पदाधिकारी उपस्थित थे।



कैंपस प्लेसमेंट शिविर आयोजित

215 आशार्थी हुए लाभान्वित

अजमेर, 30 अगस्त। उप क्षेत्राीय रोजगार कार्यालय द्वारा कैंपस प्लेसमेंट शिविर का आयोजन बुधवार वैशाली नगर स्थित अरबन हाट में किया जाएगा। शिविर में जिले के 215 बेरोजगार युवाओं ने भाग लेकर रोजगार प्राप्त किया।

उप क्षेत्राीय रोजगार कार्यालय के सहायक निदेशक श्री चन्द्रभान अग्रवाल ने बताया कि कैंपस प्लेसमेंट शिविर के अन्तर्गत अजमेर जिले एवं जिले से बाहर के नियोक्ताओं ने भाग लिया। इसमें गुरूग्राम से अमेजन इण्डिया, एयरट ेल डीटीएच, मुद्गल मोटर्स, मूमल मोटर्स, मित्तल हाॅस्पिटल तथा अनन्ता स्पा एवं रिसोर्ट आदि द्वारा भाग लिया गया। इनके अतिरिक्त आई. टी. आई. अजमेर, प्रधानमंत्राी कौशल केन्द्र-अजमेर, बडौदा स्व रोजगार विकास संस्थान अजमेर, नगर निगम अजमेर तथा राज. कौैशल एवं आजीविका विकास निगम अजमेर जैसे 10 प्रशिक्षण संस्थान द्वारा भी भाग लिया गया।

शिविर में कुल 215 आशार्थियों को लाभान्वित किया गया जिसमें विभिन्न व्यवसायों के लिये 105 आशार्थियों का प्रारम्भिक चयन तथा विभिन्न प्रशिक्षण संस्थानों द्वारा लगभग 110 आशार्थियों को प्रशिक्षण हेतु सूचीबद्ध किया गया। शिविर में लगभग 800 आशार्थियों द्वारा भाग लिया गया।




चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्राी का यात्रा कार्यक्रम

अजमेर, 30 अगस्त। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्राी श्री कालीचरण शराफ शुक्रवार एक सितम्बर को प्रातः 11 बजे जवाहरलाल नेहरू मेेडिकल काॅलेज अजमेर में समीक्षा बैठक करेंगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें