बुधवार, 30 अगस्त 2017

अजमेर, फीडर सुधार कार्यक्रम से बदले हालात, हुआ विद्युत सुधार - श्री राणावत ऊर्जा राज्य मंत्राी ने पुष्कर के पास गनाहेड़ा में की जनसुनवाई



अजमेर, फीडर सुधार कार्यक्रम से बदले हालात, हुआ विद्युत सुधार - श्री राणावत

ऊर्जा राज्य मंत्राी ने पुष्कर के पास गनाहेड़ा में की जनसुनवाई


किसानों और आमजन को मिली राहत, संसदीय सचिव श्री रावत भी रहे उपस्थित

अजमेर, 30 अगस्त। ऊर्जा राज्यमंत्राी मंत्राी श्री पुष्पेन्द्र सिंह राणावत ने आज पुष्कर के नजदीक गनाहेड़ा में जनसुनवाई कर दर्जनों ग्रामीणों को लाभान्वित किया। उन्होंने पुष्कर में 33 केवी के नए जीएसएस के साथ ही उपभोक्ताओं के 3 साल से पुराने आॅडिट आक्षेपों के बिल माफ करने तथा आगामी सोमवार को शिविर लगाकर विभिन्न प्रकरणों का निस्तारण करने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुन्धरा राजे की अभिनव पहल से शुरू हुआ फीडर सुधार कार्यक्रम मिसाल बन गया है। पूरे राजस्थान में विद्युत छीजत में कमी आयी है।

ऊर्जा राज्यमंत्राी श्री पुष्पेन्द्र सिंह राणावत ने आज संसदीय सचिव श्री सुरेश सिंह रावत के साथ गनाहेड़ा व पुष्कर विधानसभा क्षेत्रा की विद्युत संबधी समस्याओं के निराकरण के लिए जनसुनवाई की। उन्होंने किसानों व अन्य श्रेणी के उपभोक्ताओं को आॅडिट बकाया के भारी बिलों पर राहत देते हुए कहा कि अगर किसी उपभोक्ता का आॅडिट बकाया बिल तीन साल से अधिक पुराना है तो उसे कुछ भी नहीं चुकाना होगा। इसी तरह सभी तरह के आॅडिट बिलों एवं विजीलेंस के मामलों की सुनवाई के लिए आगामी सोमवार को पुष्कर में ही शिविर आयोजित कर समस्याओं का मौके पर निराकरण किया जाएगा।

ऊर्जा राज्यमंत्राी ने पुष्कर क्षेत्रा के लोगों को नए 33 केवी जीएसएस की सौगात देते हुए अन्य क्षेत्रों में समस्याओं के निराकरण के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कोई भी किसान अपने वर्तमान कनेक्शन को जिले में कही पर भी शिफ्ट करवाना चाहता है तो अजमेर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड प्राथमिकता के आधार पर उसे राहत देगा। बांसेली, तिलोरा व अन्य गांवों की एक ही लाइन होने से ग्रामीणों को हो रही परेशानी से निजात दिलाते हुए श्री राणावत ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि इस संबंध में शीघ्र कार्यवाही करें।

उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि विद्युत कनेक्शन के जितने भी मामले लम्बित हैं, उसे तुरन्त निस्तारित किया जाए। एक महिने में किसानों को विद्युत कनेक्शन के प्रकरणों पर कार्यवाही की जाए। तिलोरा के रामेश्वर लाल की शिकायत का निस्तारण करते हुए ऊर्जा राज्यमंत्राी ने 15 दिन में कनेक्शन जारी करने के निर्देश दिए।

श्री राणावत ने कहा कि दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना के तहत 1500 से अधिक आबादी के सभी गांवांे को थ्री फेस बिजली की सुविधा से जोड़ा जाएगा। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुन्धरा राजे ने सुराज संकल्प यात्रा के दौरान आमजन से वादा किया था कि उन्हें विद्युत सुविधाओं का पूरा लाभ दिलाया जाएगा। वर्ष 2013 में जब हमने काम करना शुरू किया तो विद्युत क्षेत्रा पर 80 हजार करोड़ रूपए का घाटा था। हमने लगातार प्रयास कर इस घाटे को कम किया है। मुख्यमंत्राी की अभिनव सोच के तहत अजमेर के बिठूर गांव से शुरू किया गया फीडर सुधार कार्यक्रम पूरे राजस्थान के लिए मिसाल बन गया है। राजस्थान में बिजली की छीजत में 4.50 प्रतितशत की कमी आयी है। सभी अधीशाषी अभियंताओं को निर्देश दिए गए है कि वे स्थानीय जनप्रतिनिधियों के साथ मिलकर फीडर सुधार कार्यक्रम की जानकारी दें।

ऊर्जा राज्यमंत्राी ने कहा कि विद्युत मंत्रालय अपने स्तर पर लगातार माॅनिटरिंग कर रहा है कि फीडर सुधार कार्यक्रम के तहत कहां पर कितनी प्रगति है। ट्रिपिंग की समस्या कितनी कम हुई है। उन्होंने कहा कि जनसुनवाई में जितने भी परिवाद प्राप्त हुए है। उन सभी का तार्किक समाधान किया जाएगा।

संसदीय सचिव श्री सुरेश रावत ने उन्हें स्थानीय समस्याओं से अवगत कराते हुए आग्रह किया कि ग्रामीण क्षेत्रों में शेष रही समस्याओं का भी जल्द निराकरण किया जाए। श्री रावत ने तीर्थराज पुष्कर आने पर श्री राणावत का स्वागत किया। कार्यक्रम में पीसांगन प्रधान श्री दिलीप पचार, एविविएनएल के प्रबंध निदेशक श्री मेहाराम विश्नोई सहित अन्य जनप्रतिनिधि व अधिकारी उपस्थित थे।




अजमेर दक्षिण की जनसुनवाई कल प्रातः 10 बजे
अजमेर, 30 अगस्त। ऊर्जा राज्य मंत्राी श्री पुष्पेन्द्र सिंह राणावत कल प्रातः 10 बजे हाथीभाटा पावर हाउस स्थित विद्युत विभाग के कार्यालय में अजमेर दक्षिण विधानसभा क्षेत्रा की विद्युत संबंधी समस्याओं के निराकरण के लिए जनसुनवाई करेंगे। महिला एवं बाल विकास मंत्राी श्रीमती अनिता भदेल ने बताया कि अजमेर दक्षिण से संबंधित सभी परिवादी अपनी विद्युत संबंधी समस्याओं के लिए हाथीभाटा स्थित पावर हाउस पर पहुंचे। यहां ऊर्जा राज्य मंत्राी श्री राणावत एवं श्रीमती भदेल जनसुनवाई करेंगे।

निर्धारित कार्यक्रम अनुसार ऊर्जा राज्य मंत्राी दोपहर 1.30 बजे ब्यावर पहुंचेंगे तथा डाक बंगले में जनसुनवाई करेंगे। उसके पश्चात वे मसूदा जाएंगे जहां पंचायत समिति में विद्युत संबंधी समस्याओं की जनसुनवाई करेंगे।


राज्य स्तरीय शिक्षक दिवस सम्मान समारोह

राज्य स्तर पर 3 जिला कलेक्टरों का भी होगा सम्मान


अजमेर, 30 अगस्त। आगामी 5 सितम्बर को राज्य स्तरीय शिक्षक सम्मान समारोह में इस बार प्रारम्भिक, माध्यमिक एवं संस्कृत शिक्षा में उत्कृष्ट कार्य करने वाले षिक्षकों के अलावा तीन सर्वश्रेष्ठ जिला कलेक्टरों का भी सम्मान किया जाएगा।

षिक्षा राज्य मंत्राी श्री वासुदेव देवनानी ने बताया कि बिड़ला सभागार में आयोजित किए जाने वाले राज्य स्तरीय समारोह में आदर्श एवं उत्कृष्ट योजना के अंतर्गत विद्यालय के विकास में जिलों को प्राप्त श्रेणी के आधार पर तीन सर्वश्रेष्ठ जिला कलेक्टरों को लैपटाॅप एवं प्रषंसा पत्रा प्रदान कर सम्मनित किया जाएगा।

आदर्श-उत्कृष्ट विद्यालय में सर्वश्रेष्ठ कार्य करने वाले भी होंगे सम्मानित

उन्हांेने बताया कि इसी तरह आदर्श एवं उत्कृष्ट विद्यालय योजना के अंतर्गत राज्य में सर्वश्रेष्ठ कार्य करने वाले जिलों को प्राप्त श्रेणी के आधार पर तीन-तीन जिला शिक्षा अधिकारी, माध्यमिक एवं प्रारंभिक शिक्षा, तीन-तीन अतिरिक्त जिला परियोजना समन्वयक, राजस्थान माध्यमिक शिक्षा अभियान एवं सर्व षिक्षा अभियान को तथा आदर्श एवं उत्कृष्ट विद्यालयों के तीन-तीन संस्था प्रधानों को भी लैपटाॅप एवं प्रशंसा पत्रा प्रदान कर सम्मानित किया जएएगा।

परियोजनाओं, एसआईईआरटी, स्टेट ओपन स्कूल के 5 शिक्षक भी होंगे सम्मानित

श्री देवनानी ने बताया कि इस बार शिक्षक दिवस सम्मान समारोह में विद्यालयों में कार्यरत षिक्षकों, संस्था प्रधानों के अतिरिक्त परियोजनाओं, एसआईईआरटी, राजस्थान स्टेट ओपन स्कूल, जयपुर तथा अन्य संस्थानों के समकक्ष पदों पर कार्यरत 5 शिक्षकों एवं प्रधानाचार्यों को भी राज्य स्तरीय षिक्षकों के सम्मान की भांति ही सम्मानित किया जाएगा।


महिला एवं बाल विकास के क्षेत्रा में किए गए नवाचारों के लिए

प्रदेश को मिलेगा स्कोच पुरस्कार


अजमेर 30 अगस्त । महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा महिलाओं एवं बच्चों के लिए चलायी गई कल्याणकारी योजनाओं एवं नवाचारों के लिए प्रदेश को स्कोच पुरस्कार मिलेगा।

यह जानकारी बुधवार को महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्राी श्रीमती अनिता भदेल ने देते हुए बताया कि प्रदेश में महिलाओं के कल्याण के लिए चलायी गई योजनाओं एवं नवाचारों के आधार पर दिए गए इस पुरस्कार को आगामी 8-9 सितम्बर को विभाग के निदेशक प्राप्त करेंगे। यह पुरस्कार समाज में आर्थिक परिवर्तनों एवं सामाजिक स्तर पर सकारात्मक योगदान देने के लिए प्रदान किया जाता है। महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा प्रदेश में महिलाओं एवं बच्चों के लिए मुख्यमंत्राी राजश्री योजना, मुखबीर प्रोत्साहन योजना, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान, जननी शिशु सुरक्षा योजना, आपकी बेटी योजना, अनुप्रति योजना, भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना, महिला स्वयंसिद्धा योजना, विभिन्न पेंशन योजनाएं जैसी अनेक महत्वाकांक्षी योजनाएं चलायी हैं। जिससे महिलाओं का सामाजिक स्तर पर समृद्धता बढ़ी हैं तथा वे समाज में एक विशिष्ट स्थान पाती है। यह योजनाएं एवं नवाचार महिला एवं बाल विकास के क्षेत्रा में मिल का पत्थर साबित होंगे।

आंगनबाड़ी केन्द्रों के मानदेय कर्मियों को दी सौगात

महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्राी श्रीमती अनिता भदेल ने आंगनबाड़ी केन्द्रों के मानदेय कर्मियों को सौगात देते हुए उन्हें ग्रीष्मकालीन एवं शीतकालीन अवकाश दिए जाने की घोषणाएं भी की। मानदेय कर्मी काफी समय से इस अवकाश के लिए मांग कर रहे थे। जिसे पूरी कर दी गई है। इससे प्रदेश के लगभग 60 हजार आंगनबाड़ी केन्द्रों में कार्यरत लगभग 1.50 लाख मानदेय कर्मियों को लाभ मिलेगा।

उन्होंने बताया कि आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका-आशा सहयोगी तथा मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता को प्रतिवर्ष अब 10 दिवस का ग्रीष्मकालीन तथा 10 दिवस का शीतकालीन अवकाश देय होगा। ग्रीष्मकालीन अवकाश एक से 30 जून की अवधि में तथा शीतकालीन अवकाश एक से 31 दिसम्बर की अवधि में देय होगा। संबंधित बाल विकास परियोजना अधिकारी इन अवकाशों को स्वीकृत कर सकेंगे। किसी केन्द्र से समान अवधि में एक से अधिक कर्मी को अवकाश स्वीकृत नहीं किया जाएगा। ये अवकाश मातृत्व अवकाश, गर्भ समाप्ति अवकाश अथवा आकस्मिक अवकाश के साथ जोड़कर नहीं लिए जा सकेंगे। उन्होंने बताया कि अवकाश स्वीकृत करते समय आंगनबाड़ी केन्द्र संचालन में व्यवधान ना हो इसका पूरा ध्यान रखा जाएगा। मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता को अवकाश स्वीकृत करने की स्थिति में निकटतम केन्द्र की कार्यकर्ता, सहायिका अथवा आशा सहयोगिनी को मिनी केन्द्र संचालन के लिए अतिरिक्त चार्ज दिया जा सकेगा।

केन्द्र सरकार से मिलेगी प्रोत्साहन राशि

महिला में बाल विकास राज्यमंत्राी श्रीमती अनिता भदेल ने बताया कि समन्वित तंत्रा सुदृढ़ीकरण एवं पोषण सुधार कार्यक्रम के तहत प्रदेश में मातृ एवं शिशु पोषण स्तर में सुधार लाने के लिए 74 करोड़ रूपए स्वीकृत हुए है। यह परियोजना प्रदेश के 9 जिलों के 185 ब्लाॅक्स में 37 हजार 253 आंगनबाड़ी केन्द्रों पर चलायी जा रही है। इस परियोजना को समयबद्धता के साथ पूर्ण कर लिए जाने के कारण भारत सरकार ने प्रोत्साहन स्वरूप एक करोड़ 60 लाख रूपए की राशि राज्य सरकार को दी हैं।

उन्होंने बताया कि परियोजना के तहत प्रदेश में मुख्य तीन गतिविधियां चलायी गई। जिसके अन्तर्गत आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को मोबाइल उपलब्ध कराकर बेहतर पर्यवेक्षण किया गया। इससे रियल टाईम माॅनिटरिंग सिस्टम विकसित हो सका। वहीं राज्य स्तर से लेकर आंगनबाड़ी कार्यकर्ता स्तर तक निरन्तर प्रशिक्षण द्वारा उनकी क्षमता वर्द्धन की गई। साथ ही सामुदायिक कार्यक्रमों के आयोजन द्वारा समुदाय की भागीदारी बढ़ाते हुए स्वास्थ्य व पोषण संबंधित जानकारी का संप्रेषण किया गया। प्रदेश में 21 हजार 430 आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को स्मार्ट फोन तथा महिला पर्यवेक्षकों को 677 टेबलेट दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि वर्ष 2016-17 में समुदाय आधारित गतिविधि हेतु केन्द्र सरकार द्वारा निर्धारित संवितरण से जुड़े सूचकों को राज्य सरकार द्वारा नियत समय सीमा में गुणवत्ता अनुसार प्राप्त कर लिया गया तथा विश्व बैंक अनुबंधित स्वतंत्रा एजेंसी द्वारा सत्यापन भी कराया जा चुका है।

अजमेर जिले में वर्षा

अजमेर 30 अगस्त । जल संसाधन विभाग के अनुसार एक जून से अब तक अजमेर में 404, श्रीनगर 341, गेगल में 250, पुष्कर में 357, गोविन्दगढ़ में 265, बूढ़ा पुष्कर में 185, नसीराबाद में 582.5, पीसांगन में 368, मांगलियावास में 476, किशनगढ़ में 401, बांदरसिदरी में 270.5, रूपनगढ़ में 454, अराई मंे 492, ब्यावर में 768 एम.एम. वर्षा रिकाॅर्ड की गई है।

इसी प्रकार जवाजा में 442, टाॅटगढ़ में 620, सरवाड़ में 386, केकड़ी में 519, सावर में 295, भिनाय में 442, मसूदा में 461.5, बिजयनगर में 525, नारायणसागर में 398 एम.एम. वर्षा दर्ज की गई। जिले में अब तक 432.94 एम. एम. औसत वर्षा रिकार्ड की गई है।




बांधो में पानी की स्थिति

अजमेर 30 अगस्त । जल संसाधन विभाग के अनुसार अजमेर के आनासागर में 13.4, फाॅयसागर में 10.3, रामसर में 2, शिविसागर न्यारा 9.7, पुष्कर में 8.1, राजियावास में 4.9, मकरेड़ा मे 12.1, अजगरा में 2.3, ताज सरोवर अरनिया में 5.8, मदन सरोवर घानवा में 4.3, पारा में 7, नारायण सागर खारी में 1.5, देह सागर बडली में 8.4, न्यू बरोल में 1.0 तथा मान सागर जोताया में 3.5 फीट पानी है।

इसी तरह भीम सागर तिहारी में 4.2, खानपुरा तालाब 2, चैरसियावास में 1.5, खीरसमंद रामसर में 2, लाकोलाव टैंक हनौतिया में 3.5, पुराना तालाब बलाड़ मे 3.5, जवाजा तालाब में 13.6, काली शंकर तालाब मे 3.8, देलवाड़ा तालाब मे 2.11, छोटा तालाब चाट में 5.8, मदन सागर डीडवाडा में 2, बूढ़ा पुष्कर में 5.9, कोड़िया सागर अरांई में 3.9, जवाहर सागर सिरोंज में 2.8, सुरखेली सागर अरांई में 2.6, बिजयसागर लाम्बा में 3.2, विजयसागर फतेहगढ़ 3.3, बांके सागर सरवाड़ में 7.8 फीट, सावर सागर दोथली में 0.85 तथा नया सागर मोठी में 0.80 फीट पानी है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें